सैनिक समाचार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सैनिक समाचार भारत के सशस्त्र बलों के बारे में एक पत्रिका है। [1] यह पत्रिका भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय की ओर से अंग्रेजी सहित तेरह भाषाओं में हर पखवाड़े में प्रकाशित होती है। [2]

सैनिक समाचार के मूल पत्रिका फौजी अखबार में हैं जिसका प्रकाशन 2 जनवरी 1909 को आरम्भ हुआ था ।

पहला अंक उर्दू और रोमन उर्दू में प्रकाशित हुआ था। यह इलाहाबाद से प्रकाशित हुआ था। यह महसूस किया गया कि सशस्त्र बलों की एक पत्रिका रक्षा सेवाओं के लिए और ब्रिटिश राज के अधिकारियों के लिए भी प्रकाशित की जानी चाहिए। [3]

स्वतंत्रता से पूर्व[संपादित करें]

2 जनवरी 1909 के पहले अंक के कवर में कुछ भारतीय सैनिकों को हाथ में हथियारों के साथ दिखाया गया था, लेकिन जल्द ही सामने का कवर ब्रिटिश साम्राज्य के तहत कई देशों और जगह को दिखाने लगा, जहाँ तब सचमुच सूरज नहीं डूबता था, और जहाँ भारतीय ब्रिटिश भारतीय सेना की सेवा करने वाले सैनिकों को तैनात किया गया था। देशों और स्थानों में प्रसिद्ध फ्रांस, बेल्जियम, मिस्र और अफ्रीका से लेकर असाय, तेल-अल-केबीर और टीरा जैसे अस्पष्ट नाम शामिल हैं । ये अप्रत्याशित नहीं है कि फौजी अखबार के पन्ने ग्रेट ब्रिटेन और साम्राज्य के अन्य देशों के समाचारों से भरे हुए थे जैसे कि राजा-सम्राट द्वारा वार्षिक रैंक प्रदान करना और लंदन में अदालती मामलों का सारांश। भारतीय समाचार में वायसराय ,वरिष्ठ ब्रिटिश अधिकारियों की गतिविधियों , और आंदोलनों को दिखाया जाता था, इसमें भारतीयों के बारे में बहुत कम या कोई खबर नहीं होती थी। भारतीयों के बारे में क्षुद्र और अक्सर अपमानजनक समाचारों को पहले अंक से ही उजागर किया जाता था।

उर्दू संस्करण के साथ रोमन उर्दू भी आती थी ताकि ब्रिटिश अधिकारी और सैनिक भारतीय सैनिकों और नागरिकों से बात करते हुए उर्दू सीख सकें और बोल सकें। सेना में भारतीयों को पुरस्कार और सम्मान भी उनके मनोबल को बढ़ाने के लिए इसके पन्नों में जगह मिली। तीस के दशक के लगभग हर अंक में ब्रिटिश सेना के अधिकारियों के दौरे और आंदोलन नियमित थे। यह संभवत: दौरा करने वाले अधिकारियों को उन जगहों पर पूर्व सैनिकों से मिलने में सक्षम बनाने के लिए किया गया था जहां वे गए थे। विशेष रूप से समृद्ध पंजाब राज्य में खाद्यान्न उत्पादन और उनकी कीमतों के बारे में भी नियमित समाचार हुआ करते थे। जैसे ही द्वितीय विश्व युद्ध की छाया इकट्ठी हुई, ब्रिटिश नीति के प्रति एक स्पष्ट पूर्वाग्रह के साथ यूरोपीय और अमेरिकी राजनीति प्रबल होने लगी।

