स्टैचू ऑफ़ लिबर्टी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(स्टैचू ऑफ लिबर्टी से अनुप्रेषित)
स्टैचू ऑफ़ लिबर्टी
स्टैचू ऑफ लिबर्टी

स्वतंत्रता की मूर्ति
स्थिति न्यूयॉर्क हार्बर में लिबर्टी द्वीप पर
अभिकल्पना अलेक्जेंड्रे-गुस्ताव एफिल
प्रकार मूर्ति
सामग्री तांबा
ऊँचाई
  • मूर्ति: 93 मीटर (305 फीट)
  • आधार सहित: 93 मीटर (305 फीट)
[1]

स्टैचू ऑफ लिबर्टी न्यूयॉर्क हार्बर में स्थित एक विशाल मूर्ति है।[2] तांबे की यह मूर्ति 151 फुट लंबी है, लेकिन चौकी और आधारशिला मिला कर यह 305 फुट ऊंची है। 22 मंज़िला इस मूर्ति के ताज तक पहुंचने के लिये 354 घुमावदार सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। अमेरिकन क्रांति के दौरान फ्रान्स और अमेरिका की दोस्ती के प्रतीक के तौर पर तांबे की बनी ये मूर्ति फ्रान्स ने 1886 में अमेरिका को दी थी।[3] 2010 का अनुमान है कि इस मूर्ति को देखने रोज़ाना 12 से 14 हज़ार लोग आते हैं। यह संयुक्त राज्य अमेरिका को 1886 में फ्रांस के लोगों द्वारा अमेरिकी क्रांति के दौरान स्थापित दोनों देशों के बीच दोस्ती का प्रतिनिधित्व करने के लिए दिया गया था।मुर्ति के दाहिने हाथ में एक मशाल और एक किताब है जहां स्वतंत्रता की घोषणा की तारीख जुलाई ४ १७७६ (JULY IV MDCCLXXVI) लिखा है, जो मूर्ति के बाएं हाथ में। प्रतिमा न्यूयॉर्क हार्बर में लिबर्टी द्वीप पर है, और यह आगंतुकों, अप्रवासियों और जहाज से यात्रा करने वाले अमेरिकियों का स्वागत करती है।[4]

प्रतिमा को १९०१ तक यूनाइटेड स्टेट्स लाइटहाउस बोर्ड द्वारा और फिर युद्ध विभाग द्वारा प्रशासित किया गया था। 1933 के बाद से इसे राष्ट्रीय उद्यान सेवा द्वारा स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी राष्ट्रीय स्मारक के हिस्से के रूप में बनाए रखा गया है, और यह एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। 1916 से मशाल के चारों ओर की बालकनी में सार्वजनिक प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।

प्रतिमा शुद्ध तांबे के आवरण से बनी है, जिसे प्राकृतिक नीले-हरे रंग के पेटिना में मौसम के लिए छोड़ दिया गया है। इसमें स्टील (मूल रूप से पोखर वाला लोहा) का एक ढांचा है।मशाल की लौ सोने की पत्ती में लेपित है (मूल रूप से तांबे से बना है और बाद में कांच के शीशे रखने के लिए बदल दिया गया है)। नींव एक अनियमित ग्यारह-नुकीले तारे के आकार में एक पुराना सितारा किला है। मूर्ति १५१ फीट (४६ मीटर) लंबी है, लेकिन कुरसी और नींव के साथ, यह ३०५ फीट (९३ मीटर) लंबी है।

स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी का वजन 204,117 किलोग्राम के बराबर है। स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी के ढांचे का वजन अपने आप में लगभग 250,000 पाउंड है। इस स्टेच्यू के वजन का कारण है बाहरी ढांचे में किये गए शुद्ध तांबे का उपयोग, जिसे स्टील पर लटकाया गया है।

स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी का एक रोचक तथ्य ये भी है कि इसका पूरा नाम लिबर्टी एनलाइटिंग द वर्ल्ड है। प्रतिमा का नाम रोमन देवी लिबर्टस के नाम पर रखा गया है, जो रोमन पौराणिक कथाओं में स्वतंत्रता का प्रतीक है।20वीं सदी की शुरुआत तक, स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी की तांबे की त्वचा के बारिश, हवा और सूरज के संपर्क में आने से मूर्ति को एक विशिष्ट हरा रंग मिला, जिसे वर्डीग्रिस के नाम से जाना जाता है। 1984 में, प्रतिमा को जनता के लिए बंद कर दिया गया था और इसके शताब्दी समारोह के लिए समय पर बड़े पैमाने पर जीर्णोद्धार किया गया था। यहां तक ​​​​कि बहाली शुरू होने के बाद भी, संयुक्त राष्ट्र ने स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी को विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामित किया। 5 जुलाई 1986 को, स्टैच्यू ऑफ़ लिबर्टी को एक शताब्दी समारोह में जनता के लिए फिर से खोल दिया गया। सितंबर ११, २००१ के आतंकवादी हमलों के बाद, लिबर्टी द्वीप १०० दिनों के लिए बंद हो गया; स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी को अगस्त 2004 तक आगंतुक के उपयोग के लिए फिर से नहीं खोला गया था। जुलाई 2009 में, प्रतिमा के मुकुट को फिर से जनता के लिए फिर से खोल दिया गया था।

आज, स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी स्वतंत्रता और लोकतंत्र का एक स्थायी प्रतीक है, साथ ही दुनिया के सबसे ज्यादा पहचाने जाने वाले योग्य स्थलों में से एक है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; ibn नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  2. York, Mailing Address: Liberty Island New; Us, NY 10004 Phone: 212 363-3200 Contact. "Statue Of Liberty National Monument (U.S. National Park Service)". www.nps.gov (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-12-16.
  3. "Statue of Liberty". History (अंग्रेज़ी में). 2018-02-08. अभिगमन तिथि 2023-12-16.
  4. "आप भी जानें दुनिया का लोकप्रिय स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से जुड़े कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स". Navbharat Times. अभिगमन तिथि 2023-12-16.