जेफरी डामर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
जेफ्री डामर
जेफ्री डामर

जेफरी लियोनेल डेमर (/ ˈdɑːmər /; 21 मई, 1960 - 28 नवंबर, 1994), जिसे मिल्वौकी नरभक्षी या मिल्वौकी मॉन्स्टर के रूप में भी जाना जाता है, एक अमेरिकी सीरियल किलर और यौन अपराधी था, जिसने बीच में सत्रह पुरुषों और लड़कों की हत्या और विघटन किया था। 1978 और 1991.उनकी बाद की कई हत्याओं में नेक्रोफिलिया, नरभक्षण, और शरीर के अंगों का स्थायी संरक्षण शामिल था - आमतौर पर कंकाल के सभी या कुछ हिस्से।

हालांकि उन्हें सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार, स्किज़ोटाइपल व्यक्तित्व विकार, और एक मानसिक विकार का निदान किया गया था, डेहमर को उनके परीक्षण में कानूनी रूप से समझदार पाया गया था। उन्हें विस्कॉन्सिन में की गई सोलह हत्याओं में से पंद्रह के लिए दोषी ठहराया गया था और 17 फरवरी, 1992 को पंद्रह आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। डेहमर को बाद में 1978 में ओहियो में किए गए एक अतिरिक्त हत्या के लिए आजीवन कारावास की सोलहवीं सजा सुनाई गई थी।

28 नवंबर, 1994 को, डेहमर को पोर्टेज, विस्कॉन्सिन में कोलंबिया सुधार संस्थान में एक साथी कैदी क्रिस्टोफर स्कार्वर द्वारा पीट-पीटकर मार डाला गया था।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

बचपन[संपादित करें]

डेहमर का जन्म 21 मई, 1960 को मिल्वौकी, विस्कॉन्सिन में हुआ था, जॉयस एनेट (1936-2000; नी फ्लिंट), एक टेलेटाइप मशीन प्रशिक्षक, और लियोनेल हर्बर्ट डामर (जन्म 1936) के दो बेटों में से पहला, । एक मार्क्वेट विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान के छात्र और बाद में एक शोध रसायनज्ञ।लियोनेल डेहमर जर्मन और वेल्श वंश के हैं, और जॉयस डामर नॉर्वेजियन और आयरिश वंश के थे।

कुछ स्रोतों की रिपोर्ट है कि डेहमर एक शिशु के रूप में ध्यान से वंचित थे। हालांकि, अन्य स्रोतों से पता चलता है कि डेहमर को आम तौर पर माता-पिता दोनों द्वारा एक शिशु और बच्चा के रूप में देखा जाता था, हालांकि उनकी मां तनावग्रस्त, ध्यान और दया दोनों के लिए लालची और अपने पति और उनके पड़ोसियों के साथ तर्क-वितर्क करने के लिए जानी जाती थीं।

जैसे ही डेहमर ने पहली कक्षा में प्रवेश किया, लियोनेल के विश्वविद्यालय के अध्ययन ने उन्हें ज्यादातर समय घर से दूर रखा; जब वे घर पर थे, उनकी पत्नी-एक हाइपोकॉन्ड्रिअक जिसे अवसाद था- ने निरंतर ध्यान देने की मांग की और बिस्तर पर अधिक से अधिक समय बिताया। एक अवसर पर, उसे इक्वानिल के साथ आत्महत्या करने का प्रयास करने के लिए जाना जाता है। नतीजतन, न तो माता-पिता ने अपने बेटे को ज्यादा समय दिया, जिसे बाद में याद आया कि, कम उम्र से, वह "परिवार की मजबूती के बारे में अनिश्चित" महसूस करता था, अपने शुरुआती वर्षों के दौरान अपने माता-पिता के बीच अत्यधिक तनाव और कई तर्कों को याद करते हुए।

डेहमर एक "ऊर्जावान और खुशमिजाज बच्चा" था, लेकिन अपने चौथे जन्मदिन से कुछ समय पहले डबल हर्निया सर्जरी के बाद विशेष रूप से दब गया। प्राथमिक विद्यालय में, दाहमर को शांत और डरपोक माना जाता था; एक शिक्षिका को बाद में याद आया कि उसने अपने पिता की अनुपस्थिति और माँ की बीमारियों के कारण दाहमर में परित्याग के शुरुआती लक्षण का पता लगाया था, जिसके लक्षण तब और बढ़ गए जब वह अपने दूसरे बच्चे के साथ गर्भवती हुई। बहरहाल, प्राथमिक विद्यालय में, डेहमर के मित्रों की संख्या कम थी।

अक्टूबर 1966 में, परिवार डोयलेस्टाउन, ओहियो चला गया। जब जॉयस ने दिसंबर में जन्म दिया, जेफरी को अपने नए बच्चे के भाई का नाम चुनने की अनुमति दी गई; उन्होंने डेविड नाम चुना। उसी वर्ष, लियोनेल ने अपनी डिग्री अर्जित की और पास के एक्रोन, ओहियो में एक विश्लेषणात्मक रसायनज्ञ के रूप में काम करना शुरू किया।

कम उम्र से ही, डेहमर ने मृत जानवरों में रुचि दिखाई। मरे हुए जानवरों के प्रति उनका आकर्षण तब शुरू हुआ होगा, जब चार साल की उम्र में, उन्होंने अपने पिता को परिवार के घर के नीचे से जानवरों की हड्डियों को हटाते देखा। लियोनेल के अनुसार, डेहमर हड्डियों की आवाज से "अजीब तरह से रोमांचित" थे, और जानवरों की हड्डियों के साथ व्यस्त हो गए, जिसे उन्होंने शुरू में अपनी "फिडलस्टिक्स" कहा। उन्होंने कभी-कभी अतिरिक्त हड्डियों के लिए परिवार के घर के नीचे और आसपास खोज की, और जीवित जानवरों के शरीर का पता लगाने के लिए पता लगाया कि उनकी हड्डियां कहाँ स्थित हैं।

1968 में, परिवार बाथ टाउनशिप, समिट काउंटी, ओहियो चला गया। यह पता दो साल में उनका तीसरा पता था, और शादी के बाद से डेमर्स का छठा पता था। यह घर डेढ़ एकड़ के जंगल में खड़ा था, जिसमें एक छोटी सी झोपड़ी उस घर से थोड़ी ही पैदल दूरी पर थी जहाँ डेहमर ने बड़े कीड़े जैसे ड्रैगनफली और पतंगे और छोटे जानवरों के कंकाल जैसे चिपमंक्स और गिलहरी को इकट्ठा करना शुरू किया। इनमें से कुछ अवशेष फॉर्मलाडेहाइड के जार में संरक्षित किए गए थे और झोपड़ी के भीतर रखे गए थे।

दो साल बाद, एक चिकन डिनर के दौरान, डेहमर ने लियोनेल से पूछा कि क्या होगा यदि चिकन की हड्डियों को ब्लीच में रखा जाए। लियोनेल, जिसे वह अपने बेटे की वैज्ञानिक जिज्ञासा मानते थे, से प्रसन्न होकर, जानवरों की हड्डियों को सुरक्षित रूप से ब्लीच और संरक्षित करने का प्रदर्शन किया। डेहमर ने इन संरक्षण तकनीकों को अपने अस्थि संग्रह में शामिल किया, और मृत जानवरों को भी इकट्ठा करना शुरू कर दिया- जिसमें रोडकिल शामिल है - जिसे वह झोंपड़ी के बगल में काटकर दफन कर देगा, खोपड़ी को कभी-कभी अस्थायी क्रॉस के ऊपर रखा जाएगा। एक मित्र के अनुसार, डेहमर ने उसे समझाया कि वह उत्सुक था कि कैसे जानवर "एक साथ फिट होते हैं"। एक उदाहरण में 1975 में, डेहमर ने अपने घर के पीछे जंगल में एक छड़ी पर शरीर को कील ठोकने से पहले एक कुत्ते के शव का सिर काट दिया था। "एक शरारत" के रूप में, उन्होंने बाद में एक दोस्त को प्रदर्शन देखने के लिए आमंत्रित किया, यह दावा करते हुए कि उन्होंने संयोग से अवशेषों की खोज की थी।

उसी वर्ष लियोनेल ने अपने बेटे को सिखाया कि जानवरों की हड्डियों को कैसे संरक्षित किया जाए, जॉयस ने इक्विनिल, जुलाब और नींद की गोलियों की अपनी दैनिक खपत को बढ़ाना शुरू कर दिया, और अपने पति और बच्चों के साथ उसके वास्तविक संपर्क को और कम कर दिया। [1]

किशोरावस्था और हाई स्कूल[संपादित करें]

रेवरे हाई स्कूल में अपने नए साल से, डेहमर को एक बहिष्कृत के रूप में देखा गया था। 14 साल की उम्र तक, उन्होंने दिन के उजाले में बीयर और हार्ड अल्कोहल पीना शुरू कर दिया था, अक्सर अपनी शराब को जैकेट के अंदर छिपाते थे। स्कूल के लिए। ऐसा माना जाता है कि उसने अपने एक सहपाठी का उल्लेख किया था जिसने पूछा था कि वह सुबह के इतिहास की कक्षा में स्कॉच क्यों पी रहा था कि उसने जो शराब पी थी वह "मेरी दवा" थी। हालांकि बड़े पैमाने पर असंचारी, अपने नए साल में, डेहमर को कर्मचारियों ने विनम्र और अत्यधिक बुद्धिमान के रूप में देखा, लेकिन औसत ग्रेड के साथ। वह एक उत्सुक टेनिस खिलाड़ी थे और हाई स्कूल बैंड में कुछ समय के लिए खेलते थे।

जब वह युवावस्था में पहुंचा, तो डेहमर ने पाया कि वह समलैंगिक है; उसने अपने माता-पिता को नहीं बताया। अपने शुरुआती किशोरावस्था में, उनका एक अन्य किशोर लड़के के साथ एक संक्षिप्त संबंध था, हालांकि उन्होंने कभी संभोग नहीं किया था [ डेहमर के बाद के प्रवेश से, उन्होंने अपने शुरुआती से लेकर मध्य-किशोरावस्था में एक पूरी तरह से विनम्र पुरुष साथी पर हावी होने और नियंत्रित करने के बारे में कल्पना करना शुरू कर दिया, और उनकी हस्तमैथुन कल्पनाएं धीरे-धीरे उनकी कल्पनाओं के फोकस के चेस्ट और टोरोस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए विकसित हुईं। ये कल्पनाएं धीरे-धीरे विच्छेदन के साथ जुड़ गईं।जब वह लगभग 16 वर्ष का था, तब डेमर ने एक विशेष पुरुष जॉगर को बेहोश करने की कल्पना की, जिसे वह आकर्षक पाया, और फिर अपने शरीर का यौन उपयोग कर रहा था। एक अवसर पर इस आदमी के इंतजार में झूठ बोलने के लिए डेहमर ने खुद को बेसबॉल के बल्ले से झाड़ियों में छुपा लिया; हालाँकि, वह उस विशेष दिन से नहीं गुजरा। बाद में डेहमर ने स्वीकार किया कि यह किसी व्यक्ति पर हमला करने और उसे अपने अधीन करने का उसका पहला प्रयास था।

RHS में अपने साथियों के बीच, Dahmer एक वर्ग जोकर बन गया, जो अक्सर मज़ाक करता था, जिसे "डूइंग ए डेमर" के रूप में जाना जाने लगा; इनमें स्कूल और स्थानीय दुकानों पर मिरगी के दौरे या सेरेब्रल पाल्सी का खून बहना और अनुकरण करना शामिल है। मौके पर दाहर शराब खरीदने के लिए पैसे के लिए ये हरकत करता था।


डेहमर, 1978 रेवरे हाई स्कूल वर्षपुस्तिका, रेवेरी में चित्रित

1977 तक, डेहमर के ग्रेड में गिरावट आई थी। उनके माता-पिता ने सीमित सफलता के साथ एक निजी ट्यूटर को काम पर रखा। उसी वर्ष, उनकी शादी को बचाने के प्रयास में, उनके माता-पिता ने परामर्श सत्र में भाग लिया। उनका अक्सर झगड़ा होता रहता था। जब लियोनेल को पता चला कि जॉयस ने सितंबर 1977 में एक संक्षिप्त संबंध में सगाई कर ली थी, तो दोनों ने तलाक का फैसला किया, अपने बेटों से कहा कि वे ऐसा सौहार्दपूर्ण ढंग से करना चाहते हैं। लियोनेल 1978 की शुरुआत में घर से बाहर चले गए, अस्थायी रूप से नॉर्थ क्लीवलैंड मैसिलन रोड पर एक मोटल में रहने लगे।

मई 1978 में, डेहमर ने हाई स्कूल से स्नातक किया। उनके स्नातक स्तर की पढ़ाई से कुछ हफ्ते पहले, उनके एक शिक्षक ने डेहमर को स्कूल की पार्किंग के पास बैठे बियर के कई डिब्बे पीते हुए देखा। जब शिक्षक ने मामले की रिपोर्ट करने की धमकी दी, तो डेहमर ने उन्हें बताया कि वह घर पर "बहुत सारी समस्याओं" का सामना कर रहे हैं और स्कूल के मार्गदर्शन सलाहकार को उनके बारे में पता था। उस वसंत ऋतु में, जॉयस और डेविड, चिप्पेवा फॉल्स, विस्कॉन्सिन में रिश्तेदारों के साथ रहने के लिए परिवार के घर से बाहर चले गए। डेहमर सिर्फ 18 साल का हुआ था और परिवार के घर में ही रहा। डेहमर के माता-पिता के तलाक को 24 जुलाई, 1978 को अंतिम रूप दिया गया। जॉयस को उनके छोटे बेटे की कस्टडी और गुजारा भत्ता के भुगतान से सम्मानित किया गया।

देर से किशोर और 20 के दशक की शुरुआत: पहली हत्या[संपादित करें]

स्टीवन हिक्स की हत्या[संपादित करें]

दाहर ने स्नातक होने के तीन सप्ताह बाद 1978 में अपनी पहली हत्या की। 18 जून को, डेहमर ने स्टीवन मार्क हिक्स नामक एक सहयात्री को उठाया, जो लगभग 19 वर्ष का था। दामेर ने शराब का झांसा देकर युवक को अपने घर ले गया। हिक्स, जो ओहियो के चिप्पेवा लेक पार्क में एक रॉक कॉन्सर्ट के लिए सहयात्री थे, डेहमर के साथ "कुछ बियर" के वादे पर अपने घर जाने के लिए सहमत हुए क्योंकि उनके पास खुद का घर था।

