जॉर्डन के वन्यजीव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

जॉर्डन के वन्य जीवन में इसके वनस्पतियों और जीवों और उनके प्राकृतिक आवास शामिल हैं । हालांकि देश का अधिकांश भाग रेगिस्तानी है, इसके कई भौगोलिक क्षेत्र हैं, जिनमें से प्रत्येक में पौधों और जानवरों की विविधता है जो अपने स्वयं के निवास स्थान के अनुकूल है। जीवाश्म से पता चलता है कि पुरापाषाण काल में, इस क्षेत्र में सीरियाई भूरे भालू, एशियाई शेर, ज़ेब्रा, एशियाई हाथी और गैंडे थे, लेकिन ये सभी प्रजातियाँ अब इस क्षेत्र में विलुप्त हो चुकी हैं। अभी हाल ही में, बीसवीं शताब्दी में, अरबी ओरेक्स शिकार के माध्यम से स्थानीय रूप से विलुप्त हो गया, और हिरण और गज़ेल की कई प्रजातियों को शेष आबादी में कम कर दिया गया। जॉर्डन के प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए 1966 में रॉयल सोसाइटी ऑफ़ नेचर को संरक्षित किया गया था, कई संरक्षित क्षेत्र स्थापित किए गए हैं, और संरक्षण के उपाय और बंदी प्रजनन कार्यक्रम रखे गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप इनकी संख्या में वृद्धि हुई है जानवरों। 1978 में, 11 अरब ओरीक्स को संयुक्त राज्य अमेरिका से जॉर्डन में लाया गया था। शूमरी वन्यजीव अभ्यारण्य में उनका ध्यान रखा गया। तब से, न केवल ओरीक्स की आबादी 200 तक पहुंच गई है, बल्कि जॉर्डन ओरीक्स के साथ अन्य देशों की आपूर्ति कर रहा है। जॉर्डन में कई अन्य स्तनधारी पाए जाते हैं, देश में चार सौ से अधिक पक्षी आते हैं या रहते हैं और दो हज़ार से अधिक पौधों की प्रजातियाँ यहाँ दर्ज की गई हैं। जॉर्डन से यूरोप, एशिया और अफ्रीका से कुल 220 पक्षी प्रजातियां प्रवास करती हैं। इसके अलावा, 150 प्रजातियां जॉर्डन की मूल निवासी हैं।

भूगोल[संपादित करें]

अकाबा की खाड़ी पर समुद्र तट के बहुत ही कम खिंचाव के अलावा, जॉर्डन लगभग पूरी तरह से लैंडलॉक है। यह काफी हद तक 700 से 1,200 मी॰ (2,300 से 3,900 फीट) ऊंचा पठार 700 से 1,200 मी॰ (2,300 से 3,900 फीट) ऊँची, घाटियों और घाटियों द्वारा लकीरों में विभाजित। देश का पूर्वी भाग रेगिस्तान है[1][2] और सीरियाई रेगिस्तान में और अरब रेगिस्तान का उत्तरी भाग में विलीन हो जाता है। यहाँ कुछ ऊस और कुछ मौसमी धाराएँ हैं। देश का पश्चिमी भाग भूमध्यसागरीय वन की प्राकृतिक वनस्पति के साथ अधिक पहाड़ी है। पश्चिमी सीमा जॉर्डन रिफ्ट वैली है, जहाँ जॉर्डन नदी और मृत सागर समुद्र तल से सैकड़ों फीट नीचे स्थित है और जॉर्डन के बीच, पूर्व में और इजरायल और फिलिस्तीनी क्षेत्रों के बीच सीमा बनाती है। जॉर्डन घाटी का उत्तरी भाग देश का सबसे उपजाऊ क्षेत्र है। मृत सागर जॉर्डन नदी से और वाडियों में मौसमी धाराओं से पानी प्राप्त करता है, लेकिन इसका कोई बहिर्वाह नहीं है। यह वाष्पीकरण द्वारा पानी खो देता है, अत्यंत खारा होता है, और किसी जानवर या पौधे के जीवन का समर्थन नहीं करता है। आगे दक्षिण में, देश की पश्चिमी सीमा ग्रेट रिफ्ट वैली के किनारे पर एस्केरपमेंट द्वारा बनाई गई है जो दक्षिण की ओर अकाबा की खाड़ी तक जारी है। गर्मियों में जलवायु गर्म और शुष्क होती है, और सर्दियों में ठंडी होती है, वर्ष का समय जब सभी वर्षा होती है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Yasuhiro Nakamura (2011). Conservation of butterflies in Japan: status, actions, and strategy. Journal of Insect Conservation. Vol 15(1-2), 5-22.
  2. Takeuchi, T., Takahashi, J., Kiyoshi, T. et al (2015). Genetic differentiation in the endangered myrmecophilous butterfly Niphanda fusca: a comparison of natural and secondary habitats. Conservation Genetics Vol 16(4): 979.