युनिक्रॉन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
युनिक्रॉन
ट्राँसफॉर्मर्स पात्र
वाच्यअंग्रेज़ी:

Japanese:

कहानी में जानकारी
संबद्धताकोई नहीं/स्वयं[a]
कार्यअराजकता लाने वाला (फ़न प्रकाशन)
साथीसाइक्लोनस, डेड एंड, द फॉलन, गैल्वेट्रॉन, द लीज मैक्सिमो, लॉकडाउन, नेमेसिस प्राइम, नाइटस्टिक, स्कॉर्ज, साइडवेज़, स्टार्सक्रीम, द स्वीप्स और थंडरविंग।
वैकल्पिक मोडग्रह

यूनिक्रॉन ट्रांसफॉर्मर्स मीडिया फ्रैंचाइज़ का एक काल्पनिक खलनायक है।

फ्लोरो डेरी द्वारा डिज़ाइन किया गया, उन्हें 1986 की एनिमेटेड फिल्म द ट्रांसफॉर्मर्स: द मूवी[3] में पेश किया गया था और तब से वह ट्रांसफॉर्मर्स: आर्मडा, ट्रांसफॉर्मर्स: एनर्जोन, ट्रांसफॉर्मर्स: साइबरट्रॉन, ट्रांसफॉर्मर्स: प्राइम, ट्रांसफॉर्मर्स प्राइम बीस्ट हंटर्स: प्रेडाकन्स राइजिंग में फिर से दिखाई दिए। ट्रांसफ़ॉर्मर्स: द लास्ट नाइट, ट्रांसफ़ॉर्मर्स: राइज़ ऑफ़ द बीस्ट्स, और अटारी का 2004 ट्रांसफ़ॉर्मर्स वीडियो गेम। यूनिक्रॉन एक विलक्षण रूप से बड़ा रोबोट है जिसका पैमाना ग्रहों के अनुपात तक पहुंचता है, और वह एक विशाल ग्रह में बदलने में भी सक्षम है। पिछले कुछ वर्षों में यूनिक्रॉन की उत्पत्ति एक बड़े रोबोट से लेकर वास्तविकताओं को निगलने वाले अराजकता के देवता तक विस्तारित हुई है। वह अक्सर अपने काम में डिसेप्टिकॉन की मदद लेता है, और कुछ कहानियों में इसे डिसेप्टिकॉन ताकतों की उत्पत्ति का हिस्सा माना जाता है।

ट्रांसफॉर्मर्स विद्या के अनुसार, समय की शुरुआत से पहले, आदेश और अराजकता एक अतिरिक्त-आयामी इकाई के भीतर मौजूद थे जिसे द वन के नाम से जाना जाता है। नवोदित ब्रह्मांड का पता लगाने के लिए, वह यूनिक्रॉन के नाम से जाना जाने वाला सूक्ष्म प्राणी बनाता है, और फिर उसे उप-विभाजित करता है, जिससे उसका जुड़वां, प्राइमस बनता है।[4]

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. कुछ खिलौनों और फन पब्लिकेशन/3एच एंटरप्राइज कॉमिक्स ने उन्हें डिसेप्टिकॉन की मनमानी संबद्धता प्रदान की है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Swansburg, John., "When Orson Welles Was a Transformer", Slate, 2007-07-02, Retrieved on 2010-10-09.
  2. @transformers (April 27, 2023). "Peter Dinklage is Scourge. @colmandomingo is Unicron" (Tweet) – वाया Twitter.
  3. "A brief history of the Transformers". Malaysia Star. अभिगमन तिथि 2010-10-09.
  4. "Transformers: 5 Facts to Know About Unicron". Comicbook.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-08-04.