संयुक्त राज्य अमेरिका का संविधान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
मूल अमेरिकी संविधान का पृष्ट-१

संयुक्त राज्य अमेरिका का संविधान, संयुक्त राज्य अमेरिका का सर्वोच्च कानून है। संयुक्त राज्य अमेरिका का संविधान संयुक्त राज्य अमेरिका का सर्वोच्च कानून है। मौलिक रूप से संविधान में सात लेख शामिल है। पहले तीन लेख शक्तियों के विभाजन के सिद्धांत के बारे में समाविष्ट है, जिसके तहत संघीय सरकार तीन शाखाओं में विभाजित है। विधानमंडल, द्विसदनीय कांग्रेस से मिलकर; कार्यकारी; राष्ट्रपति से मिलकर; और न्यायपालिका, सुप्रीम कोर्ट और अन्य संघीय अदालतों से मिलकर। चौथा और छठा लेख संघवाद के सिद्धांत का निर्माण करता है, राज्य और राज्य के बीच के रिश्ते, और कई राज्यों और संघीय सरकार के बीच विवरण करता है। पांचवां अनुच्छेद संविधान में संशोधन के लिए प्रक्रिया प्रदान करता है. सातवां अनुच्छेद संविधान की स्थिरता के लिए प्रक्रिया प्रदान करता है।

17 सितंबर, 1787 में, संवैधानिक कन्वेंशन फिलाडेल्फिया (पेनसिलवेनिया) और ग्यारह राज्यों में सम्मेलनों की पुष्टि के द्वारा संविधान को अपनाया गया था. यह 4 मार्च 1789 को प्रभाव में चला गया।

संविधान को अपनाने के बाद में भी उसमें सत्ताईस(27) बार संशोधन किया गया है। पहले दस संशोधनों(बाकी दो के साथ जो कि उस समय मंजूर नहीं हुए) 25 सितंबर 1789 को कांग्रेस द्वारा प्रस्तावित किए गए थे, और 15 दिसंबर,1791 पर अमेरिका की आवश्यक तीन चौथाई द्वारा पुष्टि की गई। ये पहले दस संशोधन विधेयक के अधिकार के रूप में जाने जाते हैं।

सांविधानिक कानून के अभिन्न अंग द्वारा संविधान की व्याख्या, उसे पूरा करके, अमल में लाया गया। संयुक्त राज्य अमेरिका का संविधान एक तरह से अपनेआप में पहला संविधान था, जिसने और दूसरे देशों के संविधानों को प्रभावित किया। हालांकि, रिसर्च में यह दिखाया गया है की इसका प्रभाव घट सकता है।


बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

राष्ट्रीय अभिलेखागार[संपादित करें]

अमेरिकी सरकार के स्रोत[संपादित करें]

Listen to this article · (info)
Spoken Wikipedia
This is an audio file which was created from an article revision dated 2008-07-17, and does not reflect subsequent edits to the article. (Audio help)
ये एक आवाज़-लेख है, जो इस लेख का 2008-07-17 दिनांक को बना आवाज़ प्रतिरूप है । इसे आप सुन सकते हैं ।
अंग्रेज़ी के और आवाज़-लेख हिन्दी के और आवाज़-लेख


गैर-सरकारी जालघर[संपादित करें]