स्पाइडर-मैन : नो वे होम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
स्पाइडर-मैन : नो वे होम
निर्देशक Jon Watts
निर्माता
अभिनेता
संगीतकार Michael Giacchino
छायाकार Mauro Fiore
स्टूडियो
वितरक Sony Pictures Releasing
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • दिसम्बर 17, 2021 (2021-12-17) (United States)
देश संयुक्त राज्य अमेरिका
भाषा अँग्रेजी

स्पाइडर-मैन : नो वे होम एक आगामी अमेरिकी सुपरहीरो फ़िल्म है, जो मार्वल कॉमिक्स के चरित्र स्पाइडर-मैन पर आधारित है। जिसे कोलम्बिया पिक्चर्स और मार्वल स्टूडियो द्वारा सह-निर्मित और सोनी पिक्चर्स रिलीज़ द्वारा वितरित किया गया है। यह स्पाइडर-मैन : होमकमिङ्ग (2017) और स्पाइडर-मैन : फ़ार फ़्रॉम होम (2019) की अगली कड़ी और मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स (MCU) की 27वीं फ़िल्म है।

यह फ़िल्म जॉन वाट्स द्वारा निर्देशित है, जिसे क्रिस मैककेना और एरिक सोमरस द्वारा लिखा गया है, और टॉम हॉलैण्ड को पीटर पार्कर / स्पाइडर-मैन के रूप में प्रदर्शित किया गया है, जिसमें ज़ेण्डाया, बेनेडिक्ट कम्बरबैच, जैकब बैटलन, जॉन फ़ेवर्यू, मारिसा टोमेई, जेबी स्मूव, बेनेडिक्ट वोंग, अल्फ़्रेड मोलिना, और जेमी फ़ॉक्स हैं। फ़िल्म में, पार्कर डॉ॰ स्टीफन स्ट्रेञ्ज (कम्बरबैच) से फ़ार फ़्रॉम होम के अन्त में इसके सार्वजनिक रहस्योद्घाटन के बाद स्पाइडर-मैन के रूप में अपनी पहचान बनाने में सहायता करने के लिये कहता है। जो मल्टीवर्स ब्रेकिङ्ग ओपन की ओर जाता है।

तीसरी एमसीयू स्पाइडर-मैन फ़िल्म 2017 की शुरुआत में घर वापसी पर उत्पादन के दौरान बनायी गयी थी। अगस्त 2019 तक, सोनी और मार्वल स्टूडियोज़ के बीच अपने सौदे को बदलने के लिये बातचीत - जिसमें वे स्पाइडर-मैन फ़िल्मों का एक साथ निर्माण करते हैं - मार्वल स्टूडियो द्वारा परियोजना छोड़ने के साथ समाप्त हो गयी; हालाँकि, एक नकारात्मक प्रशंसक प्रतिक्रिया के कारण एक महीने बाद दोनों कम्पनियों के बीच एक नया सौदा हुआ। वॉट्स, मैककेना, सोमरस और हॉलैण्ड उस समय लौटने के लिये तैयार थे।

अक्टूबर 2020 में न्यूयॉर्क शहर में फिल्माङ्कन आरम्भ हुआ, उस महीने के अन्त में अटलाण्टा जाने से पहले। फिल्माङ्कन के दौरान, फ़ॉक्स और मोलिना को फिल्म में प्रदर्शित होने का पता चला था, पिछली स्पाइडर-मैन फ़िल्मों के पात्रों को दोहराते हुए, पिछले अभिनेताओं के साथ और फ़िल्म की मल्टीवर्स (बहु-जगत) अवधारणा बाद में सामने आयी। मार्च के अन्त में लपेटे गये फिल्माङ्कन से पहले, फरवरी 2021 में शीर्षक का खुलासा किया गया था।

आधार[संपादित करें]

स्पाइडर-मैन: फ़ार फ़्रॉम होम (2019) के अन्त में मिस्टीरियो द्वारा स्पाइडर-मैन के रूप में पीटर पार्कर की पहचान उजागर होने के बाद, पार्कर का जीवन और प्रतिष्ठा उलट गयी। वह डॉ॰ स्टीफ़न स्ट्रेञ्ज से जादू के साथ अपनी गुप्त पहचान को बहाल करने में सहायता करने के लिये बोलता है[1][2], किन्तु इससे मल्टीवर्स (बहु-ब्रह्माण्ड) खुल जाते हैं, और वैकल्पिक वास्तविकताओं के पर्यवेक्षक पार्कर का शिकार करने आते हैं।[3]

