कलाकार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
जोहान हेनरिक विल्हेम टिशबिन, रोमन कैंपगनामें गेटे, 1787, जर्मन कलाकार जोहान वोल्फगैंग वॉन गेटे का चित्र। गेटे कविता, नाटक, गद्य, दर्शनशास्त्र, दृश्य कला और विज्ञान के विषयों में दिए गए अपने योगदान के लिए जाने जाते हैं।

कलाकार वह व्यक्ति होता है, जो कलाकृति बनाने, कला का अभ्यास या प्रदर्शन करने से संबंधित किसी गतिविधि में प्रवृत्त होता है। किंतु रोजमर्रा के भाषण और शैक्षणिक प्रवचन दोनों में इस शब्द का उपयोग सामान्यतः दृश्य कला के संदर्भ में होता है। किंतु प्रायः इस शब्द का प्रयोग मनोरंजन के संदर्भ में संगीतकारों और अभिनेताओँ के लिए भी किया जाता है।

प्रशिक्षण और रोजगार[संपादित करें]

शिल्प कलाकारों (craft artists) और ललित कलाकारों (fine artists) दोनों के लिए कौशल का मुख्य स्रोत दीर्घकालिक पुनरावृत्ति और अभ्यास माना जाता है। [1] कई ललित कलाकार विश्वविद्यालयों में अपनी कला का अध्ययन करते हैं और कुछ ने ललित कला में स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त की है। कलाकार स्वयंपाठी भी हो सकते हैं या किसी अनुभवी कलाकार के यहाँ नौकरी करते हुए पर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

कला और कलाकारों के उदाहरण[संपादित करें]

यह भी देखें[संपादित करें]

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. "Craft and Fine Artists". Occupational Outlook Handbook (अंग्रेज़ी में) (2016–17 संस्करण). U.S. Bureau of Labor Statistics. 17 December 2015. अभिगमन तिथि 2017-10-21.

संदर्भ[संपादित करें]

  • पी .गोल्नी, इल सैरो आर्टिफिस। मिटोलोगी डिगली आर्टिगियानी मेडिवली, लेटरज़ा, बारी, 1998
  • सीटी प्याज (1991)। द शॉर्टर ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी । क्लेरेंडन प्रेस ऑक्सफोर्ड।   आईएसबीएन   0-19-861126-9

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  • कलाकार