डाउनलोड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ

कंप्यूटर नेटवर्क में, डाउनलोड (अंग्रेज़ी: Download) का अर्थ एक रिमोट सिस्टम से डेटा प्राप्त करना है, आमतौर पर एक सर्वर जैसे वेब सर्वर, एक FTP सर्वर, एक ईमेल सर्वर, या अन्य समान सिस्टम यह अपलड करने के साथ विरोधाभासी है, जहां डेटा दूरस्थ सर्वर पर भेजा जाता ह एक डाउनलोड एक फ़ाइल है, जिसे डाउनलोड याडाउनलोड की गई है, या ऐसी फ़ाइल प्राप्त करने की प्रक्रिया

परिभाषा[संपादित करें]

सामान्य रूप से डाउनलोड करने से स्थानीय भंडारण के लिए पूरी फाइल स्थानांतरित होती है और बाद में इसका इस्तेमाल होता है, जैसा कि स्ट्रीमिंग के विपरीत है, जहां डेटा लगभग तुरंत उपयोग किया जाता है, जबकि संचरण अब भी प्रगति पर है, और जो लंबे समय तक संग्रहीत नहीं किया जा सकता है। तेजी से, वे वेबसाइट जो स्ट्रीमिंग मीडिया या मीडिया को ब्राउज़र में प्रदर्शित करती हैं, जैसे कि यूट्यूब, और जो उपयोगकर्ताओं को इन सामग्रियों को प्राप्त होने के बाद इन सामग्रियों को बचाने की क्षमता पर प्रतिबंध लगाते हैं।

डाउनलोड करना डेटा ट्रांसफर के समान नहीं है; दो भंडारण उपकरणों के बीच डेटा को स्थानांतरित या कॉपी करना डेटा ट्रांसफर होगा, लेकिन इंटरनेट से डेटा प्राप्त करना डाउनलोड हो रहा है।

कॉपीराइट[संपादित करें]

मीडिया फ़ाइलों को डाउनलोड करने में इंटरनेट सामग्री को जोड़ने और बनाने का उपयोग शामिल है, और कॉपीराइट कानून से संबंधित है। स्ट्रीमिंग और डाउनलोड करने से ऐसे कामों की प्रतियां शामिल हो सकती हैं जो कॉपीराइट या अन्य अधिकारों का उल्लंघन करती हैं, और ऐसे वेबसाइट चलाने वाले संगठन दूसरों के द्वारा ऐसा करने के कारण कॉपीराइट उल्लंघन के लिए सावधानीपूर्वक उत्तरदायी हो सकते हैं।

ओपन होस्टिंग सर्वर लोगों को एक केंद्रीय सर्वर पर फाइल अपलोड करने की अनुमति देता है, जो प्रत्येक डाउनलोड के साथ फाइलें उत्पन्न करने के कारण बैंडविड्थ और हार्ड डिस्क स्पेस लागत का कारण बनता है। बेनामी और ओपन होस्टिंग सर्वर मेजबान को जवाबदेह रखने के लिए मुश्किल बनाते हैं अनधिकृत "फ़ाइल साझाकरण" के पीछे की तकनीकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई को केंद्रीयकृत नेटवर्क (जैसे नेपस्टर) के लिए सफल साबित हुआ है, और (गुंटला, बिटटॉरेंट) जैसे विकेन्द्रीकृत नेटवर्क के लिए असमर्थनीय है।

डाउनलोड और स्ट्रीमिंग कॉपीराइट का उल्लंघन करने के लिए इंटरनेट के अधिक सामान्य उपयोग से संबंधित है जिसे "सॉफ्टवेयर पायरसी" भी कहा जाता है। जैसा कि कामों की अनधिकृत प्रतियां (यानी केंद्रीकृत नेटवर्क) की मेजबानी बहुत अधिक है, वैसे ही अक्सर जल्दी और अन्तराष्ट्र रूप से अस्वीकार कर दिया जाता है, कानूनी मुद्दों के हाल के वर्षों में गतिशील वेब प्रौद्योगिकियों (विकेन्द्रीकृत नेटवर्क, ट्रैकरलेस बिटट्रेनेट्स) के इस्तेमाल से निपटने की प्रवृत्ति को कॉपीराइट की क्षमता पर रोक मालिकों को सीधे विशेष वितरकों और उपभोक्ताओं को संलग्न करने के लिए।

यूरोपीय संघ में लिपमेंट्स[संपादित करें]

