1982 एशियाई खेल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
नौवें एशियाई खेल
9th asiad.png
मेजबान शहर नई दिल्ली, भारत
प्रतिभागी देश ३३
खिलाड़ी ४,५९५
स्पर्धाएँ २१ क्रीड़ाएँ
उद्घाटन समारोह १९ नवम्बर
समापन समारोह ४ दिसम्बर
आधिकारिक उद्घाटन राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह
खिलाड़ी शपथ पी.टी. उषा
मशाल जलाने वाला -
मुख्य आयोजक जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम

नौवें एशियाई खेल १९ नवम्बर से ४ दिसम्बर, १९८२ तक दिल्ली, भारत में आयोजित किए गए थे। दिल्ली में दूसरी बार इन खेलों का आयोजन किया गया था और इससे पूर्व १९५१ के अभिषेकात्मक एशियाई खेल भी यहाँ आयोजित किए गए थे। नई दिल्ली, बैंकाक के बाद ऐसा दूसरा नगर बना जिसने इन खेलों की एक से अधिक बार मेज़बानी की हो।

दिल्ली के एशियाई खेल प्रथम एशियाड थे जो एशियाई ओलम्पिक परिषद (एओप) के संरक्षण में आयोजित हो रहे थे। एशियाई खेल संघ, जिसके न्यायाधिकार में प्रथम आठ एशियाई खेल आयोजित हुए थे, को भंग कर एओप बनाया गया।

एशिया के ३३ देशों से कुल ४,५९५ खिलाड़ियों ने इन खेलों में भाग लिया। इन खेलों में प्रथमोप्रवेश खेल घुड़सवारी, गोल्फ, हैण्डबॉल, नौकायन और महिला हॉकी थे।

इन खेलों से ही चीन का पदक तालिका में प्रभुत्व दिखाई देने लगा। जापान ने इससे पहले के खेलों में सर्वाधिक पदक जीते थे। चीन ने जापान को पदक तालिका में सर्वोच्च पद से अपदस्त कर खेलों की दुनिया में अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी।

९वें एशियाई खेलों की तैयारी में ही भारत में रंगीन टेलीविज़न बड़ी शान के साथ लाया गया, क्योंकि इन खेलों का रंगारंग प्रसारण किया जाना था।

इन खेलों का शुभंकर अप्पू नामक एक शिशु हाथी था। वास्तविक जीवन में "कुट्टिनारायणन" नामक यह हाथी एक दुर्घटना में अपनी टाँग तुड़वा बैठा जब वह एक सैप्टिक टंकी में गिर गया और जिसके कारण अततः उसकी मृत्यु हो गई। कुट्टिनारायणन १४ मई, २००५ को मर गया।

१९८६ के अगले एशियाई खेलों (१०वें) और १९८८ के २४वें ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक खेलों के मेज़बान दक्षिण कोरिया ने ४०६-सदस्यीय प्रतिनिधिमण्डल के साथ इन खेलों में भाग लिया, जिसमें एक पर्यवेक्षण दल भी था जो सुविधाओं, प्रबन्धन और प्रतियोगिताओं के बारे में जानकारी एकत्रित करने के लिए आया था।

पदक तालिका[संपादित करें]

स्रोत : कुल पदक स्थिति - नई दिल्ली १९८२

क्रमांक देश स्वर्ण रजत कांस्य कुल
 चीन ६१ ५१ ४१ १५३
 जापान ५७ ५२ ४४ १५३
 कोरिया २८ २८ ३७ ९३
 डीपीआर कोरिया १७ १९ २० ५६
 भारत १३ १९ २५ ५७
 इण्डोनेशिया १५
 ईरान १२
 पाकिस्तान ११
 मंगोलिया
१०  फ़िलीपीन्स १४
११  इराक
१२  थाईलैण्ड १०
१३  कुवैत
१४  सीरिया
१५  मलेशिया
१६  सिंगापुर
१७  अफ़्गानिस्तान
१८  लेबनान
१९  बहरीन
२०  हांगकांग
२१  कतर
२२  वियतनाम
कुल १९९ १९९ २१५ ६१३

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]