लेबनान के वन्यजीव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

लेबनान का वन्यजीव भूमध्य सागर के पूर्वी छोर पर एक देश लेबनान का वनस्पति और जीव है। देश के चार मुख्य भौगोलिक क्षेत्र हैं: तटीय मैदान, माउंट लेबनान, बेक्का घाटी और एंटी लेबनान पर्वत हैं। जलवायु भूमध्यसागरीय है, तटीय भागों में गर्म आर्द्र ग्रीष्मकाल और शांत आर्द्र सर्दियाँ होती हैं, जबकि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ठंड के साथ ठंडी सर्दियाँ होती हैं जो गर्मियों में लुभाती हैं। देश में पहाड़ों, घाटियों, दलदल, तटीय मैदान, नमक दलदल और समुद्री तटों सहित वन्यजीवों के लिए कई प्रकार के आवास हैं।

भूगोल[संपादित करें]

लेबनान की प्राकृतिक वनस्पति को शहरी विस्तार, अतिवृष्टि, पर्यटन और युद्ध के प्रभाव के परिणामस्वरूप विखंडन से खतरा है। लेबनान का देवदार देश का राष्ट्रीय प्रतीक है; लेबनान पर्वत श्रृंखला में बढ़ते हुए, इन पेड़ों को उनकी मूल्यवान लकड़ी के लिए वर्षों से भारी मात्रा में काटा गया है और कुछ परिपक्व पेड़ अभी भी बने हुए हैं जो कि लेबनान के पहाड़ी जंगलों और गांवों में काफी आम हैं। कई भंडार में हजारों लगाए गए हैं। फिर भी, लेबनान इस क्षेत्र के अन्य देशों की तुलना में अधिक भारी है और देवदार, ओक, देवदार, बीच, सरू और जुनिपर पर्वतीय क्षेत्रों में पाए जाते हैं, हालांकि बाक़ा घाटी में बहुत कम पेड़ हैं। लेबनान पर्वत क्षेत्र में यह ज्यादातर सेराटोनिया, ओक और पिस्ता है, और एंटी-लेबनान रेंज में स्क्रब ज्यादातर पिस्ता और जंगली बादाम है ।[1] अन्य देशी वृक्ष जैसे लेबनान के जंगली सेब, जुदास के पेड़ और सीरियन मेपल को संरक्षण रणनीति के रूप में प्रयोगात्मक रूप से उगाया जा रहा है ताकि यह देखा जा सके कि वे कंटेनर उत्पादन के लिए उत्तरदायी हैं।[2] 1996 में केंद्रीय लेबनान में देवदार के एक पुराने स्टैंड को संरक्षित करने के लिए स्थापित किया गया था। यह 550 कि॰मी2 (212 वर्ग मील) को कवर करता है,[3] जो देश के कुल क्षेत्रफल का 5.3% है, और इसमें देवदार के जंगल के 620 हेक्टेयर (1,500 एकड़) शामिल हैं, जो पशुधन के बहिष्कार के साथ सफलतापूर्वक पुनर्जीवित हो रहे हैं। रिजर्व में 24 प्रकार के पेड़ हैं और 436 प्रजातियों के पौधे हैं, जिनमें लगभग 48 शामिल हैं जो लेबनान, सीरिया और तुर्की के लिए स्थानिक हैं। इस रिजर्व में कुछ भेड़िये, और अन्य बड़े स्तनधारी भी हैं। भंडार के बाहर स्तनपायी हैं, लेकिन वे सुरक्षित नहीं हैं, चूहों, खरगोशों, और गांवों के बगल में कचरा के लिए शिकार।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Najib Saab. "The Lebanese Coast". Al-Bia Wal-Tanmia. अभिगमन तिथि 23 December 2015.
  2. Goldstein, Margaret J. (2004). Lebanon in Pictures. Twenty-First Century Books. पपृ॰ 12–16. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-8225-1171-7.
  3. Zahreddine, Hala G.; Struve, Daniel K.; Talhouk, Salma N. (2008). "Growth and Nutrient Partitioning of Containerized Malus trilobata Schneid. and Acer syriacum Boiss. and Gaill. Under Two Fertigation Regimes". HortScience. 43 (6): 1746–1752.