सदस्य वार्ता:Arshitha irene/प्रयोगपृष्ठ/इंटरनेट धोखाधड़ी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

इंटरनेट धोखाधड़ी[संपादित करें]

इंटरनेट धोखाधड़ी एक ऐसी धोखाधड़ी है जो इंटरनेट का उपयोग करती है। इस प्रकार की धोखाधड़ी बहुत भिन्न होती है और कई रूपों में प्रकट होती है [1]। यह ई-मेल स्पैम से लेकर ऑनलाइन घोटालों तक है इंटरनेट धोखाधड़ी तब भी हो सकती है, भले ही आंशिक रूप से इंटरनेट सेवाओं के इस्तेमाल पर आधारित हो और इंटरनेट के उपयोग पर अधिकतर या पूरी तरह से आधारित हो।

इंटरनेट

इंटरनेट धोखाधड़ी विभिन्न प्रकार के हैं वो हैं:- नकली डाक पैसे के आदेश , ऑनलाइन मोटर वाहन धोखाधड़ी, चैरिटी धोखाधड़ी, इंटरनेट टिकट धोखाधड़ी, जुआ फ्रॉड, ई-मेल खाता समझौता, फ़िशिंग / स्पूफ़िंग, जन विपणन धोखाधड़ी आदि है।

नकली डाक पैसे के आदेश[संपादित करें]

एफबीआई के मुताबिक, २६ अप्रैल २००५ को टॉम झेलर जूनियर ने अमेरिकी डाक मनी ऑर्डर के फोर्जिंग की मात्रा और गुणवत्ता में उछाल के बारे में द न्यूयॉर्क टाइम्स में एक लेख लिखा और ऑनलाइन धोखाधड़ी करने के लिए इसका इस्तेमाल किया।

ऑनलाइन मोटर वाहन धोखाधड़ी[संपादित करें]

एक धोखेबाज एक वेबसाइट पर बिक्री के लिए एक नॉन-स्पेसिफिक वाहन पोस्ट करता है, आमतौर पर एक लक्जरी या स्पोर्ट्स कार, इसके बाजार मूल्य के नीचे के लिए विज्ञापित। एक इच्छुक खरीदार, एक सौदेबाजी के लिए आशावादी, ईमेल को धोखेबाज़, जो यह कहकर जवाब देता है कि कार अभी भी उपलब्ध है, लेकिन विदेश में स्थित है। या, स्कैमर कहेंगे कि वह देश से बाहर है लेकिन कार एक शिपिंग कंपनी है स्कैम कलाकार तब शिकार को निर्देश देता है कि "शिपिंग" प्रक्रिया आरंभ करने के लिए तार स्थानांतरण के माध्यम से एक जमा या पूर्ण भुगतान भेजने के लिए लेनदेन को अधिक वैध लगने के लिए, जालसाज़ खरीदार से तीसरे पक्ष के फर्जी एजेंट को पैसे भेजने को कहता है जो खरीद सुरक्षा प्रदान करने का दावा करता है। अवांछित पीड़ितों ने धन को तार कर दिया और बाद में पता चला कि उन्हें स्कैम किया गया है। जवाब में, ऑटो बिक्री वेबसाइट अक्सर खरीदारों को चेतावनी देते हैं, उदाहरण के लिए, क्रेगलिस्ट पर दी जाने वाली पेशकश को स्वीकार करने के लिए चेतावनी देते हैं, जिसमें वाहनों को भेज दिया जाता है, जहां धन को वेस्टर्न यूनियन या तार, आदि का भुगतान किया जाता है, उन पोस्टिंग को दुरुपयोग के रूप में चिह्नित करने का अनुरोध किया जाता है ।

चैरिटी धोखाधड़ी[संपादित करें]

