डाइक्लोन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

डाइक्लोन (ダイアクロン, डायकुरोन) टकारा टॉयज द्वारा 1980 में लॉन्च की गई एक टॉयलाइन है। इसमें पूर्ववर्ती माइक्रोमैन टॉय लाइन से निकले लघु, चुंबक-जूते वाले आकृतियों द्वारा संचालित वाहनों और रोबोटों को शामिल किया गया था।

1980 की श्रृंखला के खिलौने भविष्य के मैक्रॉस डिजाइनर शोजी कावामोरी और काज़ुताका मियाताके (दोनों स्टूडियो न्यू से अनुबंधित) द्वारा डिजाइन किए गए थे, जिन्होंने क्रमशः मेचा और आंकड़े डिजाइन किए थे। माइक्रोमैन के विपरीत, जिसमें उसके 10-सेंटीमीटर लंबे एलियन साइबोर्ग के "पूर्ण-पैमाने" खिलौने दिखाए गए थे, डाइक्लोन में आंकड़े पूर्ण आकार के मानव (और दुश्मन एलियन वारुडर) पायलटों का प्रतिनिधित्व करते थे, और लगभग 1/60 पैमाने में थे।

1982 में, बाद में लाइन में ट्रांसफॉर्मिंग रोबोट खिलौनों का कार-रोबोट सेट प्रदर्शित किया गया, जिसका आविष्कार ओनो कोजिन ने कावामोरी और अन्य लोगों द्वारा कुछ प्रारंभिक डिजाइनों के साथ किया था। जबकि मूल श्रृंखला में काल्पनिक रोबोट और वाहन शामिल थे, कार-रोबोट्स ने रोबोटों की सुविधा को 20 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध के विभिन्न समकालीन वाहनों के रूप में छिपाने में सक्षम बनाया। 1984 में, हैस्ब्रो ने टकारा से माइक्रोमैन के माइक्रो चेंज टॉयलाइन के साथ कार-रोबोट्स टॉयलाइन को लाइसेंस दिया और ट्रांसफॉर्मर बनाने के लिए खिलौनों की दो श्रृंखलाओं को विलय कर दिया। अधिकांश मूल ऑटोबोट वाहन-आधारित पात्र डाइक्लोन रोबोट के कार-रोबोट सेट से आए थे। डाइक्लोन लाइन से आने वाले अन्य ट्रांसफॉर्मर पात्रों में डिनोबोट्स, इंसेक्टिकॉन्स (दुश्मन वारुडर खिलौनों से), जम्पस्टार्टर्स, मेल-ऑर्डर एक्सक्लूसिव पॉवरडैशर्स और ओम्निबोट्स, डिसेप्टिकॉन प्लेन (मूल रूप से दो "जेटरोबो" खिलौनों से, रंगों में निर्मित) शामिल थे। भविष्य के डिसेप्टिकॉन स्टार्सक्रीम और थंडरक्रैकर) और कंस्ट्रक्टिकॉन, जो कार-रोबोट सेट से भी आए थे। कंस्ट्रक्टिकॉन्स श्रृंखला के अंत के करीब से आए, जिस बिंदु पर टकारा इंच-मैन पायलट आंकड़ों को छोड़ना शुरू कर रहा था और 1/60 पैमाने तक सीमित था। छह ट्रेनरोबो को भी कंस्ट्रक्टिकॉन के समान उप-लाइन में उत्पादित किया गया था, लेकिन वे केवल जापान की 1987 लाइन में ट्रांसफॉर्मर (ट्रेनबॉट्स के रूप में) बन गए।

टकारा ने अंततः ट्रांसफॉर्मर्स रीब्रांडिंग के पक्ष में 1985 में डाइक्लोन और माइक्रोमैन टॉयलाइन को बंद कर दिया। हालाँकि, तकारा ने तब से फ्रैंचाइज़ी को पुनर्जीवित कर दिया है; पहली बार टोक्यो टॉय शो 2015 में घोषणा की गई, नई डाइक्लोन लाइन का पहला उचित आंकड़ा 2015 के वंडर फेस्टिवल में सामने आया। 2015 के लिए बॉटकॉन स्टोरीलाइन में डाइक्लोन श्रृंखला की कई अवधारणाएं भी शामिल हैं, और कई आंकड़े डाइक्लोन पात्रों पर आधारित थे।

यह भी देखें[संपादित करें]

ग्रंथसूची[संपादित करें]

  • Furman, Simon (2004). Transformers: The Ultimate Guide. DK Publishing Inc. पृ॰ 63. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 1-4053-0461-8.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]