क्लिफ़जम्पर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

क्लिफजंपर ट्रांसफॉर्मर्स फ्रैंचाइज़ के कई काल्पनिक पात्रों का नाम है।[1] उनका नाम आमतौर पर एक ऑटोबोट से जुड़ा होता है जिसके खिलौने अक्सर लाल रंग में रंगे होते हैं या भौंरा खिलौनों की याद दिलाते हैं।

क्लिफजंपर की जीवनी से संकेत मिलता है कि वह अपने छोटे आकार की भरपाई किसी भी खतरनाक स्थिति में सबसे पहले पहुंचकर करता है, केवल "डिसेप्टी-क्रिप्स" को हराने की इच्छा रखता है। हालाँकि इस विशेषता के कारण उसके साथी ऑटोबॉट्स उसका सम्मान करते हैं, लेकिन कभी-कभी यह उसे ऐसी स्थितियों में फँसा देता है जिसे वह संभाल नहीं सकता। उनका आदर्श वाक्य है "मुझे उन तक पहुंचने दो!" [2]

क्लिफजंपर का हथियार उसकी ग्लास गैस गन है, जो एक ऐसी गैस छोड़ती है जो थोड़े समय के लिए धातु को कांच की तरह भंगुर बना देती है। एपिसोड "फायर इन द स्काई" में उन्होंने उल्लेख किया है कि उनकी बंदूक में बर्फ पिघलाने के लिए "डीफ्रॉस्ट चक्र" है।

2006 में आइकॉन वन में पाए गए बॉब बुडियनस्की द्वारा लिखे गए मूल तकनीकी विशिष्ट नोट्स के अनुसार, क्लिफजंपर का मूल नाम ब्लो-आउट था, यह नाम बाद में जेनरेशन 2 ऑटोबोट के लिए इस्तेमाल किया गया था।

हैस्ब्रो ने अक्टूबर 2003 में अमेरिकी ट्रेडमार्क के लिए क्लिफजंपर नाम पंजीकृत किया।[3]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Bellemo, Mark (2007). Transformers Identification and Price Guide. Krause Publications. पृ॰ 14. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-89689-445-7.
  2. Cliffjumper (Autobot Mini-Bots, Transformers G1)
  3. "Hasbro Registers Names". Seibertron.com. 2012-10-29. अभिगमन तिथि 2012-11-17.