स्नातकोत्तर डिग्री

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

स्नातकोत्तर डिग्री एक शैक्षणिक डिग्री है जिसे अध्ययन के एक विशेष क्षेत्र अथवा पेशेवर अभ्यास के क्षेत्र में अध्ययन करने वाले उन व्यक्तियों को दिया जाता है जिन्होंने उसमें प्रवीणता या उच्च स्तरीय ज्ञान प्रदर्शित किया है.[1] अध्ययन किये गए विषय में, स्नातकों को सैद्धांतिक और व्यावहारिक विषय का उन्नत ज्ञान होता है; विश्लेषण, आलोचनात्मक मूल्यांकन और/या पेशेवर अनुप्रयोग में उच्च स्तरीय कौशल होता है; और जटिल समस्याओं को हल करने की और यथातथ्य और स्वतंत्र रूप से विचार करने की क्षमता होती है. [1]

कुछ भाषाओं में, स्नातकोत्तर की डिग्री को मजिस्टर कहा जाता है, और मजिस्टर या कौग्नेट को भी उस व्यक्ति के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जिसके पास यह डिग्री है. इसी स्तर की कई डिग्रियां हैं, जैसे कि इंजीनियर की डिग्री, जिसका नाम ऐतिहासिक कारणों से अलग-अलग है. स्नातकोत्तर डिग्री की सूची देखें.

संयुक्त राज्य अमेरिका में हाल ही में इन डिग्रियों के लिए कार्यक्रमों में वृद्धि की गई है; 1970 के दशक की तुलना में अब दोगुना से अधिक ऐसी डिग्रियों को प्रदान किया जाता है. यूरोप में, स्नातकोत्तर डिग्री प्रदान करने के लिए स्थितियों का एक मानकीकरण किया गया है और अधिकांश देश सभी विषयों में डिग्री प्रदान करते हैं.

प्रकार और उपाधि[संपादित करें]

स्नातकोत्तर डिग्री के दो सबसे आम प्रकार हैं मास्टर ऑफ आर्ट्स (एमए) (कला निष्णात) और मास्टर ऑफ साइंस (एम.एस. या एम.एससी.); ये पाठ्यक्रम आधारित, शोध आधारित या दोनों का मिश्रण हो सकते हैं. कुछ विश्वविद्यालयों में लैटिन डिग्री के नामों का उपयोग होता है; लैटिन में शब्द क्रम के लचीलेपन के कारण, मास्टर ऑफ़ आर्ट्स और मास्टर ऑफ़ साइंस को क्रमश: मजिस्टर आर्टियम या आर्टियम मजिस्टर और मजिस्टर साइन्टिए या साइन्टिएरम मजिस्टर के रूप में जाना जाता है. उदाहरण के लिए, हार्वर्ड विश्वविद्यालय और एमआईटी (MIT), अपने स्नातकोत्तर डिग्री के लिए ए.एम. और एस.एम. का उपयोग करते हैं. अधिक सामान्यतः, मास्टर ऑफ साइंस को अक्सर अमेरिका में एम.एस. या एस.एम में संक्षिप्त किया जाता है, और राष्ट्रमंडल देशों और यूरोप में एमएससी या एम. एससी लिखा जाता है.

स्नातकोत्तर की अन्य डिग्रियों का विशेष रूप से नामकरण किया जाता है जिसमें शामिल हैं मास्टर ऑफ़ म्युज़िक (एम.एम. या एम.म्युज़.), स्नातकोत्तर सम्प्रेषण (एम.सी) और स्नातकोत्तर ललित कला (एम.ऍफ़.ए.); कुछ अन्य इसी तरह से सामान्य हैं, उदाहरण के लिए एम.फिल. और मास्टर ऑफ़ स्टडीज़. स्नातकोत्तर डिग्रियों की सूची देखें.

