स्पेन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
स्पेन राज्य
Reino de España
रेइनो दे एस्पान्या
ध्वज Coat of arms
राष्ट्रवाक्य: Plus Ultra
(लैटिन for "Further Beyond")
राष्ट्रगान: मार्चा रेआल या Marcha Real
अवस्थिति: स्पेन
राजधानी
और सबसे बड़ा नगर
मेड्रिड
40°26′N 3°42′W / 40.433°N 3.700°W / 40.433; -3.700
राजभाषा(एँ) स्पेनी
सरकार संसदीय राजशाही
 -  राजा हुआन कार्लोस
 -  प्रधान मन्त्री मारीआनो राहोई
गठन
 -  शाही एकता 1516 
 -  एकीकरण  
 -    वास्तविक 1716 
 -    वैधानिक 1812 
क्षेत्रफल
 -  कुल 504,782 km2 (50 वां)
 -  जल (%) 1.04%
जनसंख्या
 -  जनवरी 2006 (अंतिम आधिकारिक अनुमान) जनगणना 44.187.127 (29 वां)
 -  2001 जनगणना 40,847,371
सकल घरेलू उत्पाद (पीपीपी) 2005 प्राक्कलन
 -  कुल $1.014 खरब (12वाँ)
 -  प्रति व्यक्ति $26,320 (25वाँ)
मानव विकास सूचकांक (2003)0.928
बहुत उच्च · 21 वाँ
मुद्रा यूरो (€) (EUR)
समय मण्डल CET (यू॰टी॰सी॰+1)
 -  ग्रीष्मकालीन (दि॰ब॰स॰) CEST (यू॰टी॰सी॰+2)
दूरभाष कूट 34
इंटरनेट टीएलडी .es
साँचा:Fnb In some autonomous communities, Catalan, Basque, and Galician are co-official; in the Val d'Aran, the Aranese dialect of Occitan is co-official
साँचा:Fnb Prior to 1999: Spanish Peseta
साँचा:Fnb Except in the Canary Islands, which are in the GMT time zone (UTC, UTC+1 in summer).

स्पेन (स्पेनी: España), मुख्य रूप से दक्षिण-पश्चिमी यूरोप में अटलांटिक महासागर और भूमध्य सागर के पार एक देश है।[1] स्पेन का सबसे बड़ा भाग इबेरिया प्रायद्वीप पर स्थित है। इसके क्षेत्र में अटलांटिक महासागर में कनारिया द्वीपसमूह, भूमध्य सागर में बलेयार द्वीप समूह और अफ़्रीका में सेउता और मेलिया के स्वायत्त नगर भी शामिल हैं। देश की मुख्य भूमि दक्षिण में जिब्राल्टर से लगती है; भूमध्य सागर द्वारा दक्षिण और पूर्व में; उत्तर में फ्रांस, अण्डोरा और बिस्के की खाड़ी; और पश्चिम में पुर्तुगाल और अटलांटिक महासागर द्वारा। 505,990 km² के क्षेत्रफल के साथ, स्पेन यूरोपीय संघ में दूसरा सबसे बड़ा देश है और 4.74 करोड़ से अधिक जनसंख्या के साथ, चौथा सबसे अधिक जनसंख्या वाला यूरोपीय सङ्घ का सदस्य राज्य है। स्पेन की राजधानी और सबसे बड़ा नगर मद्रिद है; अन्य प्रमुख शहरी क्षेत्रों में बार्सेलोना, वालेन्सिया, सविल, सरागोसा, मलागा, मर्सिया, पाल्मा दे मल्लोर्का, लास पाल्मास और बिल्बो शामिल हैं।

स्पेनी कला, संगीत, साहित्य और व्यंजन दुनिया भर में प्रभावशाली रहे हैं, विशेषकर पश्चिमी यूरोप और अमेरिका में। अपनी विशाल सांस्कृतिक सम्पदा के प्रतिबिम्ब के रूप में, स्पेन में विश्व की चौथी सबसे बड़ी संख्या में विश्व धरोहर स्थल (49) हैं और यह विश्व का दूसरा सबसे अधिक भ्रमण किया जाने वाला देश है। इसका सांस्कृतिक प्रभाव 57 करोड़ स्पेनी-भाषियों तक फैला हुआ है, जिससे स्पेनी विश्व की दूसरी सर्वाधिक बोली जाने वाली मूल भाषा बन गई है।[2]

