इलेक्ट्रॉनिक सिटी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


इलेक्ट्रॉनिक सिटी
ಎಲೆಕ್ಟ್ರಾನಿಕ್ ಸಿಟಿ
उपनगर
केओनिक्स इलेक्ट्रॉनिक सिटी
(ऊपर से नीचे) इंफोसिस परिसर, विप्रो फ्लोटिंग लर्निंग सेंटर
उपनाम: ई-सिटी
इलेक्ट्रॉनिक सिटी is located in भारत
इलेक्ट्रॉनिक सिटी
इलेक्ट्रॉनिक सिटी
निर्देशांक: 12°51′N 77°40′E / 12.85°N 77.67°E / 12.85; 77.67निर्देशांक: 12°51′N 77°40′E / 12.85°N 77.67°E / 12.85; 77.67
देशभारत
राज्यकर्नाटक
ज़िलाबंगलोर नगर
संस्थापकरामकृष्ण बालिगा, केओनिक्स अध्यक्ष
शासन
 • सभाबृहत बेंगलुरू महानगर पालिके
औद्योगिक पपरिसर: एलकिया
रिहायशी परिसर: डोड्डा थोगुर ग्राम पंचायत
क्षेत्र३.२३७४९ किमी2 (८०० एकड़)
ऊँचाई३०१५९१९ मी (3,015 फीट)
भाषाएँ
 • औपचारिककन्नड
समय मण्डलभारतीय मानक समय (यूटीसी+५:३०)
आई॰एस॰ओ॰ ३१६६ कोडIN-KA
वाहन पंजीकरणKA-51
वेबसाइटwww.electronic-city.in

इलेक्ट्रॉनिक सिटी भारत के बेंगलुरू में एक सूचना प्रौद्योगिकी केंद्र है जो अनेकल तालुक में स्थित है।[1][2] ८०० एकड़ (३.२ किमी²) में फैला हुआ कोनप्पाना अग्रहारा और डोड्डाथोगुर के पास इसमें बड़ी संख्या में इलेक्ट्रॉनिक/आईटी औद्योगिक पार्क हैं।

इलेक्ट्रॉनिक सिटी की स्थापना केओनिक्स (कर्नाटक राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम) द्वारा की गई थी, और इसमें चार क्षेत्र शामिल हैं जिन्हें चरण कहा जाता है – चरण प्रथम, द्वितीय, तृतीय और चतुर। इलेक्ट्रॉनिक सिटी में लगभग २०० आईटी/आउट्सोर्सिंग कंपनी परिसर स्थित हैं जिनमें इंफोसिस, विप्रो, टीसीएस, एचसीएल, टेक महिंद्रा और बायोकॉन के मुख्य परिसर शामिल हैं।

इतिहास[संपादित करें]

इलेक्ट्रॉनिक सिटी प्रथम चरण की एक सड़क

इलेक्ट्रॉनिक सिटी केओनिक्स, कर्नाटक इलेक्ट्रॉनिक के पहले अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक रामकृष्ण बालिगा के दिमाग की उपज थी।[3] जब उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक सिटी की अवधारणा विकसित की तो उन्होंने बेंगलुरू को भारत की सिलिकॉन वैली बनाने का सपना देखा। १९७८ में केओनिक्स ने कोनप्पना अग्रहारा और डोड्डाथोगुर गाँवों में ३३२ एकड़ भूमि पर इलेक्ट्रॉनिक सिटी की स्थापना की। १९९० के दशक की शुरुआत में तत्कालीन भारतीय प्रधान मंत्री पमुलापती वेंकट नरसिम्हा राव और तत्कालीन भारतीय वित्त मंत्री डॉ० मनमोहन सिंह द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था के उदारीकरण ने इलेक्ट्रॉनिक सिटी को विश्व की आउटसोर्सिंग राजधानी बनाने में मदद की।

