संता रामा राउ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
संता रामा राउ
Santha Rama Rau
जन्म24 जनवरी 1923
मद्रास, ब्रिटिश भारत (अब चेन्नई, भारत]
मौतअप्रैल 21, 2009(2009-04-21) (उम्र 86)
अमेनिया, न्यूयॉर्क, अमेरिका
उच्च शिक्षावेलेस्ले कॉलेज, वेलेस्ले, मैसाचुसेट्स
विधायात्रा लेखक, उपन्यासकार, नाटककार
उल्लेखनीय कामs दिस इज़ इंडिया (१९५३) (उपन्यास)
ए पैसेज टू इंडिया’’ (1960) (नाटक अनुकूलन)
जीवनसाथीफैबियन बोवर्स (१९५१-१९६६; तलाकशुदा)
गुर्डन वॉटल्स (१९९९०-१९९५; उनकी मृत्यु)

संता रामा राउ (24 जनवरी 1923)   – २१ अप्रैल २००९) [1] एक भारतीय - अमेरिकी लेखिका थी।

प्रारंभिक जीवन और पृष्ठभूमि[संपादित करें]

संथा का जन्म सर बेनेगल रामा राउ , एक भारतीय लोक सेवक और उनकी पत्नी धन्वंतरि रामा राउ के यह हुआ था, जो कि नियोजित पितृत्व के शुरुआती अधिवक्ता थे। संता के पिता कुलीन और प्रतिष्ठित भारतीय सिविल सेवा के सदस्य थे, और उन्होंने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में सबसे लंबे समय तक कार्यकाल (1949–57) का आयोजन किया। संता का पैतृक परिवार अत्यधिक प्रतिष्ठित था। उनके दादा, बेनेगल राघवेंद्र राऊ, पश्चिमी चिकित्सा में शिक्षित शुरुआती भारतीय डॉक्टरों में से एक थे। उनके पिता के बड़े भाई, बेनेगल नरसिंग राऊ , एक प्रसिद्ध सिविल सेवक, न्यायविद और राजनेता थे जिनकी भारत के संविधान को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका थी। एक अन्य चाचा, बेनेगल शिवा राव , एक प्रतिष्ठित पत्रकार और संसद के सदस्य थे।

जबकि संता के पिता कैनरा के एक दक्षिण भारतीय सारस्वत ब्राह्मण थे, जिनकी मातृ-भाषा कोंकणी थी , उनकी माँ भारत के सुदूर उत्तर से एक कश्मीरी ब्राह्मण थीं, जो हालाँकि हुबली में पली- बढ़ी थीं, जो कैनरा से बहुत दूर नहीं थी। [2]

अपने प्रारंभिक वर्षों में, राम राऊ ब्रिटिश शासन के तहत एक भारत में रहती थीं। जब 5 साल की उम्र में, अपनी 8 वर्षीय बहन प्रेमिला के साथ, वह संक्षेप में एक एंग्लो-इंडियन स्कूल में उपस्थित हुई, जहाँ शिक्षक ने उनके नाम की घोषणा की। संता का नाम बदलकर सिंथिया और उनकी बहन का नाम बदलकर पामेला कर दिया गया। वहां का वातावरण उन्हें कृपालु लगता था।

1929 के आसपास, वह अपने पिता के साथ इंग्लैंड की राजनीतिक यात्रा पर गईं। वहाँ वह सेंट पॉल गर्ल्स स्कूल में शिक्षित हुई, और 1939 में छोड़ दिया। दक्षिण अफ्रीका से यात्रा करने के बाद, वह एक अलग जगह की खोज करने के लिए भारत लौट आई। उन्होंने यूनाइटेड स्टेट्स के वेलेस्ले कॉलेज , वेलेस्ली , मैसाचुसेट्स में आवेदन किया और वहां स्वीकार किए जाने वाली पहली भारतीय छात्रा थी। उन्होंने 1944 में सम्मान के साथ स्नातक किया। कुछ समय बाद, उन्होंने अपनी पहली पुस्तक होम टू इंडिया प्रकाशित की।