स्पेन एक विकसित देश है, एक धर्मनिरपेक्ष संसदीय लोकतंत्र और एक संवैधानिक राजतंत्र है, जिसमें राजा फ़ेलिपे षष्ठम राष्ट्रप्रमुख हैं। यह एक उच्च आय वाला देश और एक उन्नत अर्थव्यवस्था[3] है, नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद द्वारा विश्व की सोलहवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और पीपीपी द्वारा सोलहवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। स्पेन में विश्व में बारह-उच्चतम जीवन प्रत्याशा[4] है। यह स्वास्थ्य सेवा की गुणवत्ता[5] में विशेष रूप से उच्च स्थान पर है, इसकी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को विश्व भर में सबसे कुशल[6] में से एक माना जाता है। यह अंग प्रत्यारोपण और अंग दान में विश्व में अग्रणी है।[7][8] स्पेन संयुक्त राष्ट्र, यूरोपीय संघ, यूरोक्षेत्र, यूरोप की परिषद, इबेरो-अमेरिकी राज्यों के संगठन, भूमध्य संघ, उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन, आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD), यूरोप में सुरक्षा और सहयोग संगठन (OSCE), विश्व व्यापार संगठन (WTO) और कई अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों का सदस्य है।।

इतिहास[संपादित करें]

प्रागैतिहासिक काल से लेकर एक देश के रूप में अस्तित्व में आने तक स्पेन का राज्यक्षेत्र अपनी खास अवस्थिति की वजह से, कई बाहरी प्रभावों के अधीन रहा था। रोमन काल में यह हिस्पानिया राज्य था। रोमन प्रभाव सीमित होने के बाद विसिगोथिक राज्य बने। सन् 711 में अफ़्रीक़ा के मूर शासक तारीक बिन जियाद ने विसिगोथिकों की आपसी लड़ाई का फ़यदा उठाकर आक्रमण किया और जीत हासिल की। इसके बाद यहाँ सीरिया से निष्कासित उमय्यद ख़िलाफत की पीठ बनी। मुस्लिमों का शासन पूरे स्पेन (अल-अंदलूस) पर रहा - लेकिन उत्तर तथा उत्तर पूर्व में दो छोटे स्वतंत्र राज्य भी रहे। दसवीं सदी में कोर्दोबा स्थित साम्राज्य में मुस्लमान, ईसाइयों और यहूदियों के साथ मिलकर एक बहुआयामी संस्कृति का हिस्सा थे। दसवीं सदी में मुस्लमानों को ईसाइयों ने हराना आरंभ किया। इसके बाद ईसाइयों ने जेरुशलम से मुसलमानों का कब्ज़ा बटाने के लिए धर्मयुद्धों में भाग लिया। पोप के आग्रह पर सैनिक तुर्की होते हुए जेरुशलम पहुँचने लगे। इस समय तुर्की पर मुस्लिम तुर्कों का शासन आरंभ हो गया था जिसकी वजह से ईसाई यूरोपियों का उनके पवित्र धार्मिक स्थल जेरुशलम पहुँचना मुश्किल हो गया था। शुरुआत में तो ईसाई सफल रहे पर सन् 1180 के दशक में मामलुक सेनापति सलादीन के प्रयास के बाद यूरोप के सैनिक हारते गए। इसके साथ ही पूर्व से मसालों, रेशम और कीमती आभूषणों के मार्ग पर भी मुस्लमानों का कब्ज़ा हो गया। इन चीजों के यूरोप में भाव बढ़ते गए और इन कारणों से मुस्लमानों के खिलाफ रोष भी।

खोजी युग[संपादित करें]

