एंग्री बर्ड्स ट्राँसफॉर्मर्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एंग्री बर्ड्स ट्राँसफॉर्मर्स
निर्माणकर्तारोवियो एंटरटेनमेंट
एक्सायेंट एंटरटेनमेंट
प्रकाशकरोवियो एंटरटेनमेंट
संगीतकारविंस डिकोला
केंनी मेरीडेथ
शृंखलाएंग्री बर्ड्स
ट्राँसफॉर्मर्स
कंप्युटर मंचआईओएस, एंड्रॉइड
प्रकाशनअक्टूबर 15, 2014 (आईओएस पर वैश्विक रूप से)
अक्टूबर 30, 2014 (एंड्रॉइड पर वैश्विक रूप से)
शैलीबंदूकधारी दौड़
मोडसिंगल प्लेयर

एंग्री बर्ड्स ट्रांसफॉर्मर्स एक रन और गन वीडियो गेम है। एंग्री बर्ड्स श्रृंखला की दसवीं किस्त, यह गेम एंग्री बर्ड्स और ट्रांसफॉर्मर्स फ्रैंचाइज़ के बीच एक क्रॉसओवर है, जिसमें ऑटोबर्ड्स और डिसेप्टिहोग्स, एंग्री बर्ड्स के ऑटोबोट्स और डिसेप्टिकॉन के बीच लड़ाई होती है। इसे हैस्ब्रो के सहयोग से रोवियो एंटरटेनमेंट द्वारा प्रकाशित किया गया है।[1][2] यह गेम iOS के लिए 15 अक्टूबर 2014 को जारी किया गया था, और Android के लिए 30 अक्टूबर 2014 को जारी किया गया था।[3][4] रिलीज़ में संबंधित लाइसेंस प्राप्त माल और हैस्ब्रो की एक खिलौना श्रृंखला शामिल है। गेम का मुहावरा "रोबॉट भेषी पक्षी" है।

कहानी[संपादित करें]

एगस्पार्क पिग्गी द्वीप की सतह पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है, जिससे पक्षियों और सूअरों का साइबर रूप बन गया है और वे ट्रांसफार्मर में बदल गए हैं। इसने अंडों को भी एगबॉट्स में बदल दिया है, जो सभी सूअरों (किंग, फोरमैन, शेफ, कॉर्पोरल, मिनियन और प्रोफेसर पिग को छोड़कर) को अपने गुर्गों में बदल रहे हैं और फिर निर्जीव चीजों को राक्षसों में बदल रहे हैं जो जीवन को नष्ट करना चाहते हैं, इसे पूरे द्वीप में तकनीकी प्राणियों के साथ प्रतिस्थापित किया जा रहा है। रूपांतरित सूअरों को नष्ट करने और शरारती एगबॉट्स का पीछा करने के लिए, अंततः अपनी मातृभूमि के भाग्य को बचाने के लिए, ऑटोबर्ड्स और डिसेप्टिहॉग्स को अपने मतभेदों को एक तरफ रखना होगा।

गेमप्ले[संपादित करें]

लक्ष्य दौड़ के माध्यम से जीवित रहना है, सूअरों, संरचनाओं और लक्ष्यों पर शूटिंग करना और कारों, ट्रकों, मोटरबाइकों, टैंकों, पनडुब्बियों, विमानों और उड़न तश्तरियों (जो सभी जमीनी स्तर पर रहते हैं) सहित वाहनों में बदलना - जीवित रहने में विफलता के बाद से परिणामस्वरूप सूअरों का कोई प्रजनन नहीं होता और/या उस पात्र का कोई स्वास्थ्य नहीं होता। सूअरों पर सीधे गोली चलाकर उन्हें ख़त्म किया जा सकता है, लेकिन कभी-कभी संरचनाओं पर गोली चलाकर या टीएनटी विस्फोट करके उन्हें हराना आसान होता है। चूंकि गेमप्ले एक साइड-स्क्रॉलिंग वीडियो गेम है, इसलिए स्क्रीन से बाहर चले गए सूअरों को अब हटाया नहीं जा सकता है। खिलाड़ी एक सीमित समय के लिए एक स्तर में सहायता के लिए उपयोगकर्ता के फेसबुक मित्रों द्वारा अनलॉक किए गए वर्णों या यादृच्छिक रूप से उत्पन्न वर्णों का उपयोग कर सकता है।

सिक्के या तो दौड़ के दौरान, सूअरों को फोड़ने के दौरान और/या बस प्रतीक्षा करके और मुक्त क्षेत्रों से समय के साथ उत्पन्न होने वाले सिक्कों को इकट्ठा करके एकत्र किए जा सकते हैं। कुछ स्तरों या सुविधाओं को केवल तभी अनलॉक किया जा सकता है जब खिलाड़ी ने पर्याप्त ट्रांसफॉर्मर को 15 स्तर तक अपग्रेड कर लिया हो।[5] इसके अलावा, रत्नों को भी एकत्र किया जा सकता है और उनका उपयोग खरीदारी करने और दौड़ में लगे रहने के लिए किया जा सकता है।