१९९७ में प्रभावी स्थानीय प्रशासन और प्रबंधन के लिए केओनिक्स द्वारा इलेक्ट्रॉनिक सिटी के रखरखाव को एन्क्लेव में इकाइयों के प्रतिनिधियों के साथ इलेक्ट्रॉनिक सिटी इंडस्ट्रीज एसोसिएशन एलकिया को सौंप दिया गया था। सुरक्षा एलकिया द्वारा प्रदान की जाती है जिसने लगभग पाँच सौ सुरक्षा अधिकारियों को तैनात किया है और रणनीतिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए हैं। १८ मार्च २०१३ को शहरी विकास विभाग की एक अधिसूचना ने इलेक्ट्रॉनिक सिटी चरण प्रथम, द्वितीय और तृतीय को इलेक्ट्रॉनिक सिटी औद्योगिक टाउनशिप क्षेत्र के अंतर्गत ला दिया है। इलेक्ट्रॉनिक सिटी के भीतर आवासीय क्षेत्र अभी भी ग्राम पंचायतों के शासन के अधीन हैं और नागरिक सुविधाओं की कमी के कारण बृहत बेंगलुरू महानगर पालिके में शामिल होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

कनेक्टिविटी और परिवहन[संपादित करें]

इलेक्ट्रॉनिक सिटी ने बेंगलुरु शहर के अन्य महत्वपूर्ण इलाकों को जोड़ने के संदर्भ में बुनियादी ढाँचा विकसित किया है। जिस इलेक्ट्रॉनिक सिटी को कभी उपनगरीय क्षेत्र माना जाता था, अब विकास और जुडने के कारण शहर का ही हिस्सा माना जाता है।

सड़क[संपादित करें]

बेंगलुरू शहरी परिवहन निगम बस सेवाएँ परिवहन का सबसे लोकप्रिय साधन हैं। इलेक्ट्रॉनिक सिटी बस्टैंड (होसुर रोड के पास), विप्रो गेट और इंफोसिस गेट से शुरू होने वाली कई बेंगलुरू शहरी यात्रा निगम बसें शहर के सभी महत्वपूर्ण हिस्सों तक चलती हैं। ई-सिटी से कैम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र तक बसें हैं। बन्नेरघट्टा रोड, सिल्क बोर्ड, ब्रिगेड रोड, अट्टीबेले, केंगेरी, केआर मार्केट, कैम्पेगौड़ा बस स्टेशन आदि के लिए अक्सर बेंगलुरू शहरी यात्रा निगम सेवाएँ उपलब्ध हैं। इलेक्ट्रॉनिक सिटी में अधिकांश ऑटो-रिक्शा मीटर से चार्ज नहीं करते हैं और इसलिए यह परिवहन का एक टालने योग्य साधन है।

होसुर मार्ग[संपादित करें]

इलेक्ट्रॉनिक सिटी होसुर मार्ग पर है जो बेंगलुरू शहर का एक प्रमुख मुख्य राजमार्ग है। कई बेंगलुरू महानगर परिवहन पालिके बसें और अंतरराज्यीय बसें इस मार्ग का उपयोग करती हैं।

एलिवेटेड राजमार्ग[संपादित करें]

सिल्क बोर्ड जंक्शन से इलेक्ट्रॉनिक सिटी तक चार-लेन मिश्रित गलियारा एलिवेटेड राजमार्ग २२ जनवरी २०१० को खोला गया था। ९,९८५ मीटर लंबा राजमार्ग देश के सबसे लंबे एलिवेटेड राष्ट्रीय राजमार्गों में से एक है। यह एलिवेटेड मार्ग किसी यात्री को ३० मिनट में सिल्क बोर्ड से इलेक्ट्रॉनिक सिटी तक पहुँचने में मदद करता है। इस मार्ग के लिए टोल समय-समय पर संशोधित किया जाता है। यह राजमार्ग दुर्घटनाग्रस्त रहा है और पतले लेनों में कई घातक दुर्घटनाएँ होती हैं, जिसके परिणामस्वरूप वाहन ऊँचाई से नीचे गिरते हैं, जिससे नीचे राजमार्ग पर यातायात के लिए उच्च जोखिम पैदा होता है। इस मार्ग पर बेंगलुरू ट्राफिक पुलिस द्वारा गति जाँच किया जाना साधारण बात है। बेंगलुरु ट्राफिक पुलिस ने देर रात इस मार्ग पर कई बाइक सवारों को गिरफ्तार किया है।

