ग्रिमलॉक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ग्रिमलॉक
ट्राँसफॉर्मर्स पात्र
वाच्यअंग्रेज़ी:
  • ग्रेग बर्जर

जापानी:

  • ताकुरो कितागावा (टीवी शृंखला)
  • मासाहूरों सातो (द हेडमास्टर्स)
कहानी में जानकारी
संबद्धताऑटोबॉट/मैक्सिमल
उपसमूहएक्शन मास्टर्स, डीलक्स बीस्ट्स, डिनोबोट्स, प्रिटेंडर्स
कार्यडाइनोबॉट कमांडर, लेफ्टिनेंट कमांडर
रैंक9 (जनरेशन1), 5 (दानव युद्ध)
Partnerऑप्टिमस प्राइम, स्वूप, स्लैग, स्लज, स्नार्ल, जेटफायर
सिद्धांत
  • "अमंग द विनर्स, देयर इज़ नो रूम फॉर द वीक/Among the winners, there is no room for the weak." (हिन्दी: विजेताओं में, कमज़ोरों के लिए कोई जगह नहीं होती।)
  • "मी ग्रिमलॉक नो बोज़ो, मी किंग!/Me Grimlock no bozo, Me king!" (हिन्दी: मैं ग्रिमलॉक बुद्धू नहीं, मैं राजा!)
वैकल्पिक मोडयांत्रिक टायरानोसॉरस, सायबारट्रोनियन टैंक, मेगारैप्टर, फोर्ड मस्टैंग, ऑप्टिकल माउस

ग्रिमलॉक ट्रांसफॉर्मर्स रोबोट फ़्रैंचाइज़ में कई काल्पनिक रोबोट पात्रों का नाम है। उन्हें आमतौर पर डिनोबोट्स के नेता के रूप में चित्रित किया जाता है, जो ऑटोबोट्स का एक उपसमूह है जो धातु डायनासोर में बदल सकता है। ग्रिमलॉक को तीसरे व्यक्ति में बोले गए संवाद के लिए जाना जाता है। वह ट्रांसफॉर्मर्स फिल्म श्रृंखला की चौथी किस्त में अन्य डिनोबॉट्स के साथ स्क्रीन पर दिखाई दिए।

ग्रिमलॉक डाइनोबॉट्स का नेता है।[1] ग्रिमलॉक उन लोगों के प्रति निर्दयी और तिरस्कारपूर्ण हो सकता है जिन्हें वह अपने से नीचे समझता है, जैसे मनुष्य और, कभी-कभी उसके साथी ऑटोबोट्स। चरित्र की श्रेष्ठता की प्रारंभिक भावना स्पाइक और व्हीली के साथ बने संबंधों से बदल गई, क्योंकि वह उन्हें व्यक्तिगत स्तर पर जानता था और उन्हें समान के रूप में देखना शुरू कर दिया था।

ग्रिमलॉक ट्रांसफॉर्मर्स में सबसे मजबूत में से एक है, संभवतः अधिकांश निरंतरताओं में ऑप्टिमस प्राइम और मेगेट्रॉन के बराबर या उससे भी बेहतर। टायरानोसॉरस रेक्स मोड में, उसके जबड़े वस्तुतः उनके बीच आने वाली किसी भी चीज़ को तोड़ सकते हैं। वह आग में सांस लेने और अपने मुंह से ऊर्जा की किरण निकालने में सक्षम है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Alvarez, J.E. (2001). The Unofficial Guide to Transformers 1980s Through 1990s Revised & Expanded 2nd Edition. Schiffer Publishing Ltd. पृ॰ 27. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-7643-1364-9.