जुआ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
लोग जुआ खेलते हुए

जुआ एक प्राचीन खेल है।

प्रकार[संपादित करें]

कैसीनो का खेल[संपादित करें]

जबकि लगभग किसी भी खेल को पैसे के लिए खेला जा सकता है, और आम तौर पर पैसे के लिए खेला जाने वाला कोई भी खेल सिर्फ मनोरंजन के लिए खेला जा सकता है, कुछ खेल आम तौर पर एक कैसीनो सेटिंग में पेश किए जाते हैं।

इलेक्ट्रोनिक जुआ[संपादित करें]

  • पचिनको
  • स्लॉट मशीन
  • वीडियो पोकर
  • वीडियो बिंगो

दूसरे जुए[संपादित करें]

  • बिंगो
  • केनो

गैर कैसीनो खेल[संपादित करें]

कैसीनो के बाहर होने वाले जुआ खेल में बिंगो (जैसा अमेरिका और ब्रिटेन में खेला जाता है), डेड पूल, लॉटरी, पुल-टैब गेम और स्क्रैचकार्ड, और महजोंग शामिल हैं।

दूसरे गैर-कैसीनो जुआ खेल में शामिल हैं:

  • ताश खेल, जैसे कि लियर्स का पोकर, ब्रिज, बैसेट, लैंसक्वनेट, पिकेट, पुट, तीन पत्ति
  • कार्निवल खेल जैसे कि रेज़ल या हंकी पंक
  • सिक्का उछालने वाले खेल जैसे हेड और टेल, टू-अप
  • कॉन्फिडेंस ट्रिक्स जैसे थ्री-कार्ड मोंटे या शेल खेल
  • पासा-आधारित खेल, जैसे कि बैकगैमौन, लियर्स का पासा, पससे-डिक्स, हजार्ड, थ्रीज, सुअर, या मेक्सिको (या पेरूडो);

{हालांकि सिक्का उछालना आमतौर पर कैसिनो में नहीं खेला जाता है, लेकिन यह कुछ ऑस्ट्रेलियाई कसीनो में आधिकारिक जुआ खेल माना जाता है)

फिक्स्ड-ऑड सट्टेबाजी[संपादित करें]

फिक्स्ड-ऑड्स सट्टेबाजी और पारिमुतुएल सट्टेबाजी अक्सर कई प्रकार के खेल आयोजनों और राजनीतिक चुनावों में होते हैं। इसके अलावा, कई सट्टेबाज कई गैर-खेल संबंधी परिणामों पर निश्चित बाधाओं की पेशकश करते हैं, उदाहरण के लिए, विभिन्न वित्तीय सूचकांकों के आंदोलन की दिशा और सीमा, बिग ब्रदर जैसे टेलीविजन प्रतियोगिताओं के विजेता और चुनाव परिणाम। इंटरएक्टिव भविष्यवाणी बाजार भी इन परिणामों पर व्यापार की पेशकश करते हैं, खुले बाजार पर परिणामों के "शेयरों" के साथ।

परिमुत्तुल सट्टेबाजी[संपादित करें]

जुए के सबसे व्यापक रूपों में से एक में घोड़े या ग्रेहाउंड रेसिंग पर दांव लगाना शामिल है। परिमुत्तुल सट्टेबाजी के माध्यम से वैगिंग हो सकती है, या सट्टेबाज व्यक्तिगत रूप से दांव लगा सकते हैं। परिमुत्तुल दांव सट्टेबाजी में समर्थन द्वारा निर्धारित कीमतों पर भुगतान करते हैं, जबकि सट्टेबाज सट्टे को स्वीकार करने के समय की पेशकश की बाधाओं पर या तो भुगतान करते हैं; या रेस के शुरू होने के समय ट्रैक सट्टेबाजों द्वारा की पेशकश की औसत बाधाओं पर।

खेलो पर जुआ[संपादित करें]

