द मैन हू न्यू इन्फिनिटी (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
द मैन हू न्यू इन्फिनिटी
निर्देशक मैथ्यू ब्राउन
निर्माता एडवर्ड प्रेस्मैन
जिम यंग
जो थॉमस
पटकथा मैथ्यू ब्राउन
आधारित रॉबर्ट कैनिगेल की पुस्तक "द मैन हू न्यू इन्फिनिटी"
अभिनेता देव पटेल
जेरेमी आयरन्स
देविका भिसे
टोबी जोंस
स्टीफन फ्राई
जेरेमी नॉर्थम
केविन मैक'नेली
एनज़ो सिलेंती
अरुंधती नाग
धृतिमान चटर्जी
संगीतकार कोबी ब्राउन
छायाकार लैरी स्मिथ
संपादक जेसी बॉन्ड
स्टूडियो प्रेस्मैन फ़िल्म
शाइटगाइस्ट एनर्टैन्मन्ट ग्रुप
कैएन पेपर प्रोडक्शंस
वितरक वॉर्नर ब्रॉस. (यूनाइटेड किंगडम)
मिस्टर स्मिथ एनर्टैन्मन्ट (अंतर्राष्ट्रीय)
प्रदर्शन तिथि(याँ)
समय सीमा 108 मिनट
देश यूनाइटेड किंगडम
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $1 करोड़[1]
कुल कारोबार $1.23 करोड़[2]

द मैन हू न्यू इनफिनिटी भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन पर आधारित 2015 की ब्रिटिश बायोपिक फिल्म है, जो रॉबर्ट कनिगेल द्वारा इसी नाम की 1991 की पुस्तक पर आधारित है।

फिल्म में देव पटेल को वास्तविक जीवन के गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के रूप में दिखाया गया है, जिन्होंने मद्रास, भारत में गरीबी के साथ जीने के बाद प्रथम विश्व युद्ध के दौरान कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में दाखिला, जहां वे अपने प्रोफेसर जीएच हार्डी (जेरेमी आयरन द्वारा चित्रित) के मार्गदर्शन में गणितीय सिद्धांतों में अग्रणी बन गए।

फिल्मांकन अगस्त 2014 में कैम्ब्रिज के ट्रिनिटी कॉलेज में शुरू हुआ।[3] 2015 के टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह[4][5] में एक उत्सव प्रस्तुति के साथ फिल्म का विश्व प्रीमियर हुआ और इसे 2015 ज्यूरिख फिल्म समारोह के उद्घाटन समारोह की फ़िल्म के लिए चुना गया।[6] इसे सिंगापुर अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह[7] और दुबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह सहित कई अन्य फिल्म समारोह में भी चलाया गया।[8]

कहानी[संपादित करें]

बीसवीं सदी में श्रीनिवास रामानुजन भारत के मद्रास शहर (वर्तमान में चेन्नई) में एक निर्धन नागरिक हैं जो गरीबी की कगार पर काम कर रहे हैं। जब वे अपना काम कर रहे थे, उस समय उनके मालिक ने ध्यान दिया कि उनके पास गणित में असाधारण कौशल है और वे अल्पविकसित लेखांकन कार्यों के लिए उनका उपयोग करना शुरू कर देते हैं। उनके मालिकों कॉलेज-शिक्षित हैं, और रामानुजन के कार्य को देखकर उन्हें स्पष्ट हो जाता है कि रामानुजन का गणितीय दृष्टिकोण किसी सरल लेखांकन कार्यों से अधिक है जो वे उन्हें सौंप रहे हैं, और जल्द ही वे उनके गणित में किए गए व्यक्तिगत लेखन को आम जनता के लिए उपलब्ध करना और विश्वविद्यालयों में गणित के प्रोफेसरों को लिखकर संपर्क करना शुरू कर देते हैं। ऐसा ही एक पत्र कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के प्रसिद्ध गणितज्ञ जीएच हार्डी को भेजा जाता है, जो रामानुजन में विशेष रुचि लेना शुरू करते हैं।[9]