डेहमर के अनुसार, सड़क के किनारे खड़े नंगे सीने वाले हिक्स की दृष्टि ने उनकी यौन भावनाओं को उत्तेजित कर दिया, हालांकि जब हिक्स ने लड़कियों के बारे में बात करना शुरू किया, तो उन्हें पता था कि उनके द्वारा किए गए किसी भी यौन पास को खारिज कर दिया जाएगा। कई घंटों तक बात करने, शराब पीने और संगीत सुनने के बाद, हिक्स "छोड़ना चाहता था और मैं नहीं चाहता था कि वह चले।" डेहमर ने हिक्स को 10-पाउंड (4.5 किग्रा) डम्बल से कुचला। बाद में उन्होंने कहा कि उन्होंने हिक्स को पीछे से दो बार मारा जब हिक्स एक कुर्सी पर बैठे थे। जब हिक्स बेहोश हो गया, तो डेहमर ने डंबल की छड़ से उसका गला घोंटकर हत्या कर दी, फिर अपने हाथों से उसकी छाती की खोज करने से पहले हिक्स के शरीर से कपड़े उतार दिए, फिर लाश के ऊपर खड़े होकर हस्तमैथुन किया।

अगले दिन, डेहमर ने अपने तहखाने में हिक्स के शरीर को विच्छेदित कर दिया। बाद में उन्होंने अवशेषों को अपने पिछवाड़े में एक उथली कब्र में दफना दिया। कई हफ्ते बाद, उन्होंने अवशेषों का पता लगाया और हड्डियों से मांस को निकाला। शौचालय में घोल को फ्लश करने से पहले उसने मांस को एसिड में घोल दिया। उसने हथौड़े से हड्डियों को कुचल दिया और परिवार के घर के पीछे जंगल में बिखेर दिया

कॉलेज और सेना सेवा[संपादित करें]

हिक्स की हत्या के छह हफ्ते बाद, डेहमर के पिता और उसकी मंगेतर अपने घर लौट आए, जहां उन्होंने जेफरी को घर पर अकेले रहने की खोज की। उस अगस्त में, Dahmer ने व्यवसाय में प्रमुख होने की उम्मीद में, ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी (OSU) में दाखिला लिया। [2] ओएसयू में डेहमर का एकमात्र कार्यकाल पूरी तरह से अनुत्पादक था, इसका मुख्य कारण पूरे कार्यकाल में लगातार शराब का सेवन था। [3] उन्होंने नृविज्ञान, शास्त्रीय सभ्यताओं और प्रशासनिक विज्ञान के परिचय में असफल ग्रेड प्राप्त किए। Dahmer एकमात्र कोर्स राइफलरी में सफल था, जिसने B- ग्रेड प्राप्त किया था। उनका कुल GPA 0.45/4.0 था। [4] [5] एक अवसर पर, लियोनेल अपने बेटे से अचानक मिलने आया, केवल उसके कमरे में शराब की खाली बोतलें पड़ी मिलीं। अपने पिता के दूसरे कार्यकाल के लिए अग्रिम भुगतान करने के बावजूद, डेहमर केवल तीन महीने के बाद ओएसयू से बाहर हो गए। [6]

चित्र:Jeffrey Dahmer Baumholder Army Alcohol RodriguezA.jpg
डहमर, 1979 में पश्चिम जर्मनी में चित्रित। उनके ऑफ-ड्यूटी शराब पीने के कारण उन्हें 1981 में सैन्य सेवा के लिए अनुपयुक्त समझा गया।

जनवरी 1979 में, [7] अपने पिता के आग्रह पर, डेहमर संयुक्त राज्य की सेना में भर्ती हुए। [8] सैन एंटोनियो, टेक्सास में फोर्ट सैम ह्यूस्टन में एक चिकित्सा विशेषज्ञ के रूप में प्रशिक्षण से पहले उन्होंने एनिस्टन, अलबामा में फोर्ट मैक्लेलन में बुनियादी प्रशिक्षण लिया। फोर्ट सैम ह्यूस्टन में तैनात रहने के दौरान उन्हें कभी-कभी नशे के लिए फटकार लगाई जाती थी। एक अवसर पर, अवज्ञा के एक उदाहरण के परिणामस्वरूप उसकी पूरी पलटन को दंडित किया गया, जिससे दाहमर को अपने साथी रंगरूटों से गंभीर रूप से मार पड़ी। [9]

13 जुलाई 1979 को, डेहमर को पश्चिम जर्मनी के बॉमहोल्डर में तैनात किया गया था, जहां उन्होंने दूसरी बटालियन, 68वीं बख़्तरबंद रेजिमेंट, 8वीं इन्फैंट्री डिवीजन में एक लड़ाकू दवा के रूप में काम किया। [10] [11] प्रकाशित रिपोर्टों के अनुसार, डेहमर की सेवा के पहले वर्ष में, वह "औसत या औसत से थोड़ा ऊपर" सैनिक थे। [12] [13] [17]

दाहर के शराब के दुरुपयोग के कारण, उनका प्रदर्शन खराब हो गया और मार्च 1981 में, उन्हें सैन्य सेवा के लिए अनुपयुक्त माना गया और बाद में उन्हें सेना से छुट्टी दे दी गई। [18] उन्हें एक सम्मानजनक पदमुक्त किया गया, क्योंकि उनके वरिष्ठों को विश्वास नहीं था कि सेना में डेहमर की कोई भी समस्या नागरिक जीवन पर लागू होगी। [19]

24 मार्च 1981 को, डेहमर को डीब्रीफिंग के लिए फोर्ट जैक्सन, दक्षिण कैरोलिना भेजा गया और देश में कहीं भी यात्रा करने के लिए हवाई जहाज का टिकट प्रदान किया गया। डेहमर ने बाद में पुलिस को बताया कि उसे लगा कि वह अपने पिता का सामना करने के लिए घर नहीं लौट सकता है, इसलिए उसने मियामी बीच, फ्लोरिडा की यात्रा करने का विकल्प चुना, क्योंकि वह "ठंड से थक गया था" [20] और अपने साधनों से जीने की कोशिश में . फ़्लोरिडा में, Dahmer को एक स्वादिष्ट भोजनालय में नौकरी मिली और उसने पास के एक मोटल में एक कमरा किराए पर लिया। Dahmer ने अपना अधिकांश वेतन शराब पर खर्च किया, और जल्द ही भुगतान न करने के लिए मोटल से निकाल दिया गया। [21] उन्होंने शुरू में अपनी शामें समुद्र तट पर बिताईं क्योंकि उन्होंने अपने पिता को फोन करने और उसी वर्ष सितंबर में ओहियो लौटने के लिए कहने तक सैंडविच की दुकान पर काम करना जारी रखा। [22]

ओहियो को लौटें और वेस्ट एलिस, विस्कॉन्सिन में स्थानांतरित करें[संपादित करें]

ओहियो लौटने के बाद, डेहमर शुरू में अपने पिता और सौतेली माँ के साथ रहता था और काम की तलाश में अपने समय पर कब्जा करने के लिए कई काम सौंपने पर जोर देता था। उन्होंने भारी शराब पीना जारी रखा, और उनकी वापसी के दो सप्ताह बाद, दाहमर को नशे और अव्यवस्थित आचरण के लिए गिरफ्तार कर लिया गया। उन पर $60 का जुर्माना लगाया गया और उन्हें निलंबित 10 दिन की जेल की सजा दी गई। दाहर के पिता ने अपने बेटे को शराब से छुड़ाने की असफल कोशिश की। दिसंबर 1981 में, उन्होंने और डेहमर की सौतेली माँ ने उन्हें वेस्ट एलिस, विस्कॉन्सिन में अपनी दादी के साथ रहने के लिए भेजा। डेहमर की दादी ही परिवार की एकमात्र सदस्य थीं, जिनसे डाहर ने कोई स्नेह प्रदर्शित किया। उन्हें उम्मीद थी कि उसका प्रभाव, साथ ही स्थान का परिवर्तन, दाहमर को शराब छोड़ने, नौकरी खोजने और जिम्मेदारी से जीने के लिए राजी कर सकता है।

प्रारंभ में, दाहर की अपनी दादी के साथ रहने की व्यवस्था सामंजस्यपूर्ण थी: वह उसके साथ चर्च जाता था, स्वेच्छा से काम करता था, सक्रिय रूप से काम मांगता था, और उसके घर के अधिकांश नियमों का पालन करता था (हालाँकि वह पीना और धूम्रपान करना जारी रखता था)। 1982 की शुरुआत में, डेहमर को मिल्वौकी ब्लड प्लाज़्मा सेंटर में फ़्लेबोटोमिस्ट के रूप में रोज़गार मिला। नौकरी से निकाले जाने से पहले उन्होंने कुल 10 महीने तक इस नौकरी को संभाला था। डेहमर दो साल से अधिक समय तक बेरोजगार रहा, इस दौरान वह अपनी दादी द्वारा दिए गए पैसे पर रहता था।

अपनी नौकरी खोने से कुछ समय पहले, डेहमर को अश्लील प्रदर्शन के लिए गिरफ्तार किया गया था। 8 अगस्त 1982 को, विस्कॉन्सिन स्टेट फेयर पार्क में, उन्हें "कोलिज़ीयम के दक्षिण की ओर, जिसमें महिलाओं और बच्चों सहित 25 लोग मौजूद थे" खुद को बेनकाब करते हुए देखा गया था। इस घटना के लिए, उन्हें दोषी ठहराया गया और $50 और अदालती खर्चे का जुर्माना लगाया गया।[93]

जनवरी 1985 में, डेहमर को मिल्वौकी एम्ब्रोसिया चॉकलेट फ़ैक्टरी में मिक्सर के रूप में काम पर रखा गया, जहाँ उन्होंने शनिवार की शाम की छुट्टी के साथ, प्रति सप्ताह 11 बजे से सुबह 7 बजे तक काम किया।[94] डेहमर को यह नौकरी मिलने के कुछ ही समय बाद, एक घटना घटी जिसमें उन्हें वेस्ट एलिस पब्लिक लाइब्रेरी में पढ़ते हुए एक अन्य व्यक्ति द्वारा प्रस्तावित किया गया था। अजनबी ने डेहमर को उस पर फेलेटियो करने के लिए एक नोट भेंट किया। हालांकि डेहमर ने इस प्रस्ताव का कोई जवाब नहीं दिया, इस घटना ने उनके दिमाग में नियंत्रण और प्रभुत्व की कल्पनाओं को उकसाया जो उन्होंने एक किशोर के रूप में विकसित की थी, और उन्होंने मिल्वौकी के समलैंगिक बार, समलैंगिक स्नानागार और किताबों की दुकानों से खुद को परिचित करना शुरू कर दिया। यह भी जाना जाता है कि उसने एक स्टोर से एक नर पुतला चुराया था, जिसका उपयोग उसने यौन उत्तेजना के लिए किया था, जब तक कि उसकी दादी ने एक कोठरी में रखी वस्तु की खोज नहीं की और मांग की कि वह इसे त्याग दे।

1985 के अंत तक, डेहमर ने नियमित रूप से स्नानागारों में जाना शुरू कर दिया था, जिसे बाद में उन्होंने "आरामदायक स्थान" के रूप में वर्णित किया, लेकिन अपने यौन मुठभेड़ों के दौरान, वह अधिनियम के दौरान अपने सहयोगियों के हिलने-डुलने से निराश हो गए। अपनी गिरफ्तारी के बाद, उन्होंने कहा: "मैंने लोगों को [जैसे] लोगों के बजाय आनंद की वस्तु के रूप में देखने के लिए खुद को प्रशिक्षित किया"। इसी वजह से जून 1986 से शुरू होकर उन्होंने अपने साथियों को नींद की गोलियां पिलाईं और उन्हें शामक युक्त शराब पिलाई। इसके बाद उन्होंने विभिन्न यौन क्रियाओं को करने से पहले अपने साथी के सो जाने की प्रतीक्षा की। इस दवा की पर्याप्त आपूर्ति बनाए रखने के लिए, डेहमर ने डॉक्टरों को सूचित किया कि उन्होंने रात में काम किया और उस शेड्यूल के अनुसार गोलियों की आवश्यकता थी। लगभग बारह ऐसे उदाहरणों के बाद, स्नानागार के प्रशासन ने डाहमर की सदस्यता रद्द कर दी, और उन्होंने इस अभ्यास को जारी रखने के लिए होटल के कमरों का उपयोग करना शुरू कर दिया।

उनके स्नानागार की सदस्यता रद्द करने के कुछ ही समय बाद, डेहमर ने एक 18 वर्षीय व्यक्ति के आगामी अंतिम संस्कार के संबंध में एक समाचार पत्र में एक रिपोर्ट पढ़ी। उन्होंने ताजा दफन लाश को चुराकर घर ले जाने के विचार की कल्पना की। डेहमर के अनुसार, उन्होंने ताबूत को जमीन से खोदने का प्रयास किया, लेकिन मिट्टी को बहुत कठोर पाया और योजना को छोड़ दिया।

8 सितंबर 1986 को, डेहमर को दो 12 वर्षीय लड़कों की उपस्थिति में हस्तमैथुन करने के आरोप में भद्दे और कामुक व्यवहार के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, क्योंकि वह किनिकिनिक नदी के पास खड़ा था। उन्होंने शुरू में दावा किया था कि वह केवल पेशाब कर रहे थे, इस बात से अनजान थे कि गवाह थे, लेकिन जल्द ही उन्होंने अपराध स्वीकार कर लिया। आरोप को अव्यवस्थित आचरण में बदल दिया गया और 10 मार्च, 1987 को, डेहमर को एक साल की परिवीक्षा की सजा सुनाई गई। परामर्श लेने के लिए अतिरिक्त निर्देश




20 के दशक के अंत और 30 के दशक की शुरुआत में: बाद की हत्याएं[संपादित करें]

राजदूत होटल[संपादित करें]

20 नवंबर, 1987 को, वेस्ट एलिस में अपनी दादी के साथ रहने के समय, डेहमर ने एक बार में मिशिगन के ओनटोनगन, स्टीवन टुओमी के एक 25 वर्षीय व्यक्ति से मुलाकात की और उसे मिल्वौकी में एंबेसडर होटल लौटने के लिए राजी किया। जहां दामेर ने शाम के लिए एक कमरा किराए पर लिया था। डेहमर के अनुसार, उसका तुओमी की हत्या करने का कोई इरादा नहीं था, बल्कि उसका इरादा बस उसे नशीला पदार्थ देना और उसके पास लेटना था क्योंकि उसने अपने शरीर की खोज की थी। अगली सुबह, हालांकि, डेहमर बिस्तर पर उसके नीचे टुओमी झूठ बोलने के लिए जाग गया, उसकी छाती "कुचल" और "काले और नीले" खरोंच के साथ। उसके मुंह के कोने से खून रिस रहा था, और डेहमर की मुट्ठी और एक अग्रभाग बड़े पैमाने पर चोट के निशान थे। डेहमर ने कहा कि उन्हें तुओमी को मारने की कोई याद नहीं है, [23] [24] और बाद में जांचकर्ताओं को सूचित किया कि उन्हें "विश्वास नहीं हो रहा था कि ऐसा हुआ था।"

