खटीमा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
खटीमा
—  नगर/कस्बा  —
समय मंडल: आईएसटी (यूटीसी+५:३०)
देश Flag of India.svg भारत
राज्य उत्तराखण्ड
ज़िला ऊधमसिंह नगर
जनसंख्या 14,378 (2001 के अनुसार )
क्षेत्रफल
ऊँचाई (AMSL)

• 199 मीटर (653 फी॰)

निर्देशांक: 28°55′N 79°58′E / 28.92°N 79.97°E / 28.92; 79.97

खटीमा भारत के उत्तराखण्ड राज्य के ऊधमसिंह नगर जिले में स्थित एक नगर निगम बोर्ड है। खटीमा नगर पंचायत को वर्ष 1988 में उच्चीकृत कर नगर पालिका का दर्जा दिया गया था।[1]

भूगोल[संपादित करें]

खटीमा 28°55′N 79°58′E / 28.92°N 79.97°E / 28.92; 79.97 के अंक्षांशो पर स्थित है।[2] इसकी समुद्रतल से ऊँचाई १९९ मीटर है। खटीमा तराई के पूर्वी भाग का अन्तिम नगर है। खटीमा तहसील के पूर्व में नेपाल की सीमा और दक्षिण में उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले की सीमा है। पीलीभीत से खटीमा होकर ही टनकपुर के लिए रेल जाती है।

मौसम[संपादित करें]

यहाँ का मौसम बरेली जैसा है। गर्मियों में तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ जाता है और कोहरे युक्त सर्दियों में पारा ७ डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। वर्ष १९८४ से ही खटीमा चतुर्थ श्रेणी की नगरपालिका परिषद है। नगरपालिका परिषद खटीमा का क्षेत्रफल ३.२ वर्ग किमी है।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

२००१ की जनगणना के अनुसार, खटीमा की जनसंख्या १,२०,४८७ है। पुरुष ५४% और महिलाएँ ४६% हैं। खटीमा की औसत साक्षरता दर ६६% है जो राष्ट्रीय औसत ५९.५% से अधिक है: पुरुष साक्षरता ७३% और महिला साक्षरता ५८% है। खटीमा में, १६% जनसंख्या ६ वर्ष से कम की है।

यहाँ पर कुमाऊँनी लोग बड़ी संख्या में बसे हुए हैं जो पिथौरागढ़ के पहाड़ी क्षेत्र से यहाँ आकर बसे हैं। यहाँ पर सिखों और मुसलमानों की भी बहुत बड़ी संख्या है। मुख्य भाषाएँ हैं हिन्दी और कुमाऊँनी (पहाड़ी)।

परिवहन[संपादित करें]

यह कस्बा भारत-नेपाल सीमा के निकट है। यह क्षेत्र के अन्य भागों से अच्छे से सड़क और रेलमार्गों से जुड़ा है। यह दिल्ली से आठ घण्टे और नैनीताल से चार घण्टे की दूरी पर स्थित है। निकटतम हवाईअड्डा पंतनगर है। यह कस्वा अनेक महानगरो से रेल द्वारा जुड़ा हुआ है। व नगर से पर्यटकों के लिए घूमने के अनेक स्थानों में चुका रिसोर्ट,नानकमत्ता साहिब,पूर्णागिरि मंदिर और अंतरराष्ट्रीय नेपाल सीमा से सटा हुआ है। नगर से देहरादून, हरिद्वार ,दिल्ली की टूरिस्ट बसों का संचालन भी होता है मुख्यतः ब्लू वर्ल्ड ट्रेवेल्स विश्वसनीय कंपानी है।

अर्थव्यस्था[संपादित करें]

यहाँ लोहियाहेड में शारदा नदी पर एक पनबिजली पावरहाउस है, जिसकी क्षमता ४१.४ मेवॉ है और कुछ अन्य उद्योग है पॉलीप्लेक्स, एस्टर इण्डस्ट्रीस लिमिटेड और खटीमा फ़ाइबर्स।

सन्दर्भ[संपादित करें]