रॉयल्टी पर जोर देने और कला कागज पर मुद्रित आठ पृष्ठों तक चलने वाले सचित्र पूरक, एक वर्ष में तीन से चार बार किए जाते थे। सोल्जर्स बोर्ड्स की बैठकें, जो आज के सैनिक बोर्डों के प्रतिरूप हैं, व्यापक रूप से रिपोर्ट किया जाता था। एक श्रीमती तीस और चालीसवें दशक में लगभग हर अंक के लिए बेल "लंदन से केबल" भेजते थे। ठेठ ब्रिटिश सैन्य पात्रों को दिखाने वाले कार्टून, चालीसवें दशक में आम हो गए थे। एक सचित्र खंड, इन दिनों दूसरे (अंदर) कवर पर "न्यूज़ इन पिक्चर्स" का एंटीटाइप, 1928 में पेश किया गया था, जिसमें स्कॉटलैंड में फोर्थ ब्रिज, अंग्रेजी देश में कृषि प्रदर्शनी में हॉर्स-शो, ब्रिटिश एयरशिप, आर -100 जैसे चमत्कार शामिल थे। फील्ड मार्शल अर्ल हैग का निर्माण, मृत्यु और अंतिम संस्कार , जिनका 1922 में बकिंघम पैलेस में स्वागत किया गया था आदि। सैनिकों की खबर के साथ, शायद उदासीन ब्रिटिश सैनिकों के लिए, जो तत्कालीन ब्रिटिश भारतीय सेना में सेवा कर रहे थे। साधारण अखबारी कागज पर प्रजनन की गुणवत्ता उल्लेखनीय रूप से अच्छी थी। श्रीमती की तरह बेल का कॉलम, एक नियमित धारावाहिक, "युवा सैनिकों को सलाह" भी हुआ करता था, जिसमें सैनिकों को अपने करियर को बेहतर बनाने के टिप्स दिए जाते थे।

25 साल पूरे होने पर सिल्वर जुबली नंबर शिमला से 4 मई 1935 को प्रकाशित किया गया था, जिसमें इसके सिल्वर कवर पर किंग-सम्राट जॉर्ज पंचम और क्वीन-एम्प्रेस शामिल थे, जिसके अंदर के पन्नों पर शाही समाचार और दृश्य थे। १९११ के दिल्ली दरबार में २ दिसंबर १९११ को बंबई पहुंचने वाले राजा और रानी की तस्वीरों को ध्यान से छापा गया था। फौजी अखबार केवल 'सेना अखबार' तक ही सीमित नहीं रहा, बल्कि तीस के दशक के मध्य में 'द लीडिंग जर्नल ऑफ रूरल रिकंस्ट्रक्शन' का एक उप-शीर्षक प्रकाशित किया। 4 जनवरी 1903 के अंक में जब पहली बार उपशीर्षक का प्रयोग किया गया था, तब ग्रामीण भारत के बारे में कुछ खास नहीं था, लेकिन एक कॉलम शुरू किया गया था जिसमें "शाहपुर जिले में ग्रामीण पुनर्निर्माण कार्य" और प्रजनन के लिए बैल और 'वीरता' जैसे गांवों के बारे में विभिन्न समाचार थे। ग्रामीणों के लिए संकल्प फीचर होने लगा।

द्वितीय विश्व युद्ध[संपादित करें]

द्वितीय विश्व युद्ध के साथ फौजी अखबार, अभी भी 'ग्रामीण निर्माण के अग्रणी जर्नल' के रूप में शेष, युद्ध कवरेज के लिए खुद को तेजी से समायोजित किया। उदाहरण के लिए, स्पेन के गृहयुद्ध में बार्सिलोना की बमबारी को 28 जनवरी, 1939 के अंक के पहले पन्ने पर चित्रित किया गया था। अगले अंक में एडॉल्फ हिटलर के अपने औपनिवेशिक दावों के बारे में भाषण दिया गया। विशेष रूप से फ्रांस के संदर्भ में स्पेनिश स्थिति और ब्रिटिश संसद द्वारा रक्षा के लिए 800 मिलियन की मंजूरी ने अपना पहला पृष्ठ मारा। स्पेनिश गृहयुद्ध को व्यापक रूप से कवर किया गया था। 18 मार्च 1939 के अंक में चेकोस्लोवाकिया पर जर्मन सैनिकों के कब्जे की खबर छपी थी। हालांकि, इस तरह के त्वरित और व्यापक युद्ध कवरेज के बावजूद, फौजी अखबार ने शांति से सैनिकों के लिए खानपान के अपने सामान्य चरित्र को बरकरार रखा और अपनी सामान्य विशेषताओं को निभाया। "द लंदन लेटर", 1930 के दशक में एक नियमित फीचर था, जिसमें आम ब्रिटिश हितों की वस्तुएं शामिल थीं और 8 अप्रैल 1939 की शुरुआत में बीबीसी की अपनी मोबाइल यूनिट द्वारा एक बॉक्सिंग इवेंट के प्रसारण की खबर फौजी अखबार द्वारा प्रसारित की गई थी। युद्ध समाचारों के कवरेज के साथ फौजी अखबार का प्रसार तेजी से बढ़ा और एक समय में तीन लाख प्रतियों से भी अधिक हो गया और युद्ध समाचार पर एक पूरक जारी किया जाना था। यह शायद बहुत से लोग नहीं जानते है कि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मध्य पूर्व, अफ्रीका और पूर्वी यूरोपीय देशों में लड़ रहे भारतीय सैनिकों के लिए काहिरा से एक विदेशी संस्करण शुरू किया गया था और कर्नल एएनएस मूर्ति द्वारा संपादित किया गया था।

