एसोसिएशन ऑफ चार्टर्ड सर्टिफाइड एकाउंटेंट्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
The Association of Chartered Certified Accountants (ACCA)
प्रकार British chartered accountancy body
उद्योग Accountancy and Finance
स्थापना इंग्लैण्ड [England, UK] (1904)
मुख्यालय इंग्लैण्ड London, [England, UK]
सदस्य 140,000
सहायक कंपनियाँ The Association of Authorised Public Accountants (AAPA)
वेबसाइट www.accaglobal.com
ACCA 29 Lincoln's Inn Fields.JPG
यह एक आउटडोर परिचय है
लेखांकन
मुख्य संकल्पनाएँ
लेखांकक · लेखांकन अवधि · पुस्तपालन · Cash and accrual basis · Cash flow management · Chart of accounts · Constant Purchasing Power Accounting · Cost of goods sold · Credit terms · Debits and credits · Double-entry system · Fair value accounting · FIFO & LIFO · GAAP / IFRS · General ledger · Goodwill · Historical cost · Matching principle · Revenue recognition · Trial balance
लेखांकन के क्षेत्र
लागत · वित्तीय · न्यायालयिक · Fund · प्रबन्ध
वित्तीय विवरण
Statement of Financial Position · Statement of cash flows · Statement of changes in equity · Statement of comprehensive income · Notes · MD&A · XBRL
लेखापरीक्षा
लेखापरीक्षक की रिपोर्ट · वित्तीय लेखापरीक्षा · GAAS / ISA · आन्तरिक लेखापरीक्षा · Sarbanes–Oxley Act
लेखांकन योग्यताएँ
CA · CPA · CCA · CGA · CMA · CAT

एसोसिएशन ऑफ चार्टर्ड सर्टिफाइड एकाउंटेंट्स (Association of Chartered Certified Accountants) एक ब्रिटिश लेखा निकाय है जो दुनिया भर में चार्टर्ड सर्टिफाइड एकाउंटेंट (पहचान के अक्षर एसीसीए (ACCA) या एफसीसीए (FCCA)) की योग्यता प्रदान करता है। यह दुनिया के सबसे बड़े और सबसे तेजी से बढ़ते लेखा निकायों में से एक है जिसके पास 170 देशों में 140,000 सदस्य और 404,000 सहयोगी एवं छात्र हैं (अप्रैल 2010 के अनुसार). संस्थान का मुख्यालय लंदन में है जबकि मुख्य प्रशासनिक कार्यालय ग्लासगो में स्थित है। इसके अलावा एसीसीए (ACCA) के पास दुनिया भर में लगभग 80 कर्मियों से युक्त कार्यालयों और अन्य केन्द्रों का एक नेटवर्क है।

एसीसीए (ACCA) कंसल्टेटिव कमिटी ऑफ एकाउंटेंसी बॉडीज (सीसीएबी) (Consultative Committee of Accountancy Bodies) (CCAB) और इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एकाउंटेंट्स (आईएफएसी) (International Federation of Accountants) (IFAC) का एक संस्थापक सदस्य निकाय है।

एसीसीए (ACCA) की योग्यता में 'चार्टर्ड' शब्द का संदर्भ 1974 में युनाइटेड किंगडम में हर मेजेस्टी द क्वीन द्वारा प्रदत्त रॉयल चार्टर से है।

चूंकि चार्टर्ड सर्टिफाइड एकाउंटेंट एक कानूनी रूप से सुरक्षित पद है, जो व्यक्ति स्वयं को चार्टर्ड सर्टिफाइड एकाउंटेंट बताते हैं उन्हें अनिवार्य रूप से एसीसीए (ACCA) का सदस्य होना चाहिए, अगर वे सार्वजनिक प्रैक्टिस संबंधी मामलों में संलग्न हैं तो उन्हें अतिरिक्त नियमों का पालन करना चाहिए जैसे कि उनके पास एक प्रैक्टिस करने का प्रमाणपत्र होना चाहिए जिसे किसी संभावित देनदारी के दावों और निरीक्षणों के लिए प्रस्तुतियों के विरुद्ध बीमित होना चाहिए।

सार्वजनिक लेखाओं के लिए ब्रिटिश पेशेवर निकायों में से एक, एसोसिएशन ऑफ ऑथोराइज्ड पब्लिक एकाउंटेंट्स (एएपीए) (The Association of Authorised Public Accountants (AAPA)) 1996 से एसीसीए (ACCA) की सहायक इकाई रही है।

इतिहास[संपादित करें]

एसीसीए (ACCA) अपने इतिहास के लिए 1904 तक वापस मुड़कर देख सकती है जब आठ लोगों ने लंदन एसोसिएशन ऑफ एकाउंटेंट्स (London Association of Accountants) का गठन किया था। यह कदम उस समय के मौजूदा लेखा निकायों के जरिये उपलब्ध होने की बजाय इस पेशे को और अधिक खुली पहुँच प्रदान करने के क्रम में उठाया गया था, जिनमें से उल्लेखनीय थे इंग्लैण्ड एवं वेल्स के इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स (Institute of Chartered Accountants in England and Wales) और स्कॉटलैंड का इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स (Institute of Chartered Accountants of Scotland). 2006 तक एसीसीए (ACCA) का लक्ष्य आकार में दुनिया का अग्रणी वैश्विक पेशेवर निकाय बनना रहा है।

एसीसीए (ACCA) और इसके पूर्ववर्ती निकायों के इतिहास में महत्वपूर्ण तिथियों की एक समय-सारणी:

