साइप्रस के वन्यजीव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

साइप्रस के वन्य जीवन में इसके वनस्पतियों और जीवों और उनके प्राकृतिक आवास शामिल हैं । साइप्रस में अपेक्षाकृत कुछ स्तनधारियों के साथ एक समृद्ध वनस्पति और एक विविध पशुवर्ग है । अधिकांश आधुनिक देशों की तरह, साइप्रस में प्राकृतिक आवास लगातार गायब हो रहे हैं, वर्तमान में तेजी से शहरीकरण, वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए जंगलों का उपयोग, पर्यटन और विभिन्न अन्य कारणों के कारण अपने मूल निवास का केवल 20% ही बरकरार है।[1][2] साइप्रस के आवासों की अनूठी विशेषताओं में से एक द्वीप के विभिन्न हिस्सों में ऊंचाई और निवास के साथ-साथ विभिन्न जलवायु परिस्थितियों में जंगली और तेज अंतर हैं, जिनमें से सभी जीवों और वनस्पतियों के एक अद्वितीय सरणी के लिए एक विविध निवास स्थान की आपूर्ति करते हैं।[2]

वन्यजीव[संपादित करें]

साइप्रस भी 380 से अधिक पहचान है प्रजातियों के पक्षी के बीच प्रवास मार्गों पर होने के कारण अफ्रीका के लिए यूरोप और पश्चिमी एशिया के बाज़ (सहित फाल्को ), राजहंस और शाही ईगल ( अक्विला )। सोंगबर्ड्स की दो स्थानिक प्रजातियां हैं, साइप्रस वार्बलर ( सिल्विया मेलानोथोरैक्स ) और साइप्रस गेहुँआ ( ओनेन्थे साइप्रियाका )। दोनों केवल साइप्रस द्वीप पर प्रजनन करते हैं और दक्षिण में ओवरविनटर की ओर पलायन करते हैं। साइप्रस वर्तमान में 21 ज्ञात स्तनधारियों का घर है, जिनमें से तीन लुप्तप्राय हैं । सबसे बड़ा जंगली जानवर और स्तनपायी वर्तमान साइप्रस में रहने वाले है स्थानिक साइप्रस । अन्य उल्लेखनीय स्तनपायी बड़े गंभीर रूप से लुप्तप्राय भूमध्य भिक्षु सील और स्थानिक साइप्रेट माउस हैं, जो भूमध्यसागरीय द्वीपों पर एकमात्र शेष स्थानिक कृंतक हैं।[3] साइप्रस के सरीसृप के अधिकांश इस तरह के रूप हानिरहित, और गैर विषैला हैं साइप्रस कोड़ा साँप और यूरोपीय अंधा साँप । अन्य सांप, यूरोपियन कैट स्नेक ( टेलिस्कोपस फॉलैक्स ) और मोंटपेलियर सांप ( मालपोलन मोनस्पेसुलानस ) नाममात्र विषैले होते हैं, लेकिन न तो आक्रामक और न ही विशेष रूप से खतरनाक। इसके विपरीत, साइप्रियन ब्लंट-नोज्ड वाइपर, ( मैक्रोविपेरा लेबेटिना लेबेटिना ), हालांकि आक्रामक नहीं है, एक बड़ा, सामने वाला वाइपर है । इसका दंश लोगों सहित बड़े स्तनधारियों के लिए भी खतरनाक है। साइप्रस पर तीन सरीसृप प्रजातियाँ, जिनमें मैक्रोविपेरा लेबेतिना शामिल हैं, लुप्तप्राय हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Cyprus Mediterranean forests". Terrestrial Ecoregions. World Wildlife Fund. अभिगमन तिथि 2009-10-02.
  2. साँचा:NatGeo ecoregion
  3. "RSPB Mass killing continues on British military base in Cyprus". BirdGuides. मूल से 20 नवंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 March 2016.