स्पाइडर-मैन: इनटू द स्पाइडर-वर्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
स्पाइडर-मैन: इनटू द स्पाइडर-वर्स
Spider-Man Into the Spider-Verse (2018 poster).png
फ़िल्म का पोस्टर
निर्देशक
निर्माता
पटकथा
  • फिल लॉर्ड
  • रॉडने रोथमैन
कहानी फिल लॉर्ड
आधारित
अभिनेता
संगीतकार डेनियल पेम्बर्टन
संपादक रॉबर्ट फिशर जूनियर
वितरक सोनी पिक्चर्स रिलीज़िंग
प्रदर्शन तिथि(याँ)
समय सीमा ११७ मिनट[1]
देश संयुक्त राज्य
भाषा अंग्रेजी
लागत ९० मिलियन डॉलर[2]
कुल कारोबार ३७५.५ मिलियन डॉलर[3]

स्पाइडर-मैन: इनटू द स्पाइडर-वर्स २०१८ की एक अमेरिकी कंप्यूटर-एनिमेटेड सुपरहीरो फ़िल्म है, जो मार्वल कॉमिक्स के चरित्र माइल्स मोरालिस / स्पाइडर-मैन पर आधारित है। कोलंबिया पिक्चर्स और सोनी पिक्चर्स एनिमेशन द्वारा मार्वल के सहयोग से निर्मित यह फ़िल्म सोनी पिक्चर्स रिलीज़िंग द्वारा वितरित की गई है। यह स्पाइडर-मैन फ्रैंचाइज़ी में पहली एनिमेटेड फीचर फ़िल्म है,[4][5] और इसे "स्पाइडर-वर्स" नामक एक साझा मल्टीवर्स में सेट किया गया है, जिसमें कई वैकल्पिक ब्रह्मांड हैं। फ़िल्म का निर्देशन बॉब पर्सिचेट्टी, पीटर रैमसे और रॉडने रोथमैन ने किया है, जबकि इसकी कहानी फिल लॉर्ड ने और पटकथा लॉर्ड और रोथमैन ने लिखी है। इसमें शमीक मूर, जेक जॉनसन, हैली स्टेनफेल्ड, महेरशला अली, ब्रायन टायरी हेनरी, लिली टॉमलिन, लूना लॉरेन वेलेज़, जॉन मुलेनी, किमिको ग्लेन, निकोलस केज और लिव श्रेईबर की आवाज़ें हैं। फ़िल्म में, माइल्स मोरालिस अन्य आयामों से आये विभिन्न स्पाइडर चरित्रों के साथ मिलकर किंगपिन से न्यूयॉर्क नगर को बचाने की कोशिश करता है।

लॉर्ड और क्रिस्टोफर मिलर द्वारा एनिमेटेड स्पाइडर-मैन फ़िल्म की योजनाएं २०१४ में लीक हो गईं और फिर अप्रैल २०१५ में इसकी आधिकारिक घोषणा की गई। पर्सिचेट्टी, रैमसे और रोथमैन अगले दो वर्षों में शामिल हुए, अप्रैल २०१७ में मूर और श्रेइबर कलाकारों के दल में जुड़े। लॉर्ड और मिलर चाहते थे कि फ़िल्म में माइल्स मोरालिस की सह-निर्माता सारा पिकेल्ली के काम से प्रेरित पारंपरिक हाथ से तैयार कॉमिक बुक तकनीकों के साथ-साथ सोनी पिक्चर्स इमेजवर्क्स के कंप्यूटर एनीमेशन पाइपलाइन के संयोजन के लिए एक अनूठी शैली किया जाए। फ़िल्म को १४० ऐनिमेटर्स की आवश्यकता थी, जो सोनी पिक्चर्स एनिमेशन द्वारा उपयोग किए जाने वाले सबसे बड़े क्रू थे। फ़िल्म स्पाइडर-मैन के रचनाकारों - स्टेन ली और स्टीव डिटको की यादों को समर्पित थी, जिन दोनों की २०१८ में मृत्यु हो गई।

स्पाइडर-मैन: इनटू द स्पाइडर-वर्स का प्रीमियर १ दिसंबर २०१८ को लॉस एंजिल्स के रीजेंसी विलेज थिएटर में विश्व स्तर पर हुआ था, और फिर इसे संयुक्त राज्य अमेरिका में १४ दिसंबर को जारी किया गया। ९० मिलियन डॉलर के अपने बजट के मुकाबले इसने दुनिया भर में ३७५ मिलियन डॉलर से अधिक की कमाई की। इसने अपने एनीमेशन, पात्रों, कहानी, आवाज अभिनय, हास्य और साउंडट्रैक के लिए समीक्षकों से प्रशंसा प्राप्त की, और कई पुरस्कार जीते, जिसमें ९१वें अकादमी पुरस्कार, ४६वें एनी पुरस्कार, और ७५वें गोल्डन ग्लोब पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर फ़िल्म पुरस्कार शामिल हैं। यह रैंगो (२०११) के बाद से सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर के लिए अकादमी पुरस्कार जीतने वाली पहली गैर-डिज्नी या पिक्सर फ़िल्म थी। फ़िल्म का एक सीक्वल और स्पिन-ऑफ विकास में हैं।

कथानक[संपादित करें]

किशोर माइल्स मोरालिस अपने पिता, पुलिस अधिकारी जेफरसन डेविस की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए संघर्ष करता है, जो स्पाइडर-मैन को एक खतरे के रूप में देखते हैं। माइल्स, जो हाल ही में एक बोर्डिंग स्कूल में स्थानांतरित हुआ हैं, एक दिन स्कूल से निकल कर अपने चाचा ऐरन डेविस के घर जाता है, जो उसे ग्राफिटी चित्रित करने के लिए एक परित्यक्त मेट्रो स्टेशन पर ले जाता है, जहां माइल्स को एक रेडियोधर्मी मकड़ी द्वारा काट लिया जाता है और उसे मकड़ी जैसी क्षमताऐं प्राप्त होती हैं।

माइल्स कुछ समय बाद उस मकड़ी की खोज में स्टेशन लौटता है, और वहां उसे विल्सन फिस्क द्वारा निर्मित "सुपर-कोलाइडर" नामक एक कण त्वरक मिलता है; फिस्क इसके माध्यम से समानांतर ब्रह्मांडों तक पहुंचने की उम्मीद करता है। कुछ ही क्षणों में स्पाइडर-मैन भी वहां आ जाता है, और फिस्क के साथियों, ग्रीन गॉब्लिन और प्रॉलर से लड़ते हुए कोलाइडर को निष्क्रिय करने का प्रयास करता है। स्पाइडर मैन माइल्स को एक दुर्घटना से बचाता है, और उनकी समानताओं को महसूस करते हुए उसे अपनी शक्तियां नियंत्रित करना सिखाने की बात कहता है। ग्रीन गॉब्लिन इसी बीच, स्पाइडर मैन को कोलाइडर में धकेल देता है, जिससे एक विस्फोट होता है जो लगभग उसे मार देता है। घायल, स्पाइडर मैन माइल्स को कोलाइडर को निष्क्रिय करने के लिए एक यूएसबी ड्राइव देता है और चेतावनी देता है कि यदि मशीन फिर से सक्रिय हुई तो वह शहर को नष्ट कर सकती है। फिस्क इसके बाद स्पाइडर मैन को मार देता है, और प्रॉलर को माइल्स के पीछे भेजता है, जिससे वह बच निकलता है।

माइल्स स्पाइडर मैन पोशाक में अपनी नई क्षमताओं को आज़माने की कोशिश करता है, लेकिन एक इमारत से गिरने पर उसकी यूएसबी ड्राइव टूट जाती है। स्पाइडर-मैन की कब्र पर, माइल्स की मुलाकात पीटर बी पार्कर से होती है, जो एक और आयाम से स्पाइडर-मैन का वयस्क संस्करण है। पीटर से मिलने पर, माइल्स अनजाने में अपने शिकार को अक्षम करने के लिए बायो-इलेक्ट्रिक विस्फोट का उत्सर्जन करने की शक्ति प्राप्त करता है। माइल्स अपनी शक्तियों पर नियंत्रण पाने के लिए पीटर को उसे प्रशिक्षित करने के लिए कहता है, जो अनिच्छा से एक नई ड्राइव बनाने के लिए डेटा चोरी करने में मदद के लिए सहमत हो जाता है। फिस्क की शोध सुविधा में, माइल्स को पता चलता है कि वह अदृश्य होने की शक्ति भी रखता है। वहां उनका सामना वैज्ञानिक ओलिविया ऑक्टेवियस से होता है, जो पीटर का डीएनए नमूना ले लेती है, और यह खुलासा करती है कि अगर वह अपने आयाम से बाहर अधिक समय तक रहता है, तो सेलुलर क्षय के कारण उसकी मृत्यु हो जाएगी।

माइल्स और पीटर को ऑक्टेवियस से ग्वेन स्टेसी बचाती है, जो पीटर की ही तरह किसी दूसरे आयाम से आयी स्पाइडर-वुमन है। इस बीच, किंगपिन की कोलाइडर बनाने की वजह का भी पता चलता है: उसकी मृत पत्नी और बेटे के वैकल्पिक संस्करणों को खोजने के लिए, जो स्पाइडर-मैन को मारने के उसके प्रयास के बारे में जानकर एक कार दुर्घटना में मारे गए थे। तीनों पीटर की चाची, मे पार्कर, के पास पहुँचते हैं, जो अन्य आयामों से आ पहुंचे और भी तीन स्पाइडर-नायकों को आश्रय दे रही हैं - स्पाइडर-मैन नोयर, स्पाइडर-हैम और पेनी पार्कर। माइल्स कोलाइडर को निष्क्रिय करने की पेशकश करता है, ताकि अन्य लोग घर लौट सकें, लेकिन वे सब उसे बताते हैं कि उसके पास अनुभव की कमी है। माइल्स तब ऐरन के घर वापस जाता है, जहां उसे पता चलता है कि ऐरन ही प्रॉलर है। वह तुरंत मे के घर वापस लौटता है, जहां पेनी ने यूएसबी ड्राइव की एक प्रतिलिपि बना दी है; हालाँकि, फिस्क, प्रॉलर, ऑक्टेवियस, स्कोर्पियन और टॉम्बस्टोन भी उसका पीछा करते हुए वहां पहुँच जाते हैं, और वहां मौजूद सभी स्पाइडर-नायकों पर हमला कर देते हैं। माइल्स वहां से भाग निकलता है, लेकिन प्रॉलर के हाथों पकड़ा जाता है, जिसके सामने वह अपना मास्क उतार देता है। माइल्स ही स्पाइडर-मैन है, यह जानकर प्रॉलर उसे न मारने का निश्चय करता है, और इसी कारण फिस्क उसे गोली मार देता है। माइल्स ऐरन को लेकर भाग जाता है, लेकिन वह उसकी चोटों के कारण शीघ्र ही मर जाता है। जेफरसन माइल्स को ऐरन के मृत शरीर के पास देख लेता है, और निष्कर्ष निकालता है कि स्पाइडर मैन ने ही उसे मारा है।

सभी नायक माइल्स के हॉस्टल के कमरे में एक साथ फिर से इकट्ठा होते हैं। पीटर सब के साथ बाहर निकलने से पहले माइल्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उसे कुर्सी से बाँध देता है, और फिर माइल्स को बताता है कि उसने स्वयं पीछे रहकर कोलाइडर को निष्क्रिय करने का निश्चय कर लिया है। जेफरसन माइल्स के दरवाजे के बाहर आता है, और यह मानते हुए कि वह उससे बात नहीं करना चाहता, अपनी गलतियों के लिए माफी मांगता है। माइल्स अपनी शक्तियों में नियंत्रण हासिल करता है, और आंट मे के पास जाता है, जो उसे वेब शूटर और पीटर का सूट देती है। वह नायकों से जुड़ता है, और यूएसबी ड्राइव को सक्रिय करने और उन्हें घर भेजने से पहले फिस्क के साथियों को हराने में उनकी मदद करता है। इसके बाद फिस्क और माइल्स कोलाइडर में लड़ते हैं; जेफरसन भी वहां आ पहुँचता है। जब माइल्स फिस्क के हाथों लगभग मारा ही जा चुका होता है, तब जेफरसन को पता चलता है कि स्पाइडर-मैन दुश्मन नहीं है, और वह उसे प्रोत्साहित करता है। माइल्स अपने वेनम विस्फोट से फिस्क को पैरालाइज़ कर उसे स्विच की ओर फेंक देता है, जिससे कोलाइडर नष्ट हो जाता है।

