सामग्री पर जाएँ

हमास

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हमास
Hamas

حركة المقاومة الإسلامية
नेता सार्वजनिक रूप से घोषित नहीं.[1]
वरिष्ठ सदस्य
ख़ालिद मशाल,
इस्माइल हनिया,
महमूद ज़हर
गठन 1987
मुख्यालय ग़ज़ा
विचारधारा फ़िलिस्तीनी राष्ट्रवाद,
इस्लाम[2][3],
इस्लामी राष्ट्रवाद
रूढ़िवाद

हमास (अरबी: حماس‎, अनुवाद. उत्साह): , या हरकत अल-मुक़ावमा अल-इस्लामिया (अरबी: حركة المقاومة الإسلامية‎, अनुवाद. इस्लामी प्रतिरोध आन्दोलन) फ़िलिस्तीनी सुन्नी मुसलमानों की एक सैन्य और राजनीतिक व्यवस्था है जो कि इज़राइली "आतङ्की राज्य" और उसके "आतङ्क" से लड़कर फ़िलिस्तीन को "स्वतन्त्र" कराने के प्रयास में हैं । इज़राइल द्वारा 1948 से 2024 फ़रवरी तक 9 लाख फ़िलिस्तीनी नागरिकों की हत्या और अनगिनत स्कूलों और अस्पतालों को बमबारी से विध्वंस कर चुका है जिसे अमेरिका और यूरोप से "नग्न और आक्रामक" समर्थन है हमास का गठन 1987 में मिस्र तथा फ़िलिस्तीन के मुसलमानों ने मिलकर किया था जिसका उद्देश्य क्षेत्र में इज़राइली प्रशासन के स्थान पर इस्लामिक शासन की स्थापना करनी थी।[4] हमास का प्रभाव ग़ज़ा पट्टी में अधिक है। इसके सशस्त्र विभाग का गठन 1992 में हुआ था। 1993 में किए गए पूर्व आत्मघाती हमले के बाद से लेकर 2005 तक हमास ने इज़राइल में कई आत्मघाती हमले किए। 2005 में हमास ने हिंसा से अपने आप को अलग किया और 2006 में[5] इसके बाद 2006 से ग़ज़ा से इज़राइली क्षेत्रों में रॉकेट हमलों का सिलसिला आरम्भ हुआ जिसके लिए हमास को उत्तरदायी माना जाता है। सन् 2008 के अन्त में इज़राइल द्वारा ग़ज़ा पट्टी में हमास के विरुद्ध की गई सैन्य कार्रवाई में कोई 10 लोग मारे गए थे। इस अभियान का उद्देश्य इज़राइली क्षेत्रों में रॉकेट हमले रोकना था। पर हमास ने इज़राइल पर साधारण नागरिकों को मारने का आरोप लगाया।

हमास शब्द अरबी भाषा के हरकत अल-मुक़वमा अल-इस्लामिया (अर्थात् इस्लामी प्रतिरोध आन्दोलन ) का संक्षेप है पर अरबी में हमास शब्द का मतलब "उत्साह" भी होता है।

हमास की स्थापना 1987 में हुई थी, जिसके तुरन्त बाद पहला इन्तिफ़ादा टूट गया, मिस्र के मुस्लिम भाईचारे के अपराध के रूप में, जो इसकी ग़ज़ा शाखा में पहले इज़राइल और फ़िलिस्तीन लिबरेशन लाॅ ने 1988 में पुष्टि की, कि हमास की स्थापना फ़िलिस्तीन को मुक्त करने के लिए हुई थी, जिसमें आधुनिक इज़राइल भी अनुर्भूक्त था, इज़राइल के क़ब्ज़े से और अब इज़राइल के क्षेत्र में एक इस्लामिक राज्य स्थापित करने के लिए, वेस्ट बैंक और ग़ज़ा पट्टी। 1994 के पश्चात्, समूह ने अक्सर कहा है कि यदि इज़राइल 1967 की सीमाओं पर किए गए देश-प्रत्यावर्तन को वापस ले लेता है तथा फ़िलिस्तीनी शरणार्थियों की वापसी का अधिकार हो तो वह क्षेत्रों में मुक्त चुनाव होने देगा।

हमास के सैन्य विंग ने इज़राइल के नागरिकों और सैनिकों के विरुद्ध हमले शुरू किए हैं, जो प्रायः उन्हें प्रतिशोधात्मक बताते हैं, विशेष रूप से उनके नेतृत्व के ऊपरी क्षेत्र की हत्याओं के लिए।

रणनीति में आत्मघाती बम विस्फोट और 2001 के पश्चात् रॉकेट हमले, हमास के रॉकेट शस्त्रागार उपस्थित हैं, यद्यपि मुख्य रूप से 16 किमी की रेंज के साथ छोटी दूरी स्वनिर्मित क़ासम रॉकेट उपस्थित हैं, इसमें ग्रेड-प्रकार के रॉकेट (2009 तक 21 किमी) और लम्बी दूरी के (40 किमी) यदि बेरोक-टोक रॉकेट का उपयोग किया जाता है जो कि इज़राइल के प्रमुख नगरों जैसे बीयर शेवा और एशदोड तक पहुँच गया है, और कुछ ऐसे हैं जो तेल अवीव और हाइफ़ा जैसे नगरों को मार चुके हैं।

आतङ्की गतिविधियाँ

[संपादित करें]

कनाडा, यूरोपीय सङ्घ, इज़राइल, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका हमास को एक आतङ्कवादी सङ्गठन के रूप में वर्गीकृत करते हैं। ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलॅण्ड, पैराग्वे और यूनाइटेड किंगडम आतङ्कवादी सङ्गठन के रूप में केवल इसकी सैन्य शाखा को वर्गीकृत करते हैं।

इसे ब्राजील, भारत, चीन, मिस्र, ईरान, नॉर्वे, क़तर, रूस, सीरिया और तुर्की द्वारा आतङ्कवादी सङ्गठन नहीं माना जाता है। दिसम्बर 2018 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक अमेरिकी प्रस्ताव को ख़ारिज कर दिया, जिसमें हमास को आतंकवादी संगठन के रूप में दोषी ठहराया गया।

सन्दर्भ

[संपादित करें]
  1. "Harakat al-Muqawama al-Islamiyya (HAMAS)". Transnational and non state armed groups. Humanitarian Policy and Conflict Research Harvard University. 2008. मूल से 10 मई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-02-07.
  2. "Hamas leader condemns Islamist charity blacklist". Reuters. 2007-08-23. मूल से 5 फ़रवरी 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-01-28.
  3. Hider, James (2007-10-12). "Islamist leader hints at Hamas pull-out from Gaza". The Times to Terrorism. मूल से 5 अगस्त 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-01-28.
  4. "इज़राइल की नाक में दम करने वाले हमास की पूरी कहानी". लल्लनटॉप.
  5. "BBC NEWS" Archived 2017-08-26 at the वेबैक मशीन, "फ़िलिस्तीनी चुनावों में हमास को जीत मिली।"