सामग्री पर जाएँ

कुदरगढ़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
माँ बागेश्वरी देवी
धर्म संबंधी जानकारी
सम्बद्धताहिन्दू धर्म
अवस्थिति जानकारी
ज़िलासूरजपुर
राज्यछत्तीसगढ़
देशभारत
लुआ त्रुटि Module:Location_map में पंक्ति 422 पर: No value was provided for longitude।
वेबसाइट
www.Maakudargarhi.in

कुदरगढ़ भारत में छत्तीसगढ़ राज्य के सूरजपुर जिले में स्थित एक प्रसिद्ध हिंदू तीर्थस्थल है।[1] यह ऑल वेदर रोड से जुड़े सूरजपुर के जिला मुख्यालय से 40 किमी दूर है । घूमने का सबसे अच्छा समय चैत्र नवरात्र (अप्रैल के महीने में) के दौरान होता है। यह लगभग 800 सीढ़ियों के साथ एक पहाड़ी पर स्थित है। देवता के दर्शन के अलावा ऊपर से बहुत ही मनोरम दृश्य।


KUDARGARH -Chhattisgarh me surajpur district me hai yah chhattisgarh ke mukhya darshaniye mandiro me se ek maana jaata hai iske darshan ke liye saikdo log every day aate hain yaha aakar mannat mangne se kaha jaata hai ki mannat Puri ho jaati hai,yaha aane ke liye surajpur bus stand se direct KUDARGARH ke liye bas mil jaayega,,

मंदिर[संपादित करें]

देवी कुदरगढ़ी को समर्पित माँ बगेश्वरी देवी मंदिर एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है और कुदरगढ़ में प्रमुख आकर्षण है।

मंदिर का इतिहास अस्पष्ट है। डाल्टन के अनुसार, मंदिर का निर्माण सीधी जिला के मड़वास के राजा सूर्यवंशी का खैरवार क्षत्रिय राजा बालंद राजपूत राजाओं द्वारा किया गया था । बालंदशाह 17 वीं शताब्दी में कोरिया राज्य के मूल शासक थे।

साथ ही भक्त अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए देवी को प्रसन्न करने के लिए इस मंदिर की परिक्रमा करते हैं। उनकी इच्छा पूरी होने पर, देवी को एक बकरी के खून के साथ चढ़ाया जाता है जिसे 6 इंच व्यास के एक छोटे से छेद (कुंड) में डाला जाता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर हजारों बकरी का खून इसमें बहा दिया जाता है, तो भी कुंड नहीं भर पाएगा, जिसमें देवी के सम्मान में रक्त बकरी को दिया जाता है, एक तथ्य यह है कि यह कभी नहीं भरता है।

  1. "कुदरगढ़िन माता : छत्तीसगढ़ नवरात्रि विशेष". अभिगमन तिथि 23 अक्टूबर 2020.