इराक के वन्यजीव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

इराक के वन्य जीवन में इसके वनस्पतियों और जीवों और उनके प्राकृतिक आवास शामिल हैं । इराक में कई बायोम हैं जिनमें उत्तरी इराक में पहाड़ी कुर्दिस्तान क्षेत्र शामिल हैं जो यूफ्रेट्स नदी के साथ गीले दलदलों में हैं । देश के पश्चिमी भाग में रेगिस्तान और कुछ अर्ध-शुष्क क्षेत्र शामिल हैं। 2001 तक, इराक की स्तनपायी प्रजातियों में से सात और इसकी पक्षी प्रजातियों में से 12 लुप्तप्राय हैं। लुप्तप्राय प्रजातियों में उत्तरी गंजा आईबिस और फारसी परती हिरण शामिल हैं । सीरियाई जंगली गधा विलुप्त है, और सऊदी अरब के डोरकास गज़ेल को २००। में विलुप्त घोषित किया गया था।

इराकी दलदल[संपादित करें]

दलदल पक्षियों की 40 प्रजातियों, और मछलियों की कई प्रजातियों का घर है, साथ ही कई पक्षी प्रजातियों के लिए एक सीमा सीमा का सीमांकन भी करते हैं। दलदल कभी लाखों पक्षियों का घर था और साइबेरिया से अफ्रीका में प्रवास के दौरान लाखों प्रवासी पक्षियों के लिए ठहराव, राजहंस, पेलिकन और बगुला भी शामिल था ।[1] जोखिम में दुनिया की 40% से 60% मार्बल की चैती आबादी जो कि दलदल में रहती है, के साथ-साथ दुनिया की 90% आबादी बसरा रीड-वॉलबलर की है ।[2] सात प्रजातियां अब विलुप्त हो चुकी हैं या दलदल से विलुप्त होने के करीब हैं, जिसमें भारतीय संकटग्रस्त साही, बैंडिकूट चूहा और मार्श ग्रे वुल्फ शामिल हैं । दलदल के बहने से जैवप्रजननशीलता में महत्वपूर्ण गिरावट आई; सद्दाम हुसैन शासन के बहु-राष्ट्रीय बल को उखाड़ फेंकने के बाद, दलदल में पानी का प्रवाह बहाल हो गया और पारिस्थितिकी तंत्र ठीक होने लगा है।[3]

मूंगा - चट्टान[संपादित करें]

इराकी तटीय जल एक जीवित प्रवाल भित्ति को समेटे हुए है, जो 28 के एक क्षेत्र को कवर करता है   किमी 2 में फारस की खाड़ी, के मुहाने पर अल-अरब शैट नदी ( 29°37′00″N 048°48′00″W )। कोरल रीफ की खोज सितंबर २०१२ में और मई २०१३ में किए गए वैज्ञानिक स्कूबा गोताखोरों के संयुक्त इराकी-जर्मन अभियानों द्वारा की गई थी। इसकी खोज से पहले, यह माना जाता था कि इराक में प्रवाल भित्तियों का अभाव है क्योंकि स्थानीय अशांत जल को रोका जाता है। स्थानीय प्रवाल भित्तियों की संभावित उपस्थिति का पता लगाना। इराकी कोरल को दुनिया के सबसे चरम मूंगा-असर वाले वातावरण में से एक के रूप में अनुकूलित किया गया था, क्योंकि इस क्षेत्र में समुद्री जल का तापमान 14 से 34 के बीच है   इराक और तुर्की के बीच सीमा क्षेत्र में 21 वीं सदी की शुरुआत में पहली बार एक छोटे फ़ारसी तेंदुए की आबादी दर्ज की गई थी। 2001 और 2014 के बीच इस क्षेत्र में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Hatt, R. T. (1959). The mammals of Iraq (PDF). Ann Arbor: Museum of Zoology, University of Michigan. मूल से 7 मार्च 2016 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 12 नवंबर 2019.
  2. "Environment - Iraq - average, farming, policy". Nationsencyclopedia.com. मूल से 10 अप्रैल 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 January 2018.
  3. "Iraq's Marshes Show Progress toward Recovery". Wildlife Extra. मूल से 9 मई 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 August 2010.