पात्र[संपादित करें]

टोबी मैग्वायर (ऊपर) और एंड्रयू गारफ़ील्ड (नीचे) फिल्म में अपने-अपने स्पाइडर-मैन संस्करणों के रूप में नजर आये। मार्वल और सोनी द्वारा उनके फिल्म में होने को गुप्त रखा गया था, और गारफील्ड ने फिल्म में अपनी उपस्थिति को नकार दिया था, जिस कारण यह तथ्य फिल्म के रिलीज़ होने तक प्रशंसकों के मध्य चर्चा का विषय रहा।
  • टॉम हॉलैंडपीटर पार्कर / स्पाइडर-मैन
    एक किशोर और अवेंजर, जिसे एक आनुवंशिक रूप से संशोधित मकड़ी द्वारा काटे जाने के बाद मकड़ी जैसी क्षमता प्राप्त हुई थी। फिल्म स्पाइडर-मैन: फार फ्रॉम होम (२०१९) के मध्य-क्रेडिट दृश्य के नतीजों की पड़ताल करती है, जिसमें स्पाइडर-मैन के रूप में पार्कर की पहचान उजागर हो जाती है, और वह पिछली एमसीयू फिल्मों की तुलना में अधिक निराशावादी हो जाता है। हॉलैंड ने कहा कि पार्कर स्वयं को पराजित और असुरक्षित महसूस करता है और वह चरित्र के इस गहरे पक्ष को तलाशने के लिए उत्साहित थे। पार्कर की भूमिका में वापस आने के लिए हॉलेंड को कई चीज़ें करनी पड़ी, जैसे अपनी आवाज की पिच को ऊपर उठाना और "भोले, आकर्षक किशोर" की मानसिकता में वापस आना, जो चेरी (२०२१) जैसी परिपक्व भूमिकाएँ निभा लेने के बाद उनके लिए थोड़ा अजीब था।
  • ज़ैंडेया – मिशेल "एमजे" जोन्स-वाटसन
    पार्कर की सहपाठी, और गर्लफ्रेंड। फिल्म में चरित्र का पूरा नाम सामने आया है, जो उसे कॉमिक्स समकक्ष मैरी जेन वॉटसन के करीब लाता है; चरित्र को पहले केवल मिशेल या एमजे के नाम से ही जाना जाता रहा है।
  • बेनेडिक्ट कम्बरबैचडॉक्टर स्टीफन स्ट्रेंज
    एक न्यूरोसर्जन जो एक भीषण कार दुर्घटना में बुरी तरह घायल होने के बाद रहस्य्मयी कलाओं का मास्टर बन गया। हॉलैंड ने महसूस किया कि स्ट्रेंज स्पाइडर-मैन: होमकमिंग (२०१७) में रॉबर्ट डॉनी जुनियर के टोनी स्टार्क की तरह पार्कर का संरक्षक नहीं था, और उसने उन्हें "सहयोगियों" के रूप में देखा, और गौर किया कि फिल्म की अवधि के दौरान उनका यह रिश्ता टूट जाता है। कम्बरबैच ने महसूस किया कि स्ट्रेंज और पार्कर के बीच घनिष्ठ संबंध है क्योंकि दोनों एक साझा इतिहास के साथ "पड़ोसी सुपरहीरो" हैं।
  • जैकब बैटलॉननेड लीड्स: पार्कर का सबसे अच्छा मित्र। इस फिल्म में अपनी भूमिका के लिए बैटलॉन ने १०२ पाउंड (४६ किग्रा) वजन कम किया।
  • जॉन फेवरोऊहेरोल्ड "हैप्पी" होगन: स्टार्क इंडस्ट्रीज की सुरक्षा का प्रमुख और और टोनी स्टार्क का पूर्व ड्राइवर और अंगरक्षक, जो पार्कर की देखभाल करता है।
  • जेमी फॉक्समैक्स डिलन / इलेक्ट्रो
    दूसरी वास्तविकता से एक ऑस्कॉर्प इलेक्ट्रिकल इंजीनियर जिसे आनुवंशिक रूप से संशोधित इलेक्ट्रिक ईलों से जुड़ी एक दुर्घटना के कारण विद्युत शक्तियाँ प्राप्त हुई। फॉक्स ने मार्क वेब की द अमेज़िंग स्पाइडर-मैन २ (२०१४) से अपनी भूमिका को दोहराया। नो वे होम के लिए चरित्र को फिर से डिज़ाइन किया गया था, जिसमें उनके मूल नीले अल्टीमेट मार्वल – आधारित डिज़ाइन को छोड़कर उनकी मुख्यधारा की कॉमिक उपस्थिति के समान अधिक पीले रंग में रखा गया।