फिस्क और उसके साथियों को गिरफ्तार कर लिया जाता है और जेफरसन स्पाइडर-मैन को नायक के रूप में अपना लेता है। माइल्स भी अपने नए जीवन की जिम्मेदारियों को अपनान शुरू करता है। अपने-अपने घरेलू आयामों में वापस जा चुके अन्य नायक भी अपने जीवन में लौट जाते हैं; पीटर मैरी जेन के साथ अपने रिश्ते को ठीक करने का प्रयास करता है, स्पाइडर-नायर अंत में एक रूबिक क्यूब को हल करता है, जिसके लिए वह वैकल्पिक समयरेखा में संघर्षरत था, पेनी अपने रोबोट की मरम्मत करती है, स्पाइडर-हैम एक हॉट डॉग का आनंद लेता है, और ग्वेन अपने आयाम में से ही माइल्स से संपर्क करने का एक तरीका ढूंढ लेती है।

एक अन्य आयाम में, मिगुएल ओ'हारा (स्पाइडर-मैन २०९९) १९६७ में न्यूयॉर्क की यात्रा करता है, और वहां के स्पाइडर-मैन के साथ बहस करता है।[N 1]

पात्र[संपादित करें]

शमीक मूर, जेक जॉनसन, तथा हैली स्टेनफील्ड २०१८ सैन डिएगो कॉमिक-कॉन में फ़िल्म का प्रचार करते हुए।
  • शमीक मूरमाइल्स मोरालिस / स्पाइडर-मैन
    अफ्रीकी-अमेरिकी और प्यूर्टो रिकान मूल का एक बुद्धिमान लेकिन विद्रोही किशोर, जो एक उत्परिवर्तित मकड़ी द्वारा काटे जाने के बाद मकड़ी जैसी क्षमताऐं प्राप्त करता है, और अंततः "स्पाइडर-मैन" नाम अपना लेता है।[6] चरित्र की ब्रूकलिन की परवरिश, आधी-प्यूर्टो रिकान और आधी-अफ्रीकी-अमेरिकी पृष्ठभूमि के कारण, और इस तथ्य के बावजूद कि उसका परिवार अभी भी जीवित है,[7] और फ़िल्म की कहानी की गतिशीलता का केंद्र है, निर्माता लॉर्ड और मिलर ने इसे अन्य स्पाइडर-मैन चरित्रों के मुकाबले अद्वितीय बताया।[8]
  • जेक जॉनसनपीटर बी पार्कर / स्पाइडर-मैन
    माइल्स का अनिच्छुक गुरु,[9] जो एक अन्य आयाम से आया स्पाइडर-मैन का एक अव्यवस्थित भूरे बालों वाला ३८ वर्षीय समकक्ष है।[10] वह स्पाइडर-मैन के सभी पॉप कल्चर अनुकूलनों और व्याख्याओं का एक समामेलन है, और लॉर्ड और मिलर ने उसकी तुलना द कराटे किड के मिस्टर मियागी से करते हुए कहा, अगर "मिस्टर मियागी को कुछ भी पता नहीं है" जो उन्हें लगा कि यह "रंग पीटर पर डालने के लिए वास्तव में अच्छा है, जैसा हमने पहले कभी नहीं देखा है"।[8]
  • हैली स्टेनफील्डग्वेन स्टेसी / स्पाइडर-वुमन
    मकड़ी जैसी क्षमताओं से युक्त ग्वेन स्टेसी की एक आयाम-विस्थापित प्रतिपक्ष, जो माइल्स के स्कूल में रहते हुए "ग्वांडा" नाम का प्रयोग करती है।[11]
  • महेरशला अलीऐरन डेविस / प्रॉलर
    माइल्स के चाचा, जो विल्सन फिस्क के लिए काम करते हैं।[12]
  • ब्रायन टायरी हेनरीजेफरसन डेविस
    माइल्स के पिता और एक पुलिस अधिकारी, जो शुरू में स्पाइडर मैन को एक खतरे के रूप में देखते हैं।[12] ३५ साल की उम्र में, हेनरी ने कहा कि वह एक किशोर के पिता को चित्रित करने के लिए बहुत छोटे थे, लेकिन यह जानने के बाद कि उनकी भूमिका माइल्स मोरालिस - एकमात्र काले तथा लातीनी स्पाइडर-मैन के पिता की है, वह इसे निभाने को राज़ी हो गए।[4]
  • लिली टॉमलिनमे पार्कर
    पीटर की चाची, जो पीटर बी पार्कर के आयाम में मर चुकी है, और माइल्स के आयाम में अन्य स्पाइडर नायकों को शरण प्रदान करती है।[11]
  • लूना लॉरेन वेलेज़रियो मोरालिस
    माइल्स की माता; एक नर्स।[11]
  • ज़ोई क्रेविट्ज़मैरी जेन वॉटसन
    माइल्स के आयाम में पीटर पार्कर की विधवा, और पीटर बी पार्कर के आयाम में उसकी पूर्व पत्नी।[11]
  • जॉन मुलेनीपीटर पॉर्कर / स्पाइडर-हैम
    एक एंथ्रोपोमोर्फिक आयाम से स्पाइडर-मैन का एक वैकल्पिक मज़ेदार पशु संस्करण, जो कभी मकड़ी था, और जिसे एक रेडियोधर्मी सुअर ने काट लिया था।[13][14]
  • किमिको ग्लेनपेनी पार्कर / एसपी//डीआर
    एक वैकल्पिक ऐनिमे जैसे आयाम की एक युवा जापानी-अमेरिकी लड़की, जो एक रेडियोधर्मी मकड़ी के साथ एक बायोमैकेनिकल सूट को सह-पायलट करती है, जिसके साथ वह एक टेलीपैथिक लिंक भी साझा करती है।[14] फ़िल्म निर्माताओं ने शुरुआत में एशियाई-अमेरिकी स्पाइडर-मैन के रूप में सिल्क का उपयोग करने पर विचार किया, लेकिन अंत में पेनी का चयन किया गया, क्योंकि अन्य स्पाइडर चरित्रों की तुलना में उसकी शक्तियां अधिक अद्वितीय थी।[15] पेनी के डिजाइन कुछ पुनरावृत्तियों से गुजरे, क्योंकि उनके शुरुआती डिजाइन विशेष रूप से संदिग्ध गुणवत्ता के थे - निर्माता जस्टिन थॉम्पसन सेलर मून के समान एक कला शैली में चरित्र को चित्रित करना चाहते थे, जबकि फिल लॉर्ड और क्रिस्टोफर मिलर का विचार उसके डिजाइन को पूरी तरह ऐनिमे रखने का था।[16]
  • निकोलस केजपीटर पार्कर / स्पाइडर-मैन नॉयर
    १९३० के दशक के आयाम से पीटर पार्कर का एक डार्क और एकांतर वैकल्पिक संस्करण।[17] केज ने अपने चरित्र को हम्फ्रे बोगार्ट की फ़िल्मों पर, और विशेष रूप से जेम्स कॉग्नी और एडवर्ड जी रॉबिन्सन जैसे उस युग के अभिनेताओं की आवाज पर आधारित किया।[18]
  • कैथरीन हानओलिविया "लिव" ऑक्टेवियस / डॉक्टर ऑक्टोपस
    अल्केमैक्स की प्रमुख वैज्ञानिक और सीईओ, जो विल्सन फिस्क की वैज्ञानिक सलाहकार है।
  • लिव श्रेईबरविल्सन फिस्क / किंगपिन
    एक क्राइम-लॉर्ड और माइल्स के आयाम में अल्केमैक्स का मालिक।[6][11]

फ़िल्म के लिए अतिरिक्त आवाज़ों में शामिल हैं: पीटर पार्कर / स्पाइडर-मैन (फ़िल्म की शुरुआत में प्रदर्शित गोरे बालों वाला संस्करण) के रूप में क्रिस पाइन, वेनेसा फिस्क के रूप में लेक बेल, नॉर्मन ऑसबॉर्न / ग्रीन गॉबलिन के रूप में जोर्मा टैकोन,[19] टॉमबस्टोन के रूप में मार्विन जोन्स III,[20] स्कोर्पियन के रूप मेंजोकिन कोसियो,[21] और ब्रुकलिन में एक दर्शक के रूप में पोस्ट मेलोन (जिन्होंने फ़िल्म के साउंडट्रैक में भी योगदान दिया है)।[22][19] २००४ की फ़िल्म स्पाइडर-मैन २ से क्लिफ रॉबर्टसन की एक अभिलेखीय रिकॉर्डिंग का उपयोग बेन पार्कर के चरित्र के फ्लैशबैक दृश्य के लिए किया गया था। स्पाइडर-मैन सह-निर्माता स्टेन ली मरणोपरांत कैमियो में दिखाई देते हैं, स्टेन नाम के एक पात्र के रूप में, जो मोरालिस को स्पाइडर-मैन पोशाक बेचता है। लॉर्ड और मिलर ने कहा कि ली को फ़िल्म में सिर्फ एक पासिंग कैमियो के बजाय एक बड़ा पल देना महत्वपूर्ण था, क्योंकि वह "इस फ़िल्म की भावना के लिए इतने अभिन्न" थे, और नवंबर २०१८ में ली की मृत्यु के बाद यह भूमिका "अतिरिक्त सार्थक" थी।[8][23] पूरी फ़िल्म में ली कई अन्य दृश्यों में भी संक्षिप्त कैमियो करते दिखे, जैसे कि न्यूयॉर्क की सड़कों पर लेटे माइल्स और पीटर बी के ऊपर चलने वाले पैदल यात्री के रूप में।[24][25]

फ़िल्म के पोस्ट-क्रेडिट के दौरान कैमियो दृश्यों के चरित्रों में शामिल हैं: मिगुएल ओ'हारा / स्पाइडर-मैन २०९९ के रूप में ऑस्कर आइज़ैक - मार्वल २०९९ इंप्रिंट से स्पाइडर-मैन का वैकल्पिक संस्करण,[26] और ओ'हारा की एआई सहायक लाइला के रूप में ग्रेटा ली (जिन्हें क्रमशः दिलचस्प व्यक्ति #१ और दिलचस्प व्यक्ति #२ के रूप में श्रेय दिया गया); और १९६७ की टीवी शृंखला से पीटर पार्कर / स्पाइडर-मैन के रूप में जोर्मा टाककोन (पॉल सोलेस की जगह, इस किरदार को लास्ट ड्यूड के रूप में श्रेय दिया गया)।[27] स्टेन ली ने पीटर पार्कर के बॉस जे जोनाह जेमसन को उसी दृश्य (दिवंगत पॉल क्लिगमैन की जगह) के दौरान आवाज़ दी, कुछ ऐसा जो वास्तव में ली की इच्छा को पूरा करता है, क्योंकि जेम्सन के खुद ली पर आधारित होने के कारण अस्सी के दशक से ही वह इस चरित्र को निभाना चाहते थे। आखिरी बार ली ने अपना बनाया चरित्र २००५ की फ़िल्म फैंटास्टिक फोर में विली लम्पकिन के रूप में, और मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स टेलीविजन श्रृंखला में इरविंग फोर्ब के रूप में निभाया था।[28] डोनाल्ड ग्लोवर एक पृष्ठभूमि टीवी स्क्रीन में स्पाइडर-मैन पजामा में ट्रॉय बार्न्स के रूप में दिखाई देते हैं।[29] माइल्स मोरालिस के सबसे अच्छे दोस्त और रूममेट गैंके ली को भी फ़िल्म में दर्शाया गया है; हालाँकि, उसका कोई नाम नहीं है, और वह कुछ भी नहीं बोलता है, प्रचारक पत्रिका स्पाइडर-मैन: इन द स्पाइडर-वर्ड - ऑफिशियल मूवी स्पेशल[30] और फ़िल्म की पटकथा में उसके नाम की पुष्टि की गई थी।[31] मूल रूप से पीटर सोन ने इसकी आवाज़ दी थी,[32] और फ़िल्म में इस किरदार की बड़ी भूमिका थी, लेकिन फ़िल्म निर्माताओं ने अंततः माइल्स पर आधारित भविष्य की फ़िल्मों में इस चरित्र की अपनी कहानी को विकसित करने का फैसला किया।[33]

