ईरान के वन्यजीव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

ईरान जंबुद्वीप (एशिया) के दक्षिण-पश्चिम खंड में स्थित देश है। इसे सन 1935 तक फारस नाम से भी जाना जाता है। इसकी राजधानी तेहरान है और यह देश उत्तर-पूर्व में तुर्कमेनिस्तान, उत्तर में कैस्पियन सागर और अज़रबैजान, दक्षिण में फारस की खाड़ी, पश्चिम में इराक (कुर्दिस्तान क्षेत्र) और तुर्की, पूर्व में अफ़ग़ानिस्तान तथा पाकिस्तान से घिरा है। यहां का प्रमुख धर्म इस्लाम है तथा यह क्षेत्र शिया बहुल है। ईरान के सबसे प्रसिद्ध वन्यजीवों में से एक गंभीर रूप से लुप्तप्राय एशियाई चीता ( एसिनोनिक्स जुबेटस वेनेटिकस ) है, जो आज केवल ईरान में ही जीवित है।[1]

इतिहास[संपादित करें]

ईरान के वन्यजीवों को पहली बार 14 वीं शताब्दी में हमदल्ला मुस्तफी ने आंशिक रूप से वर्णित किया था जिन्होंने केवल जानवरों को संदर्भित किया था। 18 वीं और 19 वीं शताब्दियों में, सैमुएल गोटलीब गमेलिन और एडवर्ड मेनेट्रीस का पता लगाया कैस्पियन सागर क्षेत्र और Talysh पर्वत कैस्पियन दस्तावेज़ के लिए जीव । 19 वीं शताब्दी में कई प्रकृतिवादियों ने पीछा किया, जिनमें फिलिप्पो डी फिलिप्पी, विलियम थॉमस ब्लैनफोर्ड और निकोलाई ज़ुर्डी शामिल हैं जिन्होंने स्तनपायी, पक्षी, सरीसृप, उभयचर और मछली प्रजातियों का दस्तावेजीकरण किया।[2]

फ्लोरा[संपादित करें]

देश का दसवां हिस्सा वन से अधिक है। कैस्पियन सागर से उठने वाली पहाड़ी ढलानों पर ओक, राख, एल्म, सरू और अन्य मूल्यवान पेड़ों के साथ सबसे व्यापक विकास पाया जाता है। पठारी उचित पर, सबसे अधिक पानी वाले पहाड़ ढलानों पर स्क्रब ओक के क्षेत्र दिखाई देते हैं,[3] और ग्रामीण बागों की खेती करते हैं और हवाई जहाज के पेड़, चिनार, विलो, अखरोट, बीच, मेपल और शहतूत को उगाते हैं। जंगली पौधे और झाड़ियाँ वसंत में बंजर भूमि से झरने का पानी निकालती हैं और चारागाह का खर्च वहन करती हैं, लेकिन गर्मियों में सूरज उन्हें जला देता है। एफएओ की रिपोर्टों के अनुसार, ईरान और उनके संबंधित क्षेत्रों में मौजूद प्रमुख प्रकार के जंगल हैं:

  • उत्तरी जिलों के कैस्पियन वन (33,000)   किमी 2 )
  • उत्तरपूर्वी जिलों में चूना पत्थर के पहाड़ी वन ( जुनिपरस वन, 13,000)   किमी 2 )
  • पूर्वी, दक्षिणी और दक्षिणपूर्वी जिलों में पिस्ता के जंगल (26,000)   किमी 2 )
  • मध्य और पश्चिमी जिलों में ओक के जंगल (100,000)   किमी 2 )
  • देश के मध्य और उत्तरपूर्वी भाग में दश्त-ए काविर जिलों के झाड़ियाँ (10,000)   किमी 2 )
  • दक्षिणी तट के उप-उष्णकटिबंधीय वन (5,000)   हारा के जंगलों की तरह किमी 2 )।

ईरान में 8,200 से अधिक पौधों की प्रजातियाँ उगाई जाती हैं। ईरान की प्राकृतिक वनस्पतियों से आच्छादित भूमि यूरोप की तुलना में चार गुना है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Acinonyx jubatus ssp. venaticus". IUCN Red List of Threatened Species. Version 2015.2. International Union for Conservation of Nature. 2008.
  2. Firouz, E. (2005). The complete fauna of Iran. London, New York: I. B. Tauris. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-85043-946-2.
  3. "74 Iranian wildlife species red-listed by Environment Department". Payvand.com. अभिगमन तिथि 6 January 2018.