अपनी नौकरी और अपने पहले प्रकाशनों को भेजने के दौरान रामानुजन शादी भी कर लेते हैं। हार्डी जल्द ही रामानुजन को एक संभावित सैद्धांतिक गणितज्ञ के रूप में अपनी योग्यता पेश करने के लिए कैम्ब्रिज बुलाते हैं। रामानुजन अवसर से अभिभूत होते हैं और हार्डी के प्रस्ताव के साथ आगे बढ़ने का फैसला लेते हैं, भले ही इसके बदले उन्हें अपनी पत्नी को एक विस्तारित अवधि के लिए छोड़ना पड़ेगा। वे प्यार के साथ अपनी पत्नी से अलग हो जाते हैं और उसके साथ उनसे बातचीत जारी रखने का वादा करते हैं।

कैम्ब्रिज पहुंचने पर रामानुजन को विभिन्न प्रकार के नस्लवाद का सामना करना पड़ता है और उन्हें एहसास होता है कि इंग्लैंड में समायोजित होना उतना आसान नहीं जितना उन्होंने सोचा था, हालांकि हार्डी रामानुजन की क्षमताओं से बहुत प्रभावित होते हैं। गणितीय उपपत्ति लिखने में अनुभव की कमी के कारण हार्डी को रामानुजन के बारे में चिंता रहती है, लेकिन दृढ़ता के साथ वे रामानुजन के बारे में एक प्रमुख पत्रिका में प्रकाशित कराने में सफल होते हैं। [10] इस बीच रामानुजन को पता चलता है कि वे तपेदिक से पीड़ित हैं, और उन्होंने जितने भी पत्र अपनी पत्नी के नाम पिछले कई महीनों में भेजे थे, उनका कभी जवाब नहीं आया। हार्डी को रामानुजन में और भी बहुत कुछ देखने को मिलता है। लेकिन उन्हें पता नहीं होता कि उनके छात्र को अपने आवास के साथ और भारत में अपने परिवार के साथ संपर्क की कमी के साथ व्यक्तिगत कठिनाइयों हो रही हैं। रामानुजन का स्वास्थ्य खराब हो जाता है, जबकि वे कैम्ब्रिज में हार्डी और अन्य लोगों के मार्गदर्शन में गणित में गहन और अधिक गहन शोध हितों में तल्लीन करते रहते हैं।

बहुत समय बीत जाने के बाद उनकी पत्नी आश्चर्य करती है कि उन्हें रामानुजन की कोई खबर नहीं मिली और अंततः पता चला कि उनकी माँ उनके पत्रों को रोक रही है। फिलहाल इंग्लैंड में हार्डी रामानुजन को ट्रिनिटी कॉलेज के फेलोशिप के लिए नामांकित करते हैं ताकि उनके विश्वविद्यालय द्वारा उनके असाधारण गणितीय कौशल को पूरी तरह से स्वीकार किया जाए। शुरू में हार्डी महाविद्यालय की राजनीति और उस समय बार-बार होने वाले नस्लीय पूर्वाग्रह से संबंधित कारणों से विफल हो जाते हैं। कॉलेज के प्रमुख सदस्यों का समर्थन प्राप्त करके हार्डी फिर से रामानुजन को फेलोशिप के लिए नामांकित करते हैं; उन्हें रॉयल सोसाइटी के फेलो और फिर ट्रिनिटी कॉलेज के फेलो के रूप में स्वीकार किया जाता है। रामानुजन अंततः भारत में अपने परिवार के साथ फिर से मिल जाते हैं, हालांकि उनके गिरते स्वास्थ्य, जो इंग्लैंड में खराब आवास और कठोर सर्दियों के कारण और खराब हो गया, के कारण उनकी अंतरराष्ट्रीय योग्यता के गणितज्ञ के रूप में उनकी मान्यता के तुरंत बाद उनकी अकाल मृत्यु हो जाती है।