निर्माण[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

२०१८ सैन डिएगो कॉमिक-कॉन में पीटर रैमसे, रोडनी रोथमैन, और बॉब पर्सिचेती

नवंबर २०१४ में सोनी के कंप्यूटरों की हैकिंग के बाद, तत्कालीन-सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट के सह-अध्यक्ष एमी पास्कल और अध्यक्ष डग बेलग्रेड के बीच हुई ईमेल वार्ता सार्वजनिक हो गई थी, जिसमें कहा गया था कि सोनी फिल लॉर्ड और क्रिस्टोफर मिलर के साथ एक एनिमेटेड कॉमेडी फ़िल्म विकसित करके स्पाइडर-मैन फ्रैंचाइज़ी की "कायाकल्प" करने की योजना बना रहा था। जनवरी २०१५ में एक शिखर सम्मेलन में कई स्पाइडर-मैन स्पिन-ऑफ फ़िल्मों पर निर्धारित चर्चा में सोनी के अधिकारियों द्वारा इस परियोजना पर भी चर्चा की जानी थी।[34] अप्रैल २०१५ के सिनेमाकॉन में, सोनी पिक्चर्स के अध्यक्ष टॉम रोथमैन ने घोषणा की कि एनिमेटेड स्पाइडर-मैन फ़िल्म २० जुलाई २०१८ को रिलीज़ की जाएगी, और लॉर्ड और मिलर, आवी आराड, मैट टॉल्मच और पास्कल इसे निर्मित करेंगे जबकि इसकी कहानी लॉर्ड तथा मिलर द्वारा लिखी जाएगी। रोथमैन ने कहा कि यह लाइव-एक्शन स्पाइडर-मैन फ़िल्मों के साथ "सह-अस्तित्व में" होगी, हालांकि सोनी ने जल्द ही कहा कि फ़िल्म "लाइव-एक्शन स्पाइडर-मैन ब्रह्मांड से स्वतंत्र परियोजना के रूप में मौजूद होगी,"[35] क्योंकि इसे मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स के स्पाइडर मैन के संस्करण से इतर एक अन्य वैकल्पिक ब्रह्मांड में सेट किया गया है।[36]

उसी वर्ष दिसंबर में, सोनी ने फ़िल्म की रिलीज़ तिथि को २१ दिसंबर २०१८ को स्थानांतरित कर दिया।[37] जून २०१६ तक, लॉर्ड ने फ़िल्म के लिए एक पटकथा लिख दी थी, और स्टूडियो ने बॉब पर्सिचेती को निर्देशन के लिए भी चुन लिया था।[38] मिलर ने कहा कि फ़िल्म पिछली स्पाइडर मैन फ़िल्मों से अलग महसूस करेगी, और "अपने आप में एक अद्वितीय फ़िल्म निर्माण अनुभव के रूप में खड़ी होगी।"[39] फ़िल्म के स्पाइडर मैन के माइल्स मोरालिस संस्करण पर केंद्रित होने की अफवाह थी,[38][39] जिसकी पुष्टि सोनी ने जनवरी २०१७ में अपनी आगामी एनिमेटेड फ़िल्मों की एक प्रस्तुति में की। पीटर रैमसे को उस समय तक फ़िल्म के सह-निर्देशक के रूप में चुना जा चुका था।[40] अगले महीने, एलेक्स हिर्श को एक कहानी योगदानकर्ता के रूप में नामित किया गया था और क्रिस्टीना स्टीनबर्ग के निर्माता के रूप में टॉल्मच की जगह लेने की घोषणा की गई थी; उन्होंने पहले ड्रीमवर्क्स एनिमेशन में रहते हुए रेज़ ऑफ़ द गार्जियंस में रैमसे के साथ काम किया था।[7][41] अप्रैल २०१७ में, रिलीज़ तिथि २१ दिसंबर २०१८ से १४ दिसंबर २०१८ तक एक सप्ताह आगे खिसका दी गई।[42] लॉर्ड और मिलर ने दिसंबर में शीर्षक की घोषणा की और कहा कि फ़िल्म में कई स्पाइडर-मेन चरित्र दिखाई देंगे। तब तक, रोडनी रोथमैन, जिन्होंने पहले लॉर्ड और मिलर की २२ जम्प स्ट्रीट (२०१४) के लिए पटकथा लिखी थी, भी फ़िल्म का सह-निर्देशन करने के लिए चुने जा चुके थे।[43] लॉर्ड ने निर्देशक रैमसे को "एक्शन वाला आदमी", रोथमैन को "कॉमेडी वाला आदमी" और पर्सिसेटी को "कवि" के रूप में वर्णित किया।

लेखन[संपादित करें]

फ़िल्म की पटकथा लेखन का श्रेय लॉर्ड और रोडनी रोथमैन को दिया गया है, तथा इसकी कहानी लॉर्ड ने लिखी है - यह पहली फ़िल्म है, जिसकी कहानी उन्होंने मिलर के बिना ही लिखी है।[44] चूंकि स्पाइडर-मैन पर आधारित कई फ़िल्में पहले भी बन चुकी थीं, टीम ने महसूस किया कि उन्हें पहले यह तय करना चाहिए कि इसे बनाने की ज़रूरत क्यों है; उनका उत्तर माइल्स मोरालिस की कहानी बताने के लिए था, जो अभी तक पिछली किसी भी फ़िल्म में दिखाई नहीं दिया था।[45] माइल्स मोरालिस के सह-निर्माता, ब्रायन माइकल बेंडिस ने फ़िल्म अनुकूलन पर परामर्श किया।[46] फ़िल्म के लिए एनिमेटिक्स और स्टोरीबोर्ड का पहला पूर्ण कट दो घंटे से अधिक लंबा था, जो कि एनिमेटेड फ़िल्मों के लिए असामान्य है, और निर्देशकों ने इसके लिए ज्यादातर लॉर्ड और मिलर को जिम्मेदार ठहराया और फ़िल्म में कई तत्वों को जोड़ने के उनके इस दृष्टिकोण को, जिसमें वे यह देखने के इरादे से चीज़ें जोड़ते गए कि फ़िल्म कितनी चीजें "संभाल" सकती है, और फिर वहां से फ़िल्म को आकार देना शुरू किया। उन्होंने कहा कि अंतिम रनटाइम उस और ९० मिनट के बीच होगा, जो एक एनिमेटेड फ़िल्म की मानक लंबाई है, और फ़िल्म के दो महत्वपूर्ण तत्वों के बीच संतुलन बनाया जाएगा ताकि यह एक बड़े बच्चे-आधारित दर्शक वर्ग की एक एनिमेटेड फ़िल्म की अपेक्षाओं पर, और कहानी की आवश्यकताओं पर खरी उतरे, जो कि - निर्देशकों के अनुसार - स्पाइडर मैन की अधिकतर लाइव-एक्शन फ़िल्मों के समान थी, क्योंकि फ़िल्म में बड़ी संख्या में पात्र थे।[45]

फ़िल्म में मूल रूप से माइल्स मोरालिस और स्पाइडर-ग्वेन के बीच रोमांस को दर्शाने की तैयारी की गई थी।[47] जब इस विचार को निरस्त कर दिया गया था, उसके बाद भी स्पाइडर-ग्वेन को फ़िल्म में प्रमुखता से दिखाया गया, ज्यादातर निर्माता क्रिस्टीना स्टाइनबर्ग के प्रयासों के कारण,[47] जिस पर लॉर्ड ने कहा कि "क्रिस्टीना ने हमें ईमानदार रखा, [हम] पांच लड़कों ने जहाँ एक फ़िल्म बनाई, वहाँ एक और फ़िल्म निर्माता का होना बहुत अच्छा था, जो बोले कि 'मुझे नहीं लगता आप लोग इसे इस तरह करना चाहते हैं।'"[47] अगस्त २०१८ तक, निर्देशकों ने फ़िल्म के लिए एक संभावित पोस्ट-क्रेडिट दृश्य भी तय कर लिया; यह देखते हुए कि दर्शकों को मार्वल फ़िल्मों से अब इनकी अपेक्षा रहती है।[45]

पात्र चयन[संपादित करें]

शमीक मूर को अप्रैल २०१७ में माइल्स मोरालिस के रूप में, जबकि लिव श्रेईबर को फ़िल्म के अघोषित मुख्य खलनायक के रूप में कास्ट किया गया था।[6] इसके एक महीने बाद, महेरशला अली और ब्रायन टायरी हेनरी भी क्रमशः मोरालिस के चाचा ऐरन डेविस और पिता जेफरसन डेविस के रूप में कलाकारों के दल में शामिल हो गए।[12] उसी वर्ष दिसंबर में, लॉर्ड और मिलर ने कहा कि एक वयस्क पीटर पार्कर / स्पाइडर-मैन फ़िल्म में मोरालिस के मेंटर के रूप में दिखाई देगा।[48] टोबी मैग्वायर, जिन्होंने सैम राइमी फ़िल्मों में स्पाइडर-मैन की भूमिका निभाई थी, को शुरू में स्पाइडर-मैन के इस संस्करण के रूप में कास्ट किये जाने की बात चली थी, लेकिन "स्पाइडर-वर्स" के विचार से दर्शक भ्रमित न हो जाएं, इसलिए इस विकल्प को छोड़ दिया गया,[49] और अप्रैल २०१८ में जेक जॉनसन द्वारा यह भूमिका निभाए जाने की पुष्टि कर दी गयी।[9] यह भी घोषणा की गई थी कि ग्रीन गॉब्लिन, किंगपिन, और प्रॉलर चरित्र भी फ़िल्म में दिखाई देंगे, और उनका डिजाइन अंतिम मार्वल कॉमिक श्रृंखला पर आधारित होगा।[50]

जून २०१८ में, सोनी ने अन्य कलाकारों के जुड़ने की पुष्टि की, जिसमें स्पाइडर-ग्वेन के रूप में हैली स्टेनफील्ड, मोरालिस की माता, रियो के रूप में लूना लॉरेन वेलेज़, और पार्कर की चाची मे पार्कर के रूप में लिली टॉमलिन के नामों की घोषणा की गयी।[11] इसके अतिरिक्त श्रेईबर द्वारा निभाए जाने वाले चरित्र का भी खुलासा हुआ - उन्होंने किंगपिन का किरदार निभाने के लिए चुना गया था। इसके एक महीने बाद, निकोलस केज, जॉन मुलेन और किमिको ग्लेन को भी क्रमशः स्पाइडर मैन नॉयर,[17] स्पाइडर-हैम और पेनी पार्कर की आवाज़ के रूप में घोषित किया गया था।[14] नवंबर २०१८ में माइल्स के आयाम के पीटर पार्कर और स्पाइडर मैन २०९९ के रूप में क्रमशः क्रिस पाइन और ऑस्कर आइज़ैक के नामों की घोषणा की गई।[51][26] पाइन राम्सी की पिछली फ़िल्म राइज़ ऑफ़ द गार्डियंस में भी शामिल थे। लॉर्ड और मिलर ने बताया कि वैकल्पिक स्पाइडर-मैन पात्रों को कॉमिक्स के आधार पर चुना गया था, जो कि उनके द्वारा कॉमिक्स के वास्तविक पात्रों को शामिल करने के इरादे से मार्वल कॉमिक्स पर किए गए शोधों के आधार पर "जितना संभव हो उतने विविध" थे।[8]

संगीत[संपादित करें]

