समाचार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

समाचार नवीनतम घटनाओं और समसामयिक विषयों पर अद्यतन सूचनाओं को कहते हैं, जिन्हें मुद्रण, प्रसारण, अंतर्जाल या अन्य माध्यमों की सहायता से आम लोगों यानी, पाठकों, दर्शकों और श्रोताओं तक पहुंचाया जाता है। समाचार अंग्रेजी शब्द न्यूज का हिंदी रूपांतरण है। एक अन्य परिभाषा के अनुसार, समाचार वह समसामयिक सूचना है, जिसमे जन रूचि जुड़ी हो तथा लोग उसे जानने के लिए उत्सुक हो. बिना जनरुचि के कोई सूचना समाचार नहीं हो सकती है.

शब्दार्थ[संपादित करें]

समाचार शब्द सम+आचरण का सम्मिलत रूप है। समाचारों में निष्पक्षता पर जोर दिया जाता है। अर्थात् सभी के प्रति समान आचरण बरतते हुए (स्वयं निष्पक्ष रहते हुए समाचार दिया जाता है)

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

समाचार की सामान्य परिभाषा नई, रोचक और सच्ची है।किंतु यह परिभाषा हमारी अर्थ-व्यवस्था को श्रेणीबद्ध करने के लिए पर्याप्त नहीं है और उत्तरोत्तर समस्यायें उत्पन्न करती जाती है।नया कम से कम कठिन है: कोई बात अभी हाल ही में हुई है या हाल ही में हुई है, इस पर बहस होने की संभावना नहीं है। दिलचस्प थोड़ा और अधिक मुश्किल है क्योंकि स्पष्ट सवाल किसके लिए दिलचस्प उठता है?किसी कहानी में हमारी दिलचस्पी आंशिक रूप से इस बात पर निश्चित हो सकती है कि हम कहाँ रहते हैं और हमारी आर्थिक और सामाजिक स्थिति कैसी है।फिर भी, शायद कुछ कहानियों के बारे में मैं एक व्यापक समझौता हो सकता हूं।उदाहरण के लिए, इस बात की संभावना नहीं है कि कोई गंभीरता से तर्क करे कि सैकड़ों जंबो जेट विमानों ने उड़ान भरी और बिना किसी घटना के उतरा कोई खबर नहीं है, जबकि एक बड़ा जंबो जेट जो खो जाने से नष्ट हो जाता है, वह खबर है।