रोडियम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


रोडियम / Rhodium
रासायनिक तत्व
Rh,45.jpg
रासायनिक चिन्ह: Rh
परमाणु संख्या: 45
रासायनिक शृंखला: संक्रमण धातु
Rh-TableImage.svg
आवर्त सारणी में स्थिति
Electron shell 045 Rhodium.svg
अन्य भाषाओं में नाम: Rhodium (अंग्रेज़ी), Родий (रूसी), ロジウム (जापानी)

रोडियम एक रासायनिक तत्व है जिसका प्रतीक Rh और परमाणु संख्या 45 है। यह एक बहुत ही दुर्लभ, चांदी-सफेद, कठोर, संक्षारण प्रतिरोधी और रासायनिक रूप से निष्क्रिय संक्रमण धातु है। यह एक उत्कृष्ट धातु है और प्लेटिनम समूह का सदस्य है। प्राकृतिक रूप से इसमें केवल एक आइसोटोप पाया जाता है, जो 103Rh है। स्वाभाविक रूप से रोडियम एक मुक्त धातु के रूप में पाई जाती है, समान धातुओं के साथ मिश्र धातु के रूप में, और शायद बोवीइट और रोडप्लमसाइट जैसे खनिजों के रासायनिक यौगिक के रूप में। यह सबसे दुर्लभ और सबसे मूल्यवान कीमती धातुओं में से एक है।

प्लैटिनम समूह धातुओं के अन्य सदस्यों के साथ प्लैटिनम या निकल अयस्कों में रोडियम पाया जाता है। यह 1803 में विलियम हाइड वोलास्टन द्वारा ऐसे ही एक अयस्क में खोजा गया था, और इसके क्लोरीन यौगिकों में से एक के गुलाब के रंग के लिए नामित किया गया था।

इतिहास[संपादित करें]

रोडियम (ग्रीक रोडन (ῥόδον) जिसका अर्थ है "गुलाब") 1803 में विलियम हाइड वोलास्टन द्वारा खोजा गया था, पैलेडियम की खोज के तुरंत बाद। उन्होंने संभवतः दक्षिण अमेरिका से प्राप्त कच्चे प्लैटिनम अयस्क का इस्तेमाल किया। उनकी प्रक्रिया में अयस्क को एक्वा रेजिया में घोलना और एसिड को सोडियम हाइड्रॉक्साइड (NaOH) के साथ बेअसर करना शामिल था। इसके बाद उन्होंने अमोनियम क्लोराइड जोड़कर प्लैटिनम को अमोनियम क्लोरोप्लाटिनेट के रूप में अवक्षेपित किया। अधिकांश अन्य धातुएँ जैसे तांबा, सीसा, पैलेडियम और रोडियम जस्ता के साथ अवक्षेपित थे। पतला नाइट्रिक एसिड पैलेडियम और रोडियम को छोड़कर सभी को भंग कर देता है। इनमें से, पैलेडियम एक्वा रेजिया में घुल गया लेकिन रोडियम नहीं मिला और सोडियम क्लोराइड Na3[RhCl6]·nH2O के रूप में मिलाने से रोडियम अवक्षेपित हो गया।

इथेनॉल से धोए जाने के बाद, गुलाब-लाल अवक्षेप को जस्ता के साथ प्रतिक्रिया दी गई, जिसने आयनिक यौगिक में रोडियम को विस्थापित कर दिया और इस तरह रोडियम को मुक्त धातु के रूप में छोड़ दिया।

विशेषताएं[संपादित करें]

Z तत्व इलैक्ट्रॉन आवरण
27 कोबाल्ट 2, 8, 15, 2
45 रोडियम 2, 8, 18, 16, 1
77 इरिडियम 2, 8, 18, 32, 15, 2
109 मीटनेरियम 2, 8, 18, 32, 32, 15, 2 (अनुमानित)

रोडियम एक कठोर, चांदी जैसी चमक वाली, टिकाऊ धातु है जिसमें उच्च परावर्तन होता है। रोडियम धातु गर्म होने पर भी सामान्य रूप से ऑक्साइड नहीं बनाती है। वायुमंडल से ऑक्सीजन केवल रोडियम के गलनांक पर अवशोषित होती है, लेकिन जमने पर निकल जाती है। रोडियम में प्लैटिनम की तुलना में उच्च गलनांक और कम घनत्व दोनों होते हैं। यह अधिकांश एसिड द्वारा प्रतिक्रिया नहीं करता है: यह नाइट्रिक एसिड में पूरी तरह से अघुलनशील है और एक्वा रेजिया में थोड़ा घुलता है।

रासायनिक गुण[संपादित करें]

रोडियाम की ऑक्सीकरण
अवस्था
+0 Rh4(CO)12
+1 RhCl(PH3)2
+2 Rh2(O2CCH3)4
+3 RhCl3, Rh2O3
+4 RhO2
+5 RhF5, Sr3LiRhO6
+6 RhF6

रोडियम आवर्त सारणी के समूह 9 से संबंधित है, लेकिन सबसे बाहरी कोश में इलेक्ट्रॉनों का विन्यास समूह के लिए असामान्य है। यह विसंगति पड़ोसी तत्वों, नाइओबियम (41), रूथेनियम (44), और पैलेडियम (46) में भी देखी जाती है। रोडियम की सामान्य ऑक्सीकरण अवस्था +3 है, लेकिन 0 से +6 तक ऑक्सीकरण अवस्थाएँ भी देखी जाती हैं। [23]रूथेनियम और ऑस्मियम के विपरीत, रोडियम कोई वाष्पशील ऑक्सीजन यौगिक नहीं बनाता है।

बहरी कड़ी[संपादित करें]