सीरियल किलर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

सीरियलकिलर शब्द एक उस व्यक्तित्व को परिभाषित करता है जो एक समय अंतराल या एक ही ढंग को अपना कर तीन या तीन से ज्यादा क़त्ल कर चूका हो या कर रहा हो उस व्यक्तित्व को हम सीरियलकिलर कहते हैं।

पहचान[संपादित करें]

हम कुछ विशेषताओं को रखते है जो निम्नलिखित हैं १.वह एक ही प्रकार के व्यक्तित्व को अपना शिकार बनाता है। जैसे बच्चों,महिलाओ या किसी एक ही आयु के व्यक्ति को ही अपना निशाना बनाते है २.वह एक समय अवधि के अन्तराल मे अपना शिकार करता है। ३.वह एक ही तरीके को अपनाकर अपने कार्य को करता है। ४.वह हर बार एक ही प्रकार के हत्यार और एक ही प्रकार के तरीके से करता है।

ऐसा क्यों करते है[संपादित करें]

उनके ऐसा करने के पीछे उनके मन मे बने दिवेश और घृणा होती है जो उसके आसपास के महोल या आसपास क लोगो के दुवारा उसपर किए गए शोषण की वजह से होता है और वह अपने साथ हुए इस अत्याचार की वजह से लोगो को मारकर खुद को सुरक्षित समझता है। उनके अतीत मे कुछ ऐसी कोई घटना जो उनके अंदर उस तरीके के लोगो या उस तरीके के व्यक्तित्व के विरुद्ध मन मे घृणा उत्पन करदेता है और उसी तरह के व्यक्तित्व को देखर उनके मन क्रोध आजाता है जिसकी वजह से अपने दिमागी संतुलन को खो देते है और वह घटना को अंजाम दे देता है।जिसे करने से उसके मन को शांति और आत्मसंतुस्टी के लिए वह करता है जो एक उसके दुवारा मन मे बनी धारणा है जो सिर्फ उसके साथ हुए शोषण की वजह से उस वयक्ति क मन मे बनी हुई होती है, जब वह इस घटना को अंजाम देता है वह उस समय अपना दिमाग़ी संतुलन खो देता है और उसको श्व्य्म नही पता होता की वह सही या गलत कर रहा है। पर हम यह हर केश मे नही कह सकते क्योंकि कुछ व्यक्ति को यह करना सिर्फ अपने मन की खुसी या संतुष्टि क लिए करते है।