टेलेपॉड्स[संपादित करें]

यह गेम एंग्री बर्ड्स टेलेपॉड्सके साथ संगत होने वाला फ्रैंचाइज़ का चौथा गेम है, एक खिलौना लाइन जिसका उपयोग अन्य एंग्री बर्ड्स गेम्स में भी किया जाता है जैसे: एंग्री बर्ड्स स्टार वार्स II, एंग्री बर्ड्स गो और एंग्री बर्ड्स स्टेला हैं।[6] टेलेपॉड्स का उपयोग करते समय, यह खिलौने के ट्रांसफार्मर को बुला सकता है, और या तो इसकी शक्ति बढ़ा सकता है या इसके कवच को रिचार्ज कर सकता है। ऐप बंद होने के बाद हर बार खिलौने के क्यूआर कोड को स्कैन करना आवश्यक है क्योंकि एप्लिकेशन उन टेलेपॉड्स को "भूल" देगा जिन्हें उपयोगकर्ता ने पहले स्कैन किया है।

कॉमिक शृंखला[संपादित करें]

एसडीसीसी 2014 में, आईडीडब्ल्यू पब्लिशिंग और रोवियो ने एंग्री बर्ड्स ट्रांसफॉर्मर्स क्रॉसओवर कॉमिक बुक्स श्रृंखला की घोषणा की; इसे जॉन बार्बर द्वारा लिखा गया था और कला मार्सेलो फरेरा द्वारा लिखी गई थी और 2015 की शुरुआत में चार अंक वाली लघु-श्रृंखला के रूप में प्रकाशित हुई थी।[7]

स्वागत[संपादित करें]

 समीक्षा
कुल स्कोर
एग्रीगेटर स्कोर
मेटाक्रिटिक्स 70/100[8]
समीक्षा स्कोरस
प्रकाशन स्कोर
टचआर्केड 3/5 stars3/5 stars3/5 stars3/5 stars3/5 stars[9]

एंग्री बर्ड्स ट्रांसफॉर्मर्स को आम तौर पर सकारात्मक समीक्षा मिली है, 13 समीक्षाओं के आधार पर मेटाक्रिटिक स्कोर 70/100 है।[8] गार्जियन ने प्रशंसा की कि गेम ट्रांसफॉर्मर्स प्रशंसकों को आकर्षित करता है, साथ ही यह और भी सबूत प्रदान करता है कि एंग्री बर्ड्स नई कहानियों और गेम शैलियों में अच्छी तरह से फिट हो सकते हैं, जबकि नकारात्मक पक्ष यह है कि एक पात्र को अपग्रेड करने के लिए कई घंटों के टाइमर हैं, हालांकि रत्न तुरंत अपग्रेड करने के लिए हैं (धीरे-धीरे कमाया गया या वास्तविक पैसे से खरीदा गया) तुरंत अपग्रेड कर सकते हैं।[10]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Red Bird as Optimus Prime doing the robot". 11 September 2014. अभिगमन तिथि 2014-09-12.
  2. Rovio Announces ‘Angry Birds Transformers’. "Rovio Announces 'Angry Birds Transformers'". Morning News USA. मूल से 2014-06-24 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2014-06-23.
  3. Stuart Dredge (2013-11-05). "Angry Birds Transformers cues up battle of 'Autobirds and Deceptihogs' | Technology". theguardian.com. अभिगमन तिथि 2014-06-19.
  4. Andy Robertson (2014-09-05). "Rovio Announces 'Angry Birds Transformers'". Forbes. अभिगमन तिथि 2014-09-14.
  5. "Angry Birds Transformers official gameplay trailer released". Angrybirdsnest. 25 September 2014. अभिगमन तिथि 2014-09-29.
  6. "Rovio and Hasbro: More than it meets the Eye?". Angry Birds Nest. 18 February 2014. अभिगमन तिथि 2014-06-19.
  7. IDW Publishing 2014 San Diego Comic-Con Announcements Round-Up - Official Press Release
  8. "Angry Birds Transformers for iPhone/iPad Reviews". Metacritic. CBS Interactive. अभिगमन तिथि 2018-08-08.
  9. Musgrave, Shaun (2014-10-21). "'Angry Birds Transformers' Review – Unfortunately, Just As Meets The Eye". TouchArcade. अभिगमन तिथि 2018-08-08.
  10. Stuart Dredge (21 October 2014). "Angry Birds Transformers review – a warmer, crafted homage than the films". the Guardian.