अमेठी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
अमेठी जिला
समय मंडल: आईएसटी (यूटीसी+५:३०)
देश Flag of India.svg भारत
राज्य उत्तर प्रदेश
महापौर
सांसद राहुल गांधी
जनसंख्या 12,207 (२००१ के अनुसार )
क्षेत्रफल
ऊँचाई (AMSL)

• 132 m मीटर

निर्देशांक: 26°09′N 81°49′E / 26.15°N 81.82°E / 26.15; 81.82

अमेठी भारत के उत्तर प्रदेश का एक प्रमुख शहर एवं राजनीतिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण लोकसभा क्षेत्र है। अमेठी उत्तर प्रदेश का 72वां जिला है जिसे B.S.P. सरकार द्वारा आधिकारिक तौर पर 1 जुलाई 2010 को अस्तित्व में लाया गया था। अमेठी में सुल्तानपुर जिले की तीन तहसील मुसाफिरखाना, अमेठी, गौरीगंज तथा रायबरेली जिले की दो तहसील सलोन और तिलोई को मिला कर एक जिले का रूप दिया गया है। गौरीगंज शहर अमेठी जिले का मुख्यालय है। शुरुआत में इसका नाम छत्रपति साहूजी महाराज नगर था परन्तु इसे पुनः बदलकर अमेठी कर दिया गया है। अमेठी जिले का एक महत्वपूर्ण शहर व नगर निगम क्षेत्र है। इसे रायपुर-अमेठी भी कहा जाता है। यह भारत के गांधी परिवार की कर्मभूमि है। पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु उनके पोते संजय गाँधी, राजीव गाँधी तथा उनकी पत्नी सोनिया गाँधी ने इस जिले का प्रतिनिधित्व किया है। 2014 आम चुनाव में राहुल गाँधी यहाँ से साँसद चुने गए।

कोरवा अमेठी में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड की एक इकाई है जो भारतीय वायु सेना के लिए विमान बनाती है। अमेठी में इंडो गल्फ फर्टीलाइशर्स की एक खाद बनाने की इकाई भी मौजूद है।

  • महर्षि पिप्पलाद आश्रम : पीपरपुर ग्राम सभा में मनोरमा नदी के पूर्वी तट पर महर्षि पिप्पलाद का पावन पौराणिक आश्रम स्थित है। यहाँ शाखा शारदा नहर से निकले चिलबिला रजबहा मार्ग द्वारा फतुहवा नामक गाँव से होते हुए पहुँचा जा सकता है। आश्रम में महर्षि की मूर्ति एवम् प्राण प्रतिष्ठित शिव लिंग स्थापित है।

इतिहास[संपादित करें]

अमेठी जिले की अमेठी रियासत और तिलोई रियासत इस जिले को गौरवान्वित करती हैं

तिलोई किला तथा अमेठी किला शूरवीरता पराक्रम का प्रतीक है आज भी तिलोई किला तथा अमेठी किला इस भूमि से हुए योद्धाओं का प्रमाण देता है और उसी शान से यह किले आज भी खड़े हैं

तिलोई रियासत महाराजा कान्ह [क्षत्रिय कन्हपुरिया राजवंश प्रवर्तक तथा कानपुर शहर स्थापक 1207 ] के वंशजो की रियासत है

उपरांत कई तालुकेदार तथा शाहमऊ , जामो , सेमरौता , भुवनशाहपुर और अन्य कई छोटी-बड़ी रियासतों का समावेश होता है

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

2001 के अनुसार  भारत की जनगणना,[1] अमेठी 12,808 की आबादी थी। पुरुषों की आबादी का 52% और महिलाओं 48% का गठन।

परिवहन[संपादित करें]

अमेठी भारतीय रेल और सड़कों के माध्यम से उत्तर-पूर्वी भारत के कई प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली, लखनऊ, कानपुर देहरादून, हरिद्वार, इलाहाबाद, वाराणसी, कोलकाता, पुरी, भोपाल, मुंबई, बैंगलोर से भलीभांति एवं सुगमतापूर्वक जुड़ा हुआ है।

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम बसों की एक संख्या से अमेठी निर्बाध स्थानीय और राष्ट्रीय कनेक्टिविटी प्रदान करता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]