औरंगजेब का मकबरा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


सुल्तान ए हिंद औरंगजेब आलमगीर का मकबरा

औरंगाबाद, खुल्दाबाद शहर मे स्थित औरंगजेब की कब्र
सामान्य विवरण
प्रकार मकबरा
वास्तुकला शैली मुग़ल
स्थान खुलदाबाद, औरंगाबाद जिला, महाराष्ट्र, भारत[1]
निर्माणकार्य शुरू 4 March 1707
निर्माण सम्पन्न 1707
शुरुवात 1707
योजना एवं निर्माण
वास्तुकार आजम शाह (बेटा)
औरंगजेब का मकबरा

अंतिम प्रभावशाली मुगल बादशाह औरंगजेब आलमगीर का मकबरा,[2] खुल्दाबाद, औरंगाबाद जिला, महाराष्ट्र, भारत में स्थित है। अन्य मुगल मकबरों के उल्लेखनीय विपरीत, जो मुगल वास्तुकला के बड़े स्मारक हैं, जिसमें ताजमहल भी शामिल है, औरंगज़ेब को उनके अपने निर्देश पर एक अचिह्नित कब्र में दफनाया गया है।,[3] दरगाह या ज़ैनुद्दीन शिराज़ी के दरगाह के परिसर में।

इतिहास[संपादित करें]

औरंगजेब (4 नवंबर 1618 - 3 मार्च 1707), छठे मुगल सम्राट, आधी शताब्दी तक अधिकांश भारतीय उपमहाद्वीप पर शासन किया, जब तक कि 3 मार्च 1707 को उसकी मृत्यु नहीं हो गई। उसकी इच्छा के अनुसार, उन्हे शेख ज़ैनुद्दीन की दरगाह,के पास में दफनाया गया था। जो की एक सूफी एवं "आध्यात्मिक और धार्मिक शिक्षक" भी थे।[1]

स्थान[संपादित करें]

मकबरा औरंगाबाद जिले के खुल्दाबाद शहर में स्थित है, औरंगाबाद शहर से 24 किलोमीटर (79,000 फीट)[1] यह शेख जैनुद्दीन साहब की दरगाह के परिसर के दक्षिण-पूर्वी कोने में स्थित है।

Aurangzeb's Tomb, with marble jaali (latticed screen) around it.

विवरण[संपादित करें]

औरंगज़ेब की मृत्यु 3 मार्च 1707 में अहमदनगर में हुई थी। उनके बेटे आज़म शाह और उनकी बेटी ज़ीनत-उन-निसा बेगम के पिता के शिविर में पहुंचने के बाद उनके शव को खुल्दाबाद ले जाया गया।[4]

मकबरे के ऊपर लाल पत्थर से बना एक चबूतरा है, जिसकी लंबाई तीन गज से भी कम है। बीच में एक "गुहा" भी है जो "कुछ अंगुलियों" को मापता है। अपनी बहन जहाँआरा बेगम की कब्र से प्रेरित होकर, मकबरे को मिट्टी से ढक दिया गया है जिस पर जड़ी-बूटियां उगती हैं।[4] उनके दफनाने के बाद, औरंगजेब को मरणोपरांत "खुल्द-माकन" ("वह जिसका निवास अनंत काल में है") की उपाधि दी गई थी।[5] लॉर्ड कर्जन ने बाद में इस स्थल को संगमरमर से ढक दिया और इसे "छिद्रित संगमरमर की स्क्रीन" से घेर दिया। मकबरे की छत "आकाश की तिजोरी" से है।[1] प्रवेश द्वार और गुंबददार बरामदा 1760 में जोड़े गए थे।[1]

औरंगजेब ने अपने अंतिम वर्षों के दौरान टोपियां सिलकर अपने दफन स्थान के लिए भुगतान किया और इसकी कीमत केवल 14 रुपये और 12 आना थी।[1] मकबरा "औरंगज़ेब की अपनी इच्छाओं को ध्यान में रखते हुए उल्लेखनीय रूप से सरल" है। औरंगजेब का पूरा नाम मकबरे के एक कोने में स्थित संगमरमर की प्लेट पर लिखा हुआ है।[1]

दरगाह में पहले हैदराबाद के निजाम, आसफ जाह I, उनके बेटे नासिर जंग, और औरंगजेब के बेटे मोहम्मद आज़म शाह और उनकी पत्नी।[1]

साहित्य में[संपादित करें]

उनके काव्य चित्रण में, औरंगज़ेबे का मकबरा, लेटिटिया एलिजाबेथ लैंडन उस उत्कीर्णन से भ्रमित हो सकता है जो उसे दिया गया था (सैमुअल प्राउट की एक पेंटिंग से), क्योंकि इसमें वह न्यायोचित ठहराती है शक्तिशाली कब्रों का निर्माण हैं।


सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Tomb of Aurangzeb" (PDF). Archaeological Survey of India, Aurangabad. मूल (PDF) से 9 जून 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 मार्च 2015.
  2. "Aurangzeb" Encyclopædia Britannica. Retrieved 21 March 2015.
  3. Mikaberidze, Alexander (2011). Conflict and Conquest in the Islamic World: Historical Encyclopedia. I. Santa Barbara: ABC-CLIO. पपृ॰ 148–149. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9781598843378.
  4. Sarkar, Jadunath (1952). History of Aurangzib. V (2 संस्करण). Calcutta: M. C. Sarkar & Sons. पपृ॰ 209–210.
  5. "World Heritage Sites - Ellora Caves - Khuldabad". Archaeological Survey of India. मूल से 12 मार्च 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 मार्च 2015.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]