सामग्री पर जाएँ

स्पाइडर-मैन: अक्रॉस द स्पाइडर-वर्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
स्पाइडर-मैन: अक्रॉस द स्पाइडर-वर्स

पोस्टर
निर्देशक
  • जोआकिम डॉस सैंटोस
  • केम्प पॉवर्स
  • जस्टिन के. थॉम्पसन
लेखक
  • फिल लॉर्ड
  • क्रिस्टोफर मिलर
  • डेव कैलाहम
आधारित मार्वल कॉमिक्स
निर्माता
  • फिल लॉर्ड
  • क्रिस्टोफर मिलर
  • एमी पास्कल
  • अवि अरद
  • क्रिस्टीना स्टाइनबर्ग
अभिनेता
  • शमीक मूर
  • हैली स्टेनफेल्ड
  • ब्रायन टायरी हेनरी
  • लॉरेन वेलेज़
  • जेक जॉनसन
  • जेसन श्वार्टज़मैन
  • इस्सा राय
  • करण सोनी
  • शिया व्हिघम
  • ग्रेटा ली
  • डेनियल कालूया
  • महेरशला अली
  • ऑस्कर इसहाक
संपादक माइकल एंड्रयूज
संगीतकार डेनियल पेम्बर्टन
निर्माण
कंपनियां
  • कोलंबिया पिक्चर्स
  • मार्वल एंटरटेनमेंट
  • सोनी पिक्चर्स एनिमेशन
  • पास्कल पिक्चर्स
  • लॉर्ड मिलर प्रोडक्शंस
  • अराद प्रोडक्शंस
वितरक सोनी पिक्चर्स रिलीज़िंग
प्रदर्शन तिथियाँ
  • मई 30, 2023 (2023-05-30) (रेजेंसी विलेज थियेटर)
  • जून 2, 2023 (2023-06-02) (अमेरिका)
लम्बाई
140 मिनट[1]
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेजी
लागत $10–15 करोड़[2][3]
कुल कारोबार $69.08 करोड़[4][5]

स्पाइडर-मैन: अक्रॉस द स्पाइडर-वर्स एक 2023 अमेरिकी एनिमेटेड सुपरहीरो फिल्म है जिसमें मार्वल कॉमिक्स के चरित्र माइल्स मोरालेस / स्पाइडर-मैन शामिल हैं, जो मार्वल एंटरटेनमेंट के सहयोग से कोलंबिया पिक्चर्स और सोनी पिक्चर्स एनीमेशन द्वारा निर्मित और सोनी पिक्चर्स रिलीजिंग द्वारा वितरित है। यह स्पाइडर-मैन: इनटू द स्पाइडर-वर्स (2018) की अगली कड़ी है, जिसे स्पाइडर-वर्स नामक वैकल्पिक ब्रह्मांडों की एक साझा विविधता में सेट किया गया है। फिल्म का निर्देशन जोआकिम डॉस सैंटोस, केम्प पॉवर्स और जस्टिन के. थॉम्पसन ने किया है और इसकी पटकथा फिल लॉर्ड, क्रिस्टोफर मिलर, जो दोनों निर्माता भी हैं, और डेविड कैलाहम ने लिखी है। शमीक मूर ने माइल्स को आवाज़ दी है, जिसमें हैली स्टेनफेल्ड, ब्रायन टायरी हेनरी, लॉरेन वेलेज़, जेक जॉनसन, जेसन श्वार्टज़मैन, इस्सा राय, करण सोनी, शीया व्हिघम, ग्रेटा ली, डैनियल कालूया, महेरशला अली और ऑस्कर इसाक ने अभिनय किया है। फिल्म में, माइल्स ग्वेन स्टेसी/स्पाइडर-वुमन के साथ मल्टीवर्स में एक साहसिक यात्रा पर जाता है, जहां उसकी मुलाकात स्पाइडर-सोसाइटी के रूप में जानी जाने वाली स्पाइडर-पीपुल्स की एक टीम से होती है, जिसका नेतृत्व मिगुएल ओ'हारा/स्पाइडर-मैन 2099 करता है, लेकिन वह इसमें शामिल हो जाता है। स्पॉट के रूप में एक नए खतरे से निपटने पर उनके साथ संघर्ष।