व्यवसाय[संपादित करें]

1947 में जब भारत ने अपनी स्वतंत्रता हासिल की, तो राम राउ के पिता को जापान में अपने राष्ट्र के पहले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया था। जापान के टोक्यो में रहते हुए, वह अपने भविष्य के पति, एक अमेरिकन , फौबियन बॉवर्स से मिलीं। एशिया के माध्यम से व्यापक यात्रा और अफ्रीका और यूरोप का एक सा बाद दम्पति में बसे न्यूयॉर्क शहर , न्यूयॉर्क। रामा राउ 1971 में ब्रॉनक्विले , न्यूयॉर्क के सारा लॉरेंस कॉलेज के अंग्रेजी संकाय में एक प्रशिक्षक बन गई, एक स्वतंत्र लेखक के रूप में भी काम किया।

उन्होंने थिएटर के लिए लेखक ईएम फोर्स्टर की मंजूरी के साथ उपन्यास ए पैसेज टू इंडिया को अनुकूलित किया। उसी नाम का नाटक ऑक्सफोर्ड प्लेहाउस , ऑक्सफोर्ड , यूनाइटेड किंगडम के लिए तैयार किया गया था, 261 प्रदर्शनों के लिए 1960 में लंदन , यूनाइटेड किंगडम के वेस्ट एंड में स्थानांतरित किया गया, और फिर न्यूयॉर्क शहर के ब्रॉडवे पर जहां 109 बार इसका मंचन किया गया था। । इसे 1965 में बीबीसी टेलीविजन के प्ले ऑफ द मंथ के लिए जॉन मेनार्ड द्वारा निर्देशित और वारिस हुसैन द्वारा निर्देशित किया गया था। हालाँकि फिल्म के अधिकारों को मूल रूप से पटकथा लिखने के लिए रामा राउ की आवश्यकता थी, निर्देशक डेविड लीन ने उनके मसौदे को असंतोषजनक पाया और इसे अस्वीकार करने में सक्षम थे, हालांकि उन्हें अभी भी शीर्षकों में श्रेय दिया जाता है क्योंकि उन्होंने अभी भी उनके कुछ संवादों का उपयोग किया है। [3]

रामा राउ होम टू इंडिया , ईस्ट ऑफ होम , दिस इज़ इंडिया , द रिमेअर द हाउस (एक उपन्यास), माई रशियन जर्नी , गिफ्ट्स ऑफ़ पैसेज , द एडवेंटुरेस , (एक उपन्यास), दक्षिण पूर्व , और अनिरंतरेंस देखें , साथ ही साथ एक राजकुमारी के सह-लेखक ( गायत्री देवी के साथ) : जयपुर के महारानी के संस्मरण

निजी जीवन[संपादित करें]

उन्होंने 1951 में फौबैन बोवर्स से शादी की और 1952 में उसका एक बेटा जय पीटर बोवर्स था। 1966 में दोनों का तलाक हो गया। 1970 में, रामा ने गुरडोन बी वॉटल्स से शादी की, और उनकी कोई संतान नहीं थी। फ़ाउबियन बोवर्स का नवंबर 1999 में निधन हो गया और उनके बेटे, जय । जय वर्तमान में अपनी पत्नी डेबोरा बोवर्स के साथ स्कॉट्सडेल , एरिज़ोना में रह रहे हैं और उनकी एक बेटी है, व्हिटनी बोवर्स। जय के दो सौतेले बच्चे भी हैं, मॉर्गन और रॉस मैंडेविले।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Weber, Bruce (April 24, 2009). "Santha Rama Rau, Who Wrote of India's Landscape and Psyche, Dies at 86". The New York Times. मूल से 26 मार्च 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 27, 2009.
  2. Empty citation (मदद)
  3. McGee, Scott. "A Passage to India". Turner Classic Movies. मूल से 30 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 September 2016.