ब्रिटिश राज की छवि 1947 तक बनी रही और वायसराय के पतों को व्यापक रूप से कवर किया गया। अवसर चाहे जो भी हो, मिस्टर विंस्टन चर्चिल की अपीलों और सैनिकों को दिए गए उपदेशों को अपेक्षित रूप से अच्छी कवरेज मिली। महात्मा गांधी द्वारा शुरू किया गया भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन और स्वदेशी बहुत उपहास और मजाक के लिए आया था, लेकिन इसे नजरअंदाज नहीं किया गया था। विदेशी संस्करण एक छोटा पत्र था, जिसे देश से बाहर भारतीय सैनिकों ने घरेलू मोर्चे पर युद्ध समाचारों के लिए उत्सुकता से पढ़ा और पढ़ा। युद्ध के मोर्चे से मित्र राष्ट्रों पर जोर देने वाले दृश्यों को ब्रिटिश रेगिस्तान गश्ती जैसे कवर पर दिखाया गया था। एंथनी ईडन, काहिरा में तत्कालीन ब्रिटिश विदेश महासचिव सर जॉन डिल, अग्रिम पंक्ति में एक भारतीय सिपाही आदि। 1912 के बाद से भारत की नई राजधानी दिल्ली के हवाई दृश्य और कलकत्ता और लंदन में हवाई हमले की सावधानियों पर विशेष रूप से प्रकाश डाला गया। दूसरे कवर पर (अंदर) कार्टूनों ने हिटलर और आगे बढ़ती जापानी सेनाओं का मज़ाक उड़ाया। युद्ध की प्रगति, विशेष रूप से मध्य पूर्व में मित्र देशों की सेना की सफलता, ने शुरुआती चालीसवें दशक में केंद्र-प्रसार और सुविधाओं पर कब्जा कर लिया और युद्ध में भारत की भागीदारी की प्रशंसा की गई। युद्ध के दौरान विक्टोरिया क्रॉस से सम्मानित होने वाले दूसरे भारतीय राज रिफ़ के सूबेदार रिचपाल राम को विक्टोरिया क्रॉस का मरणोपरांत पुरस्कार, केरेनिन की लड़ाई के दौरान शहीद हुए सैनिक की कवर फोटो पर दिखाया गया था।

6 सितंबर 1941 के अंक में भारत के युद्ध प्रयासों की संपादकीय रूप से प्रशंसा की गई। एक नियमित कॉलम, "युद्ध पर स्पॉटलाइट और मिस्र और मध्य पूर्व में भारतीय सैनिकों की तस्वीरें" ने विदेशों में भारतीय सैनिकों द्वारा अत्यधिक मांग वाले मुद्दों को बनाया होगा।

स्वतंत्रता के बाद[संपादित करें]

स्वतंत्रता के बाद, प्रकाशन को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था लेकिन 1954 में फिर से शुरू किया गया था [4] पत्रिका ने अपनी सामग्री और मुद्रण में एक बड़ा बदलाव किया है।

सैनिक समाचार भारत के विभिन्न हिस्सों और विभिन्न भाषाओं के सैनिकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अधिक भाषाओं में प्रकाशित किया जाता है। अब सैनिक समाचार १३ भाषाओं में छप रहा है, शायद दुनिया की एकमात्र सशस्त्र सेना पत्रिका, जो १३ भाषाओं में प्रकाशित हो रही है।

मुद्रण तकनीक में प्रगति के साथ , सैनिक समाचार भी जल्दी से बहुरंगी हो गया। यह एक बहुरंगी पत्रिका बन गई।

शताब्दी समारोह[संपादित करें]

