क्रिस पाइन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
क्रिस पाइन
Chris Pine Cannes 2016.jpg
2016 में पाइन
जन्म क्रिस्टोफर व्हाइटलॉ पाइन
26 अगस्त 1980 (1980-08-26) (आयु 40)
लॉस एंजेलिस, कैलिफ़ोर्निया, यूएस
शिक्षा प्राप्त की University of California, Berkeley यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफ़ोर्निया, बर्कले
व्यवसाय अभिनेता
सक्रिय वर्ष 2003–वर्तमान

क्रिस्टोफर व्हाइटलॉ पाइन (जन्म: 26 अगस्त 1980) एक अमेरिकी अभिनेता है। वह स्टार ट्रेक रीबूट फिल्म श्रृंखला (2009-वर्तमान) में कैप्टन जेम्स टी॰ किर्क की भूमिका निभाने के लिए जाने जाते हैं। इसके अतिरिक्त उन्होंने अनस्टॉपबल (2010) में विल की, इन्टू द वुड्स (2014) में सिंड्रेला के राजकुमार की, हेल और हाई वाटर (2016) में टोबी हॉवर्ड की, द फाइनस्ट एवर्स (2016) में बर्नी वेबर की, वंडर वूमन (2017) में स्टीव ट्रेवर की, और ए रिंकल इन टाइम (2018) में डॉ॰ अलेक्जेंडर मरी की भूमिकाऐं भी निभाई हैं।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

पाइन का जन्म कैलिफोर्निया के लॉस एंजिल्स में सीडर सिनाई अस्पताल में हुआ था। उनके पिता, रॉबर्ट पाइन, एक अभिनेता हैं, जिन्होंने सीआईपी पर सार्जेंट जोसेफ गेट्रेर के रूप में सह-अभिनय किया, और उनकी मां, ग्वेने गिलफोर्ड, एक पूर्व अभिनेत्री हैं जो एक मनोचिकित्सक बन गई हैं। [3] उनकी एक बड़ी बहन, कैथरीन है, जिन्होंने अभिनय भी किया है।[4] उनकी नानी, ऐनी ग्विन, एक हॉलीवुड अभिनेत्री थीं। उनके नाना, मैक्स एम. गिलफोर्ड,[5] जो एक रूसी यहूदी परिवार से आते थे,[6] एक वकील थे, जिन्हें हॉलीवुड बार एसोसिएशन का अध्यक्ष चुना गया था।[5] उनके चाचा, ग्रेग मैक्स गिलफोर्ड, [7] डनहिल रिकॉर्ड्स के लिए एक पूर्व रिकॉर्डिंग कलाकार हैं, जो एक कंप्यूटर सलाहकार बने, फिर बाद में, यूनाइटेड हेल्थकेयर के लिए एक रिकवरी मेंटर/सपोर्ट स्पेशलिस्ट बने।

पाइन ने 2002 में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले से बी.ए. अंग्रेजी में।[8][9] जब वह बर्कले पहुंचा, तो पाइन शुरू में फिट होने के लिए जगह की तलाश में डर गया था और दोस्त बनाने में मुश्किल हो रहा था। चूंकि उन्हें बिरादरी में शामिल होने में कोई दिलचस्पी नहीं थी, इसलिए वे थिएटर में आ गए। [10] यूसी बर्कले थिएटर डिपार्टमेंट के सदस्य के रूप में, पाइन ने ला वैल के पिज्जा के सबट्रेनियन थिएटर में कैरल चर्चिल के नाटक में प्रदर्शन किया और ज़ेलरबैक हॉल में ओरेस्टेस और शेक्सपियर का प्रदर्शन किया।

वह एक वर्ष के लिए इंग्लैंड में लीड्स विश्वविद्यालय में एक एक्सचेंज छात्र थे। [13] बर्कले से स्नातक होने के बाद, उन्होंने विलियमस्टाउन थिएटर फेस्टिवल में भाग लिया, [१४] [१५] और उन्होंने सैन फ्रांसिस्को में अमेरिकन कंजर्वेटरी थिएटर में अध्ययन किया। [५]