प्रेस्टीज शांतिनिकेतन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
प्रेस्टीज शांतिनिकेतन
ಪ್ರೆಸ್ಟೀಜ್ ಶಾಂತಿನಿಕೇತನ
सामान्य विवरण
अवस्था संपूर्ण
प्रकार एकत्रित टाउनशिप
स्थान कर्नाटक
शहर व्हाइटफील्ड
राष्ट्र  भारत
ऊँचाई
शीर्ष मंजिल १८/१९
प्राविधिक विवरण
गृहमूल छट समेत २०
लिफ्ट २/३ प्रति इमारत
योजना एवं निर्माण
विकासक प्रेस्टीज ग्रुप

प्रेस्टीज शांतिनिकेतन व्हाइटफील्ड, बेंगलुरु में कुल १०५ एकड़ में एक एकीकृत टाउनशिप है, जिसे प्रेस्टीज ग्रुप ने डीके आदिकेसावुलु नायडू के स्वामित्व वाली भूमि पर संयुक्त रूप से विकसित किया है। यह बेंगलुरु में पहली एकीकृत टाउनशिप है और २०१७ तक बेंगलुरु में सबसे बड़ी पूर्ण रूप से निर्मित टाउनशिप है।

अड़ोस-पड़ोस[संपादित करें]

प्रेस्टीज शांतिनिकेतन को ३ परिसरों में विभाजित किया गया है - आवासीय, व्यवसाय और आतिथ्य। केवल आवासीय परिसर अपार्टमेंट का एक हिस्सा है, अन्य दो परिसर बिल्डर्स, प्रेस्टीज ग्रुप के स्वामित्व में हैं, न कि अपार्टमेंट के।

आवासीय परिक्षेत्र[संपादित करें]

आवासीय परिसर का क्षेत्रफल ६७ एकड़ है और इसमें २४ ऊँचे टावर शामिल हैं जिनमें कुल ३००२ अपार्टमेंट हैं। इस परिसर में ८ एकड़ का एक पार्क शामिल है जिसे सेंट्रल पार्क के नाम से जाना जाता है।

व्यवसाय परिसर[संपादित करें]

इसमें ७ टावरों में फैला ३२ लाख वर्ग फुट का कार्यालय स्थान है।

तीन टावर १६ मंजिल के हैं और शेष ४ टावर १२ मंजिल के हैं। इन ७ टावरों में से छह एक ही अर्धचंद्राकार इमारत में हैं। दूसरा टावर अपनी एक अलग इमारत (फोरम मॉल के पास) में है।

एक्सॉनमोबिल, वीएमवेयर, एल्कॉन लेबोरेटरीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, विप्रो, नीलसन स्पोर्ट्स, हिंदुस्तान यूनिलीवर, फ्लोसर्व इंडिया, ब्रिटानिया, कैपजेमिनी, कैनन, एआईजी, कैटरपिलर, हुआवेई टेक्नोलॉजी, थर्मो फिशर साइंटिफिक, जेनिसिस ग्रुप, एयरवॉच, यूएसटी ग्लोबल, सिनैप्स डिजाइन, जीडब्ल्यूएम, टाटा एलेक्सी, ब्रैडी कंपनी इंडिया सहित कई बहुराष्ट्रीय निगम इनमें बसे हुए हैं।[उद्धरण चाहिए]

एक्सॉनमोबिल ने क्रिसेंट बिल्डिंग के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया है। जीई डिजिटल परिसर के भीतर टॉवर सी की ७ मंजिलों पर स्थित है।

आतिथ्य परियोजना[संपादित करें]

प्रेस्टीज ग्रुप में अपार्टमेंट के पास एक ५ सितारा शेरेटन होटल[1] और २,००० व्यक्तियों की क्षमता वाला अत्याधुनिक कन्वेंशन सेंटर (शेरेटन ग्रैंड बेंगलुरु व्हाइटफील्ड होटल एंड कन्वेंशन सेंटर) शामिल है। इसने फोरम शांतिनिकेतन मॉल[2] का भी निर्माण किया है जिसमें अन्य लक्जरी खुदरा दुकानों और रेस्तरां के अलावा एक मल्टीप्लेक्स भी शामिल है। हालाँकि, मॉल, होटल और कन्वेंशन सेंटर प्रेस्टीज शांतिनिकेतन के स्वामित्व वाली भूमि पर नहीं हैं, बल्कि बिल्डर्स, प्रेस्टीज ग्रुप के स्वामित्व वाली भूमि पर मौजूद हैं।

दुर्घटनाओं[संपादित करें]

प्रेस्टीज शांतिनिकेतन के निर्माण में कई दुर्घटनाएँ और हताहत हुए।

निर्माण के दौरान टावर सी का ढहना[संपादित करें]

२३ अक्टूबर २००८ को निर्माण के दौरान टॉवर सी की १४ मंजिलें ढह गईं।[3][4] इस घटना ने प्रेस्टीज शांतिनिकेतन में इमारतों की सुरक्षा को लेकर कई चिंताएँ पैदा कर दीं। उड़ीसा के मूल निवासी निर्माण श्रमिक मुन्ना कटवा (२३) का शव २० दिनों की लंबी खोज के बाद १२ नवंबर को मलबे में मिला था। इस घटना ने उप-लोकायुक्त न्यायमूर्ति पात्री बसवनगौड़ को निर्माण कंपनी के खिलाफ स्वत: संज्ञान लेते हुए जांच करने के लिए प्रेरित किया।[5] रहस्यमय तरीके से, निर्माण स्थल पर काम करने वाले सुरक्षा गार्ड शिवन्ना (४१) का शव टॉवर गिरने के एक दिन बाद रेलवे ट्रैक के पास पाया गया था।

कार पार्किंग परिसर का पतन[संपादित करें]

२००८ में कार-पार्किंग कॉम्प्लेक्स के निर्माण के दौरान, निर्माणाधीन संरचना के ढहने से २ श्रमिकों की मौत हो गई। मृत श्रमिकों की पहचान प्रसन्नजीत बोहरा (२६) और संजीव दत्त (२५) के रूप में की गई, दोनों पश्चिम बंगाल के मूल निवासी थे। घटना के बाद बिल्डर के कई अधिकारियों को हिरासत में ले लिया गया।[6]

पुरस्कार[संपादित करें]

  • एशिया प्रशांत संपत्ति पुरस्कार २०११ - मिश्रित उपयोग वास्तुकला भारत[7]
  • एशिया प्रशांत संपत्ति पुरस्कार २०११ - मिश्रित उपयोग विकास भारत[8]

गैलरी[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Marriott International's 100th hotel in India all set to open". 2 April 2018.
  2. "Bengaluru: Brands make a beeline for Bengaluru - the Economic Times". मूल से 8 August 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 August 2018.
  3. "14 floors of building under construction collapse | Bengaluru News - Times of India". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 23 October 2008.
  4. "Shantiniketan site collapses | Bengaluru News - Times of India". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 27 October 2008.
  5. "Missing person's body found in debris".
  6. "Another collapse kills 2 at Prestige complex".
  7. "Best Mixed Use Architecture Award for Prestige Shantiniketan". India PRwire. June 2011. मूल से 8 March 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 March 2012.
  8. "Mixed Use Development Award for Prestige Shantiniketan". India PRwire. June 2011. मूल से 8 March 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 March 2012.