पाँच 'क'

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कंघा, कड़ा, कृपाण – पांंच "क" में से तीन

पाँच ककार (पंजाबी: ਪੰਜ ਕਕਾਰ पंज ककार) का अर्थ "क" शब्द से नाम प्रारंभ होने वाली उन ५ चीजों से है जिन्हें सिखों के दसवें गुरु, गुरु गोबिंद सिंह द्वारा रखे गये सिद्धांतों के अनुसार सभी खालसा सिखों द्वारा धारण किये जाते हैं।

गुरु गोविंद सिंह के बारे में प्रचारित किया जाता है कि उन्होंने सिखों के लिए पांच चीजें अनिवार्य की थीं हालांकि यह बाद की बात है गुरु जी ने ऐसा कोई नियम नहीं बनाया था। ये चीजें थीं - केश, कड़ा, कृपाण, कंघा और कछैरा। इन के बिना खालसा वेश पूर्ण नहीं माना जाता। इनमें केश सबसे पहले आता है।

पाँच ककार केवल प्रतीक नहीं, बल्कि खालसा भक्त की आस्था का आधार हैं जो सामूहिक रूप से बाहरी पहचान और सिख रहन-सहन, "सिख जीवन का आचरण"[1] के लिए प्रतिबद्धता का निर्माण करते हैं। एक सिख जिसने अमृत पान किया है और सभी पाँच ककार को खालसा ("शुद्ध") या अमृतधारी सिख ("अमृत संस्कार प्रतिभागी") के रूप में जाना जाता है, जबकि एक सिख जिसने अमृत नहीं लिया है, लेकिन श्री गुरु ग्रंथ साहिब की शिक्षाओं का पालन करता है। जिसे सहजधारी सिख कहा जाता है।

केश[संपादित करें]

लंबे दाढ़ी और केस के साथ एक सिख

केश, या लंबे बाल को सिखों द्वारा मानव शरीर का एक अनिवार्य हिस्सा माना जाता है। लंबे समय से आध्यात्मिक भक्ति के संकेत के रूप में जाना जाता है, यह गुरु गोबिंद सिंह की उपस्थिति का भी अनुकरण करता है और उन प्राथमिक संकेतों में से एक है, जिसके द्वारा किसी भी सिख को स्पष्ट रूप से पहचाना जा सकता है। एक सिख कभी भी भगवान के निर्माण की पूर्णता के सम्मान के प्रतीक के रूप में कभी भी अपने केशो को काटता या ट्रिम नहीं करता है। पुरुषों के मामले में, लंबे लंबे बाल और दाढ़ी, सिखों के लिए मुख्य ककार बनाते हैं।[2]

पगड़ी एक आध्यात्मिक मुकुट है, जो सिख को एक निरंतर याद दिलाता है कि वे चेतना के सिंहासन पर बैठे हैं और सिख सिद्धांतों के अनुसार जीने के लिए प्रतिबद्ध हैं। गुरु गोबिंद सिंह ने अपने सिखों से कहा:

"खालसा मेरो रूप है खास। खालसा मैं हो करो निवास... खालसा मेरी छवि है।" खालसा के भीतर मैं निवास करता हूं।”[3] पगड़ी पहनने से संप्रभुता, समर्पण, स्वाभिमान, साहस और पवित्रता की घोषणा होती है।

सिख इतिहास में एक प्रसिद्ध व्यक्ति भाई तारू सिंह हैं, जिन्हें अपना केश कटवाने से इनकार करने के कारण शहीद कर दिया था।

कंघा[संपादित करें]

कंघा

बालों को दिन में दो बार कंघी करें, और उसे अच्छी तरह बांध कर पगड़ी के साथ कवर किया जाना है।

तखनामा भाई नंद लाल सिंह[4]

कंघा एक छोटी लकड़ी की कंघी होती है जिसे सिख दिन में दो बार इस्तेमाल करते हैं। यह केवल बालों में और हर समय पहना जाना चाहिए। कंघी से बालों को सुलझाया जाता है, और इसे स्वच्छता का प्रतीक माना जाता है। अपने बालों को कंघी करना सिखों को याद दिलाता है कि उनके जीवन को स्वच्छ और व्यवस्थित होना चाहिए।