यूरोप में, यूरोपीय संघ के न्यायलय (सीजेईयू) ने यह फैसला किया है कि कामों के अस्थायी या कैश्ड प्रतिलिपियां (कॉपीराइट या अन्यथा) ऑनलाइन बनाने के लिए कानूनी है। यह निर्णय 5 जून 2014 को बसे हुए ब्रिटिश मिल्टन वॉटर मामले से संबंधित है।

न्यायालय के फैसले में यह कहा गया है कि "यूरोपीय संसद के निर्देशक 2001/29 / ईसी के अनुच्छेद 5 और 22 मई 2001 को कॉपीराइट के कुछ पहलुओं के सम्मिलन पर और सूचना समाज में संबंधित अधिकारों के अर्थ के रूप में व्याख्या की जानी चाहिए कि उपयोगकर्ता की कंप्यूटर स्क्रीन की प्रतियां और उस कंप्यूटर की हार्ड डिस्क के इंटरनेट 'कैश' में प्रतियां, एक वेबसाइट को देखने के दौरान अंतिम-उपयोगकर्ता द्वारा बनाई गई शर्तों को पूरा करें, उन प्रतियों को अस्थायी होना चाहिए, ताकि उन्हें चाहिए क्षणिक या आकस्मिक प्रकृति हो और उन्हें एक तकनीकी प्रक्रिया का एक अभिन्न और आवश्यक हिस्सा बनाना होगा, साथ ही उस निर्देश के अनुच्छेद 5 में दी गई शर्तों, और इसलिए उन्हें प्राधिकरण के बिना बनाया जा सकता है कॉपीराइट धारक "।

17 अप्रैल 200 9 को, एक स्वीडिश अदालत ने चार लोगों को अपराधी कॉपीराइट उल्लंघन के समुद्री डाकू बे इंटरनेट साइट के संचालन में दोषी ठहराया। समुद्री डाकू बे 2003 में स्वीडिश विरोधी कॉपीराइट संगठन Piratbyran द्वारा तृतीय पक्षों से फिल्म या संगीत फ़ाइलों को डाउनलोड करने के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया था, जिनमें से कई अनुमतियों के बिना फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाई गई थी। समुद्री डाकू बे फाइलों की प्रतियां अपने सर्वर पर संग्रहीत नहीं करता है, लेकिन अन्य सर्वरों पर सहकर्मी से सहकर्मी लिंक प्रदान करता है जिन पर उल्लंघनकारी प्रतियां जमा हो गई थीं। जाहिर अभियोजन पक्ष के सिद्धांत यह था कि प्रतिवादी, उनके आचरण द्वारा, सक्रिय रूप से प्रेरित उल्लंघन। यू.एस. कॉपीराइट कानून के अंतर्गत, यह उल्लंघन की देयता के एक तथाकथित Grokster सिद्धांत होगा। [8]

स्वीडिश जिला अदालत ने चार बचाव पक्षों पर एसईके 30 मिलियन (3,600,000 डॉलर) और एक साल की जेल की सजा को लगाया। जिला अदालत के न्यायाधीश टॉमस नोर्स्टॉम ने कहा, "बचाव पक्ष ने उन अपराधों को आगे बढ़ाया है जो फाइल शेयरधारकों ने किया है" उन्होंने कहा, "वे इतनी हद तक सहायक रहे हैं कि वे आपराधिक दायित्व के क्षेत्र में प्रवेश कर चुके हैं।" "हम निश्चित रूप से अपील करने जा रहे हैं," बचाव वकील प्रति सैमुअल्ससन ने कहा। समुद्री डाकू बे में 25 मिलियन उपयोगकर्ता हैं और इसे दुनिया की सबसे बड़ी फ़ाइल साझा करने वाली वेबसाइटों में से एक माना जाता है। यह स्वीकार किया जाता है कि समुद्री डाकू बे स्वयं प्रतियों या फ़ाइलों को संग्रहीत नहीं करता है, लेकिन अदालत ने इस तथ्य पर विचार नहीं किया है कि ये औपचारिक है। अदालत ने एक बयान में कहा, "अच्छी तरह से विकसित खोज कार्य, आसान अपलोड करने और भंडारण की संभावनाएं, और वेबसाइट से जुड़े एक ट्रैकर के साथ, वेबसाइट के मुताबिक आरोपियों ने अपराधों को उकसाया है।"

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]