सैनिक समाचार का शताब्दी समारोह नई दिल्ली में आयोजित किया गया। रक्षा मंत्री एके एंटनी ने 'सोल्जियरिंग ऑन' शीर्षक से एक कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया। . ।'

सैनिक समाचार की दृष्टि से 'सोल्जियरिंग ऑन...' राष्ट्र के इतिहास का संकलन है। इसे अच्छी तरह से प्राप्त किया गया था और इसे कलेक्टर्स पीस के रूप में स्वीकार किया जाता है।

मील के पत्थर[संपादित करें]

१९०९ : इलाहाबाद (शिमला में स्थित कार्यालय) से फौजी अखबार के रूप में 16-पृष्ठ साप्ताहिक के रूप में प्रकाशन शुरू होता है, जिसका उर्दू में सीमित प्रसार और भारतीय सेना के जेसीओ, एनसीओ और जवानों के बीच दो-पृष्ठ रोमन उर्दू है। दूर-दराज के क्षेत्रों में सैनिकों द्वारा मिट्टी के तेल के दीपक की रोशनी में पढ़ने की सुविधा के लिए बाहरी इंटर-स्पेसिंग के साथ बोल्ड टाइप में मुद्रित। एक प्रति की कीमत पर, वार्षिक सदस्यता केवल 4 रुपये है।

हिन्दी संस्करण की शुरुआत शिमला से होती है।

पंजाबी संस्करण शिमला से शुरू होता है।

१९११ : फौजी अखबार ने लाहौर से प्रकाशन शुरू किया, जिसके परिणामस्वरूप उत्पादन की लागत में काफी कमी आई। एक प्रति की कीमत 3 पैसे थी और वार्षिक सदस्यता की दर को 2.4 रुपये (2.25 पैसे) तक लाया गया था और इकाइयों के लिए 2 रुपये की रियायती दर तय की गई थी। उर्दू संस्करण टाइप कंपोजिशन से लिथोग्राफी में बदल जाता है। अंतिम दो पृष्ठ रोमन उर्दू के पाठों के लिए आरक्षित हैं।

१९१४ : फौजी अखबार प्रथम विश्व युद्ध की खबर प्रकाशित कर सुर्खियों में आ जाता है। पृष्ठों की संख्या बढ़ा दी गई है।

प्रथम विश्व युद्ध की खबरों को लेकर एक दैनिक पूरक शुरू होता है जो शत्रुता की समाप्ति तक जारी रहता है।

1923 : अंग्रेजी संस्करण केवल अंग्रेजी में प्रस्तुत करके अपनी शुरुआत करता है जो अन्य भाषा संस्करणों में दिखाई देता है। सभी संस्करणों की छपाई मुफीद-ए-आम प्रेस, लाहौर से आर्मी प्रेस, शिमला द्वारा ली जाती है।

दूसरे कवर पर 'न्यूज इन पिक्चर्स' एक नियमित फीचर बन जाता है।

फौजी अखबार के पहले कवर में उन महत्वपूर्ण देशों के नाम शामिल हैं, जहां भारतीय सैनिकों ने सेवा की थी। सैन्य हित के स्थानों और घटनाओं का एक सचित्र पूरक डाला गया है। स्थानीय संस्करणों में लकी नंबरों की एक प्रणाली शुरू की गई है और एक ग्राहक, जो दस अनुलिपित संख्याओं में से एक के साथ प्रति प्राप्त करता है, उसे 5 रुपये का नकद पुरस्कार मिलता है।

१९३५ : शिमला से प्रकाशित सिल्वर जुबलीअंक।

1939 : द्वितीय विश्व युद्ध की खबर पर फौजी अखबार के लिए दो पृष्ठ का द्वि-साप्ताहिक पूरक जोड़ा जाता है और ग्राहकों को मुफ्त दिया जाता है। मध्य पूर्व में भारतीय सैनिकों के लाभ के लिए रोमन उर्दू में विदेशी संस्करण काहिरा से शुरू होता है। सचित्र सामग्री और पढ़ने के मामले का विस्तार होता है। कई अनुभवी पत्रकारों सहित 15 कर्मचारियों की संख्या बढ़कर 60 हो जाती है। सदस्यता की दर बढ़ाई गई है। प्रचलन बढ़ता है और एक समय में एक लाख से अधिक हो जाता है।