किरदार[संपादित करें]

भले ही आयरन्स पटेल से 40 साल से ज्यादा बड़े हैं, लेकिन असल में हार्डी रामानुजन से सिर्फ 10 साल बड़े थे।

उत्पादन[संपादित करें]

शुरुआत में तय किया गया था कि तमिल अभिनेता माधवन मुख्य किरदार में नजर आएंगे और जनवरी 2012 के दौरान शर्तों पर सहमति भी हो गई थी, लेकिन निर्माताओं ने अंततः फैसला किया कि वे रामानुजन की भूमिका निभाने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय अभिनेता चाहते हैं।[12]

स्वागत[संपादित करें]

फिल्म समीक्षा एग्रीगेटर रॉटन टोमाटोज़ ने फ़िल्म को 62% की रेटिंग दी है, जिसे 123 समीक्षाओं के आधार पर 6.1/10 के औसत स्कोर के साथ फिल्म को सकारात्मक रेटिंग दी। आलोचकों की आम सहमति में लिखा है: "द मैन हू न्यू इनफिनिटी वास्तव में अपने पात्र के साथ न्याय करने के लिए बहुत पारंपरिक हो सकता है, लेकिन देव पटेल (श्रीनिवास रामानुजन) और जेरेमी आयरन (जीएच हार्डी) केवल एक मामूली बायोपिक फॉर्मूले से परे अंतिम परिणाम को बढ़ाते हैं।"[13] मेटाक्रिटिक, जो सभी औसतों का मीन निकालकर पेश करता है, ने 26 आलोचकों के आधार पर फ़िल्म को 100 में से 56 अंक दिए, जो "मिश्रित या साधारण समीक्षा" दर्शाता है।[14]

फिल्म के विश्व प्रीमियर के बाद स्क्रीन डेली के एलन हंटर ने फिल्म को "रामानुजन के अंग्रेजी गुरु और मित्र की यादों पर आधारित एक अच्छी तरह से चलने वाली ईमानदार उत्पादन के रूप में पाया। फिल्म इतनी अच्छी कहानी बताती है कि विरोध करना मुश्किल है। एक अच्छी तरह से बताई गई कहानी के पुराने नुस्खे और जेरेमी आयरन्स की ओर से दिया गया एक खास प्रदर्शन उन लोगों को पसंद आएगा जो कार्यदिवस के दिन दोपहर को फ़िल्म देखने के लिए निकलना पसंद करते हैं। कहानी में गणित एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन एक ऐसे तरीके से जो पूरी तरह से सुलभ है, जो दर्शकों को रामानुजन की प्रगति को समझने की अनुमति देता है और हमें बताता है कि उनकी मृत्यु के लगभग एक सदी बाद भी उनकी विरासत इतनी महत्वपूर्ण क्यों है।"[15] द हॉलीवुड रिपोर्टर में डेबोरा यंग ने फिल्म को "सम्मानजनक लेकिन काफी साधारण बायोपिक" के रूप में पाया।[16]

गणितज्ञ केन ओनो और मंजुल भार्गव ने फिल्म में साथ काम किया, जिसकी सटीक गणित और गणितज्ञों के प्रामाणिक चित्रण के लिए कई गणितज्ञों और वैज्ञानिकों ने प्रशंसा की। अमेरिकी गणित समाज के पूर्व अध्यक्ष जॉर्ज एंड्रयूज ने रामानुजन और हार्डी के बीच गहरे संबंधों के चलते चित्रण के लिए फिल्म की प्रशंसा की।[17] लंदन गणित समाज ने घोषणा की यह कि फिल्म "लगभग हर श्रेणी में गुड विल हंटिंग को मात देती है"।[18] नेचर के लिए फिल्म की समीक्षा करते हुए एंड्रयू रॉबिन्सन ने लिखा कि "फिल्म को बनाने में दस साल से अधिक का समय लगा। यह इंतजार के लायक थी।"[19]