  • 1930: लंदन एसोसिएशन ऑफ एकाउंटेंट्स (London Association of Accountants) लेखा परीक्षा संबंधी कंपनियों के अधिकार के लिए सफलतापूर्वक अभियान चलाता है।
  • 1933: लंदन एसोसिएशन ऑफ एकाउंटेंट्स का नया नाम लंदन एसोसिएशन ऑफ सर्टिफाइड एकाउंटेंट्स रखा गया।
  • 1939: कॉरपोरेशन ऑफ एकाउंटेंट्स (Corporation of Accountants) (स्कॉटिश निकाय, 1891 में स्थापित) के साथ लंदन एसोसिएशन ऑफ सर्टिफाइड एकाउंटेंट्स (London Association of Certified Accountants) का विलय कर एसोसिएशन ऑफ सर्टिफाइड एंड कॉरपोरेट एकाउंटेंट्स (Association of Certified and Corporate Accountants) बनाया गया।
  • 1941: इंस्टिट्यूशन ऑफ सर्टिफाइड पब्लिक एकाउंटेंट्स (Institution of Certified Public Accountants) (1903 में स्थापित और 1933 से सेंट्रल एसोसिएशन ऑफ एकाउंटेंट्स (Central Association of Accountants) को इसमें शामिल किया गया) का एसोसिएशन ऑफ सर्टिफाइड एंड कॉरपोरेट एकाउंटेंट्स (Association of Certified and Corporate Accountants) के साथ विलय हो गया।
  • 1971: एसोसिएशन ऑफ सर्टिफाइड एंड कॉरपोरेट एकाउंटेंट्स (Association of Certified and Corporate Accountants) का नया नाम एसोसिएशन ऑफ सर्टिफाइड एकाउंटेंट्स (Association of Certified Accountants) दिया गया।
  • 1974: हर मेजेस्टी द क्वीन से रॉयल चार्टर प्राप्त हुआ।
  • 1974: एसीसीए (ACCA) कंसल्टेटिव कमिटी ऑफ एकाउंटेंसी बॉडीज (सीसीएबी) (Consultative Committee of Accountancy Bodies) (CCAB) के छः संस्थापक सदस्यों में से एक बनी।
  • 1977: एसीसीए (ACCA) इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एकाउंटेंट्स (आईएफएसी) (International Federation of Accountants) (IFAC) की एक संस्थापक सदस्य बनी।
  • 1984: एसोसिएशन ऑफ सर्टिफाइड एकाउंटेंट्स (Association of Certified Accountants) का नया नाम चार्टर्ड एसोसिएशन ऑफ सर्टिफाइड एकाउंटेंट्स (Chartered Association of Certified Accountants) रखा गया।
  • 1995: एसीसीए (ACCA) के सदस्यों ने एक असाधारण महाअधिवेशन में निकाय के नाम में संशोधन कर इसे एसोसिएशन ऑफ चार्टर्ड पब्लिक एकाउंटेंट्स (Association of Chartered Public Accountants) करने और चार्टर्ड पब्लिक एकाउंटेंट (Chartered Public Accountant) के पदनाम को शामिल करने के लिए मतदान किया। प्रिवी काउंसिल ने बाद में इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया क्योंकि यह सार्वजनिक (पब्लिक) शब्द को इसमें शामिल किए जाने को लेकर चिंतित था। हालांकि यह इस बात पर सहमत हो गया था कि ऐसे किसी लेखा निकाय को सदस्यों के पदनाम के एक हिस्से के रूप में चार्टर्ड का इस्तेमाल करने का अधिकार दिया जा सकता है जिसके पास एक रॉयल चार्टर मौजूद था।
  • 1996: चार्टर्ड एसोसिएशन ऑफ सर्टिफाइड एकाउंटेंट्स (Chartered Association of Certified Accountants) का नया नाम एसोसिएशन ऑफ चार्टर्ड सर्टिफाइड एकाउंटेंट्स (Association of Chartered Certified Accountants) रखा गया। सदस्यों को चार्टर्ड सर्टिफाइड एकाउंटेंट (Chartered Certified Accountant) (पदनाम संबंधी अक्षरों एसीसीए (ACCA) या एफसीसीए (FCCA)) की उपाधि के इस्तेमाल का अधिकार मिल गया। एसोसिएशन ऑफ ऑथोराइज्ड पब्लिक एकाउंटेंट्स (एसीसीए) (The Association of Authorised Public Accountants) (ACCA) की एक सहयोगी बन गयी।
  • 1998: एसीसीए (ACCA) का पाठ्यक्रम 1999 में प्रकाशित क्वालिफिकेशन ऑफ प्रोफेशनल एकाउंटेंट्स (Qualification of Professional Accountants) के लिए गाइडलाइन ऑन नेशनल रिक्वायरमेंट (Guideline on National Requirements) शीर्षक से संयुक्त राज्य अमेरिका के वैश्विक लेखा पाठ्यक्रम का आधार बन गया। एसीसीए (ACCA) सलाहकार समूह में एक भागीदार थी, जिसने इस वैश्विक बेंचमार्क की युक्ति निकाली और एसीसीए (ACCA) की भूमिका को पूरे प्रकाशन में शामिल किया गया है।
  • 2001: एसीसीए (ACCA) ने क्वींस अवार्ड फॉर एंटरप्राइज इन इंटरनेशनल ट्रेड प्राप्त किया जिससे एसीसीए (ACCA) के विकास और दुनिया भर के 160 देशों में इसकी भूमिका को मान्यता मिली।
  • 2002: एसीसीए (ACCA) ने 12 महीने के अंतराल में अपना दूसरा क्वीन अवार्ड फॉर इंटरप्राइज हासिल किया, जब सस्टेनेबल डेवलपमेंट श्रेणी में क्वींस अवार्ड फॉर इंटरप्राइज की पुष्टि के साथ सामाजिक और पर्यावरणीय मुद्दों पर इसके निरंतर कार्य को सम्मान मिला। एक्सपोर्ट एचीवमेंट के लिए एसीसीए (ACCA) का पहला क्वींस अवार्ड 1996 में प्रदान किया गया था।
  • 2009: एसीसीए (ACCA) के सदस्यों को द प्रोबेट सर्विसेस (एप्रूव्ड बॉडीज) ऑर्डर 2009 नंबर 1558 के तहत 1 अगस्त 2009 से प्रभावी प्रोबेट सेवाएं प्रदान करने और इसके लिए शुल्क लेने की अनुमति दी गयी।

योग्यताएं[संपादित करें]

एसीसीए (ACCA) निम्नलिखित योग्यताएं प्रदान करती है:

चार्टर्ड सर्टिफाइड एकाउंटेंट (एसीसीए) (Chartered Certified Accountant) (ACCA) - प्रोफेशनल स्कीम[संपादित करें]

प्रोफेशनल स्कीम एसीसीए की प्राथमिक योग्यता है और 14 प्रोफेशनल परीक्षाओं तक को पूरा करने एवं तीन सालों के पर्यवेक्षण, संबंधित एकाउंटेंसी के अनुभव को हासिल करने के बाद कोई व्यक्ति एक चार्टर्ड सर्टिफिकेट एकाउंटेंट बनता है।

  • एसीसीए (ACCA) की परंपराओं के अनुसार इसकी परीक्षाओं के लिए खुली पहुँच उपलब्ध है।
  • प्रोफेशनल स्कीम के एक हिस्से के रूप में एप्लाइड एकाउंटेंसी में एक बैचलर ऑफ साइंस (ऑनर्स) की डिग्री (प्रोफेशनल स्कीम का पार्ट 2 पूरा करने और एक रिसर्च प्रोजेक्ट जमा करने के बाद) ऑक्सफोर्ड ब्रूक्स यूनिवर्सिटी (Oxford Brookes University) के सहयोग से प्रदान की जाती है।
  • वर्तमान पाठ्यक्रम 14 परीक्षाओं से बना है, हालांकि कुछ छूट भी उपलब्ध हैं। प्रश्नपत्र तीन भागों में विभाजित हैं। पार्ट 3 में चार वैकल्पिक प्रश्नपत्र हैं (जिनमें से दो का चयन अनिवार्य रूप से किया जाना चाहिए).
  • परीक्षा के विषयों में शामिल हैं वित्तीय लेखा (financial accounting), प्रबंधन लेखा (management accounting), वित्तीय रिपोर्टिंग (financial reporting), कराधान (taxation), कंपनी क़ानून (company law), लेखा परीक्षा एवं आश्वासन (audit and assurance) और वित्तीय प्रबंधन (financial management).

परीक्षा के पाठ्यक्रम को नियमित रूप से अपडेट करना एसीसीए (ACCA) की एक नीति है। सबसे हाल ही के बदलाव 1994, 2001 और 2007 में किए गए थे। संशोधित पाठ्यक्रम में लेखा संबंधी पेशे में हाल की गतिविधियों के लिए योग्यता को अपडेट किया गया था और परीक्षा के अंदर प्रश्नपत्रों को पुनर्व्यवस्थित किया गया था।

एसीसीए (ACCA) की व्यावसायिक परीक्षाएं दुनिया भर में साल में दो बार, जून और दिसंबर एवं सितंबर और मार्च में आयोजित की जाती हैं।

सर्टिफाइड एकाउंटिंग टेक्नीशियन (कैट)[संपादित करें]

एकाउंटिंग तकनीशियनों के लिए यह एक परिचयात्मक योग्यता है। हालांकि कैट को एक स्व-संपूर्ण योग्यता के रूप में प्राप्त किया जा सकता है, अक्सर ऐसा होता है कि लोग कैट का अध्ययन प्रोफेशनल स्कीम की शुरुआत से पहले एकाउंटेंसी से परिचित होने के रूप में करते हैं। सर्टिफाइड एकाउंटिंग टेक्नीशियन परीक्षाओं को पूरा करने में आम तौर पर 1.5 साल लग जाते हैं। हालांकि एक प्रयास में प्रश्नपत्रों की संख्या चुनने को लेकर कोई प्रतिबंध नहीं है।

एसोसिएशन ऑफ एकाउंटिंग टेक्निशियंस क्वालिफिकेशन कैट की योग्यता के विकल्पों में शामिल है। एसीसीए (ACCA) 1990 के दशक के मध्य में कैट की योग्यता के पक्ष में अपने संपर्कों को तोड़ने से पहले एएटी (AAT) की एक प्रायोजक थी।

वर्तमान में सर्टिफाइड एकाउंटिंग टेक्नीशियन (सीएटी) (CAT) की योग्यता को क्वालिफिकेशंस एंड क्यूरिकुलम डेवलपमेंट एजेंसी (क्यूसीए) (QCA) के नेशनल क्वालिफिकेशंस फ्रेमवर्क में रखा गया है और अब ब्रिटेन में सार्वजनिक रूप से वित्तपोषित शैक्षणिक संस्थान शिक्षा की ओर प्रशिक्षण के लिए वित्तपोषण कर सकते हैं।

अन्य योग्यताएं[संपादित करें]

