रुथेनियम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


रुथेनियम / Ruthenium
रासायनिक तत्व
Ru,44.jpg
रासायनिक चिन्ह: Ru
परमाणु संख्या: 44
रासायनिक शृंखला: संक्रमण धातु
Ru-TableImage.svg
आवर्त सारणी में स्थिति
Electron shell 044 Ruthenium.svg
अन्य भाषाओं में नाम: Ruthenium (अंग्रेज़ी), Рутений (रूसी), ルテニウム (जापानी)

रूथेनियम' एक रासायनिक तत्व है जिसका प्रतीक Ru है और परमाणु संख्या 44 है। यह आवर्त सारणी के प्लैटिनम समूह से संबंधित एक दुर्लभ संक्रमण धातु है। प्लैटिनम समूह की अन्य धातुओं की तरह, रूथेनियम अधिकांश अन्य रसायनों के लिए निष्क्रिय है। बाल्टिक-जर्मन वंश के रूसी मूल के वैज्ञानिक कार्ल अर्नस्ट क्लॉज़ ने 1844 में कज़ान स्टेट यूनिवर्सिटी में इस तत्व की खोज की और रूस के सम्मान में रूथेनियम नाम दिया। रूथेनियम आमतौर पर प्लैटिनम अयस्कों के एक मामूली घटक के रूप में पाया जाता है; 2009 में वार्षिक उत्पादन लगभग 19 टन से बढ़कर 2017 में लगभग 35.5 टन हो गया है। उत्पादित अधिकांश रूथेनियम का उपयोग पहनने में उपयोग किये जाने वाले प्रतिरोधी विद्युत संपर्कों और मोटी-फिल्म प्रतिरोधों में किया जाता है। रूथेनियम का मामूली अनुप्रयोग प्लैटिनम मिश्र धातुओं में और रसायन उत्प्रेरक में है। रूथेनियम का एक नया अनुप्रयोग अत्यधिक पराबैंगनी फोटोमास्क के लिए कैपिंग परत के रूप में भी है। रूथेनियम आम तौर पर यूराल पर्वत और उत्तरी और दक्षिण अमेरिका में अन्य प्लैटिनम समूह धातुओं के साथ अयस्कों में पाया जाता है। सडबरी, ओंटारियो से निकाले गए पेंटलैंडाइट और दक्षिण अफ्रीका में पाइरोक्सनाइट खदान में छोटी लेकिन व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण मात्रा भी पाई जाती है।

विशेषताएं[संपादित करें]

भौतिक गुण[संपादित करें]

रूथेनियम, एक बहुसंयोजक कठोर सफेद धातु, प्लैटिनम समूह का सदस्य है और आवर्त सारणी के समूह 8 में है:

Z तत्व इलैक्ट्रॉन आवरण
26 लोहा 2, 8, 14, 2
44 रूथेनियम 2, 8, 18, 15, 1
76 अस्मियम 2, 8, 18, 32, 14, 2
108 हैसियम 2, 8, 18, 32, 32, 14, 2

जबकि अन्य सभी समूह 8 तत्वों में सबसे बाहरी कोश में दो इलेक्ट्रॉन होते हैं, रूथेनियम में, सबसे बाहरी कोश में केवल एक इलेक्ट्रॉन होता है (अंतिम इलेक्ट्रॉन निचले शेल में होता है)। यह विसंगति पड़ोसी धातुओं नाइओबियम (41), मोलिब्डेनम (42), और रोडियम (45) में देखी गई है।

रासायनिक गुण[संपादित करें]

रूथेनियम में चार क्रिस्टल संशोधन हैं और यह परिवेशी परिस्थितियों में धूमिल नहीं होता है; यह 800 °C (1,070 K) तक गर्म करने पर ऑक्सीकृत हो जाता है। रूथेनियम, रूथेनेट देने के लिए जुड़े हुए क्षार में घुल जाता है, एसिड (यहां तक कि एक्वा रेजिया) द्वारा प्रतिक्रिया नहीं करता है, लेकिन उच्च तापमान पर हैलोजन द्वारा प्रतिक्रिया होता है। दरअसल, ऑक्सीकरण एजेंटों द्वारा रूथेनियम पर सबसे आसानी से प्रतिक्रिया कराया जा सकता है। रूथेनियम की थोड़ी मात्रा प्लैटिनम और पैलेडियम की कठोरता को बढ़ा सकती है। धातु को इलेक्ट्रोप्लेटिंग और थर्मल अपघटन द्वारा चढ़ाया जा सकता है। रूथेनियम-मोलिब्डेनम मिश्र धातु में 10.6 K से नीचे के तापमान पर अतिचालक प्रवृति आ जाती है। रूथेनियम एकमात्र 4d संक्रमण धातु है जो समूह ऑक्सीकरण अवस्था +8 कर सकती है, और फिर भी यह भारी संयोजक ऑस्मियम की तुलना में कम स्थिर है

रूथेनियम का शीट

बाहरी कड़ी[संपादित करें]