टुओमी के शरीर को ठिकाने लगाने के लिए, डेहमर ने एक बड़ा सूटकेस खरीदा जिसमें उसने शव को अपनी दादी के घर पहुँचाया। वहां, एक हफ्ते बाद, [25] उसने धड़ से सिर, हाथ और पैर अलग कर दिए, [23] फिर मांस को छोटे टुकड़ों में काटने से पहले शरीर से हड्डियों को निकाल दिया। डेहमर ने मांस को प्लास्टिक कचरा बैग के अंदर रखा। [25] उसने हड्डियों को एक चादर के अंदर लपेटा और एक हथौड़े से उन्हें टुकड़ों में पिरोया। पूरी विघटन प्रक्रिया को पूरा करने में डेहमर को लगभग दो घंटे लगे। उसने तुओमी के सभी अवशेषों को - कटे हुए सिर को छोड़कर [26] - कूड़ेदान में फेंक दिया। [27]

तुओमी की हत्या के बाद कुल दो सप्ताह तक, डेहमर ने पीड़ित के सिर को कंबल में लपेट कर रखा। दो सप्ताह के बाद, डेहमर ने खोपड़ी को बनाए रखने के प्रयास में सोइलेक्स (एक क्षार -आधारित औद्योगिक डिटर्जेंट) और ब्लीच के मिश्रण में सिर उबाला, जिसे उन्होंने तब हस्तमैथुन के लिए उत्तेजना के रूप में इस्तेमाल किया। आखिरकार, इस विरंजन प्रक्रिया द्वारा खोपड़ी को बहुत भंगुर बना दिया गया था, इसलिए डेहमर ने इसे चूर्णित किया और इसका निपटान किया। [26]

बीच की घटनाएं[संपादित करें]

टुओमी की हत्या के बाद, डेहमर ने सक्रिय रूप से पीड़ितों की तलाश करना शुरू कर दिया, जिनमें से अधिकांश उनका सामना समलैंगिक सलाखों में या उनके करीब हुआ, और जिन्हें उन्होंने आम तौर पर अपनी दादी के घर में लालच दिया। वह अपने शिकार को उनके साथ यौन गतिविधि में शामिल होने से पहले या उसके तुरंत बाद ट्रायज़ोलम या टेम्पाज़ेपम के साथ दवा देगा। एक बार जब उसने अपने शिकार को नींद की गोलियों से बेहोश कर दिया, तो उसने उन्हें गला घोंटकर मार डाला। [28] [29]

टुओमी हत्या के दो महीने बाद, डेहमर को एक 14 वर्षीय मूल अमेरिकी बाल वेश्या का सामना करना पड़ा जिसका नाम जेम्स डॉक्सटेटर था। [30] डेहमर ने नग्न तस्वीरों के लिए 50 डॉलर की पेशकश के साथ युवाओं को अपने घर ले गए। डेहमर के वेस्ट एलिस निवास पर, डेहमर से पहले यौन गतिविधियों में लगे इस जोड़े ने डॉक्सटेटर को नशीला पदार्थ दिया और तहखाने के फर्श पर उसका गला घोंट दिया। [31] डेहमर ने शरीर को एक सप्ताह के लिए तहखाने में छोड़ दिया और इसे उसी तरह से अलग कर दिया जैसे उसने तुओमी के साथ किया था। उसने डॉक्सटेटर के सभी अवशेष (खोपड़ी को छोड़कर) कूड़ेदान में रख दिए। खोपड़ी को उबाला गया और ब्लीच में साफ किया गया, इससे पहले कि डेहमर ने नोट किया कि इस प्रक्रिया से इसे बहुत भंगुर बना दिया गया है। उन्होंने दो हफ्ते बाद खोपड़ी को चूर-चूर कर दिया। [32]

24 मार्च, 1988 को, डेहमर ने द फीनिक्स नामक एक समलैंगिक बार के बाहर रिचर्ड ग्युरेरो नाम के एक 22 वर्षीय उभयलिंगी व्यक्ति से मुलाकात की। [32] डेहमर ने ग्युरेरो को अपनी दादी के घर ले जाने का लालच दिया, हालांकि इस अवसर पर केवल उसके साथ शेष रात बिताने के लिए प्रोत्साहन $50 था। [33] फिर उसने ग्युरेरो को नींद की गोलियों से नशीला पदार्थ पिलाया और चमड़े के पट्टे से उसका गला घोंट दिया, फिर डेहमर ने लाश पर मुख मैथुन किया। [33] डेहमर ने ग्युरेरो की हत्या करने के 24 घंटों के भीतर उसके शरीर को खंडित कर दिया, अवशेषों को फिर से कूड़ेदान में फेंक दिया और कई महीनों बाद इसे कुचलने से पहले खोपड़ी को बरकरार रखा। [34]

23 अप्रैल को दामेर ने एक और युवक को अपने घर फुसलाया; हालांकि, पीड़ित को नशीली कॉफी देने के बाद, उसने और उसके इच्छित शिकार दोनों ने डेहमर की दादी को पुकारते हुए सुना, "क्या यह तुम हो, जेफ?" [35] हालांकि डेहमर ने इस तरह से उत्तर दिया जिससे उसकी दादी को विश्वास हो गया कि वह अकेला है, उसने देखा कि डाहर अकेला नहीं था। इस वजह से, डेहमर ने इस विशेष शिकार को नहीं मारने का विकल्प चुना, बजाय इसके कि वह उसे काउंटी जनरल अस्पताल ले जाने से पहले बेहोश हो जाए। [36]

सितंबर 1988 में, डेहमर की दादी ने उसे बाहर जाने के लिए कहा, मुख्यतः उसके शराब पीने, देर रात तक युवकों को उसके घर लाने की उसकी आदत और तहखाने और गैरेज दोनों से कभी-कभी निकलने वाली दुर्गंध के कारण। डेहमर को 808 उत्तर 24वीं स्ट्रीट [37] में एक बेडरूम का अपार्टमेंट मिला और 25 सितंबर को वह अपने नए आवास में चला गया। [38] दो दिन बाद, उसे एक 13 वर्षीय लड़के को नशीला पदार्थ देने और उसका यौन शोषण करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। न्यूड पोज देने का झांसा देकर घर ले गया। [39] [40]

डेहमर के पिता ने अपने बेटे की रक्षा के लिए गेराल्ड बॉयल नाम के एक वकील को काम पर रखा था। बॉयल के अनुरोध पर, डेहमर ने अपनी आगामी अदालती सुनवाई से पहले कई मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन किए। इन मूल्यांकनों से पता चला कि डामर ने अलगाव की गहरी भावनाओं को संजोया था। दो महीने बाद एक दूसरे मूल्यांकन ने डेमर को एक आवेगी व्यक्ति, दूसरों पर संदेह करने वाला, और जीवन में उपलब्धियों की कमी से निराश होने का खुलासा किया। उनके परिवीक्षा अधिकारी ने अदालत में प्रस्तुति के लिए एक स्किज़ोइड व्यक्तित्व विकार से पीड़ित डेहमर के 1987 के निदान का भी उल्लेख किया। [41]

30 जनवरी, 1989 को, डेहमर ने दूसरी डिग्री के यौन उत्पीड़न और अनैतिक उद्देश्यों के लिए एक बच्चे को लुभाने के आरोपों के लिए दोषी ठहराया। [42] हमले की सजा मई तक के लिए स्थगित कर दी गई थी। [43] 20 मार्च को, [44] डेहमर ने काम से दस दिन की ईस्टर अनुपस्थिति शुरू की, जिसके दौरान वह वापस अपनी दादी के घर चले गए।

अपनी सजा के दो महीने बाद और यौन उत्पीड़न के लिए सजा देने से दो महीने पहले, डेहमर ने अपने पांचवें शिकार की हत्या कर दी, एक मिश्रित नस्ल 24 वर्षीय महत्वाकांक्षी मॉडल एंथनी सीयर्स, जिसे डेहमर 25 मार्च, 1989 को एक समलैंगिक बार में मिले थे। . डेहमर के अनुसार, इस विशेष अवसर पर, वह कोई अपराध करना नहीं चाह रहा था; हालांकि, उस शाम को समय बंद करने से कुछ समय पहले, सियर्स ने "अभी मुझसे बात करना शुरू किया"। डेहमर ने सीयर्स को अपनी दादी के घर का लालच दिया, जहां दहमेर के नशे में धुत होने और सीयर्स का गला घोंटने से पहले यह जोड़ी मुख मैथुन में लगी हुई थी। [45]

अगली सुबह, डेहमर ने लाश को अपनी दादी के बाथटब में रखा, जहां उन्होंने लाश को फेंकने की कोशिश करने से पहले शरीर को हटा दिया। [45] उस ने शरीर से मांस छीन लिया, और हड्डियों को चूर-चूर कर दिया, जिसे उसने कूड़ेदान में डाल दिया। डेहमर के अनुसार, उन्होंने सीयर्स को "असाधारण रूप से आकर्षक" पाया, और सीयर्स पहला शिकार था जिससे उन्होंने स्थायी रूप से शरीर के किसी भी हिस्से को बरकरार रखा: उन्होंने सीयर्स के सिर और जननांग को एसीटोन में संरक्षित किया और उन्हें लकड़ी के बक्से में संग्रहीत किया, जिसे बाद में उन्होंने अपने काम के लॉकर में रखा। [47] जब वह अगले वर्ष एक नए पते पर चले गए, तो उन्होंने वहां के अवशेष ले लिए। [48]

23 मई, 1989 को, [43] डेहमर को पांच साल की परिवीक्षा और हाउस ऑफ करेक्शन में एक साल की सजा सुनाई गई थी, जिसमें काम जारी करने की अनुमति दी गई थी ताकि वह अपनी नौकरी रख सकें। उसे एक यौन अपराधी के रूप में पंजीकृत करने की भी आवश्यकता थी। [49]

कार्य शिविर से अपनी निर्धारित रिहाई के दो महीने पहले, डेहमर को इस नियम से पैरोल कर दिया गया था। 1989 में लगाई गई उनकी पांच साल की परिवीक्षा इसी बिंदु पर शुरू हुई। [50] रिहाई पर, डेहमर अस्थायी रूप से वेस्ट एलिस में अपनी दादी के घर वापस चले गए। [51] मई 1990 में, वह मिल्वौकी में उत्तर 25वीं स्ट्रीट पर स्थित ऑक्सफोर्ड अपार्टमेंट में चले गए। हालांकि एक उच्च-अपराध क्षेत्र में स्थित, अपार्टमेंट उनके कार्यस्थल के करीब था, सुसज्जित था और बिजली को छोड़कर सभी बिलों को मिलाकर $ 300 प्रति माह पर किफायती था। [52]

924 उत्तर 25 वीं स्ट्रीट[संपादित करें]

चित्र:Oxford Apartments Jeffrey Dahmer Milwaukee 1991 A.jpg
ऑक्सफोर्ड अपार्टमेंट। डेहमर मई 1990 में अपार्टमेंट 213 में चले गए, और इस स्थान पर उनके बारह पीड़ितों की हत्या कर दी।

1990 हत्याएं[संपादित करें]

14 मई, 1990 को, डेहमर अपनी दादी के घर से निकलकर 924 नॉर्थ 25 स्ट्रीट, अपार्टमेंट 213 में, सीयर्स के ममीकृत सिर और जननांगों को अपने साथ लेकर चले गए। [52] [54] अपने नए अपार्टमेंट में जाने के एक सप्ताह के भीतर, डेहमर ने अपने छठे शिकार रेमंड स्मिथ को मार डाला था। स्मिथ एक 32 वर्षीय पुरुष वेश्या थी जिसे डामर ने अपार्टमेंट 213 में सेक्स के लिए $50 का वादा करके लालच दिया था। [55] अपार्टमेंट के अंदर, उसने स्मिथ को नींद की सात गोलियों के साथ एक पेय दिया, फिर हाथ से उसका गला घोंट दिया। [56]

अगले दिन, डेहमर ने एक पोलेरॉइड कैमरा खरीदा जिसके साथ उन्होंने बाथरूम में स्मिथ के शरीर को अलग करने से पहले विचारोत्तेजक स्थिति में उनके शरीर की कई तस्वीरें लीं। उन्होंने सोइलेक्स के साथ स्टील की केतली में पैरों, बाहों और श्रोणि को उबाला, जिससे उन्हें अपने सिंक में हड्डियों को कुल्ला करने की अनुमति मिली। [56] डेहमर ने स्मिथ के शेष कंकाल-खोपड़ी को छोड़कर- को एसिड से भरे एक कंटेनर में भंग कर दिया। बाद में उन्होंने स्मिथ की खोपड़ी को स्प्रे-पेंट किया, जिसे उन्होंने सियर्स की खोपड़ी के साथ एक धातु फाइलिंग-कैबिनेट के अंदर एक काले तौलिये पर रखा। [57]

स्मिथ की हत्या के लगभग एक सप्ताह बाद, 27 मई को या उसके आसपास, डेहमर ने एक अन्य युवक को अपने अपार्टमेंट में फुसलाया। इस अवसर पर दाहमर ने गलती से अपने मेहमान द्वारा पीने के इरादे से शामक से लदी पेय का सेवन कर लिया। जब वह अगले दिन जागा, तो उसने पाया कि उसके इच्छित शिकार ने उसके कपड़ों की कई चीज़ें, $300 और एक घड़ी चुरा ली है। [58] डेहमर ने इस घटना की पुलिस को कभी सूचना नहीं दी, हालांकि 29 मई को, उसने अपने परिवीक्षा अधिकारी को बताया कि उसे लूट लिया गया है। [59]

जून 1990 में, Dahmer ने एडवर्ड स्मिथ नाम के एक 27 वर्षीय परिचित को अपने अपार्टमेंट में फुसलाया। उसने स्मिथ को ड्रग दिया और गला घोंट दिया। इस अवसर पर, कंकाल को तुरंत अम्लीकृत करने या विरंजन की पिछली प्रक्रियाओं को दोहराने के बजाय, जिसने पिछले पीड़ितों की खोपड़ी को भंगुर बना दिया था, डेहमर ने स्मिथ के कंकाल को कई महीनों तक अपने फ्रीजर में इस उम्मीद में रखा कि यह नमी बरकरार नहीं रखेगा। कंकाल को जमने से नमी नहीं निकली और इस पीड़ित के कंकाल को कई महीने बाद अम्लीकृत किया गया। डेमर ने खोपड़ी को गलती से नष्ट कर दिया जब उसने इसे ओवन में सूखने के लिए रखा - एक ऐसी प्रक्रिया जिससे खोपड़ी फट गई। डेहमर ने बाद में पुलिस को सूचित किया कि स्मिथ की हत्या के बारे में उन्होंने "सड़ा हुआ" महसूस किया था क्योंकि वह अपने शरीर के किसी भी हिस्से को बनाए रखने में असमर्थ थे। [60]