जुलाई २०१८ में डैनियल पेम्बर्टन को फ़िल्म के संगीतकार के रूप में घोषित किया गया।[52] १४ दिसंबर को रिपब्लिक रिकॉर्ड्स द्वारा एक पूर्ण साउंडट्रैक एल्बम जारी किया गया था, जिसे कि मुख्यतः यह दर्शाने के लिए क्यूरेट किया गया था कि मोरालिस जैसे किशोर क्या सुनेंगे।[53] साउंडट्रैक के कलाकारों में जूस वर्ल्ड, पोस्ट मेलोन, स्वे ली, निकी मिनाज, स्की मास्क द स्लम्प गॉड, और लिल वेन तथा टीवाई डॉलर साइन के "विशेष अतिथि" एक्सटेंटेशियन शामिल हैं। पेम्बर्टन के स्कोर वाला एक अलग एल्बम सोनी क्लासिकल रिकॉर्ड्स द्वारा १७ दिसंबर को जारी किया गया था।[54] २० दिसंबर को, सोनी पिक्चर्स एनिमेशन ने फ़िल्म की शुरुआत में एक चुटकुले पर आधारित एक एक्सटेंडेड प्ले एल्बम, ए वेरी स्पाइडी क्रिसमस की घोषणा की, जिसमें कलाकारों के सदस्य शमीक मूर, जेक जॉनसन और क्रिस पाइन द्वारा प्रस्तुत पांच क्रिसमस गीत शामिल थे। ईपी को अगले दिन डिजिटल प्लेटफार्मों पर जारी किया गया था।[55][56]

एनीमेशन और डिजाइन[संपादित करें]

लॉर्ड और मिलर चाहते थे कि फ़िल्म को दर्शकों को लगे मानो "आप एक कॉमिक बुक के अंदर चले गए हो", और वे इस तरह से कहानी कहने के लिए उत्साहित थे, जैसे कि लाइव-एक्शन फ़िल्में नहीं कर सकती थीं।[48] पर्सिचेती ने सहमति जताते हुए कहा कि कॉमिक्स को सम्मानित करने के लिए एनीमेशन सबसे अच्छा माध्यम था, जिससे फ़िल्म की दृश्य भाषा के लिए उत्पादन टीम को ७० वर्षीय कॉमिक आर्ट तकनीकों को अपनाने की अनुमति मिली।[45] उत्पादकों की दृष्टि को प्रतिबिंबित करने वाले १० सेकंड के फुटेज बनाने में दो एनिमेटरों को लगभग एक वर्ष का समय लगा; एनीमेशन का काम वहाँ से विकसित हुआ।[57] प्रारंभिक विकास के दौरान, निर्देशकों ने फ़िल्म के लुक को स्थापित करने के लिए एक एकल एनिमेटर के साथ काम किया। यह संख्या अंततः उत्पादन के दौरान ६० एनिमेटरों तक बढ़ गई। इस समय तक, यह स्पष्ट हो गया था कि फ़िल्म को समय पर पूरा करने के लिए यह संख्या पर्याप्त नहीं होगी, इसलिए क्रू का और विस्तार किया गया। अगस्त २०१८ तक यह संख्या १४२ एनिमेटरों तक पहुंच गई थी और एक बिंदु पर १७७ एनिमेटरों के साथ,[58] यह तब तक का सबसे बड़ा एनीमेशन क्रू था, जिसे सोनी पिक्चर्स इमेजवर्क्स ने अपनी किसी फ़िल्म के लिए इस्तेमाल किया था। एनीमेशन का काम अक्टूबर २०१८ में पूरा हुआ।[45]

फ़िल्म के लिए सीजीआई एनीमेशन को "लाइन वर्क, और पेंटिंग, और डॉट्स, और अन्य सभी प्रकार की कॉमिक बुक तकनीकों" के साथ जोड़ा गया था, ताकि यह हाथ से बनाया जा सके, जिसे "एक जीवित पेंटिंग" के रूप में वर्णित किया गया था।[48] यह कलाकारों को सीजीआई एनिमेटरों से प्रदान किए गए फ्रेम लेने और २डी में उनके शीर्ष पर काम करने से प्राप्त हुआ, जिसका उद्देश्य फ़िल्म के हर फ्रेम को "कॉमिक पैनल जैसा दिखाना" था।[59][60] लॉर्ड ने एनीमेशन की इस शैली को "पूरी तरह से क्रांतिकारी" शैली के रूप में वर्णित किया,[7] और समझाया कि डिजाइन सोनी पिक्चर्स एनीमेशन की इन-हाउस शैली को जोड़ती है, जो कि रॉबी रोड्रिग्ज तथा सारा पिचेली (माइल्स मोरालिस की सह-निर्माता) जैसे कॉमिक कलाकारों की पसंद के अनुसार था।[7][8] कॉमिक बुक की तरह इसे अधिक महसूस करने के लिए, इसमें मोशन ब्लर एनीमेशन तकनीक का प्रयोग नहीं किया गया, और इसके बजाय एक पुरानी तकनीक का उपयोग किया गया जिसे मोशन स्मीयरिंग कहा जाता है - यह पहली बार १९४२ में द डोवर बॉयज़ में देखा गया था। फ्रेम दर २४ और १२ फ्रेम प्रति सेकंड के बीच भिन्न होती है, बाद वाले के लिए एक ही छवि का दो बार उपयोग किया जाता है। कभी-कभी एक ही दृश्य में दो फ्रेम दर का उपयोग किया गया, और पृष्ठभूमि को धुंधला करने के बजाय क्षेत्र की गहराई बनाने के लिए, एक नई तकनीक का आविष्कार किया गया था, जिसे मिसप्रिंट स्टाइल का नाम दिया गया, जहां रंग ऐसा दिखता है जैसे कि उन्हें पृष्ठभूमि पर थोड़ा गलत छाप दिया गया है। इसे और अधिक कॉमिक जैसा बनाने के लिए कई अन्य तरीके प्रयोग किये गए, जैसे कि रंग, टोन और ग्रेडिएटर्स बनाने के लिए हाफटोन्स और बेन-डे डॉट्स का प्रयोग, बनावट और छाया बनाने के लिए क्रिस्क्रूड लाइनें, ऊर्जा दिखाने के लिए किर्बी क्रैकल, मूवमेंट दिखाने के लिए मोशन लाइन्स, और ध्वनि पर शब्द, ध्वनियों और गति का प्रतिनिधित्व करने के लिए ऑनोमेटोपोइया का प्रयोग किया गया।[61]

स्क्वैश एंड स्ट्रेच जैसे एनीमेशन सिद्धांतों का उपयोग करने के बजाय निर्माताओं द्वारा उनके स्थानापन्न संस्करणों का प्रयोग किया गया; "ताकि बनावट और परख में यह अलग महसूस हो, लेकिन फिर भी यह एक लक्ष्य हासिल कर ले - वजन, या प्रत्याशा, या प्रभाव, या इस तरह की किसी अन्य चीज को महसूस करने के लिए"।[62] अलग-अलग पात्रों के लिए अलग-अलग कॉमिक शैलियों का अनुकरण किया गया था, स्पाइडर-ग्वेन के एनीमेशन के साथ उनकी कॉमिक्स में डिज़ाइनों के आधार पर, जबकि स्पाइडर-मैन नॉयर को केवल काले-सफेद रंगों में, और स्पाइडर-हैम को जितना हो सके, उतना "कार्टूनी" डिज़ाइन किया गया है। शियाओन किम ने समग्र चरित्र डिजाइनर के रूप में कार्य किया,[63] जबकि क्रेग केलमैन ने स्पाइडर-हैम के अतिरंजित रूप को डिजाइन किया।[60] जस्टिन के थॉम्पसन ने लॉर्ड, मिलर, और सोनी पिक्चर्स एनिमेशन के लिए क्लाउडी विद अ चांस ऑफ़ मीटबॉल्स फ़िल्म पर काम करने के बाद इस फ़िल्म में भी प्रोडक्शन डिजाइनर के रूप में काम किया। डैनी डिमियन ने २००२ की स्पाइडर-मैन के बाद इस फ़िल्म में भी विजुअल इफेक्ट्स सुपरवाइज़र के रूप में काम किया, और इसकी तुलना क्लाउडी विद अ चांस ऑफ़ मीटबॉल्स, और २००० की फ़िल्म हॉलो मैन के लिए इमेजवर्क्स ने फ़िल्म के साथ अपनाए गए दृष्टिकोण से की।[64] एनीमेशन के सह-निर्देशक पैट्रिक ओ'कीफ ने कहा कि प्रत्येक स्पाइडर की अनूठी कला शैली के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध होकर फ़िल्म बनाना "पांच फ़िल्में बनाने" जैसा था।[60] फ़िल्म में इन-ब्रह्मांड कॉमिक-पुस्तकों को स्टीव डिटको और जॉन रोमिता की कलाकृति के संयोजन के रूप में तैयार किया गया था।[8] क्रिस पाइन का पीटर पार्कर कवर कीथ पोलार्ड द्वारा, जबकि एरिक लार्सन ने जेक जॉनसन के पीटर पार्कर के लिए कवर डिज़ाइन तैयार किया था। माइल्स मोरालिस की सह-निर्माता, सारा पिकेल्ली ने भी फ़िल्म के डिज़ाइनों के लिए योगदान दिया।[65]

निर्देशकों ने महसूस किया कि यह फ़िल्म उन कुछ फ़िल्मों में से एक होगी, जिन्हें एनिमेटेड दुनिया की अपरिपक्व प्रकृति के कारण दर्शकों को वास्तव में ३डी में देखने की आवश्यकता है, और जिस तरह से हाथ से खींचे गए एनीमेशन तत्वों को विशेष रूप से फ़िल्म के लिए बनाया गया है - यह एक अनूठा अनुभव होगा; पर्सिचेती ने इस अनुभव को पुराने जमाने के हाथ से तैयार मल्टीप्लेन कैमरा और आधुनिक आभासी वास्तविकता वातावरण के प्रभावों के संयोजन के रूप में वर्णित किया।[45] ऐरन डेविस के अपार्टमेंट के एक दृश्य में पृष्ठभूमि में डोनाल्ड ग्लवर की एक छवि शामिल है, जो स्पाइडर मैन के एक गैर-सफेद संस्करण को देखने के लिए फैन अभियानों में ग्लोवर के हिस्से को संदर्भित करता है।[8] ग्लोवर ने स्पाइडर-मैन: होमकमिंग में डेविस की भूमिका निभाई थी।[66]

प्रौद्योगिकी[संपादित करें]

पिक्स सिस्टम द्वारा निर्माता क्रू के सूट में उत्पादन सामग्री और परियोजना प्रबंधन के अतिरिक्त उपयोग किए जाने वाले उपकरणों के लिए सुरक्षित पहुंच का प्रबंधन किया गया था।[67]

रिलीज़[संपादित करें]

स्पाइडर-मैन: इन द स्पाइडर-वर्स को सोनी पिक्चर्स रिलीज़िंग द्वारा १४ दिसंबर २०१८ को जारी किया गया था।[42][68] अप्रैल २०१५ में, सोनी ने पहली बार आधिकारिक घोषणा की थी कि एक नई एनिमेटेड स्पाइडर-मैन फ़िल्म विकास में थी, जिसकी रिलीज तिथि तब २० जुलाई २०१८ को निर्धारित की गयी थी।[5] यह पहली एनिमेटेड स्पाइडर मैन फीचर फ़िल्म होनी थी, जो अन्य स्पाइडर मैन फ़िल्मों की समयसीमा से स्वतंत्र थी।[5] २०१५ के अंत में, रिलीज़ की तारीख को बदलकर २१ दिसंबर कर दिया गया था, और दो साल बाद एक सप्ताह आगे खिसका दिया गया था।[35][37][42] सोनी ने १ दिसंबर २०१८ को लॉस एंजिल्स के रीजेंसी विलेज थिएटर में फ़िल्म का प्रीमियर रखा, और इसमें स्टेन ली और स्टीव डिटको को भी श्रद्धांजलि दी गई।[69][4]

विपणन[संपादित करें]