एसीसीए (ACCA) अन्य योग्यताएं प्रदान करता है:

  • एमबीए (एसीसीए (ACCA) के पूर्ण सदस्यों के लिए, ऑक्सफोर्ड ब्रूक्स यूनिवर्सिटी (Oxford Brookes University) के सहयोग से प्रदत्त)
  • बीएससी (ऑनर्स) इन एप्लाइड एकाउंटिंग, ऑक्सफोर्ड ब्रूक्स यूनिवर्सिटी (Oxford Brookes University) के सहयोग से प्रदत्त
  • एमएससी इन फ़ाइनान्शियल मैनेजमेंट, हेरियोट वाट यूनिवर्सिटी (Heriot Watt University) के सहयोग से प्रदत्त.
  • डिप्लोमा इन फ़ाइनान्शियल मैनेजमेंट (डिपएफएम) (DipFM). 1980 के दशक के मध्य में सर्टिफाइड डिप्लोमा इन एकाउंटिंग एंड फाइनांस (सीडिपएएफ) (CDipAF) के रूप में शुरू किया गया, गैर-वित्तीय प्रबंधकों के लिए डिजाइन की गयी एक वित्तीय योग्यता.
  • डिप्लोमा इन इंटरनेशनल फ़ाइनान्शियल रिपोर्टिंग (डिपआईएफआर) (DipIFR)
  • डिप्लोमा इन फ़ाइनान्शियल मैनेजमेंट
  • सर्टिफिकेट इन इंटरनेशनल ऑडिटिंग (सर्टआईए) (CertIA)
  • सर्टिफिकेट इन इंटरनेशनल फ़ाइनान्शियल रिपोर्टिंग (सर्टआईएफआर) (CertIFR)

सदस्यता[संपादित करें]

एसीसीए (ACCA) के सहयोगी बनाम सदस्य[संपादित करें]

पहले उदाहरण में लोग प्रोफेशनल स्कीम की योग्यता प्राप्त करने के लिए छात्र सदस्यों के रूप में पंजीकृत होते हैं।

परीक्षाओं के सफल समापन पर छात्र सदस्य स्वत: संबद्ध स्तर में स्थानांतरित हो जाते हैं।

"एसीसीए के संबद्ध छात्रों को पूर्ण सदस्यता के स्तर पर दाखिला हासिल करने के लिए उन्हें आवेदन प्रपत्र पर अनिवार्य रूप से यह दर्शाना होगा कि उन्होंने एक एकाउंटेंसी की भूमिका (भूमिकाओं) में कम से कम तीन वर्षों का स्वीकार्य, पर्यवेक्षित, व्यावहारिक अनुभव प्राप्त किया है और क्षमता के अपेक्षित मानक स्तर तक पहुँच गए हैं।"[1]

फेलोशिप[संपादित करें]

एसीसीए (ACCA) की फेलोशिप या वरिष्ठ सदस्यता या 3 साल अथवा 5 साल से अधिक के चार्टर्ड सर्टिफाइड एकाउंटेंट्स की योग्यता (नए नियमों के अनुसार) निम्नलिखित आधारों पर दी जाती है:

  • 3 वर्ष की निरंतर सदस्यता के बाद, सतत व्यावसायिक शिक्षा के दस्तावेजों के साथ आवेदन करने पर, या
  • 2002 से पहले एसोसिएटशिप में दाखिल सदस्यों को पाँच साल की निरंतर सदस्यता के बाद स्वतः

एसीसीए (ACCA) ने 1 जनवरी 2008 से यह निर्णय लिया है कि फेलोशिप 5 साल की निरंतर सदस्यता के आधार पर, सतत व्यावसायिक शिक्षा की शर्तों के अनुपालन के साथ दी जाएगी. फेलोशिप तक आगे बढ़ने की प्रक्रिया स्वतः होगी यदि सदस्य ने सीपीई (CPE) की शर्तों का उल्लंघन नहीं किया है। 2005 से पहले दाखिल सदस्य 1 जनवरी 2008 से पहले 3 वर्षीय नियम के अंतर्गत अभी भी फेलोशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एसीसीए (ACCA) के फेलो सदस्य एसीसीए (ACCA) के स्थान पर पदबोधक अक्षरों एफसीसीए (FCCA) का प्रयोग करते हैं।

कंटीन्युअल प्रोफेशनल डेवेलपमेंट[संपादित करें]

2005 से पहले कंटीन्युअल प्रोफेशनल डेवेलपमेंट (सीपीडी) (Continual Professional Development) (CPD) केवल प्रैक्टिसिंग सटि॔फिकेट्स (practising certificates) और इन्सोल्वेंसी लाइसेंसेज़ (insolvency licences) धारकों के लिए ही अनिवार्य था। 2005 से एसीसीए (ACCA) सभी सदस्यों को विभिन्न चरणों के आधार पर अनिवार्य सीपीडी (CPD) प्रदान कर रहा है:

  • चरण 1: 1 जनवरी 2005 से प्रभावी, 1 जनवरी 2001 को या उसके बाद एसोसिएटशिप में दाखिल सदस्यों के लिए [सभी प्रेक्टिसिंग सटि॔फिकेट (practising certificate) और इन्सोल्वेंसी लाइसेंस (insolvency licence) धारकों सहित ]. चरण 1: 2005 प्रभावी 1 जनवरी 2001 1 जनवरी के बाद या पर, के लिए सदस्यों को भर्ती कराया एसोसिएटशिप (प्लस सब अभ्यास प्रमाण पत्र और लाइसेंस धारकों दिवाला)
  • चरण 2 : 1 जनवरी 2006 से प्रभावी, 1 जनवरी 1995 और 31 दिसम्बर 2000 के बीच एसोसिएटशिप में दाखिल सदस्यों के लिए
  • चरण 3 : 1 जनवरी 2007 से प्रभावी, 31 दिसम्बर 1994 को या उससे पहले एसोसिएटशिप में दाखिल सदस्यों के लिए।

सदस्यों के लिए निर्धारित अंतिम तिथि के पहले सीपीडी (CPD) को अपनाने की अनुमति है।

कानूनी और पारस्परिक मान्यता[संपादित करें]

यूरोप[संपादित करें]

यूनाइटेड किंगडम और आयरिश गणतंत्र[संपादित करें]