स्मिथ की हत्या के तीन महीने से भी कम समय के बाद, डेहमर ने उत्तर 27 वीं स्ट्रीट के कोने पर एक किताबों की दुकान के बाहर अर्नेस्ट मिलर नाम के एक 22 वर्षीय शिकागो मूल निवासी का सामना किया। मिलर $50 के लिए डेहमर के साथ अपने अपार्टमेंट में जाने के लिए सहमत हुए और आगे उसे अपने दिल और पेट को सुनने की अनुमति देने के लिए सहमत हुए। जब डेहमर ने मिलर पर मुख मैथुन करने का प्रयास किया, तो उन्हें सूचित किया गया, "इससे आपको अतिरिक्त लागत आएगी," [61] जिसके बाद डेहमर ने अपने इच्छित शिकार को नींद की दो गोलियों के साथ एक पेय दिया।

इस मौके पर दाहर के पास अपने शिकार को देने के लिए सिर्फ दो नींद की गोलियां थीं। इसलिए, उसने अपनी कैरोटिड धमनी को उसी चाकू से काटकर मिलर को मार डाला, जिसका इस्तेमाल वह अपने पीड़ितों के शरीर को काटने के लिए करता था। मिनटों में मिलर की मौत हो गई। [62] इसके बाद डेहमर ने अलग-अलग विचारोत्तेजक पोलेरॉइड तस्वीरों के लिए नग्न शरीर को अपने बाथटब में रखने से पहले रखा। डेहमर ने बार-बार चूमा और कटे हुए सिर से बात की, जबकि उसने शरीर के बाकी हिस्सों को काट दिया। [62]

डामर ने मिलर के दिल, बाइसेप्स और पैरों से मांस के कुछ हिस्सों को प्लास्टिक की थैलियों में लपेटा और बाद में उपभोग के लिए फ्रिज में रख दिया। [63] उन्होंने सोइलेक्स का उपयोग करके शेष मांस और अंगों को एक "जेली जैसे पदार्थ" में उबाला, जिससे वह कंकाल से मांस को कुल्ला करने में सक्षम हो गया, जिसे वह बनाए रखना चाहता था। कंकाल को संरक्षित करने के लिए, डेहमर ने हड्डियों को एक सप्ताह के लिए कपड़े पर सूखने देने से पहले 24 घंटे के लिए हल्के ब्लीच के घोल में रखा। कटे हुए सिर को शुरू में मांस से अलग करने से पहले रेफ्रिजरेटर में रखा गया था, फिर पेंट किया गया और तामचीनी के साथ लेपित किया गया। [64]

मिलर की हत्या के तीन हफ्ते बाद, 24 सितंबर को, दाहमर को ग्रैंड एवेन्यू मॉल में डेविड थॉमस नाम के एक 22 वर्षीय व्यक्ति का सामना करना पड़ा। उसने उसे कुछ पेय के लिए अपने अपार्टमेंट में लौटने के लिए राजी किया, अगर वह तस्वीरों के लिए पोज देगा तो अतिरिक्त पैसे की पेशकश की जाएगी। अपनी गिरफ्तारी के बाद पुलिस को दिए अपने बयान में, डेहमर ने कहा कि, थॉमस को शामक से लदी एक पेय देने के बाद, वह उसके प्रति आकर्षित महसूस नहीं करता था, लेकिन उसे जागने की अनुमति देने से डरता था, अगर वह नशे में होने पर नाराज होगा। इसलिए, उसने उसका गला घोंट दिया और शरीर के टुकड़े-टुकड़े कर दिए - जानबूझकर शरीर के किसी भी हिस्से को नहीं रखा। उन्होंने विखंडन प्रक्रिया की तस्वीर खींची और इन तस्वीरों को बरकरार रखा, जिससे बाद में थॉमस की पहचान में मदद मिली। [65]

थॉमस की हत्या के बाद, डेहमर ने लगभग पांच महीनों तक किसी को नहीं मारा, हालांकि अक्टूबर 1990 और फरवरी 1991 के बीच कम से कम पांच मौकों पर, उन्होंने अपने अपार्टमेंट में पुरुषों को लुभाने का असफल प्रयास किया। [61] उन्हें 1990 के दौरान अपने परिवीक्षा अधिकारी से चिंता और अवसाद दोनों की भावनाओं की नियमित रूप से शिकायत करने के लिए जाना जाता है, जिसमें उनकी कामुकता, उनकी एकान्त जीवन शैली और वित्तीय कठिनाइयों का बार-बार उल्लेख किया जाता है। कई मौकों पर, दाहर को आत्मघाती विचारों को आश्रय देने के लिए जाना जाता है। [66]

1991 हत्याएं[संपादित करें]

फरवरी 1991 में, डेहमर ने मार्क्वेट विश्वविद्यालय के पास एक बस स्टॉप पर खड़े एक 17 वर्षीय कर्टिस स्ट्रॉटर को देखा। डेहमर के अनुसार, उसने स्ट्रॉटर को अपने अपार्टमेंट में नग्न तस्वीरों के लिए पैसे की पेशकश के साथ लालच दिया, [67] संभोग के अतिरिक्त प्रोत्साहन के साथ। डेहमर ने स्ट्रॉटर को नशीला पदार्थ दिया, उसके हाथों को उसकी पीठ के पीछे जकड़ लिया, फिर चमड़े के पट्टा से उसकी गला घोंटकर हत्या कर दी। उसके बाद उन्होंने स्ट्रॉटर को तोड़ दिया, युवाओं की खोपड़ी, हाथ और जननांगों को बरकरार रखा और विघटन प्रक्रिया के प्रत्येक चरण की तस्वीर खींची। [68]

दो महीने से भी कम समय के बाद, 7 अप्रैल को, डेहमर का सामना 19 वर्षीय एरोल लिंडसे [69] से हुआ, जो एक चाबी काटने के लिए चल रहा था। लिंडसे विषमलैंगिक थी। डेहमर लिंडसे को अपने अपार्टमेंट में ले गया, जहां उसने उसे नशीला पदार्थ दिया, उसकी खोपड़ी में एक छेद ड्रिल किया और उसमें हाइड्रोक्लोरिक एसिड डाला। डेहमर के अनुसार, लिंडसे इस प्रयोग के बाद जाग गई (जिसे डामर ने एक स्थायी, अप्रतिरोध्य, विनम्र अवस्था को प्रेरित करने की आशा में कल्पना की थी), यह कहते हुए: "मुझे सिरदर्द है। क्या समय हुआ है?" [70] [71] इसके जवाब में, डेहमर ने लिंडसे को फिर से नशीला पदार्थ पिलाया, फिर उसका गला घोंट दिया। उसने लिंडसे का सिर काट दिया और उसकी खोपड़ी को बरकरार रखा। इसके बाद उन्होंने लिंडसे के शरीर को फटकारा, त्वचा को ठंडे पानी और नमक के घोल में कई हफ्तों तक स्थायी रूप से बनाए रखने की उम्मीद में रखा। अनिच्छा से, उन्होंने लिंडसे की त्वचा का निपटान किया जब उन्होंने नोट किया कि यह बहुत भुरभुरा और भंगुर हो गया है। [72]

1991 तक, ऑक्सफ़ोर्ड अपार्टमेंट के साथी निवासियों ने इमारत के प्रबंधक, सोपा प्रिंसविल से, अपार्टमेंट 213 से निकलने वाली दुर्गंध की, गिरने वाली वस्तुओं की आवाज़ और एक चेनसॉ की सामयिक आवाज़ के अलावा, बार-बार शिकायत की थी। [73] प्रिंसविल ने कई मौकों पर इन शिकायतों के जवाब में डेहमर से संपर्क किया, हालांकि उन्होंने शुरू में अपने अपार्टमेंट से निकलने वाली गंध को अपने फ्रीजर के टूटने के कारण माफ कर दिया, जिससे सामग्री "खराब" हो गई। बाद के अवसरों पर, उन्होंने प्रिंसविल को सूचित किया कि गंध के पुनरुत्थान का कारण यह था कि उनकी कई उष्णकटिबंधीय मछलियाँ हाल ही में मर गई थीं, और वह इस मामले का ध्यान रखेंगे। [74]

चित्र:Konerak Sinthasomphone.jpg
कोनेरक सिंथसमफ़ोन

26 मई, 1991 की दोपहर को, डेहमर को विस्कॉन्सिन एवेन्यू पर एक 14 वर्षीय लाओ किशोरी का सामना करना पड़ा, जिसका नाम कोनेरक सिंथसोमफ़ोन था। डाहमर से अनजान, सिंथासोमफोन उस लड़के का छोटा भाई था जिसके साथ उसने 1988 में छेड़छाड़ की थी। [75] उसने किशोरी से पैसे की पेशकश के साथ संपर्क किया ताकि वह अपने अपार्टमेंट में पोलरॉइड चित्रों के लिए पोज दे सके। डेहमर के अनुसार, सिंथसॉमफ़ोन शुरू में प्रस्ताव के प्रति अनिच्छुक था, अपना मन बदलने से पहले और उसके साथ अपने अपार्टमेंट में गया, जहाँ उसने अपने अंडरवियर में दो तस्वीरें खिंचवाईं, इससे पहले कि दाहर ने उसे बेहोशी में डाल दिया और उस पर मुख मैथुन किया। [76] इससे पहले कि सिंथासोमफोन बेहोश हो गया, डेहमर लड़के को अपने बेडरूम में ले गया, जहां 31 वर्षीय टोनी ह्यूजेस का शरीर, एक महत्वाकांक्षी मॉडल, जिसे डेहमर ने तीन दिन पहले मार डाला था, फर्श पर नग्न पड़ा था। [77] डेहमर के अनुसार, उन्होंने "विश्वास किया [कि सिंथसॉमफ़ोन] ने इस शरीर को देखा", फिर भी फूली हुई लाश को देखने पर कोई प्रतिक्रिया नहीं की - संभवतः नींद की गोलियों के प्रभाव के कारण जो उन्होंने निगली थी। [78]

इस अवसर पर, डेहमर ने सिंथसॉमफ़ोन की खोपड़ी के मुकुट में एक संकीर्ण छेद ड्रिल किया, जिसके माध्यम से उन्होंने हाइड्रोक्लोरिक एसिड को ललाट लोब में इंजेक्ट किया। [76] कुछ देर के लिए सो जाने से पहले डाहमर ने सिंथसमफोन के साथ लेटते हुए कई बियर पी, फिर अपने अपार्टमेंट को एक बार में पीने और अधिक शराब खरीदने के लिए छोड़ दिया। [79]

27 मई की सुबह के शुरुआती घंटों में, डेहमर 25 वें कोने पर नग्न बैठे सिंथासमफ़ोन की खोज करने के लिए अपने अपार्टमेंट की ओर लौट आया और राज्य, लाओ में बात कर रहा था, उसके पास तीन व्यथित युवतियां खड़ी थीं। [80] [81] डेहमर ने महिलाओं से संपर्क किया और उन्हें बताया कि सिंथसमफ़ोन (जिसे उन्होंने उर्फ जॉन हमोंग द्वारा संदर्भित किया था) [82] [83] उसका दोस्त था, और हाथ से उसे अपने अपार्टमेंट में ले जाने का प्रयास किया। तीन महिलाओं ने डाहमर को यह समझाते हुए मना कर दिया कि उन्होंने 9-1-1 पर फोन किया था। [84]

दो मिल्वौकी पुलिस अधिकारियों, जॉन बाल्सरज़क और जोसेफ गेब्रीश के आने पर, [85] डेहमर के व्यवहार में आराम आया: उन्होंने अधिकारियों को बताया कि सिंथसॉमफ़ोन उनका 19 वर्षीय प्रेमी था, उन्होंने एक झगड़े के बाद बहुत अधिक शराब पी थी, [86] और यह कि वह अक्सर नशे में इस तरह से व्यवहार करता था। डेहमर ने कहा कि उसके प्रेमी ने उस शाम जैक डेनियल की व्हिस्की पी ली थी।

तीनों महिलाएं उत्तेजित हो गईं, और जब तीनों में से एक ने अधिकारियों में से एक को इंगित करने का प्रयास किया - जिनमें से दोनों ने सिंथसॉमफ़ोन के घुटने पर एक खरोंच से परे कोई चोट नहीं देखी थी और उसे नशे में माना जाता था [87] - कि सिंथसॉमफ़ोन के खून पर खून था अंडकोष, उसके मलाशय से खून बह रहा था और यह प्रतीत होता है कि वह डैमर के आने से पहले उसे अपने अपार्टमेंट में ले जाने के प्रयासों के खिलाफ संघर्ष कर रहा था, अधिकारी ने उसे "बट आउट", [88] "शट द हेल अप" के लिए कठोर रूप से सूचित किया। "और हस्तक्षेप नहीं करने के लिए। [89] [90]

मिल्वौकी पुलिस अधिकारियों के आने के तुरंत बाद, मिल्वौकी अग्निशमन विभाग के तीन सदस्य घटनास्थल पर पहुंचे। इन व्यक्तियों ने चोटों के लिए सिंथासोमफोन की भी जांच की और पुलिस अधिकारियों को सिंथासोमफोन को ढकने के लिए एक पीला कंबल प्रदान किया। तीनों में से एक का मानना था कि सिंथासोमफोन को इलाज की जरूरत है, लेकिन पुलिस अधिकारियों ने दमकल विभाग के कर्मियों को जाने का निर्देश दिया। [91] इसके तुरंत बाद, अधिकारी रिचर्ड पोरबकन घटनास्थल पर पहुंचे। [93] वह और गेब्रीश- उसके बाद बलसरज़क- ने दहमर और सिंथासोमफ़ोन को दहमर के अपार्टमेंट तक पहुँचाया, क्योंकि डाहर ने पड़ोस में सामान्य अपराध और पुलिस की सराहना पर बार-बार टिप्पणी की। [94]

अपने अपार्टमेंट के अंदर और अपने दावे को सत्यापित करने के प्रयास में कि वह और सिंथासोमफोन प्रेमी थे, डेहमर ने अधिकारियों को दो अर्ध-नग्न पोलरॉइड तस्वीरें दिखाईं जो उन्होंने पिछली शाम को युवाओं की ली थीं। हालांकि बलसरज़क ने कहा कि उन्हें कुछ भी असामान्य नहीं सूंघ रहा था, गेब्रीश ने बाद में कहा कि उन्होंने अपार्टमेंट के अंदर मल की याद ताजा करने वाली एक अजीब गंध देखी। [95] यह गंध ह्यूज के सड़ते शरीर से निकली थी। [96] [97] डेहमर ने कहा कि इस गंध की जांच करने के लिए, एक अधिकारी ने बस "बेडरूम के चारों ओर अपना सिर देखा, लेकिन वास्तव में अच्छी तरह से नहीं देखा।" अधिकारियों ने एक प्रस्थान टिप्पणी के साथ छोड़ दिया, कि डेहमर सिंथसोमफोन की "अच्छी देखभाल" करते हैं। [98] इस घटना को अधिकारियों ने " घरेलू विवाद " के रूप में सूचीबद्ध किया था। [88] [100]