जनवरी २०१७ में सोनी पिक्चर्स एनिमेशन द्वारा एक प्रेजेंटेशन में फ़िल्म से एक तीस सेकंड की रील दिखाई गई थी, जिसमें यह खुलासा किया गया था कि फ़िल्म मोरालिस के चरित्र पर केंद्रित है। फ़ोर्ब्स के स्कॉट मेंडेलसन ने कहा कि फुटेज "अविश्वसनीय और सुंदर लग रहा था, बिलकुल एक एलेक्स रॉस छवि और एक साइकेडेलिक [कॉमिक] कवर के बीच एक क्रॉस जैसा", और कहा कि प्रस्तुति का सबसे महत्वपूर्ण तत्व मोरालिस की पुष्टि थी, जिसका अर्थ है" २०१८ में रंगीन नायक की प्रमुखता वाली एक और कॉमिक बुक सुपर हीरो फ़िल्म की पेशकश की जाएगी, उसी वर्ष आये मार्वल के ब्लैक पैंथर की तरह।"[40] २०१७ कॉमिक कॉन एक्सपीरियंस पर ऑनलाइन रिलीज होने से पहले फ़िल्म का एक टीज़र ट्रेलर जारी हुआ।[43] कोलाइडर के क्रिस केबिन ने महसूस किया कि ट्रेलर "पहले से कहीं ज्यादा बेहतर लग रहा है। शैली और डिजाइन जो प्रदर्शन पर है... जीवंत है और दृश्य स्तर पर तुरंत आकर्षक है, उत्पादन के लिए व्यक्तित्व की वास्तविक भावना दिखा रहा है।"[70] आइओ९ के जूली मुन्सी ने ट्रेलर के दृश्य डिजाइन को "सुरुचिपूर्ण" और "ताज़ा" कहा, और विंस स्टेपल्स द्वारा रचित संगीत के उपयोग पर प्रकाश डाला, जिसका उपयोग ब्लैक पैंथर के ट्रेलरों के लिए भी किया गया था।[71]

फ़िल्म का आधिकारिक ट्रेलर जून २०१८ की शुरुआत में ऑनलाइन जारी किया गया था, और इसकी "बिल्कुल भव्य" कला शैली के लिए द वर्ज के चैम गार्टनबर्ग द्वारा इसकी प्रशंसा की गई। उन्होंने ट्रेलर में दिखाई देने वाले गैर-पीटर पार्कर स्पाइडर-मेन, माइल्स मोरालिस और ग्वेन स्टेसी पर भी प्रकाश डाला।[36] कार्टून ब्रू के लिए लिखने वाले एमीड अमिदी ने एक्शन के बजाय नाटक पर ध्यान केंद्रित करने के लिए ट्रेलर की प्रशंसा की, और लिखा कि प्रतीत होता है कि इसे "थोड़ा अधिक हिपर, शहरी और किशोर-उन्मुख भीड़" को लक्षित करते हुए बनाया गया है, यह महसूस करते हुए कि एनिमेटेड फ़िल्में इससे पहले आमतौर पर "सभी उम्र" के लोगों को खुश करने पर केंद्रित थीं, और इस तथ्य ने "इस फ़िल्म को यूनाइटेड स्टेट्स फीचर एनीमेशन के लिए आमूल-चूल परिवर्तन" के रूप में बना दिया है।[72] फोर्ब्स के दानी दी प्लासीडो ने फ़िल्मों में कई अलग-अलग अवतार में दिखाई देने के बाद, स्पाइडर-मैन की संपत्ति में प्रेरक रुचि के लिए ट्रेलर की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि स्पाइडर-वर्स के कॉमिक कथानक की ओर इसके झुकाव - एक ही फ़िल्म में चरित्र के कई संस्करणों के साथ, और इसके "खूबसूरती से प्रदान किए गए" दृश्यों ने इसे अन्य प्रमुख एनिमेटेड फ़िल्मों से अलग कर दिया। प्लासीडो ने कहा, किसी फ़िल्म का कॉमिक पुस्तकों की अजीबोगरीब कहानी और उनके निरंतर बदलते कथाचक्रों को गले लगाकर पागल सा हो जाना अच्छा लगता है।[73] ट्रेलर ने अपनी रिलीज के एक दिन के भीतर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर १.६ लाख कमेंट्स दर्ज किए, और तीन दिनों में इसे ४४ मिलियन बार देखा गया, जिससे यह सॉसेज पार्टी (२०१६) के साथ-साथ सोनी के सबसे वायरल ट्रेलरों में से एक बन गया।[74]

सोनी ने अक्टूबर २०१८ में फ़िल्म के लिए दूसरा ट्रेलर जारी किया,[44] न्यूयॉर्क कॉमिक कॉन में फ़िल्म के प्रचार के लिए एक पैनल से पहले, जहां फ़िल्म के पहले ३५ मिनट दिखाए गए थे।[44][75] लॉर्ड और मिलर ने बताया कि उन्होंने पूरी फ़िल्म के बीच में से विभिन्न क्लिप छांटकर नहीं दिखाने का फैसला किया क्योंकि यह दर्शकों को भ्रमित करता, और इसलिए इस प्रस्तुति के लिए एक विस्तारित अनुक्रम का प्रयोग किया गया, भले ही उसमें कुछ अधूरा एनीमेशन और संगीत था।[75] उस समय, सोनी की फ़िल्म वेनम भी सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई थी, जिसमें स्पाइडर-वर्स की एक और विस्तारित क्लिप को एक पोस्ट-क्रेडिट दृश्य के रूप में दिखाया गया था। इस दृश्य ने यह पुष्टि की कि वेनम जिस साझा ब्रह्मांड का हिस्सा है, वह "स्पाइडर-वर्स" मल्टीवर्स के भीतर जुड़े ब्रह्मांडों में से एक है।[76]

नवंबर २०१८ में, सोनी ने स्पाइडर-वर्स वेब एआर एक्सपीरियंस लॉन्च किया, जो अमेज़न वेब सर्विसेज पर चलने के लिए एट्थ वॉल और ट्रिगर द्वारा बनाया गया एक मोबाइल संवर्धित वास्तविकता अनुभव है। फ़िल्म से प्रेरित, एआर अनुभव उपयोगकर्ताओं को स्पाइडर-मैन को उन तस्वीरों में शामिल करने की अनुमति देता है जो वे अपने वातावरण में लेते हैं।[77] फ़िल्म को विभिन्न कंपनियों से ११५ मिलियन डॉलर का प्रचार "बढ़ावा" भी मिला - एक सोनी फ़िल्म के लिए ऐसे सबसे बड़े अभियानों में से एक - विज्ञापन परिषद सहित, जिसने फ़िल्म के पात्रों को एक एंटी-बुलीइंग अभियान में शामिल किया; मैकडॉनल्ड्स, जिसने फ़िल्म की एनीमेशन शैली में बनाए गए एक अनोखे हैप्पी मील टीवी स्पॉट के साथ-साथ ऑस्ट्रेलियन मैकडॉनल्ड्स के लिए किसी ऐसी गगनचुंबी इमारत की तरह एक विशेष "डबल हाइट" हैप्पी मील बॉक्स बनाया, जहाँ से पात्र झूल सकते हैं; सिंक्रोनस बैंक ने उनके "सेव लाइक ए हीरो" अभियान के हिस्से के रूप में; नाइकी, जिसने वे एयर जॉर्डन जूते बेचे थे, जो मोरालिस फ़िल्म में पहनता है; जनरल मिल्स सीरियल; हैस्ब्रो द्वारा आधिकारिक खिलौना लाइनें; जेंटिंग क्रूज़ लाइन्स के साथ थीम्ड क्रूज़; टेनसेंट क्यूक्यू द्वारा चीन में एक "व्यापक" सोशल मीडिया-आधारित अभियान, एक ब्रांड जिसे फ़िल्म में देखा जा सकता है; और अन्य प्रौद्योगिकी भागीदार ईबे, वोडाफोन, गार्मिन, एडोबे और वेकोम इत्यादि थे।[78]

२१ दिसंबर २०१८ को, फ़िल्म को बढ़ावा देने के लिए पीटर बी पार्कर के स्पाइडर सूट पर आधारित एक अनलॉक करने योग्य पोशाक को प्लेस्टेशन ४ पर २०१८ स्पाइडर-मैन वीडियो गेम में जोड़ा गया था। इसके आठ दिन बाद, २९ दिसंबर को, सोनी ने फ़िल्म की पटकथा को ऑनलाइन प्रकाशित किया।[31]

होम मीडिया[संपादित करें]

स्पाइडर-मैन: इनटू द स्पाइडर-वर्स को २६ फरवरी २०१९ को सोनी पिक्चर्स होम एंटरटेनमेंट द्वारा डिजिटल डाउनलोड के माध्यम से ब्लू-रे और अल्ट्रा एचडी ब्लू-रे में, और फिर १९ मार्च २०१९ को डीवीडी पर जारी किया गया था।[79] सभी रिलीज़ के साथ स्पाइडर-हैम पर आधारित "कॉट इन अ हैम" नामक एक लघु फ़िल्म भी जोड़ी गयी थी।[80] इसके अतिरिक्त फ़िल्म के होम वीडियो रिलीज़ में ऑल्ट-यूनिवर्स कट नामक एक विस्तारित कट शामिल किया गया है, जिसमें माइल्स के रूममेट, गन्के से संबंधित, और टॉम क्रूज़ और जेम्स कैमरून के साथ मूल फ़िल्म से हटा दिए गए कुछ कैमियो दृश्यों को जोड़कर ३० मिनट के अतिरिक्त असंबंधित फुटेज भी शामिल हैं।[81]

परिणाम[संपादित करें]

बॉक्स ऑफिस[संपादित करें]

स्पाइडर-मैन: इनटू द स्पाइडर-वर्स ने संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में १९०.२ मिलियन डॉलर की, और अन्य प्रदेशों में १८५.२ मिलियन डॉलर की कमाई की। इस प्रकार, कुल ९० मिलियन डॉलर के बजट पर बनी इस फ़िल्म की कुल कमाई ३७५.५ मिलियन डॉलर थी।[3] ३१ जनवरी २०१९ को, फ़िल्म ने सोनी पिक्चर्स एनिमेशन की ट्रांसिल्वेनिया २ को पीछे छोड़ दिया, और सोनी की सबसे अधिक कमाई वाली घरेलू फ़िल्म बन गयी।[82]

संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में, स्पाइडर-वर्स को उसी सप्ताहांत में रिलीज़ किया गया था, जब मॉर्टल इंजन और द म्यूल जैसी फ़िल्में भी रिलीज़ हुई थी, और इसके द्वारा शुरुआती सप्ताहांत में ३,८१३ सिनेमाघरों से लगभग ३०-३५ मिलियन डॉलर की कमाई का अनुमान लगाया गया था।[68] इसने अपने पहले दिन १२.६ मिलियन डॉलर कमाए, जिसमें गुरुवार रात के प्रदर्शनों से ३.५ मिलियन डॉलर शामिल थे, और यह बॉक्स ऑफिस पर पहले स्थान पर रही, और किसी एनिमेटेड फ़िल्म के लिए सबसे अच्छा दिसंबर ओपनिंग का रिकॉर्ड बनाया।[83] फ़िल्म ने अपने दूसरे सप्ताहांत में १६.७ मिलियन डॉलर की कमाई की, जो नवागंतुक एक्वामैन, बम्बलबी और मैरी पॉपीन्स रिटर्न के बाद चौथे स्थान पर रही, और फिर अपने तीसरे सप्ताहांत में १८.३ मिलियन डॉलर की कमाई कर, फिर से चौथे स्थान पर रही।[84][85] अपने पांचवें सप्ताहांत में फ़िल्म ने १३ मिलियन डॉलर कमाए, और लगातार तीसरे सप्ताह तक चौथे स्थान पर रही।[86] सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड पिक्चर पुरस्कार जीतने के अपने अगले वीकेंड पर, फ़िल्म को १,६६१ अतिरिक्त सिनेमाघरों में जोड़ा गया, और इसने २.१ मिलियन की कमाई की, जो पिछले सप्ताह के मुकाबले १३८% की वृद्धि थी।[87]

समीक्षाएं[संपादित करें]