  • एसीसीए (ACCA) या चार्टर्ड सटि॔फाइड एकाउंटेंट (Chartered Certified Accountant) योग्यता यूनाइटेड किंगडम और आयरिश गणतंत्र में पूरी तरह से मान्यता प्राप्त है।
    • महामहिम महारानी द्वारा प्रदत्त रॉयल चार्टर के अधीन एसीसीए (ACCA) सार्वजानिक हित में कार्य करता है।
    • फाइनेंशियल सर्विसेज़ एंड मार्केट्स एक्ट (Financial Services and Markets Act) के अंतर्गत एसीसीए (ACCA) एक प्राधिकृत व्यावसायिक संस्था है जो चार्टर्ड सर्टिफाइड एकाउंटेंट्स द्वारा विभिन्न प्रासंगिक निवेश व्यापार गतिविधियों को संचालित करने का लाइसेंस देने वाली फर्म है।
    • इन्सोल्वेंसी एक्ट (Insolvency act) के अंतर्गत, एसीसीए (ACCA) व्यक्तिगत चार्टर्ड सर्टिफाइड एकाउंटेंट्स को इन्सोल्वेंसी नियुक्तियां संचालित करने का परमिट देने के लिए मान्यता प्राप्त व्यावसायिक संस्था है।
    • कंपनीज़ एक्ट 1989 के अंतर्गत कंपनी की लेखा परीक्षा के संबंध में एसीसीए (ACCA) एक रिकोग्नाइज्ड क्वालिफाइंग बॉडी (Recognised Qualifying Body) और रिकोग्नाइज्ड सुपरवाइजरी बॉडी (Recognised Supervisory Body) भी है।
    • एसीसीए (ACCA) कंसल्टेटिव कमेटी ऑफ अकाउन्टेंसी बॉडीज़ (सीसीएबी) Consultative Committee of Accountancy Bodies (CCAB) का सदस्य है। इन निकायों के सदस्य समकक्ष-स्तर की योग्यता रखने वाले माने जाते हैं और नौकरी के विज्ञापन प्रायः यह लिखते हैं कि अमुक संस्थान को एक सीसीएबी (CCAB)-अहर्ताप्राप्त व्यक्ति चाहिए।
    • एसीसीए (ACCA) सहित सीसीएबी (CCAB) संस्थानों के पूर्ण सदस्य कुछ मानदंडों के अधीन आईसीएईडब्ल्यू (ICAEW) की सदस्यता के लिए आवेदन कर सकते हैं। विवरण
    • केवल एसीसीए (ACCA), आईसीएईडब्ल्यू (ICAEW), आईसीएआई (ICAI), आईसीएएस (ICAS) और एआईए (AIA) युनाइटेड किंगडम और आयरिश गणतंत्र में ऑडिट, इन्सोल्वेंसी और निवेश व्यापार कार्य के संचालन के लिए सदस्यों को अधिकृत करने में सक्षम हैं।
  • इन देशों के बाहर सरकारी अधिकारियों द्वारा कानूनी मान्यता और समकक्ष विदेशी संस्थानों द्वारा परस्पर मान्यता अलग-अलग देशों में अलग-अलग है। यहाँ तक कि जहाँ कानूनी या परस्पर मान्यता उपलब्ध नहीं है, एसीसीए (ACCA) के सदस्य कभी-कभी स्थानीय लेखा परीक्षाओं में बैठने के प्रसंग में अग्रणी स्थिति (एडवांस्ड स्टैंडिंग) हासिल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त कई मामलों में एसीसीए (ACCA) की मज़बूत वैश्विक प्रतिष्ठा एक स्थानीय उपाधि हासिल करने की अनिवार्यता को अनावश्यक बना सकती है।
  • इसी तरह कई (हालांकि सभी नहीं) विश्वविद्यालय और शिक्षा प्रदाता, स्थानीय स्नातकोत्तर उपाधि हासिल करने या उच्च अध्ययन कार्यक्रम में प्रवेश के उद्देश्य से क्रेडिट हासिल करने के लिए एसीसीए (ACCA) को कम से कम लेखा में स्नातक की डिग्री के समकक्ष मान्यता देते हैं।

आयरिश शैक्षिक नियामक अधिकारियों - हायर एजुकेशन एंड ट्रेनिंग एवार्ड्स काउंसिल (एचईटीएसी) (Higher Education and Training Awards Council) (HETAC) नें एसीसीए (ACCA) की योग्यता को 2008 में आयरिश नेशनल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (एनक्यूएफ़) Irish National Qualifications Framework (NQF) के लेवल 9 का दर्जा दिया है। लेवल 9 में आयरलैंड की स्नातकोत्तर योग्यताएं जैसे कि स्नातकोत्तर डिप्लोमा और मास्टर्स डिग्रियाँ आती हैं।

यूरोपीय संघ (ईयू) (EU), यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र (ईईए) (EEA) और स्विटज़रलैंड[संपादित करें]

  • परस्पर मान्यता निर्देशों (म्युचुअल रिकोग्निशन डाइरेक्टिव) के तहत एसीसीए (ACCA) की योग्यता को यूरोपीय संघ के सभी सदस्य देशों में कानूनी मान्यता प्राप्त है। यह मान्यता यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र के देशों और स्विटज़रलैंड तक विस्तृत है। उदाहरण के लिए एसीसीए (ACCA) या चार्टर्ड सटि॔फाइड एकाउंटेंट (Chartered Certified Accountant) योग्यता धारक व्यक्ति यूरोपीय संघ के सभी सदस्य देशों, यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र के देशों और स्विटज़रलैंड में बतौर लेखाकार काम कर सकता है, लेकिन वह स्वयं को स्थानीय व्यावसायिक लेखाकार की योग्यता धारक की बजाय एसीसीए (ACCA) या चार्टर्ड सटि॔फाइड एकाउंटेंट (Chartered Certified Accountant) ही कह सकता/सकती है। स्थानीय व्यावसायिक लेखाकार की योग्यता तक पहुँच एक योग्यता परीक्षा पर आधारित होती है। हालांकि इस निर्देश से लाभ उठाने के लिए, यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र के देशों में से एक का या स्विटज़रलैंड का नागरिक होना अनिवार्य है।

तुर्की[संपादित करें]

  • एसीसीए (ACCA) और तुर्की के टीयूआरएमओबी (TÜRMOB) (द यूनियन ऑफ चेम्बर्स ऑफ सटि॔फाइड पब्लिक एकाउंटेंट्स ऑफ तुर्की) (The Union of Chambers of Certified Public Accountants of Turkey) ने 2004 में एक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किये जो टीयूआरएमओबी (TÜRMOB) के तुर्की निवासी सदस्यों को एसीसीए (ACCA) का पेशेवर योग्यता कार्यक्रम जारी रखने और एसीसीए (ACCA) की सदस्यता हासिल करने का अधिकार देता है।

अन्य[संपादित करें]

  • एसीसीए (ACCA) वर्तमान में संयुक्त कार्यक्रम संबंधों के द्वारा निम्न देशों के राष्ट्रीय लेखा संस्थानों द्वारा मान्यता प्राप्त है:
    • आर्मेनिया (एसोसिएशन ऑफ एकाउंटेंट्स एंड ऑडीटर्स इन आर्मेनिया (Association of Accountants and Auditors in Armenia);
    • जॉर्जिया (जॉर्जियन फेडरेशन ऑफ प्रोफेशनल एकाउंटेंट्स एंड ऑडीटर्स (Georgian Federation of Professional Accountants and Auditors).

2006 के अंत तक क्रमशः पश्चिमी यूरोप, यूके (UK) और आयरलैंड में 64,574 सदस्य और 91,379 छात्र/संबद्ध, साथ ही मध्य/पूर्वी यूरोप में 3,279 सदस्य और 17,273 छात्र/संबद्ध रहे हैं।

उत्तरी अमेरिका[संपादित करें]

संयुक्त राज्य अमेरिका[संपादित करें]

  • एसीसीए (ACCA) और एआईसीपीए/एनएएसबीए (AICPA/NASBA) के बीच आपसी मान्यता नहीं है लेकिन दिसंबर 2006 तक इसके लिए बातचीत जारी है। हालांकि ब्रिटेन की नियामक संस्था, द प्रोफेशनल ओवरसाइट बोर्ड ऑफ एकाउंटेंसी (पीओबीए) (The Professional Oversight Board of Accountancy (POBA) के एक विचाराधीन निर्णय के फलस्वरूप इस पर रोक प्रभावी है। यह भी नोट किया जाना चाहिए कि भले ही एसीसीए (ACCA) ने वैधानिक मान्यता प्राप्त की है, इसके बावजूद अलग-अलग राज्यों में पारस्परिकता अनुदान प्रदान करना उनके अपने अधिकार क्षेत्र पर निर्भर करता है। [2]
  • दिसंबर 2009 से प्रभावी, कोलोराडो स्टेट बोर्ड ऑफ एकाउंटेंसी (Colorado State Board of Accountancy) अब एसीसीए (ACCA) के सदस्यों सहित चार्टर्ड एकाउंटेंट्स को, यूएस यूनिफ़ॉर्म सटि॔फाइड पब्लिक एकाउंट एग्जामिनेशन (US Uniform Certified Public Accountant Examination) में बैठने की शैक्षिक अनिवार्यता की अहर्ता के रूप में स्वीकार नहीं करता है।

वर्तमान में अमेरिका में तकरीबन 2,900 सदस्य और छात्र हैं।

कनाडा[संपादित करें]

  • एसीसीए (ACCA) ने सीजीए (CGA) कनाडा के साथ 1 जनवरी 2007 से प्रभावी एक परस्पर मान्यता समझौते की घोषणा की थी।[1]
  • वर्ष 2006 तक कैनेडियन इंस्टीटयूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स (Canadian Institute of Chartered Accountants), वर्ल्ड एजुकेशन सर्विसेज़ (डब्ल्यूईएस) World Education Services (WES) और विंडसर विश्वविद्यालय में ओडेटे स्कूल ऑफ बिजनेस (Odette School of Business) ने मूल्यांकन में एसीसीए (ACCA) को कनाडा की एकाउंटेंसी में स्नातक की डिग्री (चार वर्षीय) के समकक्ष होने के संकेत दिए। [2]
  • एसीसीए (ACCA) की कनाडा शाखा ओंटेरियो प्रान्त के पब्लिक एकाउंटिंग एक्ट 2004 (Public Accounting Act of 2004) के तहत ओंटेरियो प्रान्त में वैधानिक ऑडिट प्रयोजनों के लिए मान्यता पाने का प्रयास कर रही है।