पंद्रहवीं सदी में पुर्तगाल के राजकुमार हेनरी और अन्य ने अफ्रीका के स्युटा और मोरक्को पर आक्रमण किया और सफल हुए। इसके बाद पश्चिम अफ्रीका के तटों पर भी नौअन्वेषण चलते रहे। हेनरी और उसकी नौसमूह सेनेगल नदी के मुहाने तक पहुंच गया जो इस समय एक बड़ी उपलब्धि थी - क्योंकि इस जगह को दुनिया का अंत समझा जाता था। कई ऐसी यात्राओं के बाद यूरोप में लोगों का दुनिया के बारे में विश्वास बदलने लगा। पुर्तगाल के राजा और हेनरी के भाई-भतीजों ने कई नौअन्वेषी अभियान चलाए . सन् 1492 में मार्को पोलो की यात्रा-वृत्तांत से प्रभावित होकर पूरब जाने के लिए पश्चिम की यात्रा पर निकला - यह साबित करने कि दुनिया गोल है। वो वेस्ट-इंडीज़ तक पहुँचा। इसके बाद 1498 में वास्को द गामा, अपने कई पूर्वर्तियों के बनाए नक्शे और किले का सहारा लेकर उत्तमाशा अंतरूप और फिर भारत तक पहुँच गया।

15 वीं सदी में कैथोलिक सम्राटों की शादी और 1492 में औबेरियन प्रायद्वीप पर पुनर्विजय (Reconquista) के पूरा होने के बाद स्पेन एक एकीकृत देश के रूप में उभरा। इसके विपरीत, स्पेन अन्य कई क्षेत्रों को प्रभावित करने का एक महत्वपूर्ण स्रोत रहा है, विशेष रूप से आधुनिक काल में जब यह एक वैश्विक साम्राज्य बना और अपने पीछे दुनिया की तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है स्पानी के लगभग 50 करोड़ भाषाभाषियों की विरासत को छोड़ दिया।

भूगोल[संपादित करें]

स्पेन पाँच स्थलाकृतिक (topographic) क्षेत्रों में विभक्त है,

  • (1) उत्तरी तटवर्ती कटिबंध,
  • (2) केंद्रीय पठार येसेता,
  • (3) स्पेन का सबसे बड़ा नगर आन्दालूसीआ
  • (4) दक्षिणी पूर्वी भूमध्यसागरीय कटिबंध लेवान्ते (Levante) और
  • (5) उत्तर पूर्व क्षेत्र की कातालूनिआ (Catalonya) तथा एब्रो (Ebro) घाटी।

स्पेन में छह मुख्य पर्वतमालाएँ हैं। सबसे ऊँची चोटी पेरदीदो (Perdido) है। स्पेन में पाँच मुख्य नदियाँ हैं, एब्रो, दुएरो (Duero), तागूस (Tagus), दुआदिआना (Duadiana) तथा गुआदलकीवीर (Guadalquivir)। स्पेन का समुद्री तट चट्टानी है।

स्पेन की जलवायु बदलती रहती है। उत्तरी तटवर्ती क्षेत्रों की जलवाय ठंढी और आर्द्र (humid) है। केंद्रीय पठार जाड़ों में ठंढा तथा गर्मियों में गरम रहता है। उत्तरी तटवर्ती क्षेत्र तथा दक्षिणी तटवर्ती कटिबंध में वार्षिक औसत वर्षा क्रमश: 100 सेमी तथा 75 सेमी है। विभिन्न किस्म की जलवायु होने के कारण प्राकृतिक वनस्पतियों में भी विभिन्नता पाई जाती है। उत्तर के आर्द्र क्षेत्रों में पर्णपाती (deciduous) वृक्ष जैसे अखरोट, चेस्टनट (Chestnut), एल्म (elm) आदि पाए जाते हैं।

स्पेन की राजधानी माद्रीद है। अन्य बड़े नगर बार्सेलोना, वालेनसीआ (Valencia), सिवेये (Sivelle), मालागा (Malaga) तथा सारागोसा (Zaragoza) आदि हैं। लगभग सभी स्पेनवासी कैथोलिक धर्म के अनुयायी हैं।

