कोज़ाक मामाय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कज़ाक मामाय घोड़े की सवारी करते हुए कोब्ज़ा बजा रहे हैं

कोज़ाक मामाय[1] (कम महत्वपूर्ण रूपों में भी कोज़ाक बानदुरी के रूप में नामित किया गया है, यूक्रेनी: Козак Мамай) एक यूक्रेनी लोककथात्मक नायक है, पारंपरिक यूक्रेनी घुमंतू कठपुतली थियेटर, वर्टेप में मानक पात्रों में से एक है।

अवलोकन[संपादित करें]

किंवदंतियों, लोक कथाओं और कहावतों में कोज़ाक मामाय का सामना करना पड़ता है। १७७५ में ज़ापोरीज़ियन सिच के विघटन के बाद ये व्यापक रूप से लोकप्रिय हो गए। १७वीं शताब्दी के उत्तरार्ध से लेकर वर्तमान समय तक यूक्रेनी लोक चित्रकला में कोज़ाक मामाय सबसे आम पात्रों में से एक है। सैकड़ों जीवित चित्रों में, कोज़ाक मामाय को आमतौर पर एक कोब्जा के साथ दिखाया गया है - एक वीणा जैसा संगीत वाद्ययंत्र जो यूक्रेनी आत्मा का प्रतीक है; एक घोड़ा, जो स्वतंत्रता और निष्ठा दोनों का प्रतिनिधित्व करता था; और उस पर लटके हुए अपने हथियारों के साथ एक ओक लोगों की ताकत का प्रतीक है। कोलियिवश्चिना के समय के चित्रों में कभी-कभी मामाय को पोलैंडवासियों या यहूदियों से जुड़ी हिंसक घटनाओं की पृष्ठभूमि में चित्रित किया जाता है।[2]

"कोज़ाक बानदुरी", "कोज़ाक ज़ापोरोझेत", "कोज़ाक मामाई" - ये सभी एक ही प्रकार के चित्रों के नाम हैं। रचना की सामान्य विशेषताएँ और मुख्य छवि, यूक्रेनी भूमि में कई शताब्दियों के लिए उनका अस्तित्व हमें इन कार्यों को पारंपरिक लोक चित्रों के रूप में मानने की अनुमति देता है। उनके लिए कई विकल्प हैं। लेकिन सभी मामलों में, रचना का आधार हमेशा एक कोज़ाक का चित्र होता है, जो ज्यादातर अपने पैरों को पार करके बैठता है।[3]

इस काम का सबसे बड़ा संग्रह यूक्रेन के राष्ट्रीय कला संग्रहालय द्वारा संरक्षित और प्रदर्शित किया जाता है, निप्रॉपेट्रोस हिस्टोरिकल म्यूज़ियम जिसका नाम दमित्रो यवोर्नित्सकी के नाम पर रखा गया है, और यूक्रेनी सेंटर ऑफ़ फोक कल्चर "इवान होंचार संग्रहालय" है।

दीर्घा[संपादित करें]

कला में कोज़ाक मामाय[संपादित करें]

साहित्य[संपादित करें]

  • कोज़ाक किन का कोई अंत नहीं - ओलेक्जेंडर इलचेंको का एक उपन्यास।
  • मामाय - लियोनिद गोरलाच का एक ऐतिहासिक पद्य उपन्यास।
  • द कॉसैक मामाय मिथ - इहोर कल्याणेट्स की कविताओं का संग्रह।

चलचित्र[संपादित करें]

२००३ में निर्देशक ओलेस सानीन ने ऑलेक्ज़ेंडर डोवेज़ेंको नेशनल फिल्म स्टूडियो में मामाय फिल्म बनाई।

संगीत[संपादित करें]

संगीत में, कोज़ाक मामाय की छवि समकालीन यूक्रेनी बैंड कोमू विनीज़ और वोपली विदोपलासोवा के गीतों में परिलक्षित हुई थी।

साधारण कला[संपादित करें]

डिग्निटी की क्रांति के दौरान कलाकार मायकोला गोंचारोव ने भित्तिचित्रों और श्रृंखला के पोस्टर "ऑल यू नीड इज लव" में कोसाक ममैया की छवि को फिर से बनाया, जिसमें कोब्जा की जगह कलाश्निकोव राइफल और डमास्क को एक जले हुए मोलोटोव कॉकटेल से बदल दिया।

कॉसैक मामाय सिक्का[संपादित करें]

१९९७ में यूक्रेन के नेशनल बैंक द्वारा बनाए गए सिक्के पर, कोसाक मामाय फर के साथ एक समृद्ध कोट पहने हुए हैं और अपने पैरों के साथ बैठते हैं, एक पाइप धूम्रपान करते हैं और एक कोब्जा खेलते हैं। कोज़ाक सैन्य जीवन के पारंपरिक तत्व मामाय के आसपास हैं: समृद्ध दोहन वाला एक घोड़ा, एक भाले से बंधा हुआ एक ध्वज के साथ जमीन में लगाया गया; एक हरा ओक का पेड़ जिसमें कृपाण लटका हुआ है; एक पिस्तौल और एक पत्थर पाउडर का मामला; टर्किश कल्पक (हाई हैट), और ओकोविता (शराब के घोल के लिए यूक्रेनी) की एक बोतल।

सिक्के के किनारे पर शिलालेख है: (यूक्रेनी: Козак Мамай, कोज़ाक मामाय) - बाईं ओर और (यूक्रेनी: Лицар волі і честі, आज़ादी और सम्मान का शूरवीर) - दाईं ओर। शीर्ष पर इन शिलालेखों को भाले के बिंदु पर एक छोटे झंडे से अलग किया जाता है और नीचे, एक पारंपरिक गिल्डर-गुलाब स्प्रे होता है।

मामाय सिक्का "हीरोज ऑफ़ द कोज़ाक एज" श्रृंखला, यूक्रेनी स्मारक और जयंती सिक्कों से है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Олександр Галенко Рецензія на: Козак Мамай: феномен одного образу Студії мистецтвознавчі. – К.: Iнститут мистецтвознавства, фольклористики та етнології iм. М.Т.Рильського НАН України, 2009. – №1 (25)
  2. "COSSACK MAMAY: One Image Phenomenology"-Stanislav Bushak (Rodovid-Oranta 2008), pp. 245–293
  3. "Запорозьке гайдамацтво XVIII століття як традиційний здобичницький промисел козацтва - Володимир Мільчев - Тека авторів". Чтиво. अभिगमन तिथि 2022-07-05.

बाहरी संबंध[संपादित करें]

  • mamay.ch, Kozak Mamay। मामा जिंदा है, वह बस यही सोच रहा था।

साँचा:National symbols of Ukraine