  • विलेम डाफ़ोनॉर्मन ऑस्बॉर्न / ग्रीन गॉब्लिन
    दूसरी वास्तविकता से एक वैज्ञानिक और ऑस्कॉर्प के सीईओ, जिन्होंने खुद पर एक अस्थिर ताकत बढ़ाने वाली सीरम का परीक्षण किया, और उन्नत ऑस्कॉर्प कवच और उपकरणों का उपयोग करते हुए एक पागल वैकल्पिक व्यक्तित्व विकसित किया। डाफ़ो ने सैम राइमी की स्पाइडर-मैन त्रयी से अपनी भूमिका को फिर से निभाया। [19] डाफ़ो ने महसूस किया कि स्पाइडर-मैन (२००२) में उनके चित्रण की तुलना में ग्रीन गॉब्लिन "रेखा में आगे" है, और "[उसकी] आस्तीन में कुछ चालें और" हैं। चरित्र को उसके कॉमिक बुक समकक्ष के समान बनाने के लिए उसकी पोशाक में भी उन्नयन किया गया।
  • अल्फ्रेड मॉलिनाऑटो ऑक्टेवियस / डॉक्टर ऑक्टोपस
    दूसरी वास्तविकता से एक वैज्ञानिक जिसके शरीर में कृत्रिम-बुद्धिमत्ता युक्त चार यांत्रिक हाथ जुड़े हुए हैं। मॉलिना ने राइमी के स्पाइडर-मैन २ (२००४) से अपनी भूमिका को दोहराया, और इस फिल्म में चरित्र की कहानी उनकी उस फिल्म में मृत्यु के ठीक पहले से आगे बढ़ती है। मॉलिना इस दृष्टिकोण से हैरान थे क्योंकि दोनों फिल्मों के मध्य लगभग १७ वर्षों का अंतर था – इन वर्षों में वह बूढ़े हो गये थे और अब उनकी शारीरिकता पहले जैसी नहीं थी; डिजिटल डी-एजिंग का उपयोग कर उन्हें शारीरिक रूप से स्पाइडर-मैन २ के समान दिखने लायक बनाया गया था। स्पाइडर-मैन २ की तरह कठपुतली और सीजीआई के मिश्रण के बजाय इस फिल्म में उनके यांत्रिक हाथ पूरी तरह से सीजीआई के माध्यम से बनाए गए थे।
  • बेनेडिक्ट वोंगवोंग: स्ट्रेंज का संरक्षक और मित्र, जो ब्लिप के कारण स्ट्रेंज की अनुपस्थिति के दौरान नया सॉर्सरर सुप्रीम बन गया है।
  • टोनी रेवोलोरीयूजीन "फ्लैश" थॉम्पसन
    पार्कर का सहपाठी और पूर्व प्रतिद्वंद्वी
  • मैरिसा टोमेईमे पार्कर
    पार्कर की चाची।
  • एंड्रयू गारफ़ील्डपीटर पार्कर / स्पाइडर-मैन
    पार्कर का एक वैकल्पिक संस्करण, जो अपनी मृत प्रेमिका ग्वेन स्टेसी को बचाने में अपनी विफलता से प्रेतवाधित है। गारफ़ील्ड ने वेब की द अमेजिंग स्पाइडर-मैन फ़िल्मों से अपनी भूमिका दोहराई। फ़िल्म में अन्य स्पाइडर-मेन उसे "पीटर-थ्री" के नाम से बुलाते हैं, जबकि मार्वल डॉट कॉम ने उसे "अमेजिंग स्पाइडर-मैन" नाम दिया है।
  • टोबी मैग्वायरपीटर पार्कर / स्पाइडर-मैन
    पार्कर का एक वैकल्पिक संस्करण, जो अपने समकक्षों की तरह वेब शूटर्स के बजाय जैविक जाल का उपयोग करता है। मैग्वायर ने राइमी की स्पाइडर-मैन त्रयी से अपनी भूमिका दोहराई। फ़िल्म में अन्य स्पाइडर-मेन उसे "पीटर-टू" के नाम से बुलाते हैं, जबकि मार्वल डॉट कॉम ने उसे "फ्रेंडली नेबरहुड स्पाइडर-मैन" नाम दिया है।