सोनी ने 2018 की रिलीज़ से पहले इनटू द स्पाइडर-वर्स का सीक्वल विकसित करना शुरू कर दिया था, जिसमें लेखन और निर्देशन टीम भी शामिल थी। इसे मूर के माइल्स और स्टीनफेल्ड के ग्वेन के बीच संबंधों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए निर्धारित किया गया था। सीक्वल की आधिकारिक घोषणा नवंबर 2019 में की गई थी और एनीमेशन का काम जून 2020 में शुरू हुआ, जिसमें पात्रों द्वारा देखे गए छह ब्रह्मांडों में से प्रत्येक के लिए एक अलग दृश्य शैली थी।

स्पाइडर-मैन: अक्रॉस द स्पाइडर-वर्स का प्रीमियर 30 मई, 2023 को लॉस एंजिल्स, कैलिफ़ोर्निया के रीजेंसी विलेज थिएटर में हुआ, और इसे संयुक्त राज्य अमेरिका में 2 जून को नाटकीय रूप से रिलीज़ किया गया, इसकी मूल अप्रैल 2022 की नाटकीय रिलीज़ की तारीख में देरी हुई। COVID-19 महामारी के लिए। अगस्त 2019 में द एंग्री बर्ड्स मूवी 2 के बाद दुनिया भर के सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली यह सोनी पिक्चर्स एनीमेशन की पहली फिल्म थी। अपने पूर्ववर्ती की तरह, फिल्म को अत्यधिक सकारात्मक समीक्षा मिली। इसने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड बनाए और बॉक्स ऑफिस पर सफल रही, दुनिया भर के बॉक्स ऑफिस पर $690 मिलियन से अधिक की कमाई की, अपने पूर्ववर्ती को पीछे छोड़ दिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में घरेलू स्तर पर वर्ष की तीसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई, सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई। सोनी पिक्चर्स एनिमेशन द्वारा, और 2023 की छठी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म। अमेरिकन फिल्म इंस्टीट्यूट ने स्पाइडर-मैन: अक्रॉस द स्पाइडर-वर्स को 2023 की शीर्ष दस फिल्मों में से एक बताया। इसकी कई प्रशंसाओं में से, इसे तीन के लिए नामांकित किया गया था सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर सहित गोल्डन ग्लोब पुरस्कार।

त्रयी में तीसरी और अंतिम किस्त, स्पाइडर-मैन: बियॉन्ड द स्पाइडर-वर्स, और एक महिला-केंद्रित स्पिन-ऑफ फिल्म, स्पाइडर-वुमन, दोनों विकास में हैं।

कहानी[संपादित करें]

अर्थ-65 पर, पुलिस कप्तान जॉर्ज स्टेसी इस बात से अनजान हैं कि उनकी बेटी ग्वेन स्टेसी स्पाइडर-वुमन है, जिसे पुलिस हत्यारा मानती है। एक रात, ग्वेन का सामना इतालवी पुनर्जागरण-थीम वाले वैकल्पिक ब्रह्मांड से गिद्ध के एक संस्करण से होता है। मिगुएल ओ'हारा और जेस ड्रू पोर्टल-जनरेटिंग घड़ियों का उपयोग करके पहुंचते हैं और ग्वेन को गिद्ध को बेअसर करने में मदद करते हैं। जॉर्ज ने ग्वेन को घेर लिया, जो फिर उसे अपनी पहचान बताती है; परेशान होकर, वह उसे गिरफ्तार करने का प्रयास करता है। मिगुएल अनिच्छा से ग्वेन को स्पाइडर-सोसाइटी में सदस्यता प्रदान करता है, जिससे वह उसके और जेस के साथ भागने की अनुमति देती है।

