व्हाइटफील्ड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
व्हाइटफील्ड
ವೈಟ್ಫೀಲ್ಡ್
पड़ोस
(ऊपर से शुरू होते हुए बाएँ से दाएँ) प्रेस्टीज शांतिनिकेतन, इंटरनेशनल टेक पार्क में एक इमारत, मर्सिडीज़ बेन्ज़ अनुसंधान एवं निर्माण क्षेत्र, द डेन, व्हाइटफील्ड रोड, सत्य साई अस्पताल
व्हाइटफील्ड is located in पृथ्वी
व्हाइटफील्ड
व्हाइटफील्ड
निर्देशांक: 12°58′N 77°45′E / 12.97°N 77.75°E / 12.97; 77.75निर्देशांक: 12°58′N 77°45′E / 12.97°N 77.75°E / 12.97; 77.75
देश भारत
राज्यकर्नाटक
नगरबेंगलुरू
संस्थापकचमराजेन्द्र वोडेयार
नाम स्रोतडेविड इमैनुएल स्टार्केनबर्ग व्हाइट
शासन
 • सभाबृहत बेंगलुरू महानगर पालिके
 • डेप्यूटी कमिश्नरअब्दुल अहद
भाषाएँ
 • औपचारिककन्नड
समय मण्डलभारतीय मानक समय (यूटीसी+५:३०)
डाक सूचक संख्या560066
वाहन पंजीकरणKA-53- XX-XXXX

व्हाइटफ़ील्ड भारत के कर्नाटक राज्य में बेंगलुरू का एक पड़ोस है। १८८२ में बेंगलुरू के यूरेशियन और एंग्लो इंडियंस के लिए एक बस्ती के रूप में स्थापित, व्हाइटफ़ील्ड १९९० के दशक के अंत तक बेंगलुरू शहर की पूर्वी परिधि पर एक अनोखी छोटी बस्ती बनी रही जब स्थानीय आईटी बूम ने इसे एक प्रमुख उपनगर में बदल दिया। यह अब ग्रेटर बेंगलुरू का एक प्रमुख हिस्सा है।[1][2] व्हाइटफील्ड नम्मा मेट्रो से जुड़ने वाला बेंगलुरु का पहला तकनीकी गलियारा है।[3][4]

इस इलाके का नाम यूरोपियन ऐंड एंग्लो इंडियन एसोसिएशन के संस्थापक डेविड इमैनुएल स्टार्केनबर्ग व्हाइट के नाम पर रखा गया है जिन्हें १९वीं सदी में मैसूर महाराजा चामराजा वोडेयार द्वारा ४,००० एकड़ जमीन दी गई थी।[5]

इतिहास[संपादित करें]

१८८२ में मैसूर राज्य के महाराजा, राजा चामराजा वोडेयार नवं ने ३,९००० एकड़ ज़मीन दी।व्हाइटफील्ड में कृषि बस्तियों की स्थापना के लिए यूरेशियन और एंग्लो-इंडियन एसोसिएशन को भूमि जो उसके क्षेत्र में स्थित थी। उस समय एसोसिएशन में ३० सदस्यों की एक समिति के साथ लगभग १७० सदस्य थे। वे भारत में एकमात्र बस्ती के निर्माण का हिस्सा थे जिसे यूरोपीय और यूरेशियन अपना कह सकते थे। ई एंड एआई एसोसिएशन के तत्कालीन अध्यक्ष श्री व्हाइट ने इसमें गहरी दिलचस्पी ली और इसकी उन्नति में मदद की जो शुरुआत में एक कठिन काम था।

१९०० के पहले दशक में लगभग ४५ घर थे: १८ गांव की जगह पर थे और शेष पूरे बस्ती में खेतों पर थे और इसमें लगभग २,००० एकड़ शामिल थे। खेती के लिए उपयुक्त भूमि। १९०७ में निवासियों की संख्या १३० थी। मद्रास के तत्कालीन गवर्नर लॉर्ड कोनेमारा (१८९०) और मैसूर में एक ब्रिटिश निवासी जनरल सर हैरी प्रेंडरगैस्ट ने बस्ती का दौरा किया और व्हाइटफील्ड के विकास को समर्थन दिया। इसके बाद बेंगलुरू जिले के अधिकारियों और मद्रास प्रेसीडेंसी के उच्च गणमान्य व्यक्तियों द्वारा व्हाइटफील्ड का नियमित दौरा किया गया।[6]