नाइस सड़क[संपादित करें]

बेंगलुरू-मैसूर द्रुतगति मार्ग, जिसे नाइस सड़क के नाम से भी जाना जाता है, इलेक्ट्रॉनिक सिटी को बेंगलुरु शहर के पश्चिम में अन्य प्रमुख क्षेत्रों जैसे बन्नेरघट्टा रोड, मैसूर रोड, कनकपुरा रोड और तुमकुर रोड से जोड़ती है। यह ६३ किमी ४-लेन पहुँच नियंत्रित टोलवे है।

रेल[संपादित करें]

मेट्रो रेल[संपादित करें]

इलेक्ट्रॉनिक सिटी नम्मा मेट्रो येलो लाइन (राष्ट्रीय विद्यालय मार्ग - बोम्मसंद्रा लाइन) के अंतर्गत आता है। परियोजना पूरी होने के करीब है और जून २०२३ तक सेवाएँ शुरू होने की आशा है।

उपनगरीय रेल[संपादित करें]

हीलालिगे रेलवे स्टेशन, इलेक्ट्रॉनिक सिटी द्वितीय चरण से लगभग ४ किमी दूर, बेंगलुरु उपनगरीय रेल प्रणाली का हिस्सा बन गया है। दक्षिण पश्चिम रेलवे ने इस मार्ग पर डीजल मल्टीपल यूनिट्स का एक बेड़ा शुरू किया है। निकटतम रेलवे स्टेशन हीलालिगे हैं जो इलेक्ट्रॉनिक सिटी से ६ किमी दूर है, या करमेलाराम रेलवे स्टेशन जो १४ किमी दूर है।


वायु[संपादित करें]

बेंगलुरु हवाई अड्डा[संपादित करें]

कैम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र (आईएटीए: BLRआईसीएओ: VOBL) इलेक्ट्रॉनिक सिटी से ५६ किमी दूर स्थित है। इलेक्ट्रॉनिक सिटी से केआईए तक यात्रा का समय: सामान्य यातायात में सड़क मार्ग से २ घंटे, देर रात १२ बजे से सुबह ६ बजे के दौरान लगभग १.५ घंटे और व्यस्त यातायात के दौरान लगभग ३ घंटे।

होसुर हवाई अड्डा[संपादित करें]

थल्ली मार्ग पर बेलागोंडापल्ली में प्रस्तावित होसुर हवाई अड्डा, एक उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) परियोजना, इलेक्ट्रॉनिक सिटी के नजदीक होने की उम्मीद है। यात्रा का समय: सड़क मार्ग से ३० मिनट। इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी से दूरी: २८ किमी।

हेली टैक्सी[संपादित करें]

केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए हेली-टैक्सी, अर्थात हेलीकॉप्टर टैक्सी, सेवा मार्च २०१८ में शुरू की गई थी लेकिन परिचालन संबंधी मुद्दों के कारण कोविड-१९ के दौरान बंद कर दी गई। अधिक किराया और हेलीपैड तक सीमित पहुँच हेली-टैक्सी को केवल उद्योगपतियों और व्यापारिक यात्रियों के लिए सस्ती बनाती है।

आपातकालीन सेवाएँ[संपादित करें]

  • ई-सिटी पुलिस स्टेशन
  • बीटीपी - बैंगलोर सिटी ट्राफिक पुलिस
  • सीआईएसएफ - केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल इलेक्ट्रॉनिक सिटी
  • इलेक्ट्रॉनिक सिटी फायर स्टेशन
  • इलेक्ट्रॉनिक सिटी डाकघर

संदर्भ[संपादित करें]

साँचा:Neighbourhoods of Bangalore

  1. "About Electronic City". मूल से 23 July 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 July 2018.
  2. "Panchayat Portal". panchamitra.kar.nic.in. मूल से 22 August 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2021-04-02.
  3. "Keonics web site". Keonics. मूल से 8 February 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-02-11.

बाहरी संबंध[संपादित करें]

साँचा:Neighbourhoods of Bangalore