रचना[संपादित करें]

डिग्री प्राप्त करने के कई मार्ग हैं, और प्रस्तावित क्षेत्र में उच्च डिग्री अध्ययन के लिए क्षमता के साक्ष्य के आधार पर प्रवेश दिया जाता है. पाठ्यक्रम पर निर्भर करते हुए, एक शोध निबंध की आवश्यकता हो भी सकती है या नहीं भी. [2]

स्नातकोत्तर उपाधि को आम तौर पर स्नातकोत्तर स्तर पर प्रदान किया जाता है, हालांकि इसे एक स्नातक की डिग्री के रूप में भी प्रदान किया जाता है. कुछ विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम, चार या पांच साल के बाद एक संयुक्त स्नातक और स्नातकोत्तर की डिग्री प्रदान करते हैं.

अवधि[संपादित करें]

यूरोप की हाल ही में मानकीकृत उच्च शिक्षा की प्रणाली (बोलोग्ना प्रक्रिया, एक स्नातकोत्तर की डिग्री, एक या दो वर्षीय स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के अनुरूप होती है, (60 से 120 ECTS क्रेडिट) जिसे स्नातक के कम से कम तीन वर्ष बाद ग्रहण किया जाता है. यह रोजगार के लिए उच्च योग्यता प्रदान करता है या डॉक्टरेट की पढ़ाई के लिए तैयार करता है. हालांकि, सामान्य रूप से स्नातकोत्तर की डिग्री के लिए अध्ययन के पाठ्यक्रम की संरचना और अवधि देश और विश्वविद्यालय के आधार पर भिन्न होती है:

  • कुछ प्रणाली में, जैसे जापान और अमरीका में, एक स्नातकोत्तर की डिग्री एक स्नातकोत्तर शैक्षणिक डिग्री है जिसे एक से लेकर छह साल के एक शैक्षणिक कार्यक्रम की समाप्ति के बाद प्रदान किया जाता है.
  • कुछ सीमित देशों में, जैसे कि इंग्लैंड, स्कॉटलैंड (वे छात्र जो जुलाई 2007 के बाद अपनी शिक्षा में प्रवेश कर रहे हैं) और आयरलैंड में, एक स्नातकोत्तर की डिग्री दोनों हो सकती है, एक स्नातक शैक्षणिक डिग्री जिसे एक चार (कभी-कभी पांच) वर्ष के एक शैक्षणिक पाठ्यक्रम को पूरा करने पर प्रदान किया जाता है, या स्नातकोत्तर शैक्षणिक डिग्री जिसे एक, एक वर्षीय या दो वर्षीय शैक्षणिक पाठ्यक्रम के समापन के बाद दिया जाता है.

प्रवेश[संपादित करें]

ऐसे देशों में जहां स्नातकोत्तर की डिग्री एक स्नातकोत्तर डिग्री होती है, वहां स्नातकोत्तर कार्यक्रम में प्रवेश के लिए सामान्य रूप से स्नातक डिग्री को धारण करने की आवश्यकता होती है (ब्रिटेन, कनाडा और अधिकांश राष्ट्रमंडल, में एक 'ऑनर्स' स्नातक डिग्री), हालांकि प्रासंगिक कार्य अनुभव एक उम्मीदवार को अर्हता प्रदान कर सकता है. एक डॉक्टरेट पाठ्यक्रम के लिए कभी-कभी यह आवश्यक होता है कि उम्मीदवार पहले स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल करे. कुछ क्षेत्रों में या स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में, डॉक्टर की उपाधि के लिए काम, स्नातक की डिग्री के तुरंत बाद शुरू हो जाता है, लेकिन स्नातकोत्तर की उपाधि को, पाठ्यक्रम और कुछ ख़ास परीक्षाओं के सफल समापन के परिणामस्वरूप साथ-साथ अर्जित किया जा सकता है (मास्टर्स डिग्री "ऑन रूट"). कुछ मामलों में छात्र की स्नातक डिग्री उसी विषय में होनी चाहिए जिस विषय में वह स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त करने का इच्छुक हो, या एक निकट सहयोगी विषय में हो; अन्य मामलों में, स्नातक डिग्री का विषय महत्वहीन होता है.