1940 : सितंबर १९३९ में शुरू किए गए युद्ध समाचार पर दो-पृष्ठ के पूरक को अंग्रेजी, उर्दू, हिंदी, रोमन उर्दू, पंजाबी, तमिल, तेलुगु में चार-पृष्ठ द्वि-साप्ताहिक, जंग-की-खबरेन (युद्ध समाचार) द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है। और मराठी। द्वि-साप्ताहिक का प्रचलन तीन लाख प्रतियों तक पहुँचता है।

1944 : गोरखाली संस्करण शिमला से गोरखा समाचार के रूप में शुरू होता है।

1945 : तमिल संस्करण शिमला से शुरू होता है।

द्वि-साप्ताहिक जंग-की-खबरेन का नाम बदलकर जवान कर दिया गया है।

1947 : गोरखा समाचार को बदलने के लिए जवान का गोरखाली संस्करण पेश किया गया है।

फौजी अखबार का कार्यालय शिमला से दिल्ली चला जाता है क्योंकि हिमालय की ऊंचाईयों को पूरे वर्ष कुशल कार्य और प्रतियों के समय पर प्रेषण के लिए अनुकूल नहीं माना जाता था।

फौजी अखबार ने देशभक्ति और राष्ट्रवाद की भावना से मुक्त भारत में सेवाओं की सेवा के लिए एक नया पत्ता बदल दिया।

कर्मचारियों और मुद्रकों के अचानक पलायन के कारण प्रकाशन लगभग एक वर्ष के लिए निलंबित है।

1948 : मुफीद-ए-आम प्रेस के साथ छपाई की व्यवस्था, शिशु फौजी अखबार के लिए प्रिंटर, जो इस बीच विभाजन के बाद लाहौर से दिल्ली स्थानांतरित हो गए थे।

१९५० : द्वि-साप्ताहिक जवान का प्रकाशन बंद हो जाता है।

1954 : फौजी अखबार को इसके सभी नौ संस्करणों, अर्थात् अंग्रेजी, उर्दू, रोमन-हिंदी, हिंदी, पंजाबी, गोरखाली, मराठी, तमिल और तेलुगु के लिए 'सैनिक समाचार' नाम दिया गया है।

१९५९ : स्वर्ण जयंती संख्या पचास वर्ष पूरे होने पर सभी संस्करणों में प्रकाशित की जाती है।

1964 : मलयालम संस्करण दिल्ली से शुरू होता है।

1969 : 60 वर्ष पूरे होने पर प्रकाशित हीरक जयंती संस्करण।

1971 : बंगाली संस्करण दिल्ली से शुरू होता है। भारतीय भाषाओं में बढ़ते संस्करणों के नियंत्रण और पर्यवेक्षण के लिए प्रभारी संपादक का पद।

1983 : तीन और भाषा संस्करणों 'असमिया, कन्नड़ और उड़िया' को सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया।

मुद्रण व्यवस्था समाप्त होने के कारण आठ भाषा संस्करण अस्थायी रूप से निलंबित कर दिए गए हैं। अंग्रेजी और हिंदी संस्करण सरकार से प्रकाशित होते हैं। ऑफ इंडिया प्रेस, मिंटो रोड, नई दिल्ली।

1984 : प्लेटिनम जुबली अंक अंग्रेजी और हिंदी संस्करणों में।

1997 : चार रंगों में छपाई शुरू करता है। साप्ताहिक पाक्षिक हो जाता है। इस साल से, कीमत 100 रुपये की वार्षिक सदस्यता के साथ 0.50 रुपये से 5 रुपये में बदल जाती है।

2009 : 'सैनिक समाचार' के सौ साल। एक कॉफी-टेबल पुस्तक "सैनिक समाचार 1909-2009: सोल्डियरिंग ऑन" का विमोचन। [5]

संदर्भ[संपादित करें]

 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  1. "Sainik Samachar turns 100". अभिगमन तिथि 18 August 2012.
  2. "Sainik Samachar History". अभिगमन तिथि 18 August 2012.
  3. "Sainik Samachar Celebrates its Centenary". अभिगमन तिथि 18 August 2012.
  4. "Soldiering on with Sainik Samachar". अभिगमन तिथि 18 August 2012.
  5. "Sainik Samachar, 1909-2009 : Soldiering on tech". अभिगमन तिथि 18 August 2012.