यद्यपि अन्य साधनों की तुलना में खेती का विकास नहीं हुआ है फिर भी यहाँ की आय का प्रमुख साधन कृषि ही है है। बैलिऐरिक तथा कानेरी द्वीपों की भूमि सहित यहाँ पर कुल 4,43,32,000 हेक्टर भूमि कृषि योग्य है। अनाज विशेषकर गेहूँ की पैदावार केंद्रीय पठार में होती है। स्पेन की मुख्य फसल गेहूँ है। अन्य उल्लेखनीय फसलें नारंगी, धान और प्याज आदि है। स्पेन संसार का सबसे बड़ा जैतून उत्पादक है तथा यहाँ आलू, रूई, तंबाकू तथा केला आदि का भी उत्पादन होता है। स्पेन में भेड़े सर्वाधिक संख्या में पाली जाती हैं।

उत्तरी समुद्रतट पर मछलियाँ पकड़ी जाती हैं। सारडीन (Sardine), कॉड (Cod) तथा टूना (Tuna) आदि जातियों की मछलियाँ ही मुख्य रूप से पकड़ी तथा बेची जाती हैं। लवणित सारडीन तथा कॉड डिब्बों में बंदकर विदेशों को भेजी जाती हैं।

यद्यपि यहाँ की कुल के 10% क्षेत्र में जंगल पाए जाते हैं फिर भी इमारती लकड़ियों का आयात करना पड़ता है। स्पेन संसार का दूसरा सबसे बड़ा कार्क (cork) उत्पादक देश है। रेज़िन तथा टर्पेंटाइन (Turpentine) अन्य प्रमुख जंगली उत्पादक हैं।

यहाँ लगभग सभी ज्ञात खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। खनन (mining) यहाँ की आय का मुख्य साधन है। लोहा, कोयला, ताँबा, जस्ता, सीसा, गंधक, मैंगनीज आदि की खानें पाई जाती हैं। संसार में सबसे अधिक पारे का निक्षेप स्पेन के अल्मादेन (Almaden) की खानों में पाया जाता है।

वस्त्र उद्योग यहाँ का प्रमुख लघु उद्योग है। महत्वपूर्ण रासायनिक उत्पाद सुपर फॉस्फेट, सल्फ्यूरिक अम्ल, रंग तथा दवाएँ आदि हैं। लोह तथा इस्पात उद्योग उल्लेखनीय भारी उद्योग हैं। सीमेंट तथा कागज उद्योग भी काफी विकसित हैं। स्पेन में उद्योग का तेजी से विकास हो रहा है।

शिक्षण संस्थाएँ सरकारी तथा गैरसरकासी दोनों प्रकार की हैं। गैरसरकारी शिक्षण-संस्थाएँ गिरजाघरों द्वारा नियंत्रित होती हैं। प्राथमिक शिक्षा अनिवार्य तथा नि:शुल्क है। स्पेन में विश्वविद्यालयों की संख्या 12 है। माद्रीद विश्वविद्यालय छात्रों की संख्या की दृष्टि से स्पेन का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है। यहाँ का सर्वप्राचीन विश्वविद्यालय सालामान्का (Salamanca) है। इसकी स्थापना 1250 ई. में हुई थी।

स्पेन में माद्रीद शहर तथा यहाँ का संग्रहालय, माद्रीद के समीपस्थ एस्कोरिआल महल (Escorial place), तोलेदो (Toledo) तथा सान सेबासतिआन (San Sebastian) के पास का एमेरालेद समुद्रतट (Emeraled Coast) आदि प्रमुख दर्शनीय स्थल हैं। स्पेन में त्योहारों तथा अन्य दिनों में भी वृषभयुद्ध का आयोजन किया जाता है।

एल्डेबा, सिविक सेंटर; लोहार गली; विटोरिया गस्टिज़

राजनीति[संपादित करें]

अर्थव्यवस्था[संपादित करें]