तुलनीय यूरोपीय डिग्री[संपादित करें]

कुछ यूरोपीय देशों में, मजिस्टर प्रथम डिग्री होती है, और उसे आधुनिक (मानकीकृत) स्नातकोत्तर डिग्री के समतुल्य माना जा सकता है (जैसे , जर्मन विश्वविद्यालय डिप्लोम/मजिस्टर , या समान 5 वर्षीय डिप्लोमा जिसे ग्रीक, स्पेनिश, पोलिश में विविध विषयों में और अन्य विश्वविद्यालयों और पौलिटेक्निकल में प्रदान किया जाता है.

इटली में, स्नातकोत्तर की डिग्री, 2 वर्षीय लौरिया मजीस्ट्राले के बराबर है, जिसका पाठ्यक्रम 3-वर्षीय लौरिया ट्रिनाले (मोटे तौर पर स्नातक की डिग्री के बराबर) उत्तीर्ण करने के बाद शुरू होता है. वास्तुकला, विधि, फार्मेसी और चिकित्सा संकायों ने इन दो डिग्रियों को नहीं अपनाया है (आमतौर पर "tre più due" कहा जाता है, यानी 3+2) और इन्हें अभी भी क्रमशः 5 वर्षीय और 6 वर्षीय लौरिया मजिस्ट्राले पाठ्यक्रमों के बाद अर्जित किया जाता है.

फ्रांस में स्नातकोत्तर डिग्री के पिछले समकक्षों (डीईए (DEA) और डीईएसएस (DESS)) को बोलोग्ना प्रक्रिया के बाद एक रिसर्च मास्टर (मास्टर रिसर्चे) और एक प्रोफेशनल मास्टर (मास्टर प्रोफेसियोनेल) द्वारा प्रतिस्थापित कर दिया गया है. पहले वाले को पीएचडी के लिए और दूसरे वाले को व्यावसायिक जीवन के लिए तैयार किया गया था लेकिन इन दोनों स्नातकोत्तर के बीच अंतर गायब हो गया और लोग अब केवल एक "स्नातकोत्तर" के बारे में बात करते हैं. एक रिसर्च या व्यावसायिक स्नातकोत्तर एक 2 साल का स्नातकोत्तर प्रशिक्षण है जिसे आमतौर पर एक 3 साल के प्रशिक्षण, लाइसेंस के बाद पूरा किया जाता है. स्नातकोत्तर का प्रथम वर्ष को "मास्टर 1" (M1) कहा जाता है और स्नातकोत्तर के दूसरे वर्ष को "मास्टर 2" (M2) कहा जाता है. ग्रान्डेस इस्कोलेस आमतौर पर लाइसेंस के तृतीय वर्ष में भर्ती करता है और लाइसेंस का तृतीय वर्ष और एक पूर्ण 2 वर्षीय स्नातकोत्तर डिग्री, दोनों प्रदान करता है.

स्विट्जरलैंड में, प्राचीन लाइसेंस या डिप्लोम (पांच से छह वर्षों की अवधि का) को स्नातकोत्तर की डिग्री के समकक्ष माना जाता है. [3]

स्लोवेनिया में, सभी शैक्षणिक डिग्रियों को, जिसे विश्वविद्यालय के 4 वर्षीय अध्ययन और लिखित थीसिस के सफल परीक्षण के बाद प्रदान किया जाता है उन्हें स्नातकोत्तर के बराबर माना जाता है.