2006 तक एसीसीए (ACCA) के कनाडा में रहने वाले 1,100 सदस्य और 400 से अधिक छात्र हैं, जिनमें से सबसे ज्यादा ओंटेरियो में रहते हैं।

ओशिनिया[संपादित करें]

ऑस्ट्रेलिया[संपादित करें]

  • ऑस्ट्रेलिया में एसीसीए (ACCA) की योग्यता कॉर्पोरेशन एक्ट 2001 (Corporation Act 2001), सेक्शन 1282 के अंतर्गत इन्सोल्वेंसी उद्देश्यों के लिए और एएसआईसी (ASIC) द्वारा ऑडिटर मान्यता प्रैक्टिस स्टेटमेंट 180 के अंतर्गत लेखापरीक्षा के लिए एक नियत संस्था के रूप में वैधानिक रूप से मान्यता प्राप्त है। द टैक्स प्रैक्टिशनर बोर्ड (The Tax Practitioners Board) ने 12 मई 2010 को एसीसीए (ACCA) को एक मान्यता प्राप्त टैक्स एजेंट एसोसिएशन और एक मान्यता प्राप्त बीएएस (BAS) एजेंट एसोसिएशन के रूप में प्रमाणित किया है।
  • आप्रवासन संबंधी प्रयोजनों के लिए इंस्टीटयूट ऑफ एकाउंटेंट्स ऑफ ऑस्ट्रेलिया (the Institute of Chartered Accountants of Australia) और नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ एकाउंटेंट्स (National Institute of Accountants) ने ऑस्ट्रेलियन बिजनेस लॉ, कॉरपोरेशन लॉ और टेक्सेशन विषयों (ऑस्ट्रेलियाई मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों) को उत्तीर्ण करने पर ऑस्ट्रेलियाई में आप्रवासन के उद्देश्य से एक एकाउंटेंट के रूप में योग्यता मूल्यांकन प्राप्त करने के लिए एसीसीए (ACCA) की योग्यता को पर्याप्त होने की मान्यता दी है।
  • इंस्टीटयूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ ऑस्ट्रेलिया (आईसीएए) (Institute of Chartered Accountants of Australia) (ICAA) या सीपीए (CPA) ऑस्ट्रेलिया (सीपीएए) (CPAA) के साथ परस्पर समझौते का कोई अस्तित्त्व नहीं है।
  • एसीसीए (ACCA) की योग्यता को ऑस्ट्रेलिया की कम से कम लेखाशास्त्र में एसोसिएट उपाधि के समकक्ष मान्यता प्राप्त है (हालांकि सीपीए (CPA) ऑस्ट्रेलिया द्वारा नहीं). यह एसीसीए (ACCA) के सदस्यों को इंस्टीटयूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ ऑस्ट्रेलिया (Institute of Chartered Accountants of Australia) या नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ एकाउंटेंट्स (National Institute of Accountants) की परीक्षाओं में सीधे प्रवेश प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • ऑस्ट्रेलियाई कर और क़ानून में परीक्षा उत्तीर्ण करने पर एसीसीए (ACCA) के सदस्य नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ एकाउंटेंट्स (National Institute of Accountants) से प्रोफेशनल नेशनल एकाउंटेंट (पीएनए) (Professional National Accountant) (PNA) की पदवी हासिल कर सकते हैं। इसी आधार पर एसीसीए (ACCA) के सदस्य आईसीएए (ICAA) के सीए कार्यक्रम (CA program) में सीधे तौर पर प्रवेश पा सकते हैं।

2007 के अंत तक ऑस्ट्रेलिया में 1817 सदस्य रहे हैं।

न्यूजीलैंड[संपादित करें]

  • न्यूजीलैंड के कानून में एसीसीए (ACCA) की योग्यता वैधानिक लेखा परीक्षा कार्य को संपादित करने के उद्देश्य से पंजीकरण के लिए वैधानिक मान्यता प्राप्त है।

न्यूजीलैंड में एसीसीए (ACCA) प्रासंगिक अधिनियम (कंपनीज एक्ट 1993: क्वालिफिकेशंस ऑफ ऑडिटर्स की धारा 199 के अंतर्गत) के तहत राजपत्रित है। एसीसीए (ACCA) का कोइ सदस्य अपने मूल देश में तब तक प्रैक्टिस कर सकता है जब तक कि उसके पास एसीसीए (ACCA) का सार्वजनिक प्रैक्टिस प्रमाणपत्र (ऑडिट योग्यता के साथ) मौजूद रहता है।

  • एसीसीए (ACCA) और न्यूजीलैंड इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स (एनजेडआईसीए) (New Zealand Institute of Chartered Accountants) (NZICA) के बीच एक पारस्परिक मान्यता समझौता मौजूद था। इसे एनजेडआईसीए (NZICA) द्वारा 1 जनवरी 2003 को समाप्त कर दिया गया और इसकी जगह एसीसीए (ACCA) योग्यता की एक नयी सीमित मान्यता ने ली। विवरण (एमएस वर्ड)

कैरिबियन, मध्य और दक्षिण अमेरिका[संपादित करें]

  • एसीसीए (ACCA) की योग्यता वर्तमान में संयुक्त योजना संबंधों के साथ इन स्थानों में राष्ट्रीय लेखा संस्थानों द्वारा कानूनी मान्यता प्राप्त है:
    • बारबाडोस (इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ बारबाडोस (Institute of Chartered Accountants of Barbados));
    • बहामास (बहामास इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स (Bahamas Institute of Chartered Accountants));
    • बेलीज (इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ बेलीज) (Institute of Chartered Accountants of Belize);
    • डोमिनिका (डोमिनिक राष्ट्रमंडल में कंपनीज एक्ट 1994 द्वारा मान्यता प्राप्त);
    • गुयाना (इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ गुयाना (Institute of Chartered Accountants of Guyana));
    • जमैका (इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ जमैका (Institute of Chartered Accountants of Jamaica));
    • त्रिनिदाद और टोबैगो (इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ त्रिनिदाद एंड टोबैगो (Institute of Chartered Accountants of Trinidad and Tobago));
    • सेंट लूसिया (इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ सेन्ट लूसिया) (Institute of Chartered Accountants of Saint Lucia);
  • एसीसीए (ACCA) की योग्यता निम्नलिखित अधिकार क्षेत्रों में कानूनी तौर पर मान्यता प्राप्त है:

अफ्रीका[संपादित करें]

दक्षिण अफ्रीका[संपादित करें]

ज़िम्बाब्वे[संपादित करें]

  • एसीसीए (ACCA) जिम्बाब्वे पब्लिक एकाउंटेंट्स एंड ऑडिटर्स बोर्ड (पीएएबी) (Public Accountants and Auditors Board) (PAAB) के घटक निकायों में से एक है। पीएएबी (PAAB) 1996 में स्थापित एक सांविधिक निकाय है जिसका काम जिम्बाब्वे में इस पेशे के विनियमन की निगरानी करना और सार्वजनिक लेखाकारों या सार्वजनिक लेखा परीक्षकों के रूप में कार्य या प्रैक्टिस करने के लिए अधिकृत व्यक्तियों का अभ्यास रजिस्टर बनाए रखना है। एसीसीए (ACCA) और इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ जिम्बाब्वे के केवल सुप्रतिष्ठित सदस्यों को ही लेखा परीक्षकों के रूप में पंजीकृत किया जाता है।

अन्य[संपादित करें]