रॉटेन टमेटोज़ में, स्पाइडर-मैन: इनटू द स्पाइडर-वर्स को ९७% की अनुमोदन रेटिंग प्राप्त है, जो ३६१ समीक्षाओं के आधार पर ८.७६ / १० की औसत रेटिंग के साथ है। वेबसाइट की महत्वपूर्ण सर्वसम्मति में लिखा है, "स्पाइडर मैन: इन द स्पाइडर-वर्स दिल, हास्य और भरपूर सुपरहीरो एक्शन के साथ विशुद्ध रूप से आनंददायक साहसिक कार्य के लिए हड़ताली एनीमेशन के साथ बोल्ड स्टोरीटेलिंग से मेल खाता है।"[88] मेटाक्रिटिक पर, फ़िल्म का भारित औसत स्कोर ५० आलोचकों के आधार पर १०० में से ८७ का है, जो "सार्वभौमिक प्रशंसा" दर्शाता है।[89] सिनेमास्कोर द्वारा प्रदत्त ऑडियंस ने फ़िल्म को ए+ से एफ के पैमाने पर "ए+" का दुर्लभ औसत ग्रेड दिया, जबकि पोस्टट्रैक ने बताया कि दर्शकों ने इसे ९०% समग्र सकारात्मक स्कोर और ८०% "निश्चित अनुशंसा", साथ ही एक दुर्लभ ५ स्टार रेटिंग दी।[83]

द न्यू यॉर्क पोस्ट के जॉनी ओलेक्सींस्की ने फ़िल्म को ४ में से ३.५ रेटिंग देते हुए फ़िल्म को "चरित्र को प्रदर्शित करने वाली अब तक की सर्वश्रेष्ठ एकल फ़िल्म", और माइल्स के चरित्र-चित्रण को "सामान्य मार्वल नायकों की तुलना में अधिक बेहतर" कहा।[90] इंडीवायर के डेविड एर्लिच ने फ़िल्म को "बी +" की रेटिंग देते हुए इसे "प्रफुल्लित करने वाली और अंततः मार्मिक" कहा, और लिखा: "एक आई-पॉपिंग और अपरिवर्तनीय एनिमेटेड अनुभव, उन अद्भुत कॉमिक दिमागों से, जो आपके लिए २१ जंप स्ट्रीट लेकर आये थे... इन द स्पाइडर-वर्स लंबे समय बाद आयी सबसे नर्डीएस्ट और सबसे ज्यादा आमंत्रित करने वाली सुपरहीरो फ़िल्म है, हर एक फ्रेम दर्शकों को खुश करता है..."[91] द न्यू यॉर्क ऑब्जर्वर के ओलिवर जोन्स ने फ़िल्म को ४ में से ३.५ स्टार दिए और लिखा, "फ़िल्म की सबसे बड़ी जीत और सबसे बड़े आश्चर्य की बात यह है कि यह २००१: अ स्पेस ओडिसी के तर्ज पर एक एलएसडी फ्रीक-आउट है।"[92] रॉजरएबर्ट.कॉम के क्रिस्टी लेमायर ने फ़िल्म के माहौल और दृश्य प्रभावों की प्रशंसा करते हुए कहा कि फ़िल्म में "इसके बारे में एक शानदार, स्वप्निल गुणवत्ता है।"[93] हॉलीवुड रिपोर्टर के टोड मैक्कार्टी ने लिखा कि "... फ़िल्म का सबसे ताज़ा और सबसे उत्तेजक पहलू इसकी दृश्य शैली है, जो 'ब्रह्मांडों' के अपेक्षित मार्वल मिश्रण (यह माना जाता था कि सृष्टि में केवल एक ही ब्रह्मांड था) को एनीमेशन के साथ एकजुट करती है, जो कंप्यूटर-संचालित और हाथ से निर्मित दोनों तरह से दिखता है, साथ ही साथ भविष्य के और फंकी शहरी तत्वों से भी भरपूर है, 'कैमरा' को बहुत हिलाती है, और एक साथ बहुत सारे नए पात्रों का मिश्रण लाती है।"[94]

द रैप के विलियम बिबियानी ने महसूस किया कि फ़िल्म "बाजार में उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ सुपरहीरो कहानियों का प्रतिनिधित्व करती है", और यह "कॉमिक-बुक यूनिवर्स के विशाल अंतरसंबंध को इस तरह से पकड़ती है जैसा कोई अन्य फ़िल्म नहीं पकड़ पायी है", और इसे स्पाइडर-मैन २ के बाद से सर्वश्रेष्ठ स्पाइडर मैन फ़िल्म कहा।[95] लॉस एंजिल्स टाइम्स के जस्टिन चांग ने कहा कि "जो चीज़ स्पाइडर-मैन: इनटू द स्पाइडर-वर्स को अलग करती है वह यह है कि यह अंत में अपने मिशन को गंभीरता से लेती है, भले ही यह पारदर्शी रूप से मूर्खतापूर्ण हो"।[96] द अटलांटिक के डेविड सिम्स ने कहा कि फ़िल्म "किसी भी तरह, सरासर रचनात्मक तर्कशीलता के माध्यम से, सुपरहीरो शैली में कुछ नया करती है"; उन्होंने विशेषकर कॉमिक बुक की "दृश्य भाषा" के उपयोग की प्रशंसा की, और साथ ही पात्रों की गतिशीलता की भी, और महसूस किया कि निर्माता लॉर्ड और मिलर की "अराजक उंगलियों के निशान" "पूरी फ़िल्म में" थे।[97] ट्रिब्यून न्यूज सर्विस के केटी वाल्श ने कहा कि फ़िल्म "किसी भी अन्य सुपरहीरो या एनिमेटेड फ़िल्म के विपरीत है जो इससे पहले आई है", इसके एनीमेशन की तुलना "कॉमिक बुक को सजीव देखने" से की, और यह महसूस करते हुए कि फ़िल्म "दृढ़ता से एक पोस्ट-डैडपूल वातावरण में मौजूद है, जहां एक सदी पुराने सुपरहीरो को ताज़ा करने का एकमात्र तरीका लगता है, ट्रॉपर्स को तिरछा करना, मर्चेंडाइजिंग का मज़ाक बनाना और सभी के सांस्कृतिक महत्व को एक चुटीले और आत्म-प्रतिबिंबित तरीके से स्वीकार करना", और लॉर्ड, जिन्होंने फ़िल्म की कहानी और पटकथा लिखी, वह फ़िल्म में मौजूद "आत्म-जागरण और मधुरता के संतुलन की कुंजी" थी।[98]

प्रतिक्रियाऐं[संपादित करें]

मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स में पार्कर की भूमिका निभाने वाले टॉम हॉलैंड ने फ़िल्म की प्रशंसा करते हुए इसे "सबसे अच्छी फ़िल्मों में से एक [जो उन्होंने अब तक देखी हैं]" कहा,[99] जबकि उनके एमसीयू के सह-कलाकार क्रिस प्रैट, जो लॉर्ड और मिलर के साथ द लेगो मूवी शृंखला में काम कर चुके हैं, ने इसे "भावनात्मक रूप से प्रबल, अत्याधुनिक, प्रगतिशील, विविध, मज़ेदार, मेटा, एक्शन से भरपूर, मूर्खतापूर्ण, देखने में आश्चर्यजनक कृति!" कहा।[100] पैटन ओसवाल्ट, जिन्होंने २२ जंप स्ट्रीट में लॉर्ड और मिलर के साथ काम किया है, ने फ़िल्म को "शानदार" कहते हुए बताया कि "यह मेरे लिए एक नॉन-स्टॉप वर्ष रहा है और मुझे खुशी है कि मैं इसे इस तरह के सिनेमाई हाई-नोट में समाप्त कर रहा हूं। न केवल यह अब तक की सर्वश्रेष्ठ सुपरहीरो फ़िल्म है। यह एक गेम-चेंजिंग मूवी है, कल इसे फिर से देखूँगा!"[101] केविन स्मिथ ने अपने पॉडकास्ट फैटमैन बियॉन्ड पर फ़िल्म की समीक्षा करते हुए कहा, "मुझे हमेशा स्पाइडर-मैन पसंद था, लेकिन इस फ़िल्म के कारण मुझे स्पाइडर-मैन से बैटमैन-स्तर पर प्यार करना पड़ा।"[102] फ़िल्म मूनलाइट के निर्देशक, लेखक और अकादमी पुरस्कार विजेता बैरी जेनकिंस ने फ़िल्म को "शानदार" कहा, और इसे २०१८ की सर्वश्रेष्ठ फ़िल्मों में से एक, स्पाइडर-मैन की सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म के रूप में, और एज ऑफ़ टुमॉरो के बाद से सर्वश्रेष्ठ टेंटपोल फ़िल्म के रूप में उद्धृत किया गया। जेनकिंस ने कहा, "मैं स्तब्ध था। मेरा मतलब है जबरदस्त, जबरदस्त काम, इतना संतुलित और कशमकश से भरा। इसे सबसे बड़ी स्क्रीन पर देखा, जो मुझे मिल सकती थी, एक अद्भुत रूप से मंत्रमुग्ध कर देने वाला अनुभव था। मैं आपको सलाम करता हूं।"[103] स्टार वॉर्स: द लास्ट जेडाई के लेखक और निर्देशक रियान जॉनसन ने फ़िल्म को "सुपरहीरो फ़िल्मों के वेलवेट अंडरग्राउंड" के रूप में वर्णित किया; उनका मानना ​​था कि यह एक प्रभावशाली फ़िल्म होगी।[104]

पुरस्कार[संपादित करें]

स्पाइडर-मैन: इनटू द स्पाइडर-वर्स को कई नामांकन प्राप्त हुए, जिसमें से इसने ७६ वें गोल्डन ग्लोब पुरस्कार समारोह में सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर फ़िल्म का पुरस्कार,[105] २४ वें क्रिटिक्स च्वाइस पुरस्कारों में समान पुरस्कार,[106] और ९१ वें अकादमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर फ़िल्म का पुरस्कार जीता।[107] यह फ़िल्म रैंगो (२०११) के बाद से सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर के लिए ऑस्कर जीतने वाली पहली गैर-डिज्नी या पिक्सर फ़िल्म, और इस पुरस्कार को जीतने वाली छठी गैर-डिज्नी / पिक्सर फ़िल्म है।[108]

भविष्य[संपादित करें]

सीक्वल[संपादित करें]

अगस्त २०१८ में, निर्देशक वैसे तो इस फ़िल्म को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे, लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि फ़िल्म में स्पाइडर-वर्स की शुरूआत इस फ़िल्म की सफलता के आधार पर कई अलग-अलग कहानियों के बारे में बताने का अवसर देती है।[45] नवंबर के अंत तक, सोनी ने फ़िल्म के सीक्वल और स्पिन-ऑफ से संबंधित "अविश्वसनीय चर्चा" के कारण इनके विकास की शुरुआत की।[59] जोआकिम डॉस सैंटोस और डेविड कैलहम को क्रमशः सीक्वेल निर्देशित करने और लिखने के लिए चुना गया है,[109] जो कि माइल्स मोरालेस की कहानी को जारी रखेगा।

स्पिन ऑफ़[संपादित करें]

महिला स्पाइडर चरित्रों की तीन पीढ़ियों पर केंद्रित एक स्पिन-ऑफ फ़िल्म, स्पाइडर-वुमन, प्रस्तावित है,[110] जिसमें स्पाइडर-ग्वेन, जेसिका ड्रू / स्पाइडर-वुमन और सिंडी मून / सिल्क चरित्र शामिल होंगे।[47] इस फ़िल्म में लॉरेन मॉन्टगोमरी और बेक स्मिथ ने क्रमशः निर्देशक और पटकथा लेखक के रूप में हस्ताक्षर किए हैं।[110][109][47]

जॉन मुलेनी ने स्पाइडर-हैम अभिनीत एक स्पिन-ऑफ फ़िल्म में भी रुचि व्यक्त की, जिसमें एक संवाददाता के रूप में उनके चरित्र के करियर पर ध्यान केंद्रित करते हुए "वाटरगेट जैसी कहानी" के रूप में संभावित कथानक का वर्णन किया जाएगा।[111]

टेलीविजन श्रृंखला[संपादित करें]

