सदस्य:चंद्र शेखर/प्रयोगपृष्ठ/विकिपरियोजना हवाई अड्डे

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

इस विकिपरियोजना का निर्माण विश्व के विभिन्नहवाई अड्डों से सम्बन्धित लेखों के निर्माण, रखरखाव व बेहतर प्रबंधन के लिये किया गया है। इस पृष्ठ पर सम्बन्धित पृष्ठों के बारे में सहायता, सूचना, वार्तालाप, सुझाव व आपसी सहयोग बढाने का कार्य किया जाएगा। उम्मीद है यह परियोजना संबन्धित पृष्ठों के रखरखाव के लिये सदस्यों को एक बेहतर माहौल व दिशा निर्देश उपलब्ध कराएगी। अगर आप भी इस परियोजना में मदद करना चाहते हैं तो इससे जुड़ें। नीचे सहभागी सदस्य नामक अनुभाग में अपना नाम जोड़ें।

शीर्षक[संपादित करें]

हवाई अड्डों के लिए विकिपरियोजना

कार्य क्षेत्र[संपादित करें]

इस विकिपरियोजना का मुख्य उद्देश्य अच्छे लेखों के लिए मापदण्ड स्थापित करते हुए उनमें एक सी शैली व ढाचाँ स्थापित करते हुए हवाई अड्डों से जुडे लेखों की गुणवत्ता को बढाना व उन्हें प्रबंधित करना है।

यह परियोजना उन सभी भवनों, विमान क्षेत्रों, हवाई पट्टियों के लिए है जिन्हें स्थानीय सरकार द्वारा अथवा आईएटीए द्वारा हवाई अड्डे की मान्यता मिली हुई है। इनमें घरेलू, अंतर्राष्ट्रीय, चालू, स्थगित सभी तरह के हवाई अड्डे व उनसे सम्बन्धित सेवाएँ शामिल हैं।

क्या करें[संपादित करें]

इस परियोजना से जुडने के बाद आपको हवाई अड्डों से जुडे पृष्ठों को ढूंढकर उनका व्यापक विस्तार करना है अन्यथा नये पृष्ठों का निर्माण करना है। आप कुछ यूँ मदद कर सकते हैं।

  • विकिपीडिया मानकों के अनुसार नए पृष्ठों का निर्माण करें।
  • पहले से मौजूद पृष्ठों में आवश्यक सुधार करें।
  • हवाई अड्डों से संबंधित पुस्तकें, वेबसाइटें व अन्य संदर्भों को ढूँढें व उसे इस परियोजना पृष्ठ में लिखें जिन्हें संदर्भ स्रोत के तौर पर संबंधित लेखों में उपयोग किया जा सके।
  • टीम की तरह मिल कर काम करें, अलग अलग सौ पृष्ठों पर काम करने की बजाए, एक क्षेत्र के हवाई अड्डों को विकसित करने पर काम करें फिर दूसरे क्षेत्र पर जाएँ, यह कार्य परियोजना के वार्ता पृष्ठ पर करें।
  • नए पृष्ठों के निर्माण के लिये अनुवाद उपकरण का प्रयोग कर के आसानी और शीघ्रता से अन्य भाषाओं में पहले से बने लेखों को हिन्दी में अनुवाद कर प्रकाशित करें।

उदाहरण[संपादित करें]

शीर्षक शैली निर्देश[संपादित करें]

लेखों में एक सी शैली और ढाँचा बनाए रखने के लिये देखें शैली निर्देश

सामान्य[संपादित करें]

  • लेखों का शीर्षक सामान्यता: लेख का नाम कैसे रखें के अनुरूप होना चाहिए। शीर्षक हवाई अड्डा ही होना चाहिए, विमानक्षेत्र नहीं। जहाँ आधिकारिक हिन्दी नाम में विमानपत्तन है वहाँ के लिए विमानपत्तन लिखें जैसे कि शिलांग विमानपत्तन
  • नियमों का सरलीकरण करें तो, शीर्षक सामान्यता: स्थान नाम/अन्य नाम हवाई अड्डा होना चाहिए। जैसे कि{{अमौसी हवाई अड्डा, लखनऊ|}} लिख सकते है और यह लखनऊ की तरह ही प्रदर्षित होगा। यानि आपको {{अमौसी हवाई अड्डा, लखनऊ|'''लखनऊ'''}} लिखने की जरूरत नहीं है।
  • शीर्षक में अंतर्राष्ट्रीय या घरेलू ना लिखें क्योंकि यह एक स्थिति है जो बदल सकती है।

कोई अन्य विचार है तो यहाँ चर्चा करें।

सुझाव[संपादित करें]

चर्चा करें-> यहाँ

सदस्य_साँचा[संपादित करें]

इस परियोजना के सदस्य बनकर अपने सदस्य पृष्ठ पर यह साँचा {{विकिपरियोजना हवाई अड्डे सदस्य}} लगाएँ।


यह साँचा उन सदस्यों को श्रेणीगत करेगा जो विकिपरियोजना हवाई अड्डे के सहभागी हैं। श्रेणी:विकिपरियोजना हवाई अड्डे सहभागी


हवाई अड्डा क्या है?[संपादित करें]

हवाई अड्डा हर वो क्षेत्र है जहाँ विमान उतर और उड सकते हैं और जहाँ यात्रियों की सुविधा के लिये टर्मिनल भवन, टिकट काउंटर इत्यादि हैं। हवाई अड्डा किसी हवाई पट्टी जो कि कहीं भी सिर्फ विमानों को उतरने के लिये बनाई जा स्काती है, जैसे की पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर बनी हवाई पट्टी से भिन्न होता है। एक हवाई अड्डे पर एक से ज्यादा हवाई पट्टीयाँ हो सकती हैं और यहाँ यात्री सुविधा होना आवश्यक है। किसी विमानक्षेत्र को हवाई अड्डे के मानकों पर खरा उअतरने के लिए और भी कई पैमानों को पूरा करना पडता है। अधिक जानकारी के लिए पढें।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण अधिनियम, 1994 हवाई अड्डा बनाम विमानक्षेत्र (अंग्रेज़ी में)

हवाई अड्डा और विमानक्षेत्र में अंतर, क्वोरा पर (अंग्रेज़ी में)

एयरफील्ड और हवाई अड्डा में अंतर] (अंग्रेज़ी में)

चर्चा करें[संपादित करें]

किसी विवाद य भ्रम की स्थिति में यहाँ चर्चा करें।

सहभागी सदस्य[संपादित करें]

  1. --चंद्र शेखर/Shekhar 08:18, १४-दिसम्बर-२०२१ (UTC)

इस परियोजना से जुड़ने के लिये स्त्रोत संपादित करें पर क्लिक करें और अपने हस्ताक्षर करें, साथ ही अपने सदस्य पृष्ठ पर यह साँचा{{विकिपरियोजना हवाई अड्डे सदस्य}} लगाएँ।