इंटरनेशनल टेक पार्क, बेंगलुरू

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

इंटरनेशनल टेक पार्क एक टेक पार्क है जो व्हाइटफील्ड, बेंगलुरू शहर के केंद्र से १८ किमी. दूर स्थित है इसका प्रबंधन एसेन्डास द्वारा किया जाता है।[1] इसमें ४,५०,००० वर्ग फुट का पार्क स्क्वायर मॉल, कई खेल मैदान और विवांता बाय ताज होटल शामिल हैं। यह बेंगलुरु का सबसे पुराना टेक पार्क है और व्हाइटफील्ड क्लस्टर में स्थित है। इसे जनवरी १९९४ में भारत और सिंगापुर के बीच एक संयुक्त उद्यम के परिणामस्वरूप बनाया गया था। यह एक बड़ी सुविधा है, जिसमें १० इमारतें शामिल हैं - खोजकर्ता, अन्वेषक, निर्माता, एक्सप्लोरर, आविष्कारक, नेविगेटर, वायेजर, एविएटर, पायनियर मादर, विक्टर और एंकर । यह पार्क अमेलिया, जनरल मोटर्स, सोसीएते झेनेराल, म्यू सिग्मा, ज़ेरॉक्स, कॉन्डुएंट, एटी एंड टी, सोइस, शार्प, लाइट & वंडर, मेडट्रॉनिक, आईगेट, जीई, एयरटेल, मूविंग पिक्चर कंपनी, टीसीएस स्टारटेक, ग्यानसिस इन्फोटेक, टेक्नीकलर, एटोस, यूनिसिस, डेल्फी, हुआवेई, ओरेकल, पेरोट सिस्टम्स, एप्लाइड मटेरियल्स, गैलेक्सई सॉल्यूशंस, फर्स्ट अमेरिकन कॉर्पोरेशन और अन्य मध्यम और छोटे आकार की कंपनियों जैसे बहुराष्ट्रीय दिग्गजों के लिए कैंपस सुविधाएँ प्रदान करता है। आईटीपीबी के बाहर, डेल, टेस्को, शेल, अवीवा, जीएम, श्नाइडर इलेक्ट्रिक, सेपिएंट, गुडरिच/यूटीसी एयरोस्पेस जैसी कई कंपनियां सामने आई हैं और डेमलर क्रिसलर, सिम्फनी टेलीका कॉर्प और टैंगो भी व्हाइटफील्ड में स्थित हैं।

इतिहास[संपादित करें]

इंटरनेशनल टेक पार्क को १९९२ में भारत और सिंगापुर के तत्कालीन प्रधानमंत्रियों क्रमशः पामुलापति वेंकट नरसिम्हा राव और गोह चोक टोंग द्वारा भारत में सिंगापुर के गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढाँचे को दोहराने के लिए विचार किया गया था। सिंगापुर की कंपनियों का एक संघ इस परियोजना को लेने के लिए टाटा समूह के साथ जुड़ गया। असेंडास १९९६ में इसकी स्थापना के बाद से इंटरनेशनल टेक पार्क में सक्रिय रूप से शामिल रहा है और सिंगापुर कंसोर्टियम में एक प्रमुख भागीदार रहा है, जिसके पास इंटरनेशनल टेक पार्क का ४७ प्रतिशत हिस्सा है। उस ४७ प्रतिशत में अब टाटा की ४७ प्रतिशत हिस्सेदारी जोड़ दी गई है, कर्नाटक औद्योगिक क्षेत्र विकास बोर्ड के पास इसकी ६ प्रतिशत हिस्सेदारी बरकरार है। कर्नाटक के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों - एसएमकृष्णा, प्रवीण, कर्नाटक के पूर्व राज्यपाल त्रिलोकी नाथ चतुर्वेदी और सिंगापुर के प्रधान मंत्री ली सीन लूंग और राष्ट्रपति एसआर नाथन ने विभिन्न कार्यकालों में प्रत्येक भवन का उद्घाटन किया है।

यह उद्यान भारत में बनाया जाने वाला अपनी तरह का पहला कार्य-जीवन-मनोरंजन वातावरण वाला उद्यान था और तब से यह देश में अन्य सूचना प्रौद्योगिकी उद्यान जैसी परियोजनाओं के लिए एक आदर्श बन गया है।

शिक्षा और अनुसंधान[संपादित करें]

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित भारतीय गैर-लाभकारी अनुसंधान संगठन इंस्टीट्यूट ऑफ बायोइनफॉरमैटिक्स की स्थापना द जीनोमिक्स रिसर्च ट्रस्ट और बाल्टीमोर, मैरीलैंड में जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय, जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नेटपाथ, ह्यूमन प्रोटीन रेफरेंस डेटाबेस, ह्यूमन प्रोटीनपीडिया, इंडिया कैंसर रिसर्च डेटाबेस जैसे डेटाबेस विकसित करने का श्रेय दिया जाता है, द्वारा किए गए हैं और वे इसी परिसर में स्थित है।[2]

यह सभी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "ITPL is now Intl Tech Park, Bangalore". Business Standard. 6 February 2013.
  2. "Institute of Bioinformatics". Business Standard. 6 February 2013.

बाहरी संबंध[संपादित करें]

निर्देशांक: 12°59′8.29″N 77°44′9.18″E / 12.9856361°N 77.7358833°E / 12.9856361; 77.7358833