स्कैमर एक धर्मार्थ संगठन के रूप में बन गया है जो किसी प्राकृतिक आपदा, आतंकवादी हमलों, क्षेत्रीय संघर्ष या महामारी के शिकार लोगों की सहायता के लिए दान का अनुरोध करता है। तूफान कैटरीना और सूनामी धर्मार्थ घोटालों को पकड़े हुए स्कैमर के लोकप्रिय लक्ष्य थे; अन्य और कालातीत घोटाले दान, कैंसर, एड्स या ईबोला वायरस अनुसंधान, बच्चों के अनाथालयों या रेड क्रॉस या युनाइटेड वे जैसे दानों का प्रतिरूपण करने के लिए पैसे जुटाने का आशय है। स्कैमर दान के लिए पूछता है, अक्सर एक निधि ड्राइव की उनकी कहानी को मजबूत करने के लिए ऑनलाइन समाचार लेखों को जोड़ता है। स्कैमर के पीड़ित धर्मार्थ लोग हैं, जो मानते हैं कि वे एक योग्य कारण की मदद कर रहे हैं और बदले में कुछ भी उम्मीद नहीं कर रहे हैं। एक बार भेजे जाने पर पैसा निकल गया और स्कैमर अक्सर गायब हो जाता है, हालांकि भुगतान की एक श्रृंखला के लिए पूछकर घोटाले को बरकरार रखने के कई प्रयास हैं। कभी-कभी शिकार अपने आप को अपनी आय करों से अपना वांछित दान घटाकर कानूनी संकट में पा सकता है। संयुक्त राज्य कर कानून बताता है कि धर्मार्थ दान केवल एक योग्य गैर-लाभकारी संगठन के लिए किया जाता है यदि यह योग्य होता है। स्कैमर पीड़ित को बता सकता है कि उनका दान घटाया गया है और दान के सभी आवश्यक प्रमाण प्रदान करता है, लेकिन स्कैमर द्वारा प्रदान की जाने वाली जानकारी काल्पनिक है और अगर लेखापरीक्षित, धोखाधड़ी के परिणामस्वरूप पीड़ित को कठोर दंड का सामना करना पड़ता है यद्यपि इन घोटालों में कुछ बड़ी सफलता दर है, खासकर एक बड़ी आपदा के बाद और पूरी दुनिया में स्कैमर द्वारा कार्यरत हैं, प्रति शिकार औसत नुकसान अन्य धोखाधड़ी योजनाओं से कम है। इसका कारण यह है कि घोटालों के विपरीत, जो बड़े पैमाने पर अपेक्षित आयकर से जुड़ा होता है, पीड़ित को धन दान करने या दान करने की अधिक संभावना है।

इंटरनेट टिकट धोखाधड़ी[संपादित करें]

इंटरनेट मार्केटिंग धोखाधड़ी की विविधता में कॉन्सर्ट, शो, और स्पोर्ट्स इवेंट जैसी मीटिंग-बाद की इवेंट्स के टिकट उपलब्ध हैं। टिकट नकली हैं या कभी वितरित नहीं किए जाते हैं। ऑनलाइन टिकट एजेंसियों के प्रसार और अनुभवी और बेईमान टिकट पुनर्विक्रेताओं के अस्तित्व ने इस प्रकार की धोखाधड़ी को बढ़ावा दिया है ऐसे कई घोटाले ब्रिटिश टिकटों द्वारा चलाए जाते हैं, हालांकि वे दूसरे देशों में अपने अभियान का आधार कर सकते हैं।

जुआ फ्रॉड[संपादित करें]

इंटरनेट जुआ $१५ मिलियन उद्योग बन गया है, इसके साथ ही धोखाधड़ी एक और स्तर पर पहुंच गई है। हर ऑनलाइन कैसीनो को अपना व्यवसाय संचालित करने के लिए ऑपरेशन लाइसेंस की आवश्यकता होती है। लाइसेंसिंग अधिकारियों के पास ऐसे नियम हैं, जिनके लिए असफल रहने का पालन करना होगा, जिनके कारण ऑपरेटर अपना लाइसेंस खो सकते हैं या कारावास का सामना भी कर सकते हैं। साथ ही ऑनलाइन कैसीनो एक अति आकर्षक और प्रतिस्पर्धी उद्योग बन गए हैं जो रोजाना आधार पर नए प्रोन्नति पेश करने वाले ऑपरेटर हैं। प्रोमोशनल गतिविधियों में आकर्षक बोनस, पुरस्कार धनियां, जैकपॉट्स और अन्य अनूठे ऑफ़र शामिल हैं जो आपके ऑनलाइन कैसीनो अनुभव को यथासंभव यादगार बनाते हैं।