यहां की अर्थव्यवस्था काफी हद अच्छी है, इस देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में सबसे अधिक मदद करता है यहां का पर्यटन स्थल। पूरे विश्व से यह हर साल लाखों लोग घूमने, छुट्टियां मानने आतें हैं।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

2019 में, स्पेन की जनसंख्या आधिकारिक तौर पर 4.7 करोड़ लोगों तक पहुंच गई।[9] स्पेन की जनसंख्या घनत्व, 91/किमी2 (235/वर्ग मील) पर, अधिकांश पश्चिमी यूरोपीय देशों की तुलना में कम है और देश भर में इसका वितरण बहुत असमान है। राजधानी मैड्रिड के आसपास के क्षेत्र को छोड़कर, सबसे अधिक आबादी वाले क्षेत्र तटीय इलाकों के आसपास स्थित हैं। 1900 के बाद से स्पेन की जनसंख्या ढ़ाई गुना बढ़ गई है, उस समय वहां की जनसंख्या 1.86 करोड़ थी, मुख्यतः 1960 और 1970 के दशक में जनसांख्यिकीय में शानदार उछाल देखा गया था।[10]


2017 में, स्पेन भर में औसत कुल प्रजनन दर 1.33 प्रति महिला थी,[11] जोकि 2.1 की प्रतिस्थापन दर से नीचे, दुनिया में सबसे कम हैं, वहीं यह 1865 में यहां के प्रजनन दर 5.11 प्रति महिला के उच्च स्तर से काफी नीचे है।[12] स्पेन 43.1 वर्ष की औसत आयु के साथ दुनिया की सबसे उम्रदराज़ आबादी वाले देशों में से एक है।[13]

स्पेन की कुल आबादी का ८८% मूल स्पेनवासी हैं। 1980 के दशक में जन्म दर में गिरावट और स्पेन की जनसंख्या वृद्धि दर में गिरावट के बाद, 1970 के दशक के दौरान अन्य यूरोपीय देशों में प्रवास कर गए स्पेनियों की वापसी से जनसंख्या फिर से ऊपर की ओर बढ़ी, और हाल ही में, बड़ी संख्या में अप्रवासियों के आगमन से इसमें और तेजी आई है, जोकि जनसंख्या का 12% का प्रतिनिधित्व करते है। आप्रवासियों का आगमन मुख्य रूप से लैटिन अमेरिका (39%), उत्तरी अफ्रीका (16%), पूर्वी यूरोप (15%) और उप-सहारा अफ्रीका (4%) से हुआ है।[14] 2005 में, स्पेन ने तीन महीने का माफी कार्यक्रम शुरू किया, जिसके माध्यम से कुछ अनिर्दिष्ट अप्रवासियों को कानूनी निवास दिया गया था।[15]

2008 में, स्पेन ने 84,170 व्यक्तियों को नागरिकता प्रदान की, जिनमें ज्यादातर इक्वाडोर, कोलंबिया और मोरक्को के लोग थे।[16] स्पेन में विदेशी निवासियों का एक बड़ा हिस्सा अन्य पश्चिमी और मध्य यूरोपीय देशों से भी आता है। ये ज्यादातर ब्रिटिश, फ्रेंच, जर्मन, डच और नार्वे के हैं। वे मुख्य रूप से भूमध्यसागरीय तट और बेलिएरिक द्वीपों पर रहते हैं, जहां कई लोग अपनी सेवानिवृत्ति के बाद रहना पसंद करते हैं।

भाषा[संपादित करें]

स्पेन कानूनी रूप से बहुभाषी है,[17] और संविधान सुनिश्चित करता है कि राष्ट्र "सभी स्पेनियों और स्पेन के लोगों को मानवाधिकारों, उनकी संस्कृतियों और परंपराओं, भाषाओं और संस्थानों के प्रयोग में रक्षा करेगा।[18]