अपने अपार्टमेंट से तीन अधिकारियों के जाने पर, डेहमर ने फिर से हाइड्रोक्लोरिक एसिड को सिंथसॉमफ़ोन के मस्तिष्क में इंजेक्ट किया। इस दूसरे मौके पर इंजेक्शन घातक साबित हुआ। अगले दिन, 28 मई, डेहमर ने काम से एक दिन की छुट्टी ली और खुद को सिंथासोमफोन और ह्यूजेस के शरीर के टुकड़े-टुकड़े करने के लिए समर्पित कर दिया। उसने दोनों पीड़ितों की खोपड़ी बरकरार रखी। [101] [103]

30 जून को, डेहमर ने शिकागो की यात्रा की, जहाँ उनका सामना एक बस स्टेशन पर 20 वर्षीय मैट टर्नर से हुआ। [104] टर्नर ने एक पेशेवर फोटो शूट के लिए मिल्वौकी की यात्रा करने के लिए डेहमर के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। अपार्टमेंट में, डेहमर ने टर्नर को ड्रग दिया, गला घोंट दिया और उसे अलग कर दिया और उसके सिर और आंतरिक अंगों को अलग-अलग प्लास्टिक बैग में फ्रीजर में रख दिया। टर्नर के लापता होने की सूचना नहीं थी। पांच दिन बाद, 5 जुलाई को, डेहमर ने 23 वर्षीय यिर्मयाह वेनबर्गर को शिकागो के एक बार से अपने अपार्टमेंट में सप्ताहांत बिताने के वादे पर फुसलाया। उन्होंने वेनबर्गर को नशीला पदार्थ पिलाया और दो बार उनकी खोपड़ी के माध्यम से उबलते पानी का इंजेक्शन लगाया, जिससे वह कोमा में चले गए जिससे दो दिन बाद उनकी मृत्यु हो गई। [105] [107]

15 जुलाई को, डेहमर 27वें और किलबोर्न के कोने पर 24 वर्षीय [108] ओलिवर लेसी का सामना किया। [109] लैसी ने डेहमर की तस्वीरों के लिए नग्न पोज देने की चाल पर सहमति जताई और उनके साथ उनके अपार्टमेंट में गई, जहां डेहमर ने लेसी को ड्रग देने से पहले यह जोड़ी अस्थायी यौन गतिविधियों में लगी हुई थी। इस अवसर पर, डेहमर ने जीवित रहते हुए लैसी के साथ बिताए समय को लम्बा खींचने का इरादा किया। लैसी को क्लोरोफॉर्म से बेहोश करने का असफल प्रयास करने के बाद, [110] उसने एक दिन की अनुपस्थिति का अनुरोध करने के लिए अपने कार्यस्थल पर फोन किया; यह प्रदान किया गया था, हालांकि अगले दिन, उन्हें निलंबित कर दिया गया था। [108]

लैसी का गला घोंटने के बाद डेहमर ने लाश के टुकड़े करने से पहले उसके साथ सेक्स किया। उसने लैसी के सिर और दिल को रेफ्रिजरेटर में और उसके कंकाल को फ्रीजर में रख दिया। [108] चार दिन बाद, 19 जुलाई को, डेहमर को खबर मिली कि उन्हें निकाल दिया गया है। [111] यह खबर मिलने पर, डेहमर ने 25 वर्षीय जोसेफ ब्रैडहोफ्ट को अपने अपार्टमेंट में फुसलाया। ब्रैडहोफ्ट का गला घोंट दिया गया और दो दिनों के लिए चादर से ढके डेहमर के बिस्तर पर पड़ा रहा। 21 जुलाई को, डेहमर ने इन चादरों को हटा दिया ताकि सिर को मैगॉट्स में ढका दिया जा सके। उन्होंने शव को सिर से साफ किया, सिर को साफ किया और फ्रिज में रख दिया। [112] बाद में उन्होंने ब्रैडहोफ्ट के धड़ को पिछले महीने के दौरान मारे गए दो अन्य पीड़ितों के साथ अम्लीकृत किया। [113] [114]

गिरफ़्तार[संपादित करें]

22 जुलाई, 1991 को, डेहमर ने 100 डॉलर के प्रस्ताव के साथ तीन लोगों से संपर्क किया, ताकि वह अपने अपार्टमेंट में नग्न तस्वीरों के लिए पोज दे सकें, [115] बीयर पीएं और बस उन्हें साथ रखें। [116] तीनों में से एक, 32 वर्षीय ट्रेसी एडवर्ड्स, उनके साथ उनके अपार्टमेंट में जाने के लिए सहमत हो गए। डेहमर के अपार्टमेंट में प्रवेश करने पर, एडवर्ड्स ने फर्श पर एक दुर्गंध और हाइड्रोक्लोरिक एसिड के कई बक्से देखे, जिसे डामर ने ईंटों की सफाई के लिए उपयोग करने का दावा किया था। कुछ मामूली बातचीत के बाद, एडवर्ड्स ने डैमर के अनुरोध पर अपना सिर घुमाने और अपनी उष्णकटिबंधीय मछली देखने के अनुरोध का जवाब दिया, जिस पर डामर ने अपनी कलाई पर एक हथकड़ी लगाई। जब एडवर्ड्स ने पूछा, "क्या हो रहा है?" डेहमर ने अपनी कलाइयों को आपस में जोड़ने का असफल प्रयास किया, [117] फिर एडवर्ड्स को नग्न तस्वीरों के लिए पोज़ देने के लिए उनके साथ बेडरूम में जाने के लिए कहा। बेडरूम के अंदर, एडवर्ड्स ने दीवार पर नग्न पुरुष पोस्टर देखे और द एक्सोरसिस्ट III का एक वीडियो टेप चल रहा था। [116] [118] उन्होंने कोने में एक नीला 57-गैलन ड्रम भी देखा, जिसमें से एक तेज गंध निकल रही थी। [119]

डेहमर ने फिर एक चाकू दिखाया और एडवर्ड्स को सूचित किया कि वह उनकी नग्न तस्वीरें लेने का इरादा रखता है। डेहमर को खुश करने के प्रयास में, एडवर्ड्स ने अपनी शर्ट का बटन खोल दिया और कहा कि अगर वह हथकड़ी हटा देगा और चाकू हटा देगा तो वह उसे ऐसा करने की अनुमति देगा। इस वादे के जवाब में डेहमर ने बस अपना ध्यान टीवी की ओर लगाया। एडवर्ड्स ने डेहमर को आगे-पीछे हिलते हुए देखा और अपना ध्यान उसकी ओर वापस करने से पहले जप करते हुए देखा। उन्होंने एडवर्ड्स की छाती पर अपना सिर रखा, उनके दिल की धड़कन सुनी और चाकू से अपने इच्छित शिकार पर दबाव डाला, एडवर्ड्स को सूचित किया कि उनका दिल खाने का इरादा है। [202]

डामर को उस पर हमला करने से रोकने के लगातार प्रयासों में, एडवर्ड्स ने दोहराया कि वह डेहमर का दोस्त था और वह भागने वाला नहीं था।[203] एडवर्ड्स ने फैसला किया था कि वह या तो खिड़की से कूदने जा रहा है या अगले उपलब्ध अवसर पर खुले सामने के दरवाजे से भाग जाएगा। जब एडवर्ड्स ने अगली बार कहा कि उन्हें बाथरूम का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो उन्होंने पूछा कि क्या वे लिविंग रूम में बीयर के साथ बैठ सकते हैं, जहां एयर कंडीशनिंग थी। जब एडवर्ड्स बाथरूम से बाहर निकले तो डेहमर ने हामी भर दी और जोड़ी लिविंग रूम में चली गई। लिविंग रूम के अंदर, एडवर्ड्स ने तब तक इंतजार किया जब तक उन्होंने देखा कि डेहमर ने फिर से बाथरूम का उपयोग करने का अनुरोध करने से पहले एकाग्रता की एक क्षणिक चूक कर दी है। [204] जब एडवर्ड्स सोफे से उठे, तो उन्होंने देखा कि डेहमर ने हथकड़ी नहीं पकड़ रखी थी, जिसके बाद एडवर्ड्स ने उनके चेहरे पर मुक्का मारा, जिससे डहमर का संतुलन बिगड़ गया, और सामने के दरवाजे से बाहर भाग गए।

रात 11:30 बजे 22 जुलाई को एडवर्ड्स ने मिल्वौकी के दो पुलिस अधिकारियों, रॉबर्ट रॉथ और रॉल्फ मुलर को नॉर्थ 25 स्ट्रीट के कोने पर झंडी दिखाकर रवाना किया। अधिकारियों ने नोट किया कि एडवर्ड्स की कलाई से एक हथकड़ी जुड़ी हुई थी, [206] [207] जिस पर उन्होंने अधिकारियों को समझाया कि एक "सनकी" ने उन पर हथकड़ी लगाई थी और पूछा कि क्या पुलिस उन्हें हटा सकती है। जब अधिकारियों की हथकड़ी की चाबियां हथकड़ी के ब्रांड में फिट होने में विफल रहीं, एडवर्ड्स अधिकारियों के साथ उस अपार्टमेंट में जाने के लिए सहमत हुए, जहां एडवर्ड्स ने कहा, उन्होंने भागने से पहले पिछले पांच घंटे बिताए थे। [206]

जब अधिकारी और एडवर्ड्स अपार्टमेंट 213 पर पहुंचे, तो डेहमर ने तीनों को अंदर आमंत्रित किया और स्वीकार किया कि उन्होंने एडवर्ड्स पर हथकड़ी लगाई थी, हालांकि उन्होंने कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया कि उन्होंने ऐसा क्यों किया। इस बिंदु पर, एडवर्ड्स ने अधिकारियों को बताया कि डेहमर ने उस पर एक बड़ा चाकू भी लगाया था और यह बेडरूम में हुआ था। डेहमर ने इस रहस्योद्घाटन पर कोई टिप्पणी नहीं की, अधिकारियों में से एक, मुलर को संकेत दिया कि हथकड़ी की चाबी उसके बेडसाइड ड्रेसर में थी। जैसे ही म्यूएलर ने शयनकक्ष में प्रवेश किया, डेहमर ने स्वयं चाबी प्राप्त करने के लिए मुलर को पास करने का प्रयास किया, जिस पर मौजूद दूसरे अधिकारी, राउथ ने उसे "पीछे हटने" की सूचना दी।[208]

बेडरूम में, मुलर ने देखा कि बिस्तर के नीचे एक बड़ा चाकू था। उन्होंने एक खुला दराज देखा, जिसमें करीब से निरीक्षण करने पर, पोलरॉइड चित्रों के स्कोर थे - जिनमें से कई मानव शरीर के विघटन के विभिन्न चरणों में थे। मुलर ने कहा कि सजावट से संकेत मिलता है कि उन्हें उसी अपार्टमेंट में ले जाया गया था जिसमें वे खड़े थे। म्यूएलर लिविंग रूम में अपने साथी को दिखाने के लिए चले गए,[209] यह कहते हुए कि "ये असली हैं।" [208]

जब डेहमर ने देखा कि म्यूएलर ने अपने कई पोलरॉइड पकड़े हुए हैं, तो उन्होंने गिरफ्तारी का विरोध करने के प्रयास में अधिकारियों के साथ लड़ाई लड़ी। अधिकारियों ने जल्दी से उस पर काबू पा लिया, उसके हाथों को उसकी पीठ के पीछे जकड़ लिया, और बैकअप के लिए दूसरी स्क्वाड कार बुलाई। इस बिंदु पर, म्यूएलर ने नीचे की शेल्फ पर एक काले पुरुष के ताजा कटे हुए सिर को प्रकट करने के लिए रेफ्रिजरेटर खोला।[210] जैसे ही डहमर राउत के नीचे फर्श पर टिका हुआ था, उसने अपना सिर अधिकारियों की ओर घुमाया और शब्दों को बुदबुदाया: "मैंने जो किया उसके लिए मुझे मर जाना चाहिए।" [211]

मिल्वौकी पुलिस के आपराधिक जांच ब्यूरो द्वारा किए गए अपार्टमेंट की अधिक विस्तृत खोज में, दाहमर की रसोई में कुल चार कटे हुए सिर सामने आए। डेहमर के शयनकक्ष और एक कोठरी के अंदर कुल सात खोपड़ियाँ-कुछ चित्रित, कुछ प्रक्षालित- पाई गईं।[212] जांचकर्ताओं ने डेहमर के रेफ्रिजरेटर के तल पर एक ट्रे पर एकत्रित रक्त की बूंदों की खोज की, साथ ही दो मानव दिल [213] और हाथ की मांसपेशियों का एक हिस्सा, प्रत्येक को अलमारियों पर प्लास्टिक की थैलियों के अंदर लपेटा गया। डेहमर के फ्रीजर में, जांचकर्ताओं ने एक पूरे धड़ की खोज की, साथ ही मानव अंगों का एक बैग और मांस नीचे बर्फ से चिपक गया।

चित्र:57 gallon drum 924 N 25th Street Jeffrey DahmerAa.jpg
अग्निशमन विभाग की खतरनाक सामग्री इकाई के निजी ठेकेदारों ने 23 जुलाई, 1991 को डाहमर के अपार्टमेंट से 57 गैलन ड्रम हटा दिया। [120]

अपार्टमेंट 213 में कहीं और, जांचकर्ताओं ने दो पूरे कंकाल, कटे हुए हाथों की एक जोड़ी, दो कटे और संरक्षित लिंग, एक ममीकृत खोपड़ी और, 57-गैलन ड्रम में, एसिड के घोल में घुलने वाले तीन और खंडित टोरोस की खोज की। कुल 74 पोलरॉइड तस्वीरें मिलीं जिनमें दाहमर के पीड़ितों के टुकड़े-टुकड़े का विवरण दिया गया था। 924 उत्तर 25 वीं स्ट्रीट पर शरीर के अंगों और कलाकृतियों की वसूली के संदर्भ में, मुख्य चिकित्सा परीक्षक ने बाद में कहा: "यह वास्तविक अपराध स्थल की तुलना में किसी के संग्रहालय को नष्ट करने जैसा था।" [121]

इकबालिया बयान[संपादित करें]

23 जुलाई, 1991 के शुरुआती घंटों की शुरुआत में, डेहमर से जासूस पैट्रिक कैनेडी ने उन हत्याओं के बारे में पूछताछ की, जो उन्होंने की थीं और उनके अपार्टमेंट में मिले सबूत थे। अगले दो हफ्तों में, कैनेडी और, बाद में, डिटेक्टिव डेनिस मर्फी ने डेहमर के साथ कई साक्षात्कार किए, जो संयुक्त होने पर, कुल 60 घंटे से अधिक हो गए। [122] [123] डाहमर ने अपनी पूछताछ के दौरान एक वकील के उपस्थित होने के अपने अधिकार को माफ कर दिया, [124] यह कहते हुए कि वह सभी को कबूल करना चाहता था क्योंकि उसने "इस भयावहता को पैदा किया था और यह केवल समझ में आता है कि मैं इसे समाप्त करने के लिए सब कुछ करता हूं। " [125] उन्होंने 1987 के बाद से विस्कॉन्सिन में सोलह युवकों की हत्या करने की बात स्वीकार की, एक और शिकार-स्टीवन हिक्स- को 1978 में ओहियो में मार दिया गया था।