ई-मेल खाता समझौता[संपादित करें]

ई-मेल खाता समझौता में बीईसी के समान, यह घोटाला सामान्य जनता और पेशेवरों को लक्षित करता है, लेकिन वित्तीय, उधार देने वाले संस्थानों, रियल एस्टेट कंपनियों और कानून फर्मों तक सीमित नहीं है। ईएसी के अपराधियों ने धोखाधड़ी वाले स्थानों पर भुगतान का अनुरोध करने के लिए समझौता किए गए ई-मेल का उपयोग किया।

फ़िशिंग / स्पूफ़िंग[संपादित करें]

दोनों शब्द फर्जी या नकली इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेजों से निपटते हैं [2]। स्पूफ़िंग आम तौर पर ई-मेल के प्रसार को दर्शाता है जो कि वास्तविक स्रोत के अलावा अन्य किसी के द्वारा भेजे जाने के लिए बनायी जाती है। फ़िशिंग, जिसे वशिंग, स्माशिंग या फ़ार्मिंग के रूप में भी जाना जाता है, अक्सर स्पूफ़ेड ई-मेल के साथ संयोजन में प्रयोग किया जाता है यह एक ई-मेल भेजने का कार्य है जो अनसुचित प्राप्तकर्ता को व्यक्तिगत, संवेदनशील जानकारी जैसे कि पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड नंबर, और बैंक खाते की जानकारी देने के लिए उपयोगकर्ता को निर्देश देने के बाद धोखा देने की कोशिश में एक स्थापित वैध व्यवसाय होने का दावा करता है एक निर्दिष्ट वेबसाइट। हालांकि वेबसाइट, वास्तविक नहीं है और केवल उपयोगकर्ता की जानकारी चोरी करने की कोशिश के रूप में स्थापित की गई थी।

जन विपणन धोखाधड़ी[संपादित करें]

जन विपणन धोखाधड़ी तब होती है जब आप ईमेल, पत्र, फोन या विज्ञापनों से बिना संपर्क संपर्क प्राप्त करते हैं, जिससे आपको पैसे से बाहर होने के लिए झूठे वादों का सामना करना पड़ता है।[3] बड़े पैमाने पर विपणन धोखेबाज पीड़ितों को बड़े नकद पुरस्कार, माल या सेवाओं के अग्रिम फीस के बदले बदले में झूठे वादों के साथ लालच करने का प्रयास करते हैं, या वे कर या दान कैसे कॉल करते हैं।जन विपणन घोटाले को उपभोक्ता धोखाधड़ी के रूप में भी जाना जाता है वे शामिल हो सकते हैं: कोई ऐसी चीज़ बेचने का नाटक करता है जो उनके पास नहीं है धोखेबाज इसके बदले में कुछ भी न देकर अपना धन लेता है। सामान या सेवाओं की आपूर्ति करने वाली एक जालसाज़िया जो कि कम गुणवत्ता वाले हैं, या सामान और सेवा की आपूर्ति करने में असफल होने के कारण पूरी तरह से खरीदा जाता है कोई आपको कुछ खरीदने के लिए राजी कर रहा है जिसे आप वास्तव में दमनकारी विपणन या विक्रय तकनीकों का उपयोग नहीं करना चाहते हैं।


सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Internet_fraud
  2. https://www.fbi.gov/scams-and-safety/common-fraud-schemes/internet-fraud
  3. https://www.actionfraud.police.uk/node/154