  • एसीसीए (ACCA) की योग्यता वर्तमान में संयुक्त योजना संबंधों के साथ इन स्थानों में राष्ट्रीय लेखा संस्थानों द्वारा कानूनी मान्यता प्राप्त है:
    • घाना ([इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ घाना (Institute of Chartered Accountants of Ghana)])
    • बोत्स्वाना (बोत्स्वाना इंस्टिट्यूट ऑफ एकाउंटेंट्स (Botswana Institute of Accountants));
    • इजिप्ट (द इजिप्टियन सोसायटी ऑफ एकाउंटेंट्स एंड ऑडिटर्स) (The Egyptian Society of Accountants & Auditors);
    • इथियोपिया (द इथियोपियन प्रोफेशनल एसोसिएशन ऑफ एकाउंटेंट्स एंड ऑडिटर्स) (The Ethiopian Professional Association of Accountants and Auditors);
    • लेसोथो (लेसोथो इंस्टिट्यूट ऑफ एकाउंटेंट्स) (Lesotho Institute of Accountants);
    • मलावी (द सोसायटी ऑफ एकाउंटेंट्स इन मलावी) (The Society of Accountants in Malawi);
    • मॉरीशस (द नेशनल एक्विवैलेंस काउंसिल ऑफ मॉरिशस) (The National Equivalence Council of Mauritius);
    • नाइजीरिया (इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ नाइजीरिया) (Institute of Chartered Accountants of Nigeria);
    • सियरा लियोन (इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ सियरा लियोन) (Institute of Chartered Accountants of Sierra Leone);
    • स्वाजीलैंड (स्वाज़ीलैंड इंस्टिट्यूट ऑफ एकाउंटेंट्स) (Swaziland Institute of Accountants);
    • जाम्बिया (ज़ाम्बिया इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स) (Zambia Institute of Chartered Accountants);
    • तंजानिया (नेशनल बोर्ड ऑफ एकाउंटेंट्स एंड ऑडिटर्स) (National Board of Accountants and Auditors).

एशिया[संपादित करें]

चीन[संपादित करें]

हांगकांग एसएआर (SAR)[संपादित करें]
  • 22 अगस्त 2006 को एसीसीए (ACCA) और एचकेआईसीपीए (HKICPA) (स्थानिक सांविधिक लेखा निकाय) के बीच एक नया एग्रीमेंट ऑफ रिकोगनिशन अरेंजमेंट (एआरए) 1 जुलाई 2005 की पिछली तिथि के आधार पर प्रस्तुत किया गया। विवरण.

इसने पुराने म्युचुअल रिकोग्निशन एग्रीमेंट (एमआरए) की जगह ले ली जिसे 30 जून 2005 को एचकेआईसीपीए (HKICPA) द्वारा समाप्त कर दिया गया था। एसीसीए (ACCA) के सदस्यों के लिए यह एक बड़ी मुसीबत थी जब उन्हें तथाकथित "8 अनुचित शब्दों" से होकर गुजरना था जैसे कि एचकेआईसीपीए (HKICPA) द्वारा मान्यता प्राप्त डिग्री धारण करना (ओयूबी (OUB) द्वारा प्रदत्त एसीसीए (ACCA) की डिग्री जाँच में विफल हो गयी थी), एचकेआईसीपीए (HKICPA) द्वारा अधिकृत नियोक्ताओं के तहत काम करना, कार्यशाला में भाग लेना, फाइनल प्रोफेशनल एग्जामिनेशन (एफपीई) उत्तीर्ण आदि।

इसके विपरीत, एचकेआईसीपीए (HKICPA) के सदस्य किसी अन्य अर्हता के बगैर एसीसीए (ACCA) में शामिल हो सकते हैं।

  • हालांकि एसीसीए (ACCA) की योग्यता को अंतरराष्ट्रीय और ऐतिहासिक प्रभावों के कारण हांगकांग रोजगार बाजार द्वारा बहुत अधिक मान्यता दी जाती है। ज्यादातर एचकेआईसीपीए (HKICPA) सदस्यों ने एचकेएसए-एसीसीए (HKSA-ACCA) संयुक्त योजना के जरिये योग्यता हासिल की थी, यह योजना 20 से अधिक वर्षों तक संचालित की गयी थी। एचकेएसए (HKSA) (हांगकांग सोसायटी ऑफ एकाउंटेंट्स (Hong Kong Society of Accountants)) एचकेआईसीपीए (HKICPA) का पुराना नाम था।

2005 के अंत तक हांगकांग एसएआर (SAR) में 16,609 सदस्य हैं।

मकाओ एसएआर (SAR)[संपादित करें]
  • मकाओ में एसीसीए (ACCA) वर्तमान में मकाओ सोसायटी ऑफ सर्टिफाइड प्रैक्टिसिंग एकाउंटेंट्स (Macau Society of Certified Practising Accountants) (स्थानीय सांविधिक लेखा निकाय) के संयुक्त योजना संबंधों से कानूनी तौर पर मान्यता प्राप्त है।

सिंगापुर[संपादित करें]

  • एसीसीए (ACCA) और राष्ट्रीय लेखा निकाय, इंस्टिट्यूट ऑफ सर्टिफाइड पब्लिक एकाउंटेंट्स ऑफ सिंगापुर (Institute of Certified Public Accountants of Singapore) (आईसीपीएएस) (ICPAS) ने 1983 से एक ज्वाइंट स्कीम ऑफ एग्जामिनेशंस संचालित किया है। संयुक्त योजना एसीसीए (ACCA) की परीक्षाओं पर आधारित है और छात्रों को सिंगापुर कानून और कर (टैक्स) की परीक्षा में बैठने की अनुमति देती है। ऐसे सभी छात्र जो संयुक्त योजना की परीक्षाओं को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण होते हैं वे एसीसीए (ACCA) और आईसीपीएएस (ICPAS) दोनों की परीक्षा संबंधी अर्हताओं को पूरा करते हैं और दोनों निकायों की सदस्यता के लिए आवेदन के पात्र होते हैं। सिंगापुर में संयुक्त योजना के लिए एसीसीए (ACCA) के छात्रों की संख्या 11,000 के शीर्ष पर है।
  • सिंगापुर संस्करण के कानून की परीक्षा के लिए तैयारी करने वाले छात्रों की मदद के लिए एक ब्लॉग www.acclawsg.wordpress.com बनाया गया है।
  • सिंगापुर सरकार सिंगापुर में प्रवास के लिए अपनी आप्रवासन योग्यता मूल्यांकन की अर्हता पूरी करने के लिए एसीसीए (ACCA) की योग्यता को मान्यता देती है।

2005 के अंत तक सिंगापुर में 5,161 सदस्य हैं।

ताइवान[संपादित करें]

मलेशिया[संपादित करें]

  • 13 अगस्त 2007 को एसीसीए (ACCA) और मलेशियन इंस्टिट्यूट ऑफ सर्टिफाइड पब्लिक एकाउंटेंट्स (एमआईसीपीए) (Malaysian Institute of Certified Public Accountants) (MICPA) ने एक पारस्परिक मान्यता समझौते (एमआरए) (MRA) पर हस्ताक्षर किया जिससे दोनों लेखा निकायों के सदस्यों के लिए अन्य निकाय में शामिल होने और उन फायदों को हासिल करने का रास्ता खुल गया जिनकी पेशकश दोनों सम्मानित पदनामों द्वारा की गयी थी।
  • एसीसीए (ACCA) या चार्टर्ड सर्टिफाइड अकाउंटेंट की योग्यता वर्त्तमान में मलेशियन इंस्टिट्यूट ऑफ एकाउंटेंट्स (Malaysian Institute of Accountants) (एमआईए) (MIA) द्वारा मान्यता प्राप्त है। एकाउंटेंट्स एक्ट, 1967 के तहत मलेशिया में केवल एमआईए (MIA) के सदस्यों को एकाउंटेंट के रूप में माना जाएगा.
  • एसीसीए (ACCA) को एकाउंटेंट्स एक्ट, 1967 की पहली अनुसूची के द्वितीय भाग में वैधानिक मान्यता दी गयी है।

2005 के अंत तक मलेशिया में 7,417 सदस्य हैं।

पाकिस्तान[संपादित करें]

  • पाकिस्तान में एसीसीए (ACCA) की योग्यता क्वालिफाइड कंपनी सेक्रेट्री के रूप में कानूनी तौर पर मान्यता प्राप्त है और एसीसीए (ACCA) एवं स्थानीय सांविधिक लेखा निकाय (इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंट टेंट्स ऑफ पाकिस्तान (Institute of Chartered Accountants of Pakistan)) के बीच एक आंशिक मान्यता है। एसीसीए (ACCA) के सहयोगियों को इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ पाकिस्तान (Institute of Chartered Accountants of Pakistan qualification) की योग्यता के पहले चार मॉड्यूलों (ए-डी) से छूट दी गई है।
  • पाकिस्तान में एसीसीए (ACCA) ने पिछले पाँच वर्षों के दौरान जबरदस्त वृद्धि देखी है जहाँ प्रति वर्ष हजारों छात्र एसीसीए (ACCA) के कार्यक्रमों में दाखिला ले रहे हैं। देश के सभी प्रमुख शहरों में विभिन्न स्थानीय कॉलेज और विश्वविद्यालय अब एसीसीए (ACCA) के कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं।