डेहमर के अधिकांश पीड़ितों को उनकी हत्या से पहले बेहोश कर दिया गया था, हालांकि कुछ की मृत्यु उनके मस्तिष्क में एसिड या उबलते पानी के इंजेक्शन के परिणामस्वरूप हुई थी। जैसा कि उसे अपने दूसरे शिकार, स्टीवन टुओमी की हत्या की कोई याद नहीं थी, वह अनिश्चित था कि क्या वह बेहोश था जब उसे पीट-पीट कर मार डाला गया था, हालांकि उसने स्वीकार किया था कि यह संभव था कि नशे में धुत मूढ़ता में उसके टुओमी की उजागर छाती को देखने से हो सकता है उसे अपनी छाती से तुओमी के दिल को फाड़ने का असफल प्रयास करने के लिए प्रेरित किया। [222] ऑक्सफ़ोर्ड अपार्टमेंट में जाने के बाद डेहमर द्वारा की गई लगभग सभी हत्याओं में पीड़ितों के शरीर को विचारोत्तेजक स्थिति में रखने की एक रस्म शामिल थी - आम तौर पर छाती को बाहर की ओर धकेलते हुए - विखंडन से पहले। [223]

डेहमर ने अपने कई पीड़ितों के शरीर के साथ नेक्रोफिलिया में शामिल होने की बात स्वीकार की, जिसमें उनके विसरा के साथ यौन कार्य करना शामिल था [223] क्योंकि उन्होंने अपने शरीर को अपने बाथटब में तोड़ दिया था। यह ध्यान देने के बाद कि मृत्यु के बाद उनके पीड़ितों की छाती के अंदर बहुत अधिक रक्त जमा हो गया, डेहमर ने पहले उनके आंतरिक अंगों को हटा दिया, फिर धड़ को निलंबित कर दिया ताकि रक्त उनके बाथटब में निकल जाए, किसी भी अंग को काटने से पहले वह मांस को बनाए रखना और अलग नहीं करना चाहता था। शरीर। [224] वह जिन हड्डियों का निपटान करना चाहता था, उन्हें चूर्णित या अम्लीकृत किया गया था, सोइलेक्स और ब्लीच समाधान के साथ कंकाल और खोपड़ी के संरक्षण में सहायता के लिए इस्तेमाल किया गया था जिसे वह रखना चाहता था। डेहमर ने कबूल किया कि उसने पिछले साल मारे गए कई पीड़ितों के दिल, जिगर, मछलियां, और जांघों के हिस्से का सेवन किया था, [225] अक्सर विभिन्न मसालों के स्वाद वाले भोजन में खाने से पहले मांस और अंगों को कोमल बनाते थे। [219] [226]

अपनी गिरफ्तारी से पहले के दो महीनों में हत्या की अपनी दर में वृद्धि का वर्णन करते हुए, डेहमर ने कहा कि वह "पूरी तरह से बह गया" [227] उसकी हत्या की मजबूरी के साथ, यह कहते हुए: "यह एक निरंतर और कभी न खत्म होने वाली इच्छा थी। किसी के साथ किसी भी कीमत पर। कोई अच्छा दिखने वाला, वास्तव में अच्छा दिखने वाला। इसने पूरे दिन मेरे विचारों को भर दिया। [228] जब उनसे पूछा गया कि उन्होंने कुल सात खोपड़ियों और दो पीड़ितों के पूरे कंकाल को क्यों संरक्षित किया है, डामर ने कहा वह पीड़ितों की खोपड़ी की एक निजी वेदी बनाने की प्रक्रिया में था, जिसे वह अपने रहने वाले कमरे में स्थित काली मेज पर प्रदर्शित करना चाहता था और जिस पर उसने अपने कई पीड़ितों के शवों की तस्वीरें खींची थीं।

चित्र:Jeffrey Dahmer Altar or Shrine Hand Drawing 1991A.jpg
जुलाई 1991 की गिरफ्तारी के समय वह जिस निजी वेदी को बनाने की योजना बना रहा था, उसका चित्रण करते हुए डामर द्वारा प्रदान किया गया एक चित्रण।

खोपड़ियों के इस प्रदर्शन को हर तरफ मिलर और लैसी के पूरे कंकालों से सजाया जाना था। उसकी रसोई में पाए गए चार कटे हुए सिर सभी मांस को हटाकर इस वेदी में इस्तेमाल किया जाना था, जैसा कि कम से कम एक भविष्य के शिकार की खोपड़ी थी। काली मेज के प्रत्येक छोर पर अगरबत्ती रखी जानी थी, जिसके ऊपर डेहमर ने नीली ग्लोब रोशनी के साथ एक बड़ा नीला दीपक लगाने का इरादा किया था। [126] पूरे निर्माण को एक काले, अपारदर्शी शावर पर्दे से ढकी एक खिड़की के सामने रखा जाना था, जिसके सामने डेहमर एक काले चमड़े की कुर्सी पर बैठने का इरादा रखता था। [126]

नवंबर 18, 1991 में यह पूछे जाने पर कि वेदी किसके लिए समर्पित है, साक्षात्कार में, डेहमर ने उत्तर दिया: "मैं स्वयं . . . यह एक ऐसी जगह थी जहां मैं घर जैसा महसूस कर सकती थी।" उन्होंने आगे अपनी इच्छित वेदी को " ध्यान के लिए जगह" के रूप में वर्णित किया, जहां से उन्हें विश्वास था कि वे शक्ति की भावना को आकर्षित कर सकते हैं, [126] यह कहते हुए: "यदि यह [उनकी गिरफ्तारी] छह महीने बाद हुई होती, तो वे यही पाते। ।" [126]

अभियोग[संपादित करें]

25 जुलाई, 1991 को, डेहमर पर प्रथम श्रेणी की हत्या के चार मामलों का आरोप लगाया गया था। 22 अगस्त तक, उन पर विस्कॉन्सिन में और ग्यारह हत्याओं का आरोप लगाया गया था। [125] 14 सितंबर को, ओहियो में जांचकर्ताओं ने उस पते के पीछे वुडलैंड में सैकड़ों हड्डी के टुकड़े का खुलासा किया, जिसमें डेहमर ने अपने पहले शिकार को मारने की बात कबूल की थी, औपचारिक रूप से हिक्स के एक्स-रे रिकॉर्ड के साथ दो दाढ़ और एक कशेरुक की पहचान की। [127] तीन दिन बाद, ओहायो में अधिकारियों द्वारा डेहमर पर हिक्स की हत्या का आरोप लगाया गया। [128]

डाहमर पर एडवर्ड्स की हत्या के प्रयास का आरोप नहीं लगाया गया था, [125] और न ही तुओमी की हत्या का। [129] उस पर तुओमी की हत्या का आरोप नहीं लगाया गया क्योंकि मिल्वौकी काउंटी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी ने केवल ऐसे आरोप लगाए जहां हत्या को एक उचित संदेह से परे साबित किया जा सकता था [130] और डेहमर को वास्तव में इस विशेष हत्या को करने की कोई याद नहीं थी, जिसके लिए अपराध का कोई भौतिक सबूत मौजूद नहीं था। [130] 13 जनवरी 1992 को एक निर्धारित प्रारंभिक सुनवाई में, [131] डेहमर ने हत्या के 15 मामलों में दोषी लेकिन पागल को स्वीकार किया। [132]

परीक्षण[संपादित करें]

डेहमर का मुकदमा 30 जनवरी 1992 को शुरू हुआ। [236] मिल्वौकी में जज लारेंस ग्राम के समक्ष प्रथम श्रेणी की हत्या [237] के 15 मामलों में उन पर मुकदमा चलाया गया था। [238] 13 जनवरी को अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों के लिए दोषी मानते हुए, डेहमर ने विस्कॉन्सिन कानून में परिभाषित अपराध स्थापित करने के मुकदमे के अपने अधिकारों को माफ कर दिया था। [239] डेहमर के मुकदमे में वकीलों ने बहस की कि क्या वह मानसिक या व्यक्तित्व विकार से पीड़ित है। [239] अभियोजन पक्ष ने दावा किया कि किसी भी विकार ने डेहमर को अपने आचरण की आपराधिकता की सराहना करने या अपने आवेगों का विरोध करने की क्षमता से वंचित करने की क्षमता से वंचित नहीं किया। बचाव पक्ष ने तर्क दिया कि डेहमर एक मानसिक बीमारी [240] से पीड़ित था और वह जुनून और आवेगों से प्रेरित था जिसे वह नियंत्रित करने में असमर्थ था।[241]

रक्षा विशेषज्ञों ने तर्क दिया कि डेहमर अपने नेक्रोफिलिक ड्राइव के कारण पागल था - लाशों के साथ यौन मुठभेड़ करने की उसकी मजबूरी। रक्षा विशेषज्ञ डॉ. फ्रेड बर्लिन ने गवाही दी कि डेहमर उस समय अपने आचरण का पालन करने में असमर्थ थे, जब उन्होंने अपने पैराफिलिया या अधिक विशेष रूप से, नेक्रोफिलिया के कारण अपराध किए थे। डॉ. जुडिथ बेकर, मनोचिकित्सा और मनोविज्ञान के प्रोफेसर, बचाव पक्ष के दूसरे विशेषज्ञ गवाह थे। बेकर ने डेहमर को एक नेक्रोफिलियाक के रूप में निदान किया, हालांकि उन्होंने कहा कि डेहमर ने उन्हें सूचित किया था कि वह मृत लोगों के लिए "75 प्रतिशत" समय के लिए कोमाटोज यौन साथी पसंद करते हैं। [242] गवाही देने वाले अंतिम रक्षा विशेषज्ञ, फोरेंसिक मनोचिकित्सक डॉ. कार्ल वाह्लस्ट्रॉम ने डेहमर को नेक्रोफिलिया, सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार, स्किज़ोटाइपल व्यक्तित्व विकार, शराब पर निर्भरता और एक मानसिक विकार का निदान किया। [5] [243] [244]

8 फरवरी को अभियोजन पक्ष की ओर से डॉ. फ्रेड फोस्डेल ने गवाही दी। फोस्डेल ने अपने विश्वास की गवाही दी कि जब उन्होंने हत्याएं कीं तो डेहमर मानसिक बीमारी या दोष के बिना थे। उन्होंने डेहमर को एक गणनात्मक और चालाक व्यक्ति के रूप में वर्णित किया, जो अपने कार्यों को नियंत्रित करने की क्षमता के साथ सही और गलत के बीच अंतर करने में सक्षम था, और जिसकी वासना ने उसकी नैतिकता पर काबू पा लिया। [245] हालांकि फोस्डेल ने अपने विश्वास को बताया कि डेहमर एक पैराफिलिक थे, उनका निष्कर्ष यह था कि डेहमर एक सैडिस्ट नहीं थे। [226]

अभियोजन पक्ष के लिए पेश होने वाले दूसरे और अंतिम गवाह, फोरेंसिक मनोचिकित्सक पार्क डिट्ज़ ने 12 फरवरी को अपनी गवाही शुरू की। डिट्ज़ ने गवाही दी कि उन्हें विश्वास नहीं था कि डेहमर को उस समय किसी भी प्रकार की मानसिक बीमारी या दोष था, जब उन्होंने अपराध किया था, जिसमें कहा गया था कि "डहमर ने अपने शिकार के साथ अकेले रहने और कोई गवाह नहीं होने के लिए बहुत लंबा रास्ता तय किया।" [246] उन्होंने समझाया कि इस बात के पर्याप्त सबूत हैं कि डेहमर ने प्रत्येक हत्या के लिए पहले से तैयारी की थी, इसलिए, उनके अपराध आवेगी नहीं थे। [247] 248] हालांकि डिट्ज़ ने स्वीकार किया कि पैराफिलिया का कोई भी अधिग्रहण व्यक्तिगत पसंद का मामला नहीं था, [246] उन्होंने अपने विश्वास को बताया कि प्रत्येक हत्या को करने से पहले दाहर की नशे में धुत्त होने की आदत महत्वपूर्ण थी; "अगर उसे मारने का आवेग था या मारने की मजबूरी थी," डिट्ज़ ने गवाही दी, "उसे इस पर काबू पाने के लिए शराब नहीं पीनी होगी। उसे केवल शराब पीनी होगी क्योंकि उसे हत्या के खिलाफ रोक दिया गया है।" [249 ]

डिट्ज़ ने उल्लेख किया कि दहेमर ने द एक्सोरसिस्ट III और रिटर्न ऑफ द जेडी के खलनायकों के साथ दृढ़ता से पहचान की, विशेष रूप से इन पात्रों द्वारा आयोजित शक्ति का स्तर। डेहमर के मानस पर इन फिल्मों के महत्व और ऑक्सफोर्ड अपार्टमेंट में की गई कई हत्याओं के बारे में बताते हुए, डिट्ज़ ने बताया कि डेहमर कभी-कभी पीड़ित की तलाश करने से पहले इन फिल्मों के दृश्यों को देखता था। [250] डायट्ज़ ने डेहमर को पदार्थ उपयोग विकार, पैराफिलिया, और स्किज़ोटाइपल व्यक्तित्व विकार का निदान किया। [251]

अदालत द्वारा नियुक्त दो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर - अभियोजन या बचाव के स्वतंत्र रूप से गवाही दे रहे थे - फोरेंसिक मनोचिकित्सक जॉर्ज पालेर्मो और नैदानिक ​​​​मनोवैज्ञानिक सैमुअल फ्राइडमैन थे। पलेर्मो ने कहा कि हत्याएं "खुद [दहमर] के भीतर एक दबी हुई आक्रामकता का परिणाम थीं। उसने उन लोगों को मार डाला क्योंकि वह उनके लिए अपने समलैंगिक आकर्षण के स्रोत को मारना चाहता था। उन्हें मारने में, उसने उसे मार डाला जिससे वह खुद से नफरत करता था। ।" पलेर्मो ने निष्कर्ष निकाला कि डेहमर को एक गंभीर मिश्रित व्यक्तित्व विकार था, [252] जिसमें असामाजिक, जुनूनी-बाध्यकारी, दुखवादी, बुतपरस्त, सीमा रेखा और नेक्रोफिलिक विशेषताएं थीं, लेकिन अन्यथा कानूनी रूप से समझदार थीं। [253]

फ्राइडमैन ने गवाही दी कि यह साहचर्य की लालसा थी जिसके कारण डामर को मारना पड़ा और गवाही दी कि डेहमर मानसिक नहीं था। उन्होंने डेहमर को "मिलनसार, साथ रहने के लिए सुखद, विनम्र, हास्य की भावना के साथ, पारंपरिक रूप से सुंदर, और आकर्षक तरीके से वर्णित किया। वह एक उज्ज्वल युवक था, और अभी भी है।" [4] [103] [254] उन्होंने डेहमर को एक व्यक्तित्व विकार का निदान किया, जो अन्यथा सीमा रेखा, जुनूनी-बाध्यकारी और दुखवादी लक्षणों की विशेषता नहीं है। [133]