बस्ती बेंगलुरू-मद्रास (अब चेन्नई) लाइन के ३ किमी दक्षिण में एक स्टेशन बनाई गई थी। इससे लगभग ५० किमी दूर कोलार गोल्ड फील्ड्स में काम करने वाले निवासियों और उनके परिवारों की रेलगाड़ी से पूर्व की ओर आमद हुई । कोलार गोल्ड फील्ड्स में काम करने वालों के लिए ट्रेन पकड़ना (दिन में ३ से ४ बार चलने वाली) और अपने परिवार के पास लौटना सुविधाजनक हो गया। बेंगलुरु से २० किमी तक लगातार रेलगाड़ियाँ पश्चिम की ओर चलती थीं। रेलवे स्टेशन से बस्ती तक पहुँचना श्रीमती हैमिल्टन (वेवर्ली इन के रखवाले जेम्स हैमिल्टन की पत्नी) को पत्र लिखकर ही संभव था जो ८ आने में बैलगाड़ी यात्रा की व्यवस्था करती थी।[6]

व्हाइट फील्ड रेलवे स्टेशन

१९९० के दशक के अंत तक व्हाइटफ़ील्ड एक छोटा सा गाँव था। तब से यह भारतीय प्रौद्योगिकी उद्योग का एक प्रमुख केंद्र बन गया है। व्हाइटफील्ड में एक्सपोर्ट प्रमोशन इंडस्ट्रियल पार्क देश के पहले सूचना प्रौद्योगिकी पार्कों में से एक है- इंटरनेशनल टेक पार्क, बेंगलुरू जिसमें कई आईटी और आईटीईएस कंपनियों के कार्यालय हैं।[7]

व्हाइटफ़ील्ड अब आधिकारिक तौर पर बेंगलुरू शहर का हिस्सा है जो बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका का हिस्सा है।

आधारभूत संरचना[संपादित करें]

१९९० के दशक के उत्तरार्ध से और विशेष रूप से २००२ और उसके बाद से व्हाइटफील्ड ने आवासीय निर्माण में तेजी देखना शुरू कर दिया है।[8]

बेंगलुरु शहर को व्हाइटफील्ड से जोड़ने वाली दो प्रमुख चार-लेन सड़कें हैं - महादेवपुरा के माध्यम से व्हाइटफील्ड रोड और मराठाहल्ली के माध्यम से वर्थुर रोड (एचएएल ओल्ड एयरपोर्ट रोड)। दोनों सड़कें कर्नाटक राज्य राजमार्ग ३५ (एसएच ३५) से मिलती हैं जो उत्तर-दक्षिण (उत्तर में सिद्धलाघट्टा से दक्षिण में अनेकल तक) चलती है।

व्हाइटफ़ील्ड रेलवे स्टेशन लगभग ३ है व्हाइटफ़ील्ड बस स्टॉप से किमी उत्तर में। यह बेंगलुरू-चेन्नई मार्ग पर स्थित है और दोहरी और विद्युतीकृत है, कृष्णराजपुरम - व्हाइटफील्ड रेलवे स्टेशन खंड को चौगुनी लाइन में परिवर्तित किया जाना है।[9] स्टेशन को नए व्हाइटफील्ड-कोलार (५३) के साथ एक जंक्शन बनने की उम्मीद है किमी; ३३ मील) लाइन बिछाई जा रही है। व्हाइटफील्ड रेलवे स्टेशन के निकट बृंदावन है जो हिंदू आध्यात्मिक नेता भगवान श्री सत्य साईं बाबा का आश्रम और शीतकालीन निवास है।

भारतीय कंटेनर निगम के पास इंटरनेशनल टेक पार्क के पास व्हाइटफील्ड रोड के ठीक बाहर एक बड़ा अंतर्देशीय कंटेनर डिपो है।