रिहाई[संपादित करें]

मिस्टर स्मिथ एंटरटेनमेंट ने फिल्म को अंतरराष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बेचने का काम संभाला।[20] वार्नर ब्रदर्स ने 8 अप्रैल 2016 को यूनाइटेड किंगडम में फिल्म को रिलीज़ किया। आईएफसी फिल्म्स ने इसे 29 अप्रैल 2016 को संयुक्त राज्य में रिलीज किया।[21]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "The Man Who Knew Infinity – PowerGrind". The Wrap. मूल से 3 जुलाई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 अगस्त 2017.
  2. "The Man Who Knew Infinity (2016)". Box Office Mojo. अभिगमन तिथि 23 August 2016.
  3. "Dev Patel's 'The Man Who Knew Infinity' Moves to Production After 8 Years in Development". Variety (अंग्रेज़ी में). 15 July 2014. अभिगमन तिथि 2016-01-07.
  4. Matt Brennan (14 October 2015). "IFC Films Acquires Math Genius Biopic 'The Man Who Knew Infinity,' with Jeremy Irons and Dev Patel". Indiewire / Thompson on Hollywood!. मूल से 5 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 February 2016.
  5. "The Man Who Knew Infinity [programme note]". TIFF.net. Toronto International Film Festival. मूल से 20 March 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 February 2016.
  6. Zack Sharf (25 August 2015). "'The Man Who Knew Infinity' Selected as Zurich Film Festival Opening Night Film". Indiewire. अभिगमन तिथि 24 February 2016.
  7. "The Man Who Knew Infinity". SGIFF. 2015. मूल से 16 अप्रैल 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2016-04-07.
  8. "The Man Who Knew Infinity". DIFF. 2016. मूल से 7 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2016-04-07.
  9. Webster, Andy (2016-04-28). "Review: 'The Man Who Knew Infinity' Gives a Mathematical Genius His Due". The New York Times (अंग्रेज़ी में). आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0362-4331. अभिगमन तिथि 2017-08-12.
  10. "The Man Who Knew Infinity is a by the numbers biopic - review". The Telegraph (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2017-08-12.
  11. Joseph, Raveena (28 July 2016). "Tales from a journeyman". The Hindu.
  12. Warrier, Shobha (2012-01-24). "Madhavan as Ramanujan, the Mathematical genius". Rediff. अभिगमन तिथि 2016-04-07.
  13. "The Man Who Knew Infinity (2016)". Rotten Tomatoes. अभिगमन तिथि 1 May 2016.
  14. "The Man Who Knew Infinity". Metacritic. अभिगमन तिथि January 6, 2019.
  15. Allan Hunter (15 September 2015). "'The Man Who Knew Infinity': Review". Screen Daily. अभिगमन तिथि 26 February 2016.
  16. Deborah Young (14 September 2015). "'The Man Who Knew Infinity': TIFF Review". The Hollywood Reporter. अभिगमन तिथि 24 February 2016. Brown’s screenplay brings math into the dialogue often and without embarrassment.
  17. George Andrews (February 2016). "Film Review: 'The Man Who Knew Infinity'" (PDF). Notices of the American Mathematical Society.
  18. Armando Martino and David Singerman (March 2016). "The Man Who Knew Infinity: film review" (PDF). London Mathematical Society Newsletter.
  19. Andrew Robinson (31 March 2016). "Film: In search of Ramanujan". Nature. 531 (7596): 576–577. डीओआइ:10.1038/531576a. बिबकोड:2016Natur.531..576R.
  20. N'Duka, Amanda (10 September 2015). "'The Man Who Knew Infinity' Clip: Toronto Film About Math Genius Ramanujan".
  21. Matt Brennan (14 October 2015). "IFC Films Acquires Math Genius Biopic 'The Man Who Knew Infinity,' with Jeremy Irons and Dev Patel". Indiewire / Thompson on Hollywood!. मूल से 5 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 February 2016.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]