कंघा बालों को सुव्यवस्थित रखती है, जो न केवल ईश्वर द्वारा दी गई चीजों को स्वीकार करने का प्रतीक है, बल्कि अनुग्रह के साथ बनाए रखने के लिए एक निषेधाज्ञा भी है। गुरु ग्रंथ साहिब ने कहा कि बालों को स्वाभाविक रूप से बढ़ने दिया जाना चाहिए; यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए हजामत बनाने से रोकता है। गुरु के समय में, कुछ पवित्र पुरुषों ने अपने बाल उलझे और गंदे कर दिए। गुरु ने कहा कि यह सही नहीं था; उस बाल को बढ़ने दिया जाना चाहिए लेकिन इसे दिन में कम से कम दो बार साफ और कंघा करना चाहिए।

कड़ा[संपादित करें]

कड़ा

सिखों को 1699 में बैसाखी अमृत संस्कार में गुरु गोबिंद सिंह ने आज्ञा दी थी कि वे हर समय कड़ा नामक लोहे का कंगन पहनें। कड़ा हमेशा याद रखने के लिए एक निरंतर अनुस्मारक है कि एक व्यक्ति जो कुछ भी अपने हाथों से करता है उसे गुरु द्वारा दी गई सलाह के अनुसार होना चाहिए। कड़ा एक लोहे/स्टील का गोला है जो भगवान के कभी समाप्त न होने का प्रतीक है। यह समुदाय के लिए स्थायी बंधन का प्रतीक है, खालसा सिखों की श्रृंखला में एक कड़ी है।

कछैरा (कच्छा)[संपादित करें]

कछैरा
किरपाण

ਸੀਲ ਜਤ ਕੀ ਕਛ ਪਹਿਰਿ ਪਕਿੜਓ ਹਿਥਆਰਾ ॥ सच्ची शुद्धता का संकेत है कछैरा, आपको इसे पहनना चाहिए और हाथों में हथियार रखना चाहिए।

भाई गुरदास सिंह, वार. 41, पौड़ी 15

कछैरा एक शलवार-अन्त:वस्त्र है जिसे अमृतपान किये सिखों द्वारा पहना जाता है। युद्ध के लिए या बचाव के लिए एक पल में तैयार होने के इच्छुक सिख सैनिक की इच्छा के प्रतीक के रूप में कछैरा को पांच ककार का हिस्सा बनाया गया था। पक्का सिख (जिसने अमृतपान किया है) हर दिन कछैरा पहनता है। कुछ लोग नहाते समय भी कछैरा पहने होते हैं, साथ ही नहाने के बाद नया कछैरा बदलते समय यह ध्यान रखा जाता है कि किसी भी समय कछैरा शरीर से अलग न हो, इसके लिये वे एक समय में एक पैर में बदलते हैं, ताकि कोई भी क्षण ऐसा न हो जहां वे बिना तैयारी के हों। इसके अलावा, इस परिधान ने सिख सैनिक को स्वतंत्र रूप से और बिना किसी बाधा या प्रतिबंध के काम करने की अनुमति प्रदान की, क्योंकि धोती की तरह उस युग के अन्य पारंपरिक अन्त:वस्त्र की तुलना में कछैरा बनाना, पहनना, धोना और लाना-ले जाना आसान था। कचेरा आत्म-सम्मान का प्रतीक है, और हमेशा वासना पर मानसिक नियंत्रण के पहनने वाले की याद दिलाता है, जो सिख दर्शन में पाँच बुराइयों में से एक है।

कछैरा आम तौर पर एक व्यावहारिक और साधारण संरचना का पालन करता हैं। इसमें एक डोरी लगी हुई होती है जो कमर को घेरे हुए होती है जिसे वांछित रूप में कड़ा या ढीला किया जा सकता है, और फिर अच्छे से बांधा हुआ होता है। कछैरा को अन्त:वस्त्र और एक बाहरी परिधान के बीच वर्गीकृत किया जा सकता है, क्योंकि यह दिखने में निजी शारीरिक रचना को प्रकट नहीं करता है, और निकर की तरह दिखता और पहना जाता है। जैसा कि सभी पाँच ककार में, पुरुषों और महिलाओं के बीच समानता है, और इसलिए इसे महिलाऐं भी पहन सकती है। भारत में गर्म जलवायु को ध्यान में रखते हुए, कछैरा अक्सर पुरुषों द्वारा बाहरी परिधान के रूप में पहना जाता है, खुलापन के कारण वायु संचार अच्छे से होता है और खेती जैसे श्रमिक कार्य में व्यावहारिक होता है, लेकिन आम तौर पर महिलाओं के लिए कछैरा को बाहरी वस्त्र (केवल इसे ही) के रूप में पहनना सम्मानजनक नहीं माना जाता है क्योंकि यह बहुत ही खुला हुआ होता है।