समापन तर्क[संपादित करें]

परीक्षण दो सप्ताह तक चला। [69] 14 फरवरी को, दोनों वकीलों ने जूरी को अपनी अंतिम दलीलें दीं। प्रत्येक वकील को दो घंटे तक बोलने की अनुमति थी। बचाव पक्ष के वकील गेराल्ड बॉयल ने पहले तर्क दिया। बार-बार मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों की गवाही का जिक्र करते हुए - जिनमें से लगभग सभी सहमत थे कि डेहमर एक मानसिक बीमारी से पीड़ित थे [134] -बॉयल ने तर्क दिया कि डेहमर की बाध्यकारी हत्याएं "एक बीमारी की खोज की गई थी, जिसे चुना नहीं गया था।" [135] [136]

दोषसिद्धि[संपादित करें]

15 फरवरी को, अदालत ने फैसला सुनाने के लिए फिर से संगठित किया: डेहमर को 15 हत्याओं में से प्रत्येक के समय मानसिक विकार से पीड़ित होने और मानसिक विकार से पीड़ित नहीं होने का फैसला सुनाया गया था, हालांकि प्रत्येक गिनती में, बारह जूरी सदस्यों में से दो अपनी असहमति व्यक्त की। [137] औपचारिक सजा को 17 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दिया गया। इस तिथि पर, डेहमर के वकील ने घोषणा की कि उनका मुवक्किल अदालत को संबोधित करना चाहता है। डेहमर ने तब एक व्याख्यान से संपर्क किया और न्यायाधीश का सामना करते हुए अपने और अपने बचाव द्वारा तैयार किए गए एक बयान से पढ़ा। [138]

कारावास और मृत्यु[संपादित करें]

कोलंबिया सुधार संस्थान । 1994 में अपनी मृत्यु तक डेहमर को इस सुविधा में कैद किया गया था।

सजा सुनाए जाने पर, डेहमर को कोलंबिया सुधार संस्थान में स्थानांतरित कर दिया गया था। [139] अपनी कैद के पहले वर्ष के लिए, डेहमर को साथी कैदियों के संपर्क में आने पर उसकी शारीरिक सुरक्षा की चिंताओं के कारण एकांत कारावास में रखा गया था। डेहमर की सहमति से, एक साल के एकांत कारावास के बाद, उन्हें एक कम सुरक्षित इकाई में स्थानांतरित कर दिया गया, जहाँ उन्हें शौचालय ब्लॉक की सफाई के लिए दो घंटे का दैनिक कार्य विवरण सौंपा गया। [140]

1991 में अपने लंबे इकबालिया बयानों को पूरा करने के तुरंत बाद, डेहमर ने डिटेक्टिव मर्फी से अनुरोध किया था कि उन्हें बाइबल की एक प्रति दी जाए। [239] इस अनुरोध को स्वीकार कर लिया गया और डेहमर ने धीरे-धीरे खुद को ईसाई धर्म के लिए समर्पित कर दिया और फिर से जन्म लेने वाले ईसाई बन गए। अपने पिता के आग्रह पर, उन्होंने इंस्टीट्यूट फॉर क्रिएशन रिसर्च से सृजनवादी पुस्तकें भी पढ़ीं।[274] मई 1994 में, डेहमर को चर्च ऑफ क्राइस्ट के एक मंत्री और ओक्लाहोमा क्रिश्चियन यूनिवर्सिटी के स्नातक रॉय रैटक्लिफ द्वारा जेल भँवर में बपतिस्मा दिया गया था। [275] [276]

अपने बपतिस्मे के बाद, रैटक्लिफ ने नवंबर 1994 तक साप्ताहिक आधार पर डेहमर का दौरा किया। डेहमर और रैटक्लिफ ने नियमित रूप से मृत्यु की संभावना पर चर्चा की, और डेहमर ने सवाल किया कि क्या वह जीवित रहकर भगवान के खिलाफ पाप कर रहे थे। [277] डेटलाइन एनबीसी पर स्टोन फिलिप्स के साथ 1994 के एक साक्षात्कार में अपने अपराधों का उल्लेख करते हुए, डेहमर ने कहा था: "यदि कोई व्यक्ति यह नहीं सोचता है कि जवाबदेह होने के लिए कोई ईश्वर है, तो इसे बनाए रखने के लिए अपने व्यवहार को संशोधित करने का प्रयास करने का क्या मतलब है। स्वीकार्य सीमा के भीतर? वैसे भी मैंने ऐसा ही सोचा था।"[278]

3 जुलाई 1994 को, एक साथी कैदी, ओस्वाल्डो दुरुथी ने, दाहमर के गले को टूथब्रश में जड़े हुए रेजर से काटने का प्रयास किया, जब डेहमर साप्ताहिक चर्च सेवा समाप्त होने के बाद जेल चैपल में बैठे थे। [279] [280] डेहमर को सतही घाव मिले और इस घटना में उसे कोई गंभीर चोट नहीं आई। डेहमर के परिवार के अनुसार, वह लंबे समय से मरने के लिए तैयार था, और जेल में किसी भी सजा को स्वीकार कर सकता था। अपने पिता और सौतेली माँ के अलावा नियमित संपर्क बनाए रखने के अलावा, डेहमर की माँ, जॉयस ने भी अपने बेटे के साथ नियमित संपर्क बनाए रखा। उनकी गिरफ्तारी से पहले, दोनों ने क्रिसमस 1983 के बाद से एक-दूसरे को नहीं देखा था।[281] जॉयस ने बताया कि अपने साप्ताहिक फोन कॉल में, जब भी उसने अपने बेटे की शारीरिक भलाई के लिए चिंता व्यक्त की, तो डेहमर ने टिप्पणियों के साथ जवाब दिया: "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, माँ। मुझे परवाह नहीं है कि मुझे कुछ होता है। "

मौत[संपादित करें]

28 नवंबर, 1994 की सुबह, डेहमर ने अपने सौंपे गए कार्य विवरण का संचालन करने के लिए अपना सेल छोड़ दिया। उनके साथ दो साथी कैदी, जेसी एंडरसन और क्रिस्टोफर स्कार्वर थे। लगभग 20 मिनट तक तीनों को जेल के जिम की बौछारों में बिना निगरानी के छोड़ दिया गया। लगभग 8:10 बजे [282] डेहमर को सिर के अत्यधिक घावों से पीड़ित जिम के बाथरूम के फर्श पर खोजा गया था; [283] [284] उसे 20-इंच (51-सेंटीमीटर) धातु की पट्टी के साथ सिर और चेहरे के बारे में गंभीर रूप से कुचला गया था। [282] हमले में उसका सिर भी बार-बार दीवार से टकराया था.[285] हालाँकि दाहमर अभी भी जीवित था और उसे पास के अस्पताल ले जाया गया, लेकिन एक घंटे बाद उसे मृत घोषित कर दिया गया। एंडरसन को उसी उपकरण से पीटा गया था, और दो दिन बाद उसके घावों से उसकी मृत्यु हो गई। [277] [286]

1990 में हुई एक हत्या के लिए उम्रकैद की सजा काट रहे स्कार्वर ने अधिकारियों को सूचित किया कि उन्होंने पहली बार डेहमर पर मेटल बार से हमला किया था क्योंकि डैमर एक स्टाफ लॉकर रूम की सफाई कर रहे थे, एंडरसन पर हमला करने से पहले एंडरसन ने एक कैदी लॉकर रूम को साफ किया था। स्कार्वर के अनुसार, डेहमर ने हमला करने के दौरान चिल्लाया या कोई शोर नहीं किया। दोनों पुरुषों पर हमला करने के तुरंत बाद, स्कार्वर, जिसे स्किज़ोफ्रेनिक माना जाता था, अपने कक्ष में लौट आया और एक जेल प्रहरी को सूचित किया: "भगवान ने मुझे ऐसा करने के लिए कहा था। जेसी एंडरसन और जेफरी डेहमर मर चुके हैं।" [287] [285] [288] ] स्कार्वर इस बात पर अड़ा था कि उसने पहले से हमलों की योजना नहीं बनाई थी, [289] हालांकि बाद में उसने जांचकर्ताओं को बताया कि उसने हत्याओं से कुछ समय पहले दोनों पुरुषों को अपने कपड़ों में मारने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली 20 इंच की लोहे की छड़ को छुपा दिया था। [288] [एन 13] ]

उनकी मृत्यु के बारे में जानने पर, डेहमर की मां जॉयस ने मीडिया को गुस्से से जवाब दिया: "अब सब खुश हैं? अब जब वह मौत के घाट उतार दिया गया है, तो क्या यह सभी के लिए पर्याप्त है?" [290] डेहमर के पीड़ितों के परिवारों की प्रतिक्रिया मिली-जुली थी: कुछ ने इस खबर का जश्न मनाया, जबकि अन्य ने दुखी किया। पीड़ित ओलिवर लेसी की मां कैथरीन लेसी ने टिप्पणी की: "चोट अब और भी बदतर है, क्योंकि वह हमारी तरह पीड़ित नहीं है।" [156] डेहमर पर मुकदमा चलाने वाले जिला अटॉर्नी ने स्कार्वर को लोक नायक में बदलने के खिलाफ चेतावनी दी, यह देखते हुए कि डामर की मौत अभी भी हत्या थी। [277] 15 मई, 1995 को, स्कार्वर को डेहमर और एंडरसन की हत्याओं के लिए दो अतिरिक्त आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी।[291]

डेहमर ने अपनी वसीयत में कहा था कि वह चाहते हैं कि कोई भी सेवा आयोजित न की जाए और वह अंतिम संस्कार करना चाहते हैं।[292] सितंबर 1995 में, डेहमर के शरीर का अंतिम संस्कार किया गया, और उनकी राख को उनके माता-पिता के बीच विभाजित किया गया.

परिणाम[संपादित करें]

5 अगस्त 1991 को, जैसा कि शुरुआत में दाहमर के अपराधों की प्रकृति और पैमाने सामने आए, मिल्वौकी समुदाय का जश्न मनाने और चंगा करने के लिए एक मोमबत्ती की रोशनी में 400 से अधिक लोगों ने भाग लिया। चौकसी में मौजूद समुदाय के नेता, समलैंगिक अधिकार कार्यकर्ता, और कई दाहर पीड़ितों के परिवार के सदस्य थे। आयोजकों ने कहा कि चौकसी का उद्देश्य मिल्वौकीन्स को "जो कुछ हुआ उस पर अपनी पीड़ा और क्रोध की भावनाओं को साझा करने" के लिए सक्षम करना था।

मिल्वौकी में बढ़े हुए नस्लीय तनाव के समय डेहमर की हत्याएं की गईं। विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय में सामुदायिक अध्ययन के एक प्रोफेसर, वाल्टर फैरेल ने बाद में कहा कि डेहमर की गिरफ्तारी के समय शहर में नस्ल संबंध "लगभग एक दशक से जीर्णता की स्थिति में" थे। अगस्त 1991 के एक साक्षात्कार में क्रिश्चियन साइंस मॉनिटर को दिए गए, फैरेल ने कहा कि हत्याओं की खबर, साथ ही मिल्वौकी पुलिस अधिकारियों जॉन बाल्सरज़क और जोसेफ गेब्रीश द्वारा पीड़ित कोनेरक सिंथासोमफ़ोन के संबंध में आचरण ने शहर के भीतर नस्लीय तनाव को बढ़ा दिया और उजागर किया।

डेहमर की हत्याओं के समय मिल्वौकी का समलैंगिक दृश्य आम तौर पर भूमिगत और प्रकृति में क्षणिक था, जिसमें कई यौन सक्रिय समलैंगिक पुरुष उपनामों का उपयोग करते थे।डेहमर की हत्याओं की सीमा ज्ञात होने के बाद शहर के समलैंगिक समुदाय में कई लोग दूसरों के इरादों से घबरा गए थे, हालांकि डेहमर के अपराधों से उत्पन्न भय और अविश्वास अल्पकालिक था। 1990 के दशक में जैसे-जैसे आगे बढ़ा, मिल्वौकी के समलैंगिक समुदाय के सदस्यों में उपनामों का प्रयोग कम होता गया.

924 उत्तर 25 वीं स्ट्रीट पर ऑक्सफोर्ड अपार्टमेंट, जहां डेहमर ने अपने बारह पीड़ितों को मार डाला था, को नवंबर 1992 में ध्वस्त कर दिया गया था। साइट अब एक खाली लॉट है। साइट को एक स्मारक उद्यान, एक खेल का मैदान, या नए आवास के पुनर्निर्माण में बदलने की वैकल्पिक योजनाएं अमल में लाने में विफल रही हैं।

डेहमर की संपत्ति उसके पीड़ितों में से ग्यारह के परिवारों को प्रदान की गई थी जिन्होंने नुकसान के लिए मुकदमा दायर किया था। 1996 में, आठ परिवारों का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील थॉमस जैकबसन ने डेहमर की संपत्ति की एक नियोजित नीलामी की घोषणा की। हालांकि पीड़ितों के रिश्तेदारों ने कहा कि प्रेरणा लालच नहीं थी, घोषणा ने विवाद को जन्म दिया। एक नागरिक समूह, मिल्वौकी सिविक प्राइड, को जल्दी से डेहमर की संपत्ति को खरीदने और नष्ट करने के लिए धन जुटाने के प्रयास में स्थापित किया गया था। समूह ने डेहमर की संपत्ति की खरीद के लिए मिल्वौकी रियल एस्टेट डेवलपर जोसेफ ज़िल्बर द्वारा $ 100,000 का उपहार सहित $407,225 का वादा किया; जैकबसन द्वारा प्रतिनिधित्व किए गए आठ परिवारों में से पांच ने शर्तों पर सहमति व्यक्त की, और बाद में डेहमर की संपत्ति को नष्ट कर दिया गया और एक अज्ञात इलिनोइस लैंडफिल में दफन कर दिया गया।

लियोनेल डेहमर सेवानिवृत्त हो चुके हैं और अब अपनी दूसरी पत्नी शैरी के साथ रहते हैं। दोनों ने अपना उपनाम बदलने से इनकार कर दिया है और अपने अपराधों के बावजूद दामेर के अपने प्यार का इज़हार किया है। 1994 में, लियोनेल ने एक पुस्तक, ए फादर्स स्टोरी प्रकाशित की, और अपनी पुस्तक से प्राप्त आय का एक हिस्सा पीड़ितों के परिवारों को दान कर दिया। अधिकांश परिवारों ने लियोनेल और शैरी के लिए समर्थन दिखाया, हालांकि बाद में तीन परिवारों ने लियोनेल पर मुकदमा दायर किया: दो ने पूर्व सहमति प्राप्त किए बिना पुस्तक में अपने नाम का उपयोग करने के लिए, और एक तीसरा परिवार- स्टीवन हिक्स के खिलाफ गलत तरीके से मौत का मुकदमा दायर किया। लियोनेल, शैरी और पूर्व पत्नी जॉयस ने माता-पिता की लापरवाही को दावे का कारण बताया.