टीम के खेल पर सट्टेबाजी कई देशों में एक महत्वपूर्ण सेवा उद्योग बन गया है। उदाहरण के लिए, यूनाइटेड किंगडम में हर हफ्ते लाखों लोग फुटबॉल पूल खेलते हैं। संगठित खेल सट्टेबाजी के अलावा, कानूनी और अवैध दोनों, दर्शकों के आकस्मिक समूहों द्वारा खेले जाने वाले कई साइड-बेटिंग गेम्स हैं, जैसे कि एनसीएए बास्केटबॉल टूर्नामेंट ब्रैकेट पूल, सुपर बाउल वर्ग, काल्पनिक खेल लीग के साथ मौद्रिक शुल्क और जीत, और में -पर्सन दर्शक माउंडबॉल जैसे खेल।

आभासी खेल[संपादित करें]

स्पोर्ट्स बेटिंग के आधार पर, वर्चुअल स्पोर्ट्स फंतासी है और कभी भी सॉफ्टवेयर द्वारा बनाए गए स्पोर्ट्स इवेंट नहीं खेले जाते हैं, जो हर बार मौसम की स्थिति जैसी बाहरी चीजों के बारे में सोचे बिना खेला जा सकता है।

आर्बिट्राज सट्टेबाजी[संपादित करें]

आर्बिट्रेज सट्टेबाजी एक सैद्धांतिक रूप से जोखिम मुक्त सट्टेबाजी प्रणाली है जिसमें किसी घटना के प्रत्येक परिणाम पर शर्त लगाई जाती है, ताकि शर्त के पूरा होने पर सट्टेबाज द्वारा एक ज्ञात लाभ किया जाएगा, परिणाम की परवाह किए बिना। आर्बिट्रेज सट्टेबाजी आर्बिट्राज ट्रेडिंग और जुए की प्राचीन कला का एक संयोजन है, जिसे बाजार में सट्टेबाजों की बड़ी संख्या द्वारा संभव किया गया है, जिससे मध्यस्थता के लिए कभी-कभार अवसर पैदा होते हैं।

दूसरे प्रकार की सट्टेबाजी[संपादित करें]

कोई अन्य व्यक्ति के साथ यह भी शर्त लगा सकता है कि एक कथन सही या गलत है, या यह कि एक निर्दिष्ट घटना (एक "बैक बेट") होगी या एक निर्धारित समय के भीतर नहीं होगी (एक "लेट बेट")। यह विशेष रूप से तब होता है जब दो लोग विरोध करते हैं लेकिन सच्चाई या घटनाओं पर दृढ़ता से विचार रखते हैं। न केवल पार्टियों को शर्त से लाभ की उम्मीद है, वे इस मुद्दे के बारे में अपनी निश्चितता प्रदर्शित करने के लिए शर्त भी लगाते हैं। दांव पर समस्या के निर्धारण के कुछ साधन मौजूद होने चाहिए। कभी-कभी राशि शर्त नाममात्र रहती है, वित्तीय महत्त्व के बजाय एक सिद्धांत के रूप में परिणाम का प्रदर्शन।

सट्टेबाजी एक्सचेंज उपभोक्ताओं को दोनों पीठों की अनुमति देता है और उनकी पसंद के आधार पर रखता है। स्टॉक एक्सचेंज में कुछ मायनों में इसी तरह, एक सट्टेबाज एक घोड़े को वापस करने की उम्मीद कर सकता है (यह जीत जाएगा) या एक घोड़ा रखना (उम्मीद है कि यह खो देगा, प्रभावी रूप से सट्टेबाज के रूप में काम करेगा)।

स्प्रेड बेटिंग जुआरी को एक इवेंट के परिणाम पर दांव लगाने की अनुमति देता है, जहां पे-दांव दांव की सटीकता पर आधारित होता है, बजाय एक साधारण "जीत या हार" परिणाम के। उदाहरण के लिए, एक दांव उस समय पर आधारित हो सकता है जब खेल में एक बिंदु को मिनटों में स्कोर किया जाता है और प्रत्येक मिनट की दूरी पर भुगतान बढ़ता या कम हो जाता है।

ये भी देखें[संपादित करें]

बाहरी लिंक[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]