"विकिपीडिया:मूल शोध नहीं": अवतरणों में अंतर

नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
लघु पथ जोड़े
(विकिलिंक किया)
(लघु पथ जोड़े)
 
{{नीति|वि:मूल शोध}}
{{nutshell|विकिपीडिया मूल विचार को प्रकाशित [[वि:नहीं|नहीं]] करता है: विकिपीडिया में सभी सामग्री एक विश्वसनीय, प्रकाशित स्रोत के उपर [[विकिपीडिया:सत्यापनीयता|आरोपणीय]] होनी चाहिए। लेख में प्रकाशित सामग्री का कैसा भी नया विश्लेषण या संश्लेषण नहीं हो सकता जो किसी निष्कर्ष तक पहुँचता है या संकेत करता है जो स्रोतों ने स्पष्ट रूप से खुद नहीं कहा।}}
'''विकिपीडिया के लेखों में मूल शोध शामिल नहीं होना चाहिये।''' वाक्यांश "मूल शोध" ऐसी सामाग्री जैसे तथ्य, आरोपों और विचारों के लिये प्रयोग होता है जिसके लिए कोई विश्वसनीय, प्रकाशित स्रोत मौजूद नहीं हैं।<ref name="मौजूद">"मौजूद" से समुदाय का मतलब है कि विश्वसनीय स्रोत प्रकाशित किया गया है और अभी भी मौजूद है—दुनिया में कहीं भी, किसी भी भाषा में, चाहे वो इंटरनेट पर उपलब्ध हो या नहीं—भले ही वर्तमान में लेख में कोई स्रोत नामित नहीं है—लेख जिनमें फिलहाल किसी भी प्रकार का स्रोत नामित नहीं है इस नीति के साथ पूरी तरह अनुरूप हो सकते है जब तक कि एक ''उचित उम्मीद'' है कि पूरी सामग्री प्रकाशित, विश्वसनीय स्रोत द्वारा समर्थित है।</ref> इसमें प्रकाशित सामग्री का कैसा भी [[#प्रकाशित सामग्री का संश्लेषण|विश्लेषण या संश्लेषण शामिल है जो किसी निष्कर्ष पर पहुँचता है या संकेत करता है जो स्रोतों ने नहीं कहा है]]। आप मूल शोध नहीं जोड़ रहे है प्रदर्शित करने के लिये आपको प्रकाशित विश्वसनीय स्रोत उपलब्ध करने के लिये सक्षम होना चाहिये जो सीधे लेख के विषय से संबंधित है और सीधे प्रस्तुत की जा रही सामग्री का समर्थन करता हैं। (मूल शोध नहीं की यह नीति वार्ता पृष्ठों के लिए लागू नहीं होती।)
 
 
==प्रकाशित सामग्री का संश्लेषण==
{{policy shortcut|वि:संश्लेषण}}
किसी निष्कर्ष तक पहुँचने के लिये या संकेत करने के लिए कई स्रोतों से सामग्री का संयोजन न करें जो स्पष्ट रूप से स्रोतों में से किसी ने नहीं कहा। इसी तरह, स्पष्ट रूप से स्रोत में नहीं कहे गए निष्कर्ष तक पहुंचने या संकेत करने के लिए स्रोत के विभिन्न भागों का संयोजन न करें। अगर एक विश्वसनीय स्रोत कहता है क और दूसरा कहता है ख तो ग के उपर संकेत करने के लिए दोनों को न जोड़े जिसका दोनों स्रोतों में से किसी में उल्लेख नहीं है। यह एक नए निष्कर्ष पर संकेत करने के लिए प्रकाशित सामग्री का संश्लेषण होगा जो कि '''मूल शोध है'''।
 

नेविगेशन मेन्यू