नवंबर 2000 में जॉयस फ्लिंट की कैंसर से मृत्यु हो गई। अपनी मृत्यु से पहले, उन्होंने कम से कम एक अवसर पर आत्महत्या का प्रयास किया था। Dahmer के छोटे भाई, डेविड, ने अपना उपनाम बदल दिया और गुमनामी में रहता है। [141]

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

https://www.cnn.com/interactive/2017/hln/how-it-really-happened/the-strange-case-of-jeffrey-dahmer/

https://genome.ch.bbc.co.uk/10e767cf55d14d07b74bce14214ccecd

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Klotsche, Charles (1995). The Silent Victims: The Aftermath of Failed Children on Their Mothers' Lives. Los Angeles: Pan American Press. पपृ॰ 19–20. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-9673890-2-X.
  2. Dvorchak & Holewa 1992, पृ॰ 46.
  3. "Dahmer Chronicles: A Prom, A Seance, and A Victim". The Akron Beacon Journal. August 11, 1991. मूल से February 19, 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 19, 2022.
  4. Dahmer 1994, पृ॰ 105.
  5. Dahmer 1994, पृ॰प॰ 103–104.
  6. Norris 1992, पृ॰ 104.
  7. Norris 1992, पृ॰ 105.
  8. Dahmer 1994, पृ॰ 107.
  9. Masters 1993, पृ॰ 74.
  10. Barron, James; Tabor, Mary B.W. (August 4, 1991). "17 Killed, and a Life Is Searched for Clues". The New York Times. New York City. मूल से June 15, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 30, 2018.
  11. "Killer Remembered As a 'Wimp'". Deseret News. Salt Lake City, Utah: Deseret News Publishing Company. July 28, 1991. मूल से July 9, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 6, 2021.
  12. Norris 1992, पृ॰ 108.
  13. Dahmer 1994, पृ॰प॰ 108–109.
  14. Usborne, David (June 28, 2013). "Soldiers, Sexual Abuse – and the Serial Killer: The US Military's Secret Sexual Assaults". The Independent. London, England: Independent Print Ltd. मूल से October 18, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 4, 2017.
  15. Freyd, Jennifer; Birrell, Pamela (2013). Blind to Betrayal: Why We Fool Ourselves We Aren't Being Fooled. Nashville, Tennessee: Turner Publishing. पृ॰ 40. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-470-60440-3.
  16. Campbell, पृ॰ 21.
  17. Two soldiers have since claimed to have been raped by Dahmer while in the Army. In 2010, one stated that Dahmer had repeatedly raped him over a 17-month period while they were both stationed at Baumholder, while another soldier believes Dahmer drugged and raped him inside an armored personnel carrier in 1979.[14][15] However, in numerous interviews following his 1991 arrest, Dahmer stated to both police and psychiatrists he did not sexually assault or engage in willing homosexual relations while stationed in West Germany.[16]
  18. Dahmer 1994, पृ॰प॰ 110–111.
  19. Masters 1993, पृ॰ 78.
  20. "Did Dahmer Have One More Victim?". The Milwaukee Channel. February 1, 2007. मूल से February 22, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 5, 2007.
  21. "Distress Signals from a Disturbed Life: Abundant Clues, but No Simple Answers". The Galveston Daily News. August 12, 1991. मूल से October 31, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 31, 2021.
  22. Masters 1993, पृ॰ 80.
  23. Norris 1992, पृ॰ 137.
  24. Norris 1992, पृ॰ 141.
  25. Masters 1993, पृ॰ 110.
  26. Masters 1993, पृ॰ 111.
  27. Norris 1992, पृ॰ 142.
  28. Roy 2002, पृ॰ 103.
  29. Worthington, Rogers (January 31, 1992). "Dahmer's Grisly Motivation is Debated". The Chicago Tribune. मूल से May 18, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 18, 2021.
  30. Wilson & Wilson 2006, पृ॰प॰ 109-110.
  31. Masters 1993, पृ॰ 119.
  32. Norris 1992, पृ॰ 151.
  33. Masters 1993, पृ॰ 121.
  34. Masters 1993, पृ॰ 129.
  35. Norris 1992, पृ॰ 166.
  36. "Teen Describes Escape from Dahmer". Lodi News-Sentinel. Lodi, California. Associated Press. February 8, 1992. मूल से January 22, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 5, 2013.
  37. Masters 1993, पृ॰ 125.
  38. Dahmer 1994, पृ॰ 132.
  39. Dahmer 1994, पृ॰प॰ 133–135.
  40. "WI v. Dahmer (1992): Lt. Donald Yockey; Lt. Scott Shaefer & Officer Gary Temp". courttv.com. January 1, 2021. मूल से October 10, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 10, 2021.
  41. Masters 1993, पृ॰ 131.
  42. Norris 1992, पृ॰ 171.
  43. Dvorchak & Holewa 1992, पृ॰ 63.
  44. Masters 1993, पृ॰ 134.
  45. Masters 1993, पृ॰ 136.
  46. "Dahmer's Dad Subtly Lets Loose Rage in Book". The San Bernardino County Sun. April 17, 1994. मूल से July 9, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 4, 2021.
  47. On one occasion, Dahmer's father observed this box at Dahmer's grandmother's house. When he asked Dahmer to open the box, Dahmer became defensive and angry, claiming the box contained pornographic magazines and stating: "Can't I have just one square foot of privacy?" He then promised to open the box the following day, indicating to his father the box contained pornography. His father acceded to his request.[46]
  48. Norris 1992, पृ॰ 197.
  49. Dahmer 1994, पृ॰ 138.
  50. Masters 1993, पृ॰ 138.
  51. Dahmer 1994, पृ॰प॰ 143–144.
  52. Masters 1993, पृ॰ 139.
  53. Masters 1993, पृ॰प॰ 139–140.
  54. Shortly after moving into 924 North 25th Street, Dahmer purchased granite spray-paint from an art store. Having removed all flesh from Sears' head, he used this substance to spray-paint the skull and Sears' genitals. Dahmer also retained Sears' scalp.[53]
  55. Masters 1993, पृ॰ 141.
  56. Masters 1993, पृ॰ 142.
  57. Dvorchak & Holewa 1992, पृ॰ 174.
  58. Masters 1993, पृ॰प॰ 142–143.
  59. Masters 1993, पृ॰ 143.
  60. Masters 1993, पृ॰ 146.
  61. Masters 1993, पृ॰ 153.
  62. Masters 1993, पृ॰ 154.
  63. Norris 1992, पृ॰प॰ 154–155.
  64. Masters 1993, पृ॰प॰ 154–155.
  65. Norris 1992, पृ॰ 217.
  66. Norris 1992, पृ॰प॰ 209–211.
  67. Norris 1992, पृ॰प॰ 220–221.
  68. Gadd & Jefferson 2007, पृ॰ 92.
  69. Dahmer 1994, पृ॰ 211.
  70. Aggrawal 2016, पृ॰ 128.
  71. "Dahmer: How He was Killed". Killers (6): 40.
  72. Masters 1993, पृ॰ 158.
  73. . New York City. Cite magazine requires |magazine= (मदद); गायब अथवा खाली |title= (मदद); |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया जाना चाहिए (मदद)
  74. Masters 1993, पृ॰ 162.
  75. Worthington, Rogers (August 2, 1991). "Could Police Have Saved Young Victim? 911 Tapes Show Officers Were In Dahmer's Place, Left Teen To Fate". The Seattle Times. मूल से January 28, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 21, 2021.
  76. Masters 1993, पृ॰ 176.
  77. Norris 1992, पृ॰ 235.
  78. Masters 1993, पृ॰ 177.
  79. Dvorchak & Holewa 1992, पृ॰ 75-76.
  80. Imrie, Robert (July 27, 1991). "Family's Two Encounters With Dahmer End in Grief". Associated Press. मूल से February 4, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 22, 2021.
  81. Stephenson, Crocker (July 26, 1991). "2 Women Say Police Failed to Aid 14-year-old". Milwaukee Sentinel. अभिगमन तिथि September 22, 2022.
  82. Worthington, Rogers (December 13, 1992). "After Dahmer: Police Try To Learn". Chicago Tribune. Chicago. मूल से April 17, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 22, 2021.
  83. "Dahmer Incident Report Reveals Contradictions". Journal Times. August 31, 1991. मूल से October 15, 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 4, 2020.
  84. Davis 1991, पृ॰ 7.
  85. Walsh, Edward (August 30, 1991). "Officers in Dahmer Case Are Cleared". The Washington Post. मूल से January 24, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 24, 2021.
  86. "Officer Defends Giving Boy Back to Dahmer". The New York Times. New York City. August 26, 1991. मूल से December 15, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 14, 2017.
  87. "Officers Tell Jury of Letting Dahmer Keep Boy". The New York Times. February 13, 1992. मूल से October 2, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 2, 2021.
  88. Barron, James (July 27, 1991). "Milwaukee Police Once Queried Suspect". The New York Times. New York City. मूल से September 26, 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 5, 2013.
  89. Masters 1993, पृ॰ 179.
  90. Schwartz, Anne E. (July 28, 1991). "Suspended Officers Say the Public Doesn't Know the Whole Story". The Milwaukee Journal. Milwaukee, Wisconsin: Gannett Company. अभिगमन तिथि December 5, 2013.[मृत कड़ियाँ]
  91. "WI v. Dahmer (1992): Officer Joseph Gabrish & Lt. Kenneth Meuler". courttv.com. January 1, 2021. मूल से October 2, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 2, 2021.
  92. Estate of Sinthasomphone v. City of Milwaukee, 838 Federal Supplement 1320, 1324 (E.D. Wis. November 23, 1993). Text
  93. The family of Sinthasomphone would later sue the City of Milwaukee and the three police officers, alleging violations of the Equal Protection Clause of the Fourteenth Amendment. These charges were summarily dismissed.[92]
  94. "Judge Dismisses Key Claim in Lawsuit By Dahmer Victim's Family". Associated Press. November 25, 1993. मूल से January 23, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 24, 2021.
  95. Smith, Jerry (February 11, 1992). "Officer Says He Noticed Nothing Unusual About Dahmer". United Press International. मूल से January 20, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 20, 2021.
  96. Worthington, Rogers (February 1, 1992). "Dahmer Escapee Tells of Close Call". Chicago Tribune. Chicago, Illinois: Tronc. मूल से November 12, 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 20, 2021.
  97. Imrie, Robert (August 2, 1991). "Officers Were in Dahmer's Apartment". The Times-News. Burlington, North Carolina: New Media Investment Group. Associated Press. मूल से January 20, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 5, 2013.
  98. Masters 1993, पृ॰ 180.
  99. Norris 1992, पृ॰प॰ 230–231.
  100. Had Balcerzak and Gabrish conducted a background check pertaining to this incident, the check would have revealed Dahmer was on probation for the September 1988 sexual assault of a thirteen-year-old boy—incidentally Sinthasomphone's older brother.[99]
  101. Masters 1993, पृ॰ 182.
  102. Dvorchak & Holewa 1992, पृ॰ 79.
  103. Having left Sinthasomphone in the company of Dahmer, the patrol unit which had responded to the women's 911 call then radioed their dispatch unit. Above evident laughter from one or more of his colleagues, one officer informed his dispatch unit: "Intoxicated, Asian, naked male was returned to his sober boyfriend[77] [...] My partner [is] going to get deloused at the station."[77][102]
  104. Norris 1992, पृ॰प॰ 252–253.
  105. Masters 1993, पृ॰प॰ 188–189.
  106. Masters 1993, पृ॰ 189.
  107. Dahmer chose to inject boiling water as opposed to hydrochloric acid into Weinberger's skull as three previous attempts to render victims unresistant and submissive via acid injections had been unsuccessful.[106]
  108. Dvorchak & Holewa 1992, पृ॰ 181.
  109. Norris 1992, पृ॰ 254.
  110. Masters 1993, पृ॰ 190.
  111. Masters 1993, पृ॰ 194.
  112. Masters 1993, पृ॰ 185.
  113. Dvorchak & Holewa 1992, पृ॰ 90.
  114. Norris 1992, पृ॰ 258.
  115. Norris 1992, पृ॰ 15.
  116. Masters 1993, पृ॰ 192.
  117. Davis 1991, पृ॰ 151.
  118. Worthington, Rogers (February 1, 1992). "Dahmer Escapee Tells of Close Call". The Chicago Tribune. मूल से January 29, 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 29, 2021.
  119. Davis 1991, पृ॰ 152.
  120. Campbell, पृ॰ 5.
  121. "Limelight". Medicine at Michigan. 11 (1). Spring 2009. मूल से August 21, 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 22, 2016.
  122. Masters 1993, पृ॰ 10.
  123. Imrie, Robert (January 31, 1992). "Detectives Detail Dahmer Confession During Killer's Sanity Trial With PM: Dahmer Trial". AP News. मूल से January 22, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 23, 2021.
  124. Masters 1993, पृ॰ 21.
  125. Masters 1993, पृ॰ 11.
  126. Masters 1993, पृ॰ 286.
  127. "Bones Identified at Dahmer Home". The Victoria Advocate. Victoria, Texas: Victoria Advocate Publishing. September 14, 1991. मूल से January 22, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 29, 2018.
  128. Worthington, Rogers (August 7, 1991). "Dahmer Polite In Court As New Charges Are Filed". Chicago Tribune. Chicago, Illinois: Tronc. मूल से October 1, 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 29, 2018.
  129. "Dahmer Enters Insanity Plea". The Southeast Missourian. January 14, 1992. मूल से April 24, 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 19, 2021.
  130. Dvorchak & Holewa 1992, पृ॰ 56.
  131. "Dahmer: Guilty, Insane". Reading Eagle. Associated Press. January 13, 1992. मूल से July 15, 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 5, 2013 – वाया Google News.
  132. Dahmer 1994, पृ॰प॰ 209–210.
  133. Masters 1993, पृ॰प॰ 227–228.
  134. Masters 1993, पृ॰ 268.
  135. "Jury Deliberates Sanity of Dahmer". The New York Times. February 15, 1992. मूल से January 16, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 22, 2021.
  136. "Defense Claims Dahmer Was a 'Killing Machine'". The New York Times. February 15, 1992. मूल से January 22, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 22, 2020.
  137. Masters 1993, पृ॰ 272.
  138. Masters 1993, पृ॰ 273.
  139. Campbell, पृ॰ 36.
  140. "Jeffrey Dahmer's Killer Explains Why He Did It". ABC7 Chicago. April 30, 2015. मूल से March 13, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 21, 2017.
  141. Campbell, पृ॰ 32.