अन्य[संपादित करें]

  • एसीसीए (ACCA) को वर्तमान में संयुक्त योजना संबंधों के साथ इन स्थानों में राष्ट्रीय लेखा संस्थानों द्वारा कानूनी मान्यता प्राप्त है:
    • वियतनाम (द मिनिस्ट्री ऑफ फाइनांस ऑफ द सोशलिस्ट रिपब्लिक ऑफ वियतनाम) (The Ministry of Finance of the Socialist Republic of Vietnam);
    • ब्रुनेई (ब्रुनेई इंस्टिट्यूट ऑफ सर्टिफाइड पब्लिक एकाउंटेंट्स) (Brunei Institute of Certified Public Accountants);
    • कंबोडिया (द मिनिस्ट्री ऑफ इकोनोमी एंड फाइनांस काम्पुचिया इंस्टिट्यूट ऑफ सर्टिफाइड पब्लिक एकाउंटेंट्स एंड ऑडिटर्स) (The Ministry of Economy and Finance Kampuchea Institute of Certified Public Accountants and Auditors);
    • लाओस (द मिनिस्ट्री ऑफ फाइनांस ऑफ द लाओ पीपुल्स डेमोक्रेटिक रिपब्लिक) (The Ministry of Finance of the Lao People's Democratic Republic).
    • बांग्लादेश (द इंस्टिट्यूट ऑफ कोस्ट एंड मैनेजमेंट एकाउंटेंट्स ऑफ बांग्लादेश)

वैश्विक भागीदारी[संपादित करें]

व्यावसायिक साझेदार[संपादित करें]

  • पेशेवर संस्थानों के साथ साझेदारी की एक श्रृंखला के माध्यम से, एसीसीए (ACCA) अन्य संबंधित पेशेवरों के लिए छात्रों और सदस्यों की पहुँच प्रदान करता है।
    • एसीसीए (ACCA) के पूर्ण सदस्य दोनों व्यावसायिक निकायों के सदस्यों में से एक होते हैं (दूसरा चार्टर्ड फाइनान्शियल एनालिस्ट (Chartered Financial Analyst) (सीएफए) (CFA) का चार्टरधारक है जिसे एसआईआई की पूर्ण सदस्यता (एमएसआई) (SII full membership) (MSI) के समकक्ष स्तर के रूप में ब्रिटेन के सिक्योरिटीज एंड इन्वेस्टमेंट इंस्टिट्यूट (Securities & Investment Institute) (एसआईआई) (SII) द्वारा मान्यता प्राप्त होनी है। (विवरण) एसआईआई (SII) की पूर्ण सदस्यता कई राष्ट्रीय निवेश पेशेवर निकायों द्वारा मान्यता प्राप्त है जैसे कि ऑस्ट्रेलिया (फाइनान्शियल सर्विसेस इंस्टिट्यूट ऑफ ऑस्ट्रेलेशिया (फिन्सिया) (Financial Services Institute of Australasia) (Finsia), पहले द ऑस्ट्रेलियन इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग एंड फाइनांस) (the Australian Institute of Banking and Finance) और हांगकांग (हांगकांग सिक्योरिटीज इंस्टिट्यूट (Hong Kong Securities Institute) (एचकेएसआई) (HKSI).
    • एसीसीए (ACCA) और फाइनान्शियल सर्विसेस इंस्टिट्यूट ऑफ ऑस्ट्रेलेशिया (फिन्सिया) (Financial Services Institute of Australasia) (Finsia), पहले द ऑस्ट्रेलियन इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग एंड फाइनांस) (the Australian Institute of Banking and Finance) समझौते के तहत एसीसीए (ACCA) के सदस्य और छात्र संस्थान की परीक्षाओं में अग्रिम अर्हता प्राप्त कर सकते हैं।
    • एसीसीए (ACCA) और इंस्टिट्यूट ऑफ इंटरनल ऑडिटर्स (Institute of Internal Auditors) (आईआईए) (IIA) ने एक वैश्विक साझेदारी के समझौते पर हस्ताक्षर किया है। समझौते के तहत दोनों संगठन अपने समूंचे वैश्विक नेटवर्कों के कार्यालयों और संबद्ध निकायों में समन्वय, सहयोग और संसाधनों का साझा उपयोग करेंगे।
    • एसीसीए (ACCA) और चार्टर्ड इंस्टिट्यूट ऑफ टैक्सेशन (Chartered Institute of Taxation) (सीआईओटी) (CIOT) ने एक वैश्विक समझौते पर हस्ताक्षर किया है जिसके जरिये एसीसीए (ACCA) के सदस्य दुनिया भर में (सीआईओटी) (CIOT) की एडवांस्ड डिप्लोमा इन इंटरनेशनल टैक्सेशन (Advanced Diploma in International Taxation) (एडीआईटी) (ADIT) की योग्यता हासिल करने में सक्षम होंगे।
    • एसीसीए (ACCA) के सदस्य यूके एसोसिएशन ऑफ कॉरपोरेट ट्रेजरर्स (UK Association of Corporate Treasurers) (सीएटी) (CAT) की एसोसिएट सदस्यता के लिए त्वरित मार्ग का उपयोग कर सकते हैं।
    • एसीसीए (ACCA) और इन्वेस्टर्स इन पीपुल (Investors in People) (आईआईपी) (IIP) ने एक ऐसे समझौते पर हस्ताक्षर किया है जो ब्रिटेन और आयरलैंड के (आईआईपी) (IIP) द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों को एसीसीए एप्रूव्ड एम्प्लॉयर (ACCA Approved Employer) (व्यावसायिक विकास क्षेत्र) की उपाधि के लिए सीधे तौर पर आवेदन करने में सक्षम बनाएगा जिसका मतलब यह है कि आईआईपी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों में काम करने वाले एसीसीए (ACCA) के सदस्यों को उन्हें प्राप्त होने वाली कार्य-संबंधी शिक्षा की मान्यता का लाभ मिलेगा और वे सरलीकृत सीपीडी (CPD) रिपोर्टिंग का फ़ायदा उठाने में सक्षम होंगे।
    • इंस्टिट्यूट ऑफ डाइरेक्टर्स (Institute of Directors) (आईओडी) (IoD) और एसीसीए (ACCA) शिक्षा और विकास के क्षेत्र में बेहतर प्रशासन और उच्च-स्तरीय मानकों को अपनाने के एजेंडा को बढ़ावा देने के लिए कई अलग-अलग प्रयासों पर काम कर रहे हैं। 2007 से एसीसीए (ACCA) के ऐसे सदस्य जो अपनी योग्यताओं को बढ़ाने और अपने संस्थान की कार्यक्षमता में सुधार की इच्छा रखते हैं वे चार्टर्ड डाइरेक्टर क्वालिफिकेशन - निदेशकों के लिए एक व्यावसायिक योग्यता को हासिल करने के लिए सक्षम होंगे। [3]
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एकाउंटेंट्स (Institute of Management Accountants) (आईएमए) (IMA) ने यह सहमति दी है कि सर्टिफाइड मैनेजमेंट एकाउंटेंट (Certified Management Accountant) (सीएमए) (CMA) के पदनाम को हासिल करने के लिए चार्टर्ड सर्टिफाइड एकाउंटेंट्स (Chartered Certified Accountants) (एसीसीए) (ACCA) को केवल चार-प्रश्नपत्रों की फाइनल परीक्षा पास करनी होगी। यह एक विशिष्ट समझौते पर आधारित नहीं है, लेकिन आईएमए (IMA) की नीति का नतीजा है और कई अन्य आईएफएसी (IFAC) निकायों के साथ-साथ एक अमेरिकी स्नातक की डिग्री (किसी भी विषय में) के समकक्ष की योग्यता धारक दूसरे लोगों को इसके समान मान्यता दी जाती है।