स्पेनिश (एस्पेनॉल) - संविधान में कैस्टिलियन (कास्टेलानो) के रूप में मान्यता प्राप्त है - पूरे देश की आधिकारिक भाषा है, और यह भाषा जानने के लिए हर स्पेनिश का अधिकार और कर्तव्य है। संविधान यह भी स्थापित करता है कि "अन्य स्पेनिश भाषाएं"-अर्थात, स्पेन की अन्य भाषाएं- उनके संबंधित स्वायत्त समुदायों में उनके क़ानून, उनके जैविक क्षेत्रीय विधानों के अनुसार आधिकारिक होंगी, और यह कि "विशिष्ट भाषाई की समृद्धि" स्पेन के तौर-तरीके एक विरासत का प्रतिनिधित्व करते हैं जो विशेष सम्मान और सुरक्षा का उद्देश्य होगा।"[19]

स्पेन की अन्य आधिकारिक भाषाएँ, स्पेनिश के साथ सह-आधिकारिक हैं:

संस्कृति[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Spain | History, Map, Flag, Population, Currency, Climate, & Facts | Britannica". www.britannica.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-12-30.
  2. "572 millones de personas hablan español, cinco millones más que hace un año, y aumentarán a 754 millones a mediados de siglo". web.archive.org. 2021-05-13. मूल से पुरालेखित 13 मई 2021. अभिगमन तिथि 2022-12-31.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  3. Whitehouse, Mark. "Number of the Week: $10.2 Trillion in Global Borrowing". WSJ (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-12-31.
  4. "Life expectancy at birth, total (years) - Spain | Data". data.worldbank.org. अभिगमन तिथि 2022-12-31.
  5. Padrón, Thais Guerrero; Moreno, María Isabel Ribes (2020-11-20). Social Security Law in Spain (अंग्रेज़ी में). Kluwer Law International B.V. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-94-035-2611-9.
  6. "These Are the Economies With the Most (and Least) Efficient Health Care". Bloomberg.com (अंग्रेज़ी में). 2018-09-19. अभिगमन तिथि 2022-12-31.
  7. "How Spain became the world leader in organ transplants". The Local Spain (अंग्रेज़ी में). 2017-09-15. अभिगमन तिथि 2022-12-31.
  8. "Global leader Spain carries out its 100,000th transplant". The Local Spain (अंग्रेज़ी में). 2016-02-25. अभिगमन तिथि 2022-12-31.
  9. "Population Figures". Instituto Nacional de Estadística (National Statistics Institute). मूल से 24 May 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 August 2008.
  10. Joseph Harrison, David Corkill (2004). "Spain: a modern European economy". Ashgate Publishing. p. 23. ISBN 0-7546-0145-5
  11. "Indice coyuntural de fecundidad". Instituto Nacional de Estadística.
  12. Max Roser (2014), "Total Fertility Rate around the world over the last centuries", Our World in Data, Gapminder Foundation
  13. "World Factbook EUROPE : SPAIN", The World Factbook, 12 July 2018
  14. "Población extranjera por sexo, país de nacionalidad y edad". Instituto Nacional de Estadística. मूल से 25 March 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 August 2008.
  15. "700.000 inmigrantes en la mayor regularización en España". EL PAÍS. 8 May 2005. मूल से 23 May 2018 को पुरालेखित.
  16. "EU27 Member States granted citizenship to 696 000 persons in 2008 Archived 6 सितंबर 2014 at the वेबैक मशीन" (PDF). Eurostat. 6 July 2010.
  17. Conversi, Daniele (2002). "The Smooth Transition: Spain's 1978 Constitution and the Nationalities Question" (PDF). National Identities, Vol 4, No. 3. Carfax Publishing, Inc. मूल (PDF) से 11 May 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 January 2008.
  18. Preamble to the Constitution Cortes Generales (27 December 1978). "Spanish Constitution". Tribunal Constitucional de España. मूल से 17 January 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 January 2012.
  19. Third article. Cortes Generales (27 December 1978). "Spanish Constitution". Tribunal Constitucional de España. मूल से 17 January 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 January 2012.

i डेउत्स्च्ह्लन्द üबेर अल्लेस १४८८ys