ब्रुकलीन ऑन अर्थ-1610 में, अल्केमैक्स कोलाइडर के विस्फोट के सोलह महीने बाद, माइल्स मोरालेस का सामना स्पॉट से होता है,[a] एक अल्केमैक्स वैज्ञानिक जिसका शरीर विस्फोट के दौरान पोर्टल्स से संक्रमित हो गया था। स्पॉट ने उसकी हालत के लिए माइल्स को दोषी ठहराया और खुलासा किया कि, कोलाइडर का परीक्षण करते समय, उसने एक मकड़ी को दूसरे आयाम, पृथ्वी -42 से ले जाया था, जिसने माइल्स को काट लिया और उसे स्पाइडर-मैन में बदल दिया। फिर स्पॉट गलती से खुद को एक शून्य में ले जाता है, जहां वह खुद को और अधिक सशक्त बनाने के लिए अल्केमैक्स कोलाइडर वाले अन्य ब्रह्मांडों की यात्रा करना सीखता है।

ग्वेन पृथ्वी-1610 की यात्रा करती है और गुप्त रूप से स्पॉट पर नज़र रखते हुए माइल्स के साथ फिर से जुड़ जाती है। माइल्स गुप्त रूप से अर्थ-50101 के एक पोर्टल के माध्यम से उसका पीछा करते हैं, और वे स्पॉट के खिलाफ स्थानीय स्पाइडर-मैन पवित्र प्रभाकर और बाद में होबी ब्राउन के साथ टीम बनाते हैं, जो उस दुनिया के कोलाइडर की शक्ति को अवशोषित करता है। स्पॉट और माइल्स स्पॉट के भविष्य के हमलों का एक दृष्टिकोण साझा करते हैं जिसमें पुलिस इंस्पेक्टर सिंह (पवित्र की प्रेमिका गायत्री के पिता) और माइल्स के पिता जेफ की मौत शामिल है। स्थान हट जाता है और कोलाइडर ढह जाता है; माइल्स सिंह को आगामी विनाश से बचाता है, लेकिन सोसायटी के सदस्यों के क्षति को रोकने के लिए पहुंचने से पहले अर्थ-50101 अपने बाधित "कैनन इवेंट" से अलग होना शुरू हो जाता है। माइल्स, ग्वेन और होबी को पृथ्वी-928 पर सोसायटी के मुख्यालय में भेजा जाता है, जहां एक विशाल परिसर में सैकड़ों स्पाइडर-लोग रहते हैं।

माइल्स, ग्वेन और होबी के साथ, मिगुएल से मिलते हैं और पीटर बी पार्कर के साथ फिर से मिलते हैं, जिनके साथ उनकी नवजात बेटी मेयडे भी आती है। मिगुएल ने माइल्स को समझाया कि मल्टीवर्स में स्पाइडर-पीपुल्स की प्रत्येक कहानी में "कैनन घटनाएं" शामिल हैं, जैसे स्पाइडर-मैन के करीबी पुलिस कप्तान की मौत, और इन घटनाओं से भटकने से वास्तविकता को खतरा है और उस ब्रह्मांड का पतन हो सकता है , जिसके परिणामस्वरूप संपूर्ण विविधता ध्वस्त हो जाएगी। मिगुएल ने खुलासा किया कि जब वह उस ब्रह्मांड से खुद के एक मृत संस्करण को बदलने का प्रयास कर रहा था तो उसने पहली बार दूसरे ब्रह्मांड के पतन को देखा।