इनटू द स्पाइडर-वर्स रिलीज़ होने के बाद, स्टूडियो ने पात्रों की विशेषता वाली टेलीविज़न शृंखला की संभावना पर चर्चा की। लॉर्ड और मिलर दोनों ने स्पाइडर-हैम अभिनीत शॉर्ट्स की एक श्रृंखला को देखने में रुचि व्यक्त की,[112] जबकि सोनी द्वारा विभिन्न पात्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए एनिमेटेड स्पिन-ऑफ टीवी शृंखला विकसित करने की घोषणा की गई थी।[113]

अप्रैल २०१९ तक, लॉर्ड और मिलर ने सोनी पिक्चर्स एनिमेशन के साथ-साथ एक एनिमेटेड मार्वल टेलीविज़न शृंखला बनाने के लिए सोनी पिक्चर्स टेलीविज़न के साथ पांच साल का करार किया, जिसमें स्पाइडर-वर्स पर आधारित एक संभावित टीवी शृंखला शामिल है।[114]

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. यह दृश्य १९६७ की स्पाइडर-मैन टीवी शृंखला के एक अन्य दृश्य की पैरोडी है। यह दृश्य "डबल आइडेंटिटी" नामक एपिसोड से है, जिसमें एक खलनायक स्पाइडर-मैन की तरह कपड़े पहनता है ताकि वह उसकी जगह ले सके।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Debruge, Peter (November 28, 2018). "Film Review: "Spider-Man: Into the Spider-Verse"". Variety (अंग्रेज़ी में). मूल से November 28, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 28, 2018.
  2. McNary, Dave (November 21, 2018). "'Spider-Man: Into the Spider-Verse' Tracking for $30 Million Launch". Variety (अंग्रेज़ी में). मूल से November 21, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 22, 2018.
  3. "Spider-Man: Into the Spider-Verse (2018)". Box Office Mojo. IMDb. अभिगमन तिथि June 24, 2019.
  4. Nikolai, Nate (December 2, 2018). "'Spider-Man: Into the Spider-Verse' Team Talks Diversity: 'Modern Heroes for a Modern World'". Variety. मूल से December 2, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 3, 2018.
  5. Perry, Spencer (April 22, 2015), "Sony Announces Animated Spider-Man Film from The LEGO Movie's Phil Lord and Chris Miller!", ComingSoon.net, मूल से August 18, 2017 को पुरालेखित, अभिगमन तिथि December 27, 2018
  6. Kit, Borys (April 13, 2017). "Animated Spider-Man Film Finds Its Miles Morales (Exclusive)". The Hollywood Reporter. मूल से December 9, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 28, 2017.
  7. Bonolomo, Cameron (April 28, 2018). "'Spider-Man: Into the Spider-Verse' Spins Its Web, Amazes at CinemaCon". ComicBook.com. मूल से May 26, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 26, 2018.
  8. Davis, Erik (November 28, 2018). "Interview: 'Into the Spider-Verse' Producers Phil Lord and Chris Miller Talk Spider-Man, Stan Lee and Reinventing the Comic Book Movie". Fandango. मूल से November 30, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 30, 2018.
  9. Schaefer, Sandy (April 24, 2018). "Into the Spider-Verse: Jake Johnson is Voicing Peter Parker". Screen Rant. मूल से April 24, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 24, 2018.
  10. Acuna, Kirsten. "There are 7 versions of Spider-Man in 'Into the Spider-Verse' — here are the actors behind each one". Insider. मूल से November 30, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 30, 2018.
  11. Nyren, Erin (June 6, 2018). "'Spider-Man: Into the Spider Verse' Casts Hailee Steinfeld, Mahershala Ali and Lily Tomlin". Variety. मूल से June 7, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 7, 2018.
  12. Pearson, Ben (June 22, 2017). "Mahershala Ali Joins the Voice Cast of Lord and Miller's Animated 'Spider-Man' Movie". /Film. मूल से December 9, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 10, 2017.
  13. "Spider-Ham's Comic Backstory (And What The Spider-Verse Movie Changed)". मूल से December 24, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 24, 2018.
  14. Freeman, Molly (July 20, 2018). "Into the Spider-Verse: Spider-Man Noir, Spider-Ham & Peni Parker Confirmed". Screen Rant. मूल से July 21, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 20, 2018.
  15. B. Vary, Adam (December 14, 2018). "The Revolutionary Inclusion Of "Spider-Man: Into The Spider-Verse"". BuzzFeed. अभिगमन तिथि February 22, 2019.
  16. Shiyoon Kim (December 12, 2018). "Penni Parker went through a lot of iterations but I was pretty happy where it finally landed- Phil and Chris wanted to go full anime in terms of her design and so @omarrrrrrrr311 was able to navigate those notes on the sculptural end while I channeled my 1992 Sailor Moon with her facial expressions- SPDR also changed until @yashar.kassai finally hit it with the final design-another great example of the type of collaboration that happened on that show*". Instagram. अभिगमन तिथि February 23, 2019.
  17. Goldberg, Matt (July 5, 2018). "'Spider-Man: Into the Spider-Verse': Nicolas Cage Confirmed to Play Another Spider-Man". Collider. मूल से July 5, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 6, 2018.
  18. Collis, Clark (August 15, 2018). "Nicolas Cage based his Spider-Man: Into the Spider-Verse character on Humphrey Bogart". Entertainment Weekly. मूल से August 16, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 16, 2018.
  19. Vejvoda, Jim (November 29, 2018). "Spider-Man: Into the Spider-Verse Official Credits Reveal Surprise Voice Actor Cameos". IGN. मूल से November 30, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 2, 2018.
  20. Zachary, Brandon (December 1, 2018). "Black Lightning Star Is a Marvel Crime Boss in Spider-Man: Into the Spider-Verse". Comic Book Resources. मूल से December 2, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 3, 2018.
  21. Goldman, Eric (December 14, 2018). "Your Guide to the Heroes and Villains of 'Spider-Man: Into the Spider-Verse'". Marvel Comics.
  22. Kaufman, Gil (October 2, 2018). "Post Malone Previews 'Spider-Man: Into the Spider-Verse' Track, Talks Justin Bieber Tattoo Rivalry on 'Tonight Show': Watch". Billboard. मूल से October 3, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 3, 2018.
  23. Foreman, Alison (October 6, 2018). "Highlights from 35 minutes of 'Spider-Man: Into the Spider-Verse'". Mashable. मूल से November 1, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 5, 2018.
  24. "Stan Lee's Second Into The Spider-Verse Cameo Has Been Spotted". CINEMABLEND. February 12, 2019. अभिगमन तिथि April 30, 2019.
  25. Chris Snyder (February 25, 2019). How Oscar-winning 'Spider-Man: Into the Spider-Verse' changed comic book movies forever. Business Insider. if you look closely, you can find multiple Stan Lees inserted in certain frames.
  26. Kleinman, Jake (November 28, 2018). "'Spider-Man: Into the Spider-Verse' Post-Credits Has an Oscar Isaac Cameo". Inverse. मूल से November 29, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 30, 2018.
  27. "We Answer Your Burning Questions After Spider-Man: Into the Spider Verse". मूल से December 17, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 17, 2018.
  28. "Stan Lee Has More Into the Spider-Verse Cameos". CBR (अंग्रेज़ी में). January 7, 2019. अभिगमन तिथि January 7, 2019.
  29. "Donald Glover's Spider-Man: Into The Spider-Verse Cameo Explained". ScreenRant (अंग्रेज़ी में). December 16, 2018. मूल से December 23, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 29, 2018.
  30. "Spider-Man: Into the Spider-Verse The Official Movie Special". Titan. December 18, 2018. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9781785868108.
  31. Lord, Phil; Rotham, Rodney. "Spider-Man: Into the Spider-Verse" (PDF). Sony Pictures Animation Inc. मूल से 2018-12-26 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि December 30, 2018.
  32. Sciretta, Peter (February 26, 2019). "Pixar Director Pete Sohn Originally Voiced Ganke in 'Spider-Man: Into the Spider-Verse'". /Film. अभिगमन तिथि July 25, 2019.
  33. Zahed, Ramin. (2018) Spider-Man: Into the Spider-Verse – The Art of the Movie (Hardcover). Titan Books. ISBN 1785659464
  34. Fritz, Ben (December 9, 2014). "Sony, Marvel Discussed Spider-Man Movie Crossover". The Wall Street Journal. मूल से December 10, 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 9, 2014.
  35. "'Spider-Man' Animated Movie Coming in 2018". Variety. April 22, 2015. मूल से December 9, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 24, 2015.
  36. Gartenberg, Chaim (June 6, 2018). "Spider-Man: Into the Spider-Verse's new trailer looks incredible". The Verge. मूल से June 7, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 7, 2018.
  37. Perry, Spencer (December 22, 2015). "Emoji Movie, Animated Spider-Man and Peter Rabbit Get Release Dates". ComingSoon.net. मूल से December 9, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 23, 2015.
  38. Kit, Borys (June 20, 2016). "Sony Unveils Plans for Animated 'Spider-Man' and 'Emojimovie: Express Yourself'". The Hollywood Reporter. मूल से December 9, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 21, 2016.
  39. Schwartz, Terri (June 22, 2016). "Spider-Man Animated Movie Writers Phil Lord and Chris Miller Promise a 'Unique Filmgoing Experience'". IGN. मूल से June 23, 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 10, 2017.
  40. Mendelson, Scott (January 18, 2017). "Sony's Animated 'Spider-Man' Movie To Star Miles Morales". Forbes. मूल से December 9, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 24, 2017.
  41. Gonzalez, Umberto (February 28, 2017). "Sony's Animated 'Spider-Man' Movie Adds Alex Hirsch as Story Contributor (Exclusive)". TheWrap. मूल से December 9, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 28, 2017.
  42. Sobon, Nicole (April 26, 2017). "Sony's Animated Spider-Man Movie Release Date Pushed Up Verse'". Comic Book Resources. मूल से March 30, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 30, 2018.
  43. Haring, Bruce (December 9, 2017). "'Spider-Man: Into The Spider-Verse' First Look Trailer Unveiled in Brazil". Deadline Hollywood. मूल से December 9, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 10, 2017.
  44. Hipes, Patrick (October 2, 2018). "'Spider-Man: Into The Spider-Verse' Trailer: Miles Morales Has Company". Deadline Hollywood. मूल से October 3, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 3, 2018.
  45. Weintraub, Steve (August 2, 2018). 'Spider-Man: Into the Spider-Verse' Directors on Miles Morales, 3D, and the Runtime. Collider. मूल से August 9, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 12, 2018.
  46. Lee, Chris (July 17, 2018). "How Will the Spider-Man Cinematic Universe Cast Its Web?". Vulture. मूल से July 19, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 19, 2018.
  47. Abbate, Jake (December 14, 2018). "Amy Pascal Teases Into the Spider-Verse Sequel Plans, New Characters". SuperHeroHype. मूल से December 15, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 15, 2018.
  48. Weintraub, Steve (December 11, 2017). "Here's How Peter Parker Factors into 'Spider-Man: Into the Spider-Verse'". Collider. मूल से December 12, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 12, 2017.
  49. Singer, Matt (December 4, 2018). "Tobey Maguire Was Considered for 'Spider-Verse's Peter Parker". ScreenCrush. अभिगमन तिथि February 22, 2019.
  50. Salemme, Danny (April 24, 2018). "Into The Spider-Verse Includes Classic Spider-Man Villains". Screen Rant. मूल से April 27, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 27, 2018.
  51. Schmidt, JK (November 29, 2018). "'Spider-Man: Into the Spider-Verse' Features Chris Pine in a Surprising Cameo". ComicBook.com. मूल से November 30, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 30, 2018.
  52. "Daniel Pemberton to Score 'Spider-Man: Into the Spider-Verse'". Film Music Reporter. July 24, 2018. मूल से July 25, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 25, 2018.
  53. Cowen, Trace (October 19, 2018). "Post Malone and Swae Lee's 'Spider-Man: Into the Spider-Verse' Collab "Sunflower" Is Here". Complex. मूल से October 19, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 19, 2018.
  54. "Spider-Man™: Into The Spider-Verse Original Score Music By Daniel Pemberton". PRnewswire (अंग्रेज़ी में). December 13, 2018. मूल से December 13, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 14, 2018.