इसके अतिरिक्त, रीस इवांस वेब की द अमेज़िंग स्पाइडर-मैन (२०१२) से डॉ. कर्ट कॉनर्स / लिज़र्ड के रूप में अपनी भूमिका को दोहराते हैं – दूसरी वास्तविकता से एक ऑस्कॉर्प वैज्ञानिक, जिन्होंने अंगों और मानव ऊतकों को फिर से उगाने में मदद करने के लिए एक पुनर्जनन सीरम का निर्माण करने का प्रयास किया, लेकिन एक बड़े सरीसृप राक्षस में बदल गये, जबकि थॉमस हैडन चर्च ने राइमी की स्पाइडर-मैन ३ (२००७) से फ्लिंट मार्को / सैंडमैन के रूप में अपनी भूमिका को दोहराया – दूसरी वास्तविकता का एक छोटा-मोटा बदमाश, जिसे एक दुर्घटना के बाद रेत सी क्षमता प्राप्त हुई थी। टॉम हार्डी भी एडी ब्रॉक / वेनम के रूप में सोनी के स्पाइडर-मैन यूनिवर्स से, बिना श्रेय के, अपनी भूमिका को दोहराते हुए मध्य-क्रेडिट दृश्य में दिखाई देते हैं।

कई अन्य अभिनेताओं ने पिछली फिल्मों से अपनी भूमिकाएं दोहराईं हैं, जिसमें ऐंगूरी राइस ने पार्कर की सहपाठी और नेड की पूर्व गर्लफ्रेंड बैटी ब्रांट की, हैनिबल बर्से ने मिडटाउन स्कूल ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के जिम शिक्षक कोच विल्सन की, मार्टिन स्टार ने पार्कर के ऐकेडेमिक डेकाथलॉन शिक्षक रॉजर हैरिंगटन की, जे॰ बी॰ स्मूव ने पार्कर के शिक्षक जूलियस डैल की और जे॰ के॰ सिमन्स ने डेलीबगल डॉट नेट के रिपोर्टर जे॰ जोनाह जेमसन की भूमिका निभाई है। जेक जिलएनहॉल भी फार फ्रॉम होम के एक आर्काइव फुटेज में क्वेंटिन बेक / मिस्टीरियो की अपनी भूमिका में दिखे हैं, जबकि चार्ली कॉक्स ने मार्वल टेलीविज़न की नेटफ्लिक्स शृंखला से अपनी मैट मर्डक की भूमिका को दोहराया है। फिल्म में एक एमआईटी प्रशासक के रूप में पाउला न्यूजोम, डैमेज कंट्रोल विभाग के एजेंट क्लीरी के रूप में एरियन मोएद, नेड की दादी के रूप में मैरी रिवेरा, और ब्रॉक की सेवा करने वाले बारटेंडर के रूप में क्रिस्टो फर्नांडीज भी दिखाई दिए हैं। हॉलैंड के भाई हैरी भी एक ड्रग डीलर के रूप में एक छोटी भूमिका निभाने के लिए तैयार थे, जो उन्होंने चेरी में भी निभाई थी, लेकिन उनके दृश्य नाटकीय रिलीज़ में नहीं थे। अवेंजर्स: एंडगेम (२०१९) में स्टार्क की बेटी मॉर्गन की भूमिका निभाने वाली लेक्सी राबे के भी कुछ दृश्य शूट किये गए थे, जो नाटकीय रिलीज में शामिल नहीं हुए।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

स्पाइडर-मैन : नो वे होम के बारे में, विकिपीडिया के बन्धुप्रकल्पों पर और जाने:
Wiktionary-logo-hi-without-text.svg शब्दकोषीय परिभाषाएं
Wikibooks-logo.svg पाठ्य पुस्तकें
Wikiquote-logo.svg उद्धरण
Wikisource-logo.svg मुक्त स्रोत
Commons-logo.svg चित्र एवं मीडिया
Wikinews-logo.svg समाचार कथाएं
Wikiversity-logo-Snorky.svg ज्ञान साधन