विश्वविद्यालय के लिंक्स[संपादित करें]

  • कई विश्वविद्यालयों के साथ साझेदारियों की एक श्रृंखला के जरिये (एसीसीए) (ACCA) छात्रों और सदस्यों को स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के लेखा अध्ययन तक पहुँच प्रदान करती है।
    • एसीसीए (ACCA) और ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड ब्रूक्स विश्वविद्यालय के बीच संबंध ने एसीसीए (ACCA) के छात्रों और सदस्यों को एप्लाइड एकाउंटिंग में ऑक्सफोर्ड ब्रूक्स बीएससी (BSc) (ऑनर्स) और ऑनलाइन समर्थित एमबीए (MBA) की पेशकश की है।
    • एसीसीए (ACCA) और बीजिंग (चीन) की शिंगहुआ यूनिवर्सिटी के बीच हुए समझौतों के अनुसार, शिंगहुआ उपरोक्त के अनुसार ऑक्सफोर्ड ब्रूक्स यूनिवर्सिटी बीएससी (ऑनर्स) एप्लाइड एकाउंटिंग डिग्री (Oxford Brookes University BSc(Hons) Applied Accounting) को मान्यता देगी और इस बीएससी (ऑनर्स) डिग्री कार्यक्रम के स्नातकों को इससे आगे शिंगहुआ के मास्टर डिग्री कार्यक्रमों में अध्ययन के लिए स्वीकार करेगी[3].
    • एसीसीए (ACCA) और लंदन विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओरिएंटल एंड अफ्रीकन स्टडीज (School of Oriental and African Studies) (एसओएएस) (SOAS) ने एक वैश्विक भागीदारी संबंधी समझौते पर हस्ताक्षर किया है जो दुनिया भर में मौजूद एसीसीए (ACCA) के सदस्यों और सहयोगियों को एसओएएस (SOAS) के पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन पब्लिक फायनांशियल मैनेजमेंट कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए सक्षम बनाएगा.[4]
    • एसीसीए (ACCA) ने एक नयी वित्तीय इंग्लिश परीक्षा, इंटरनेशनल सर्टिफिकेट इन फायनांशियल इंग्लिश (कैम्ब्रिज आईसीएफई) (International Certificate in Financial English (Cambridge) ICFE) की शुरुआत के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ कैम्ब्रिज ईएसओएल (ESOL) परीक्षाओं (इंग्लिश फॉर स्पीकर्स ऑफ अदर लैंग्वेजेज) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है।
    • ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में सेड बिजनेस स्कूल के साथ एसीसीए (ACCA) एक परास्नातक-स्तर के पाठ्यक्रम, डिप्लोमा इन फायनान्शियल स्ट्रेटजी की पेशकश करती है जो सुयोग्य लेखाकारों को एक एमबीए (MBA) की अनिवार्य विशेषताएं प्रदान करती है और इसे जानकारी के विस्तार एवं वरिष्ठ प्रबंधन कौशल विकसित करने के लिए डिजाइन किया गया है।
    • एसीसीए (ACCA) और हेरियोट-वाट यूनिवर्सिटी (Heriot-Watt University) के एडिनबर्ग बिजनेस स्कूल (Edinburgh Business School) ने एक संयुक्त समझौते पर हस्ताक्षर किया है जो एसीसीए (ACCA) पार्ट 3 के छात्रों, सहयोगियों और सदस्यों को निःशुल्क क्रेडिट हस्तांतरण और छूट के जरिये तेज रफ़्तार प्रवेश प्राप्त करने के योग्य बनाएगी जिसके लिए उन्हें दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से फायनान्शियल मैनेजमेंट में एमएससी (MSc) या केन्द्रों के एक वैश्विक नेटवर्क में नियमित अध्ययन के लिए पंजीकृत (मैट्रिकुलेट) होना जरूरी होगा। [5][6]
    • एसीसीए (ACCA) ने अपने सदस्यों को नेतृत्व में स्नातकोत्तर योग्यताओं (लीडरशिप में एमए (MA) डिग्री) की पेशकश के लिए एग्जेटर यूनिवर्सिटी (Exeter University) के साथ भागीदारी की है। [4] [5]
    • यूके (UK), हांगकांग और यूनिवर्सिटास 21 ग्लोबल सहित इस दुनिया के कई विश्वविद्यालयों की मान्यताओं की एक श्रृंखला के जरिये एसीसीए (ACCA) के सदस्यों को अपने मास्टर डिग्री कार्यक्रमों के लिए कई त्वरित मार्ग उपलब्ध होते हैं।[7]

दुनिया भर में प्रतिनिधित्व[संपादित करें]

  • दुनिया भर में कई समितियों और निकायों द्वारा एसीसीए (ACCA) का प्रतिनिधित्व किया जाता है।[8]
    • आसियान (ASEAN) फेडरेशन ऑफ एकाउंटेंट्स (एएफए) (Federation of Accountants) (AFA)
    • कॉनफेडरेशन ऑफ एशिया पैसिफिक एकाउंटेंट्स (सीएपीए) (Confederation of Asia Pacific Accountants) (CAPA)
    • कंसल्टेटेटिव कमिटी ऑफ एकाउंटेंसी बॉडीज (सीसीएबी) (Consultative Committee of Accountancy Bodies) (CCAB)
    • ईस्टर्न, सेन्ट्रल एंड सदर्न अफ्रीकन फेडरेशन ऑफ अकाउंटेंट्स (ईसीएसएएफए) (Eastern, Central and Southern African Federation of Accountants) (ECSAFA)
    • यूरोपियन फाइनान्शियल रिपोर्टिंग एडवाइजरी ग्रुप (European Financial Reporting Advisory Group)
    • फेडरेशन डेस एक्सपर्ट्स कोम्पेटेबल्स यूरोपियन्स (एफईई) (Fédération des Experts Comptables Européens) (FEE)
    • फेडरेशन डेस एक्सपर्ट्स कोम्पेटेबल्स मेडिटेरेनियंस (एफसीएम) (Fédération des Experts Comptables Méditerranéens) (FCM)
    • ग्लोबल रिपोर्टिंग इनिशियेटिव्स (जीआरआई) (Global Reporting Initiative) (GRI)
    • आईएफएसी (IFAC)
    • इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ द कैरेबियन (आईसीएसी) (Institute of Chartered Accountants of the Caribbean) (ICAC)
    • इंटर-अमेरिकन एकाउंटिंग एसोसिएशन (आईएए) Inter-American Accounting Association (IAA)
    • साउथ ईस्टर्न यूरोपियन पार्टनरशिप ऑन एकाउंटेंसी डेवलपमेंट) (एसईईपीएडी) (South Eastern European Partnership on Accountancy Development) (SEEPAD)

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • चार्टर्ड सर्टिफाइड एकाउंटेंट (एसीसीए/एफसीसीए) (ACCA/FCCA)
  • प्रमाणित लेखा तकनीशियन (Certified Accounting Technician) (कैट) (CAT)
  • एसोसियेशन ऑफ ऑथोराइज्ड पब्लिक एकाउंटेंट्स (Association of Authorised Public Accountants) (एएपीए (AAPA) - एसीसीए (ACCA) की सहयोगी)

टिप्पणियाँ और संदर्भ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 1 अक्तूबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 फ़रवरी 2011.
  2. पृष्ठ नहीं मिला | एसीसीए (ACCA)[मृत कड़ियाँ]
  3. "व्यावसायिक भागीदार". मूल से 26 सितंबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 फ़रवरी 2011.
  4. "संग्रहीत प्रति". मूल से 6 सितंबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 फ़रवरी 2011.
  5. "पृष्ठ नहीं मिला | एसीसीए (ACCA)". मूल से 22 जुलाई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 फ़रवरी 2011.
  6. "एमएससी (MSc) फाइनांशियल मैनेजमेंट: एडिनबर्ग बिजनेस स्कूल". मूल से 1 जनवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 फ़रवरी 2011.
  7. "पृष्ठ नहीं मिला | एसीसीए (ACCA)". मूल से 28 अगस्त 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 फ़रवरी 2011.
  8. "प्रभावशाली निकाय और समितियाँ". मूल से 26 सितंबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 फ़रवरी 2011.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]