  55. Evangelista, Chris (December 20, 2018). "'Spider-Man: Into the Spider-Verse' Christmas Songs Being Released This Week; Hear 'Spidey-Bells' Now". /Film. अभिगमन तिथि December 20, 2018.
  56. "Christmas Songs from 'Spider-Man: Into the Spider-Verse' to Be Released | Film Music Reporter". Film Music Reporter. December 20, 2018. अभिगमन तिथि December 20, 2018.
  57. Lussier, Germain (July 30, 2018). "It Took an Entire Year to Figure Out Into the Spider-Verse's Unique Style". io9. मूल से August 12, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 12, 2018.
  58. साँचा:Cite AV Media
  59. McNary, Dave (November 27, 2018). "Sony Developing 'Spider-Man: Into the Spider-Verse' Sequel and Spinoff". Variety. मूल से November 28, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 30, 2018.
  60. "'We ended up making five movies': An exclusive look at Into the SpiderVerse's art style". Polygon. December 11, 2018. मूल से December 15, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 14, 2018.
  61. Snyder, Chris (2019). "How Oscar-winning 'Spider-Man: Into the Spider-Verse' changed comic book movies forever". Business Insider. अभिगमन तिथि April 30, 2019.
  62. ""If We Could Do Anything Our Own Way, What Would We Do?": A Conversation With 'Spider-Man' Co-Director Bob Persichetti". Cartoon Brew. December 18, 2018.
  63. Anderson, Jenna (January 9, 2019). "'Spider-Man: Into the Spider-Verse' Designer on Creating the Film's Spider-Gwen". Comicbook.com (अंग्रेज़ी में). मूल से 2019-01-04 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 17, 2019.
  64. Jirak, Jamie (January 4, 2019). "'Spider-Man: Into the Spider-Verse' VFX Supervisor Compares Film to 'The Hollow Man'". Comicbook.com (अंग्रेज़ी में). मूल से 2019-01-04 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 18, 2019.
  65. Robinson, Joanna. "Spider-Man: 16 Into the Spider-Verse Easter Eggs and References You Might Have Missed". HWD. मूल से December 23, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 16, 2018.
  66. Yamato, Jen. "How Donald Glover wound up in 'Spider-Man: Homecoming,' and what it might mean for an inclusive future". latimes.com. मूल से December 29, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 25, 2018.
  67. News, MESA (2019-02-27). "PIX Plays Supporting Role in 91st Academy Award Winning Films (MESA)". Media & Entertainment Services Alliance (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2019-04-02.
  68. D'Alessandro, Anthony (December 11, 2018). "Look Out, Here Comes 'The Spider-Verse': Sony Animation Title Eyes $30M-$35M Opening – Box Office Preview". Deadline Hollywood. मूल से December 11, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 11, 2018.
  69. Chuba, Kristen (December 2, 2018). "'Spider-Man: Into the Spider-Verse' Stars Honor Stan Lee". The Hollywood Reporter. मूल से December 3, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 2, 2018.
  70. Cabin, Chris (December 9, 2017). "First 'Spider-Man: Into the Spider-Verse' Trailer Reveals Miles Morales' Big-Screen Debut". Collider. मूल से December 9, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 10, 2017.
  71. Muncy, Julie (December 9, 2017). "Meet The Big-Screen Miles Morales in First Trailer for Spider-Man: Into the Spider-Verse". io9. मूल से December 9, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 10, 2017.
  72. Amidi, Amid (June 6, 2018). "TRAILER: 'Spider-Man: Into the Spider-Verse' Marks A Radical Shift For U.S. Feature Animation". Cartoon Brew. मूल से June 7, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 7, 2018.
  73. Placido, Dani Di (June 6, 2018). "'Into The Spider-Verse' Trailer Shows The Amazing Adaptability Of Spider-Man". Forbes. मूल से June 7, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 7, 2018.
  74. D'Alessandro, Anthony (June 8, 2018). "'Spider-Man: Into The Spider-Verse' Trailer Snares 44M Views; Ranks With Sony's Most Viral". Deadline Hollywood. मूल से June 8, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 9, 2018.
  75. Romano, Nick (October 6, 2018). "Spider-Man: Into the Spider-Verse unveils 35 minutes of footage at New York Comic Con". Entertainment Weekly. मूल से October 7, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 6, 2018.
  76. Francisco, Eric (October 3, 2018). "'Venom' Post-Credits Scene Enters Another Marvel Universe". Inverse. मूल से October 4, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 4, 2018.
  77. Giardina, Carolyn (November 26, 2018). "'Spider-Man: Into the Spider-Verse' Web AR Experience Launched". The Hollywood Reporter. मूल से November 27, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 30, 2018.
  78. D'Alessandro, Anthony (November 29, 2018). "Nike Air Jordans, Cruise Lines, & 12M Boxes Of Cereal Part Of 'Spider-Man: Into The Spider-Verse' $115M Promo Campaign". Deadline Hollywood. मूल से November 29, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 30, 2018.
  79. Bonomolo, Cameron (February 9, 2019). "'Spider-Man: Into the Spider-Verse' Blu-ray Release Date and Exclusives Revealed". Comicbook.com. अभिगमन तिथि February 18, 2019.
  80. Coogan, Devan (February 18, 2019). "Exclusive: Watch a clip from Spider-Ham's new 'Spider-Verse' short". Entertainment Weekly. अभिगमन तिथि February 18, 2019.
  81. Eisenberg, Eric (February 25, 2019). "Spider-Man: Into The Spider-Verse Is Getting A Special Alt-Universe Cut". CinemaBlend. अभिगमन तिथि February 27, 2019.
  82. Mendelson, Scott (January 31, 2019). "A 'Batman Beyond' Movie Needs Michael Keaton Or Kevin Conroy". Forbes. अभिगमन तिथि January 31, 2019.
  83. D'Alessandro, Anthony (December 16, 2018). "'Spider-Verse' Raises $35M+ As 'The Mule' Kicks Up $17M+ In Pre-Christmas Period, But 'Mortal Engines' Breaks Down With $7M+". Deadline Hollywood. मूल से December 15, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 16, 2018.
  84. D'Alessandro, Anthony (December 23, 2018). "'Aquaman' Grabs $67M+ Weekend For $72M+ Cume; 2018 B.O. Poised To Pass $11.4B For New Record – Early Sunday Update". Deadline Hollywood. मूल से December 23, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 23, 2018.
  85. D'Alessandro, Anthony (December 30, 2018). "'Aquaman' Sailing To $52M+ 2nd Weekend; $189M+ Cume Pacing Ahead Of 'Doctor Strange' & 'Guardians Of The Galaxy'". Deadline Hollywood. मूल से 2018-12-31 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 30, 2018.
  86. D'Alessandro, Anthony (January 6, 2018). "'Aquaman' Still The Big Man At The B.O. With $30M+; 'Escape Room' Packs In $17M+ – Early Sunday Update". Deadline Hollywood. मूल से 2019-01-04 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 6, 2019.
  87. D'Alessandro, Anthony (March 3, 2019). "'Dragon 3' Keeps The Fire Burning At No. 1 With $30M Second Weekend; 'Madea' Mints $27M". Deadline Hollywood. अभिगमन तिथि March 3, 2019.
  88. "Spider-Man: Into the Spider-Verse (2018)". Rotten Tomatoes. Fandango. मूल से November 29, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 20, 2019.
  89. "Spider-Man: Into the Spider-Verse Reviews". Metacritic. मूल से December 20, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 3, 2019.
  90. Oleksinski, Johnny (November 28, 2018). "'Into the Spider-Verse' is the best Spider-Man movie yet". The New York Post. मूल से December 4, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 2, 2018.
  91. Ehrlich, David (November 28, 2018). "'Spider-Man: Into the Spider-Verse' Review: The Superhero Movie We Need". IndieWire. Penske Business Media. मूल से November 28, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 28, 2018.
  92. "'Spider-Man: Into the Spider-Verse' Is a Thrilling, Mind-Bending Joyride". Observer. November 30, 2018. मूल से December 1, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 1, 2018.
  93. Lemire, Christy (December 11, 2018). "Spider-Man: Into the Spider-Verse". rogerebert.com. अभिगमन तिथि July 6, 2019.
  94. McCarthy, Todd (November 28, 2018). "'Spider-Man: Into the Spider-Verse': Film Review". The Hollywood Reporter. मूल से November 29, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 2, 2018.
  95. Bibbiani, William (December 12, 2018). "'Spider-Man: Into the Spider-Verse' Film Review: Clever Superhero Saga With Animated Arachnids". TheWrap. मूल से December 13, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 13, 2018.
  96. Chang, Justin. "Review: The terrific animated film 'Spider-Man: Into the Spider-Verse' opens a whole new web of intrigue". Los Angeles Times. मूल से November 29, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 2, 2018.
  97. "If Only Superhero Movies Were More Like Spider-Man: Into the Spider-Verse". मूल से December 22, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 23, 2018.
  98. Katie Walsh (December 13, 2018). "Terrific 'Spider-Man: Into the Spider-Verse' opens new web of intrigue". Tribune News Service. मूल से December 22, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 23, 2018.
  99. "Tom Holland Praises Spider-Man: Into the Spider-Verse". CBR. December 16, 2018. मूल से December 17, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 17, 2018.
  100. "Chris Pratt Reviews 'Spider-Man: Into The Spider-Verse'". CBR. December 5, 2018. मूल से December 6, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 18, 2018.
  101. "[Patton Oswalt praises Spider-Verse]". Twitter. December 26, 2018.
  102. "Kevin Smith Says 'Into the Spider-Verse' Made Him Love Spider-Man on a Batman-Type Level". CBR. December 24, 2018. मूल से December 25, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 27, 2018.
  103. "Barry Jenkins Calls 'Into the Spider-Verse' the 'Best Spider-Man Film Ever'". IndieWire. December 23, 2018. मूल से December 24, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 27, 2018.
  104. Johnson, Rian (2019-01-07). "Ok I have seen the light- Into The Spider-Verse is truly next level stuff. I just walked out of the theater & am still buzzing but might be my new favorite super hero movie full stop". @rianjohnson (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2019-01-14.
  105. "Golden Globes Winners: The Complete List". Variety. January 6, 2019. मूल से January 7, 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 7, 2019.
  106. Staff (January 13, 2019). "'Roma,' 'The Americans' and 'The Marvelous Mrs. Maisel' Win Top Critics' Choice Honors". Variety. मूल से January 14, 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 14, 2019.
  107. Dave McNary (February 24, 2019). "Oscars: 'Spider-Man: Into the Spider-Verse' Wins Best Animated Feature". Variety. अभिगमन तिथि February 25, 2019.
  108. Marrow, Brendan (February 24, 2019). "Spider-Man: Into the Spider-Verse becomes the first non-Disney film to win the animation Oscar in 7 years". The Week. मूल से February 25, 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 5, 2019.
  109. Kit, Borys (November 27, 2018). "'Spider-Man: Into the Spider-Verse' Sequel and All-Female Spinoff in the Works From Sony (Exclusive)". The Hollywood Reporter. मूल से November 27, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 30, 2018.
  110. Fleming, Jr., Mike (November 27, 2018). "Sony Builds Out Spider-Man Universe With A Spider-Women Film". Deadline Hollywood. मूल से November 27, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 30, 2018.
  111. "John Mulaney's Pitch for 'Spider-Ham' Film: Spotlight' … but Family Friendly'". मूल से 2019-01-16 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-01-12.
  112. Barnhardt, Adam (December 1, 2018). "'Spider-Man: Into the Spider-Verse' Producers Want Spider-Ham Spinoffs". ComicBook.com. मूल से December 2, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 3, 2018.
  113. "Sony's Chief Plans to Make Entertainment Assets a Priority". मूल से 2019-01-09 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-01-09.
  114. "Phil Lord, Chris Miller Developing Marvel TV Universe With Nine-Figure Sony Overall Deal". The Hollywood Reporter. अभिगमन तिथि April 30, 2019.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]