हाइन्स हिटलर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

 

हाइनरिख हिटलर
नाम Heinrich Hitler
उपनाम हाइन्स
जन्म १४ मार्च १९२०
मागदेबुर्ग, वाइमर गणराज्य
देहांत २१ फरवरी १९४२ (उम्र २१)
बुतिर्सकाया त्यूरमा, मॉस्को, सोवियत संघ
निष्ठा Flag of नाजी जर्मनी जर्मनी
सेवा/शाखा वेह्रमाख्ट
सेवा वर्ष १९३९–१९४२
उपाधि उंटरऑफिसीयर
युद्ध/झड़पें

द्वितीय विश्वयुद्ध

सम्मान लौह क्रॉस द्वितीय वर्ग
सम्बंध आलोआस हिटलर जूनियर (पिता)
हेडविश हाइडमान्न (माँ)
विलियम पैट्रिक हिटलर (सौतेला भाई)
एडोल्फ़ हिटलर (सौतेला चाचा)

हाइनरिख "हाइन्स" हिटलर (जर्मन: Heinrich "Heinz" Hitler; १४ मार्च १९२० - २१ फरवरी १९४२) आलोआस हिटलर जूनियर और उनकी दूसरी पत्नी हेडविश हाइडमान्न (जिनसे उन्होंने वास्तव में द्विविवाहित किया था) के पुत्र थे। वे विलियम स्टुअर्ट-ह्यूस्टन के छोटे सौतेले भाई थे। वे एडोल्फ़ हिटलर का सौतेला भतीजा भी था, जो कथित तौर पर हाइन्स को अपना पसंदीदा भतीजा कहते थे।

हाइन्स नाज़ियों के प्रबल समर्थक थे। उन्होंने सैक्सोनी-एनहाल्ट के बालनश्टेड्ट में एक विशिष्ट बोर्डिंग स्कूल, राष्ट्रीय राजनीतिक शिक्षा संस्थान (जर्मन: Nationalpolitische Erziehungsanstalten) में पढ़ाई की।[1] जब द्वितीय विश्वयुद्ध शुरू हुआ तो वे वेह्रमाख्ट में शामिल हो गए।

एक अधिकारी बनने की इच्छा रखते हुए हाइन्स १९४१ में २३वीं पॉट्सडामर आर्टिलरी रेजिमेंट के साथ एक सिग्नल उपाधिकारी बन गए और उन्हें सोवियत संघ के आक्रमण में भाग लेने के लिए पूर्वी मोर्चे पर सेवा करने के लिए भेजा गया जिसे ऑपरेशन बरबरोस्सा के नाम से जाना जाता है। १० जनवरी १९४२ को उन्हें एक सेना चौकी से रेडियो उपकरण इकट्ठा करने का आदेश दिया गया। उन्हें सोवियत सेना ने पकड़ लिया और फरवरी १९४२ में २१ साल की उम्र में मॉस्को की बूतिरका सैन्य जेल (रूसी: Бутырская тюрьма; बुतिर्सकाया त्यूरमा) में उनकी मृत्यु हो गई। एडॉल्फ हिटलर ने हाइन्स के लिए स्वीडिश रेड क्रॉस के माध्यम से याकोव जुगाश्विली (स्टालिन के बेटे) को बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, लेकिन स्टालिन, अभी भी गुस्से में थे कि याकोव ने आत्मसमर्पण कर दिया, उन्होंने इसे अस्वीकार कर दिया।[2]

संदर्भ[संपादित करें]

टिप्पणियाँ

  1. Maser (1971), pp.60, 447
  2. Chuev, Felix (1993). Resis, Albert (संपा॰). Molotov Remembers: Inside Kremlin Politics. Chicago. OCLC 28148163. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 1-56663-715-5.

ग्रन्थसूची


साँचा:Adolf Hitler