डेनमार्क में, कैंन्डीडेटस या कैंन्डीडाटा (महिला) संक्षिप्त कैंन्ड. को स्नातकोत्तर के समकक्ष के रूप में प्रयोग किया जाता है. उदाहरण के लिए, इंजीनिअरिंग में स्नातकोत्तर की डिग्री के पूरा होने पर, एक व्यक्ति cand.polyt. (पौलिटेक्निकल) हो जाता है. लैटिन से प्रेरित ऐसे ही समान संक्षिप्त रूप, कई अध्ययनों पर लागू होते हैं जैसे कि समाजशास्त्र (cand.scient.soc), अर्थशास्त्र (cand.polit. या Cand.oecon), विधि (cand.jur), मानविकी (cand.mag) आदि. एक cand. उपाधि के लिए एक स्नातक की डिग्री को धारण करना आवश्यक है. फिनलैंड और स्वीडन में, kand. उपाधि एक स्नातक की डिग्री के बराबर होती है.

नीदरलैंड में इन्जेनिओर (ir.),) मिस्टर (mr.) और डॉक्टोरान्डस (drs.) को M अक्षर से दर्शाया जा सकता है (मास्टर से). जबकि ऐसी उपाधियों को अपने नाम से पहले प्रयोग किया जाता है, अक्षर M को नाम के पीछे लगाया जाता है. बोलोग्ना प्रक्रिया के बाद से उन्हें: ir. के बजाय MSc, mr. के बजाय LLM, और drs. के बजाय MA या MSc द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है. जो लोग MSc, LLM और MA उपाधि धारण करते हैं, वे अभी भी अपने अध्ययन के क्षेत्र के अनुकूल पुरानी शैली की उपाधि का उपयोग कर सकते हैं (ir., mr. और drs.). स्नातकोत्तर की विदेशी डिग्री को धारण करने वाले व्यक्ति, ir. mr. और drs. का उपयोग, इन्फ़ोर्माटी बेहीर ग्रोएप से ऐसी उपाधियों को धारण करने की अनुमति प्राप्त करने के बाद ही कर सकते हैं. इसके अलावा, नीदरलैंड्स में वहां विशिष्ट कॉलेजों (पॉलिटेक्निक या व्यावहारिक कला/विज्ञान के विश्वविद्यालयों) के स्नातक के लिए परास्नातक की डिग्री होती है, जिसमें M अक्षर का और A और Sc के अलावा उनके अध्ययन के अपने क्षेत्र का एक शॉर्टकट का प्रयोग होता है.

यह भी देखें[संपादित करें]

साँचा:Columns-start

  • एसोसिएट डिग्री
  • बैचलर डिग्री (स्नातक उपाधि)
  • ब्रिटिश डिग्री संक्षिप्ताक्षर
  • ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की डिग्री
  • डिप्लोमा मिल
  • डॉक्टरेट
  • इंजिनीअरिंग डिग्री
  • यूरोमास्टर
  • ग्रैजुएट स्कूल
  • लाइसेन्टियेट
  • परास्नातक डिग्रियों की सूची

साँचा:Column

  • मास्टर ऑफ़ अडवांस्ड स्टडीज़ - फ्रेंच के diplôme d'études approfondies (DEA) और diplôme d'études superieures spécialisées (DESS) को प्रतिस्थापित किया बोलोग्ना pr
  • मास्टर ऑफ आर्ट्स (ऑक्सब्रिज और डबलिन)
  • मास्टर ऑफ आर्ट्स (स्कॉटलैंड)
  • यूरोप में परास्नातक की डिग्री
  • गैर यूरोअमेरिका में स्नातकोत्तर डिग्री
  • उत्तरी अमेरिका में परास्नातक की डिग्री
  • मिस्र में विशिष्ट प्रयोजनों के स्नातकोत्तर की डिग्री के लिए अंग्रेजी
  • पेशेवर डिग्री
  • पेशेवर साइंस स्नातकोत्तर की डिग्री
  • टर्मिनल डिग्री

साँचा:Columns-end

संदर्भ[संपादित करें]