नेक्सस व्हाइटफील्ड (जिसे पहले फोरम नेबरहुड मॉल कहा जाता था), फीनिक्स मार्केट सिटी, वीआर बेंगलुरु, एसेंडास पार्क स्क्वायर मॉल और नेक्सस शांतिनिकेतन मॉल जैसे शॉपिंग मॉल व्हाइटफील्ड क्षेत्र में हैं।[10] इसमें प्रसिद्ध सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, श्री सत्य साईं इंस्टीट्यूट ऑफ हायर मेडिकल साइंसेज Archived 2014-10-19 at the वेबैक मशीन, व्हाइटफील्ड भी है जिसका उद्घाटन भगवान श्री सत्य साईं बाबा ने १९ जनवरी २००१ को किया था जो सभी चिकित्सा सेवाएं मुफ्त में प्रदान करता है।[11][12] वैदेही इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च सेंटर व्हाइटफील्ड का दूसरा प्रमुख सुपर-स्पेशियलिटी अस्पताल है।

व्हाइटफील्ड में बीएमटीसी द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ व्यापक सिटी बस कनेक्टिविटी है। एक्सपोर्ट प्रमोशन इंडस्ट्रियल पार्क में एक यातायात और पारगमन प्रबंधन केंद्र शहर के अधिकांश क्षेत्रों से जुड़ने वाले शेड्यूल के साथ कार्यात्मक है।[13]

व्हाइटफील्ड मेट्रो स्टेशन .

बहुप्रतीक्षित नम्मा मेट्रो परियोजना ने २६ मार्च २०२३ से चरण २ के तहत व्हाइटफ़ील्ड को सेवाएं प्रदान करना शुरू कर दिया। पर्पल लाइन को बैय्यप्पनहल्ली से व्हाइटफील्ड (कडुगोडी) तक के स्टेशनों तक विस्तारित किया गया है जो बीच के १३ स्टेशनों को कवर करता है। यह १३.७१ किलोमीटर लंबे मार्ग का शुभारंभ २५ मार्च २०२३ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था।[14][15][16]

व्हाइटफ़ील्ड विशेष रूप से गर्मी के महीनों के दौरान पानी की कमी से ग्रस्त है क्योंकि पूरा क्षेत्र लगभग पूरी तरह से भूजल पर निर्भर है। आवास और कार्यालय स्थान में वृद्धि के साथ,[17] पिछले कुछ वर्षों में मांग कई गुना बढ़ गई है, और भूजल की कमी चिंताजनक रूप से खराब हो रही है। बीडब्लूएसएसबी इस क्षेत्र को कावेरी जल आपूर्ति योजना चरण IV, चरण II के तहत पानी की आपूर्ति कर रहा है। BWSSB को २०१२ में जल परियोजनाओं के लिए १००० करोड़ रुपये दिए गए हैं जिसमें ग्रेटर बेंगलुरू के क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति भी शामिल है जिसमें व्हाइटफ़ील्ड भी शामिल है।[18]

भौगोलिक स्थान[संपादित करें]

इस क्षेत्र की सेवा करने वाली दो मुख्य सड़कें हैं - कृष्णराजपुरम से व्हाइटफील्ड रोड और वर्थुर से व्हाइटफील्ड मेन रोड। एचएएल ओल्ड एयरपोर्ट रोड और कुडनहल्ली गेट से सेंट्रल सिटी और व्हाइटफील्ड के बीच सीधा लिंक है। २ नवंबर २०२० को व्हाइटफील्ड ने कोविड-१९ के कारण लॉकडाउन के बाद से अपनी सबसे खराब वायु गुणवत्ता दर्ज की।[19] २४ जनवरी २०२१ को निवासियों ने पड़ोसी पट्टांदूर अग्रहारा झील को बचाने के लिए अधिकारियों से याचिका दायर की। उन्होंने नगर निगम से अतिक्रमण हटाने और जल निकाय का कायाकल्प करने की मांग की।[20] अधिकांश लोग वरथुर, थुभन्नाहल्ली, एईसीएस लेआउट, कुधनाहल्ली गेट क्षेत्र, बीईएमएल लेआउट में रहते हैं क्योंकि यह मेजर टेक कंपनी के करीब स्थित है।

भोजन और आराम[संपादित करें]

व्हाइटफील्ड क्षेत्र में और उसके आसपास कई मॉल और व्यंजन क्षेत्र हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं -

  • आईटीपीएल मॉल (पार्क स्क्वायर मॉल)
  • नेक्सस शांतिनिकेतन मॉल
  • फीनिक्स मार्केटसिटी
  • वीआर बेंगलुरु
  • इनऑर्बिट मॉल, बेंगलुरू
  • नेक्सस व्हाइटफील्ड

ये मॉल कई रेस्टोरेंट की मेजबानी करते हैं जो क्षेत्रीय भारतीय व्यंजन,जापानी व्यंजन, फास्ट फूड, आदि जैसे विभिन्न प्रकार के व्यंजन परोसते हैं।

मॉल में संचालित रेस्टोरेंट के अलावा क्षेत्र में अतिरिक्त प्रमुख एकल रेस्टोरेंट में शामिल हैं -

  • स्टोनर्स (बर्गर और आइसक्रीम फ्रेंचाइजी)
  • विंडमिल्स क्राफ्टवर्क्स (रेस्टोरेंट और माइक्रो-ब्रूअरी)
  • पास्ता स्ट्रीट (इतालवी व्यंजन)
  • ए२बी - अडयार आनंद भवन (दक्षिण भारतीय रेस्टोरेंट फ्रेंचाइजी)

चित्रदीर्घा[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. TNN 26 December 2011, 03.42AM IST (2011-12-26). "From a sleepy settlement to a happening hub - Times Of India". Timesofindia.indiatimes.com. अभिगमन तिथि 2013-03-02.
  2. "Whitefield Bangalore PinCode". citypincode.in. अभिगमन तिथि 2014-03-09.
  3. "Whitefield, Bengaluru's first tech corridor, to be connected by Metro".
  4. "Bengaluru Metro to launch 'tailor-made' passes for corporate firms".
  5. "The Ultimate Guide to Whitefield: Why You Need to Invest in Bangalore's IT Hub". The Hindu Roof and Floor. अभिगमन तिथि 5 April 2020.
  6. "Whitefield, the last of the Settlements, ... near Bangalore". मूल से 9 अगस्त 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 सितंबर 2023.
  7. "The Times of India: Latest News India, World & Business News, Cricket & Sports, Bollywood". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. मूल से 2012-09-21 को पुरालेखित.
  8. "Residential Projects in Whitefield, Bangalore".
  9. "Archived copy" (PDF). मूल (PDF) से 2 April 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 August 2012.सीएस1 रखरखाव: Archived copy as title (link)
  10. "Shop, eat, play and chill: Best shopping malls in Bengaluru's Whitefield that make it a happening hub". Times Now News. 20 November 2022.
  11. Sri Sathya Sai Super Speciality Hospital
  12. "Sri Sathya Sai Institute of Higher Medical Sciences-Bangalore". मूल से 19 अक्तूबर 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 सितंबर 2023.
  13. Bangalore, 11 January, DHNS (12 January 2011). "Whitefield TTMC opened for public". Deccanherald.com. अभिगमन तिथि 2013-03-02.सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  14. "PM Modi takes first Metro ride on newly launched Whitefield-KR Puram line". Indian Express. 25 March 2023.
  15. "Namma Metro: Centre to grant Rs25,000 crore for Phase II - Bangalore - DNA". Dnaindia.com. 2011-10-21. अभिगमन तिथि 2013-03-02.
  16. "Welcome to the land of the gated communities". The Hindu. Chennai, India. मूल से 10 नवंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 सितंबर 2023.
  17. "Housing and Office Space in Bangalore".
  18. TNN 22 March 2012, 06.45AM IST (2012-03-22). "Taps will flow in the outskirts". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. मूल से 2012-07-07 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2013-03-02.
  19. "Yesterday, Whitefield Recorded Its Poorest Air Quality Since Lockdown | Residents Watch - Bengaluru". 3 November 2020.
  20. "Residents Petition Authorities to Save Millennia-old Lake in Whitefield | Residents Watch - Bengaluru". 29 January 2021.
  21. "Inorbit Whitefield | Best Mall in Bengaluru to Shop and Dine". www.inorbit.in. मूल से 21 अप्रैल 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-04-21.

साँचा:Neighbourhoods of Bangalore

बाहरी संबंध[संपादित करें]

विकिमीडिया कॉमन्स पर व्हाइटफील्ड से सम्बन्धित मीडियासाँचा:Neighbourhoods of Bangalore