"1954 एशियाई खेल": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो Bot: Migrating 20 interwiki links, now provided by Wikidata on d:q729288 (translate me)
छो बॉट: विराम चिह्नों के बाद खाली स्थान का प्रयोग किया।
पंक्ति 17: पंक्ति 17:
}}
}}


'''दूसरे [[एशियाई खेल]]''' (एशियाड २ के नाम से भी जाने जाते हैं) [[फिलिपींस]] की राजधानी [[मनिला]] में [[१ मई]] से [[९ मई]], [[१९५४]] के बीच आयोजित किए गए थे। इन खेलों का औपचारिक उद्घाटन राष्ट्रपति [[रामोन मैगसेसे]] द्वारा १ मई, १९५४ को ४:०२ अपराह्न किया गया था। उद्घाटन समारोह के अवसर पर मनिला के मलाटे स्थित [[रिज़ल मेमोरियल खेल परिसर|रिज़ल मेमोरियल स्टेडियम]] में २०,००० लोग उपस्थित थे। [[अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पिक संघ|अन्तओस]] के अनुरोध पर मशाल रिले और कौल्ड्रॉन प्रज्वलन को उद्घाटन समारोह से बाहर रखा गया ताकि [[ओलम्पिक खेल|ओलम्पिक खेलों]] की परम्परा को परिरक्षित रखा जा सके। मशाल विधि को [[१९५८ एशियाई खेल|१९५८ के एशियाई खेलों]] में पुनः लाया गया। हालांकि मेज़बान द्वारा अन्तिम खिलाड़ी के लिए परेड में प्रवेश करने के लिए एक विशेष प्रशस्ति पत्र का समाधान दिया गया। बतौर मेज़बान, फिलिपींस स्टेडियम में प्रवेश करने वाला अन्तिम देश था। आन्द्रेस फ़्रांको, फिलिपींस के ध्वज वाहक थे।
'''दूसरे [[एशियाई खेल]]''' (एशियाड २ के नाम से भी जाने जाते हैं) [[फिलिपींस]] की राजधानी [[मनिला]] में [[१ मई]] से [[९ मई]], [[१९५४]] के बीच आयोजित किए गए थे। इन खेलों का औपचारिक उद्घाटन राष्ट्रपति [[रामोन मैगसेसे]] द्वारा १ मई, १९५४ को ४:०२ अपराह्न किया गया था। उद्घाटन समारोह के अवसर पर मनिला के मलाटे स्थित [[रिज़ल मेमोरियल खेल परिसर|रिज़ल मेमोरियल स्टेडियम]] में २०, ००० लोग उपस्थित थे। [[अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पिक संघ|अन्तओस]] के अनुरोध पर मशाल रिले और कौल्ड्रॉन प्रज्वलन को उद्घाटन समारोह से बाहर रखा गया ताकि [[ओलम्पिक खेल|ओलम्पिक खेलों]] की परम्परा को परिरक्षित रखा जा सके। मशाल विधि को [[१९५८ एशियाई खेल|१९५८ के एशियाई खेलों]] में पुनः लाया गया। हालांकि मेज़बान द्वारा अन्तिम खिलाड़ी के लिए परेड में प्रवेश करने के लिए एक विशेष प्रशस्ति पत्र का समाधान दिया गया। बतौर मेज़बान, फिलिपींस स्टेडियम में प्रवेश करने वाला अन्तिम देश था। आन्द्रेस फ़्रांको, फिलिपींस के ध्वज वाहक थे।


== प्रतिभागी देश (राओस) ==
== प्रतिभागी देश (राओस) ==

03:40, 19 सितंबर 2014 का अवतरण

द्वितीय एशियाई खेल
मेजबान शहर मनिला, फिलिपींस
प्रतिभागी देश १९
खिलाड़ी ९७०
स्पर्धाएँ क्रीड़ाएँ
उद्घाटन समारोह १ मई
समापन समारोह ९ मई
आधिकारिक उद्घाटन राष्ट्रपति रामोन मैगसेसे
खिलाड़ी शपथ मार्टिन जिसन
मशाल जलाने वाला एनरिकुइटो बीच
मुख्य आयोजक रिज़ल मेमोरियल स्टेडियम

दूसरे एशियाई खेल (एशियाड २ के नाम से भी जाने जाते हैं) फिलिपींस की राजधानी मनिला में १ मई से ९ मई, १९५४ के बीच आयोजित किए गए थे। इन खेलों का औपचारिक उद्घाटन राष्ट्रपति रामोन मैगसेसे द्वारा १ मई, १९५४ को ४:०२ अपराह्न किया गया था। उद्घाटन समारोह के अवसर पर मनिला के मलाटे स्थित रिज़ल मेमोरियल स्टेडियम में २०, ००० लोग उपस्थित थे। अन्तओस के अनुरोध पर मशाल रिले और कौल्ड्रॉन प्रज्वलन को उद्घाटन समारोह से बाहर रखा गया ताकि ओलम्पिक खेलों की परम्परा को परिरक्षित रखा जा सके। मशाल विधि को १९५८ के एशियाई खेलों में पुनः लाया गया। हालांकि मेज़बान द्वारा अन्तिम खिलाड़ी के लिए परेड में प्रवेश करने के लिए एक विशेष प्रशस्ति पत्र का समाधान दिया गया। बतौर मेज़बान, फिलिपींस स्टेडियम में प्रवेश करने वाला अन्तिम देश था। आन्द्रेस फ़्रांको, फिलिपींस के ध्वज वाहक थे।

प्रतिभागी देश (राओस)

इन एशियाई खेलों में निम्नलिखित राष्ट्रीय ओलम्पिक समितियों ने भाग लिया था:

पदक तालिका

स्रोत : कुल पदक स्थिति - मानिला १९५४

 क्रमांक  टीम/एनओसी स्वर्ण रजत कांस्य कुल
जापान जापान ३८ ३६ २४ ९८
फ़िलीपीन्स फिलिपींस १४ १४ १७ ४५
दक्षिण कोरिया दक्षिण कोरिया १९
पाकिस्तान पाकिस्तान
भारत भारत १३
ताइवान ताइवान १२
इज़राइल इस्राइल
म्यान्मार बर्मा
सिंगापुर सिंगापुर
१० श्रीलंका श्रीलंका
११ इंडोनेशिया इण्डोनेशिया
१२  हांगकांग
कुल ७५ ७३ ६९ २१८

संदर्भ

  1. उस समय उत्तर बोर्नियो और हांगकांग संयुक्त राजशाही के क्राउन उपनिवेश थे।
  2. उस समय सिंगापुर स्वशासित ब्रिटिश उपनिचेश था।