पाकिस्तान मुस्लिम लीग-क़ाफ़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
State emblem of Pakistan.svg
पाकिस्तान
की राजनीति और सरकार

पर एक श्रेणी का भाग
संविधान

पाकिस्तान मुस्लिम लीग क्यू या पाकिस्तान मुस्लिम लीग कायदे आजम, पाकिस्तान की एक प्रबुद्ध और उदारवादी पार्टी है। कि इस मुस्लिम लीग का एक धड़ा है जो पाकिस्तान की स्थापना संभव बनाया। (देखें: स्थापना पाकिस्तान, मुस्लिम लीग)। इस दल आम तौर पर एक प्रबुद्ध माना जाता है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग (क्यू) या क्यू लीग की स्थापना 2001 में उस समय हुई जब समय मुस्लिम लीग कई गुटों में बंट चुकी थी, जिनमें से क्यू लीग के लिए सबसे कम जन समर्थन प्राप्त था। राष्ट्रपति जनरल मुशर्रफ और मुस्लिम लीग (क्यू) को एक दूसरे की जबरदस्त समर्थन हासिल है।

अब मूल पाकिस्तान मुस्लिम लीग के कई सदस्यों क्यू लीग का हिस्सा बन चुके हैं कि राष्ट्रपति मुशर्रफ का समर्थन करते हैं।

चित्र:Shujaatwithmushaid.jpg
चौधरी शुजात हुसैन (बाएं) और मुशाहिद हुसैन (दाएं) भारत यात्रा के अवसर पर

राष्ट्रपति मुशर्रफ ने 2006 में अपनी आत्मकथा 'इन द लाइन ऑफ फायर, ए मीमवायर' में खुलासा किया कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग (क्यू) का गठन उनके इशारे पर हुई थी। वह लिखते हैं कि नवाज शरीफ के निर्वासन के बाद उन्होंने सोचा कि इस देश में एक ऐसी पार्टी होनी चाहिए जो इन दो दलों (पीपुल्स पार्टी और पीएमएल एन) का मुकाबला कर सके और इस अवसर पर उनके प्रमुख सचिव तारिक़ अज़ीज़ ने चौधरी शुजात हुसैन के जनरल मुशर्रफ से मुलाकात की व्यवस्था की जिसके बाद यह पार्टी अस्तित्व में आई।

परिणाम कृपया पाकिस्तान मुस्लिम लीग क्यू 2002[संपादित करें]

अक्टूबर 2002 के चुनाव में इस पार्टी ने 25.7 प्रतिशत वोट हासिल किए थे। 272 चयन सदस्यों में से 69 सदस्य पाकिस्तान मुस्लिम लीग (क्यू) के हैं। पहले प्रधानमंत्री जमाली थे श्री जमाली पाकिस्तान मुस्लिम लीग का समर्थन द्वारा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया था। देश की आर्थिक स्थिति इस समय अच्छी नहीं थी। सरकार ने इसे बहाल करने रुचि ली। लेकिन परिणाम संतोषजनक नहीं थी। दोनों जनरल परवेज मुशर्रफ और मुस्लिम लीग (क्यू) के नेतृत्व प्रधानमंत्री के रूप में टेक्नोक्रेट लाने का फैसला किया। पाकिस्तान के ऋण और भुगतान किया। पाकिस्तान के बेहतर आर्थिक स्थिति में खड़ा था । (देखें: 2002 चुनाव)।

नेतृत्व[संपादित करें]

इस समय पाकिस्तान मुस्लिम लीग कायदे आजम के अध्यक्ष चौधरी शुजात हुसैन हैं। जिनका संबंध गुजरात के एक पॉश राजनीतिक परिवार से है। चौधरी शुजात हुसैन पूर्व विदेश मंत्री चौधरी उपस्थिति दिव्य के बेटे हैं, जबकि मौजूदा मुख्यमंत्री पंजाब चौधरी परवेज इलाही उनके चचेरे भाई हैं।

महासचिव[संपादित करें]

मुशाहिद हुसैन

निहित[संपादित करें]

मुस्लिम लीग पार्टी में लोकतांत्रिक तरीके से नेताओं के चयन की पद्धति नहीं पड़ सका। जो बड़े का जी चाहता है वह मुस्लिम लीग का अपना गुट बना लेता है।