कृपाण[संपादित करें]

कृपाण को कम से कम तीन फुट लंबा होना चाहिये।

ਸ਼ਸਤਰ ਹੀਨ ਕਬਹੂ ਨਹਿ ਹੋਈ, ਰਿਹਤਵੰਤ ਖਾਲਸਾ ਸੋਈ

रहतनाम भाई देस सिंह

कृपाण या किरपाण एक खंजर है जो एक सिख के कर्तव्य का प्रतीक है जो संकट में लोगों की रक्षा के लिए होता हैं। सभी सिखों को हर समय अपने शरीर पर किरपाण पहनना आवश्यक होता है। इसका उपयोग केवल आत्म-रक्षा और दूसरों की सुरक्षा के लिये किये जाना सुनिश्चित है। यह बहादुरी और कमजोर और निर्दोषों की रक्षा के लिए खड़े होने का प्रतीक है।

किरपान को धारदार रखा जाता है और वास्तव में दूसरों का बचाव करने के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे कि कठोर शासकों द्वारा उत्पीड़ित, या लूट, बलात्कार या पिटाई करने वाले व्यक्ति से। सच्चा सिख इस तरह की बुराइयों से मुंह नहीं मोड़ सकता, यह सोचकर कि वे "किसी और की चिंता है।" अन्याय सह रहे लोगों की मदद करना सच्चे सिख का कर्तव्य है, फिर वह चाहे किसी भी माध्यम या साधनों से हो जैसे, पुलिस मदद बुलाना, या सचमुच उन लोगों का बचाव करना जो खुद का बचाव नहीं कर सकते हैं, भले ही इसका मतलब है कि खुद को नुकसान के रास्ते में डाल देना।

पंज कपड़े (पांच वस्त्र)[संपादित करें]

चक्रम पहने निहंग सिख

पाँच 'क' न्यूनतम हैं और खालसा वर्दी की पूरी सीमा नहीं है, पंज कपड़े भी खालसा वर्दी का हिस्सा हैं। यह पंज कपड़े (पांच वस्त्र) की परंपरा का हिस्सा है, जिसमें दस्तर (पगड़ी), हंगूरिया (गले में पहना जाने वाला लंबा सफेद दुपट्टा), लंबी चोल (पोशाक), कमार-कसा (कमर में बेल्ट की तरह) और कछैरा (अन्त:वस्त्र)। इसका संदर्भ वरन भाई गुरदास ने भी दिया है। दस्तार और कछैरा सिखों के लिए अनिवार्य हैं, हालांकि अधिक आध्यात्मिक सिखों के पास बाकी दूसरे कपडे भी होते हैं।

पंज शस्तार (पाँच शस्त्र)[संपादित करें]

पंज शस्तार वे पांच हथियार हैं जो सभी सिखों के पास होने चाहिए, सिख साम्राज्य के आगमन तक कोई औपचारिक हथियार नहीं था। इनमें किरपाण, पेश-क़ब्ज़, कटार, तोड़ेदार बंदूक या छह शूटर पिस्तौल और चक्रम शामिल है। इनका उपयोग तब तक किया गया जब तक कि भारत सरकार द्वारा तोड़ेदार बंदूक पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया। किरपाण एक ककार है और अनिवार्य है, इसलिये सरकार द्वारा सभी सिखों को कृपाण पहनने की आजादी दी गई है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]


सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "The Five K's". अभिगमन तिथि October 9, 2012.
  2. "The Five Ks". bbc.co.uk. अभिगमन तिथि October 9, 2012.
  3. As Khalsa, Wearing the Five K’s; Posted March 30, 2016 by Sikh Dharma International
  4. Singh, Harjinder (2015). Sikh Code of Conduct. English: Akaal Publishers; 4th Revised edition. पृ॰ 26. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0955458743.