माइल्स को पता चलता है कि जेफ की हत्या, जिसे दो दिनों में पुलिस कप्तान के रूप में पदोन्नत किया जाना है, एक कैनन घटना है। जेफ को बचाने से रोकने के लिए मिगुएल ने माइल्स को कैद कर लिया, लेकिन होबी ने सोसायटी छोड़ने से पहले माइल्स को बंधन से मुक्त होने में मदद की। जैसे ही माइल्स कॉम्प्लेक्स से भागता है, मिगुएल सोसाइटी को उसे पकड़ने का आदेश देता है। मिगुएल ने माइल्स को घेर लिया और उसे बताया कि वह मूल विसंगति है: माइल्स को कभी भी स्पाइडर-मैन नहीं माना गया था, क्योंकि जिस मकड़ी ने उसे काटा था वह पृथ्वी -42 से आई थी, जिसके परिणामस्वरूप पृथ्वी -42 में कोई स्पाइडर-मैन नहीं था, और यदि मकड़ी ने माइल्स को नहीं काटा होता, अर्थ-1610 के पीटर पार्कर ने कोलाइडर को रोक दिया होता और बच जाता, और स्पॉट कभी अस्तित्व में नहीं होता।

माइल्स मिगुएल पर हावी हो जाता है और उस ओर भाग जाता है जिसे वह अपना घरेलू आयाम मानता है। ग्वेन को एक दायित्व मानते हुए, क्रोधित मिगुएल ने उसे सोसायटी से बाहर निकाल दिया और जबरन उसे पृथ्वी -65 पर वापस भेज दिया। वहां पहुंचकर, ग्वेन की मुलाकात जॉर्ज से होती है, जिसने पुलिस कप्तान के रूप में अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया है। दोनों में सुलह हो जाती है और जॉर्ज ग्वेन को होबी द्वारा छोड़ी गई एक पोर्टल घड़ी देता है।

माइल्स को एहसास होता है कि वह अपने आयाम के बजाय, पृथ्वी-42 पर है, जो उस मकड़ी का घर है जिसने उसे काटा था। इस दुनिया में, उनके चाचा आरोन डेविस जीवित हैं जबकि उनके पिता मर चुके हैं; क्योंकि स्पाइडर-मैन अस्तित्व में नहीं है, न्यूयॉर्क शहर अनियंत्रित अपराध से भरा हुआ है। एरोन माइल्स को रोकता है और जल्द ही अर्थ-42 के माइल्स से जुड़ जाता है, जो प्रॉलर बन गया है। जैसे ही सोसाइटी माइल्स इन अर्थ-1610 की खोज करती है, ग्वेन वहां जाता है और अपने माता-पिता से बात करता है, और उसे ढूंढने और घर लाने का वादा करता है। द स्पॉट अपना बहुआयामी हमला शुरू करता है, माइल्स भागने की तैयारी करता है, और ग्वेन माइल्स को खोजने के लिए एक टीम को इकट्ठा करता है, जिसमें पीटर बी, मेयडे, पवित्र, होबी, मार्गो केस, स्पाइडर-मैन नॉयर, पेनी पार्कर और स्पाइडर-हैम शामिल हैं।

यह भी देखें[संपादित करें]

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. जैसा कि स्पाइडर-मैन: इनटू द स्पाइडर-वर्स (2018) में दर्शाया गया है

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Spider-Man: Across the Spider-Verse (PG)". British Board of Film Classification. मूल से May 30, 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 28, 2023.
  2. Couch, Aaron (May 25, 2023). "The Widening Web of Phil Lord and Chris Miller". The Hollywood Reporter. मूल से May 25, 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 25, 2023.
  3. Lee, Chris (June 23, 2023). "Spider-Verse Artists Say Working on the Sequel Was 'Death by a Thousand Paper Cuts'". Vulture. मूल से June 23, 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 24, 2023. Multiple Across the Spider-Verse crew members... describe the process of making the $150  million Sony project as uniquely arduous... |quote= में 129 स्थान पर line feed character (मदद)
  4. "Spider-Man: Across the Spider-Verse". Box Office Mojo. IMDb. अभिगमन तिथि September 13, 2023.
  5. "Spider-Man: Across the Spider-Verse". The Numbers. Nash Information Services, LLC. अभिगमन तिथि September 25, 2023.