एनिमेशन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

Animexample3edit.png

उछलती हुई गेंद के एनिमेशन (नीचे) में 6 फ्रेम शामिल हैं।

Animexample.gif

यह एनिमेशन 10 फ्रेम प्रति सेकण्ड की गति से चलता है।

अनुप्राणन या एनिमेशन द्विआयामी और त्रिआयामी कलाकृतियों या निदर्श (मॉडल) की छवियों का, संचलन का भ्रम उत्पन्न करने के लिए तेजी से किया गया सिलसिलेवार प्रदर्शन है। यह दृष्टि की दृढ़ता के कारण उत्पन्न गति का एक प्रकाशीय भ्रम है और इसकी रचना और प्रदर्शन कई तरह से किया जा सकता है। एनिमेशन प्रस्तुत करने का सबसे आम तरीका एक चलचित्र या वीडियो कार्यक्रम के रूप में इसे प्रस्तुत करना है, हालांकि एनिमेशन कई अन्य रूपों में भी पेश किया जा सकता है।

2D एवं 3D कलाकृति को एक साथ एक निर्धारित दिशा में प्रदर्शित करने को ऐनीमेशन कहते है I ऐनीमेशन एक प्रकार का दृष्टी भ्रम भी हो सकता है I क्यों की ये सामान्य मानव नेत्र की दृष्टी छमता के कारण महसूस होता है I आप ऐनीमेशन को कई प्रकार से कर एवं महसूस कर सकते है I सबसे साधारण तरीका ये है की आप इसे चलचित्र द्वारा प्रस्तुत करे I इस के अलावा इसे करने के और भी कई तरीके है

सन्दर्भ[संपादित करें]

एनीमेशन गति की भ्रम और अनुक्रमिक छवियों के तेजी से उत्तराधिकार के माध्यम से परिवर्तन का भ्रम बनाने की प्रक्रिया है जो कम से कम एक-दूसरे से भिन्न होते हैं।

विभिन्न तकनीकों में शामिल है, एकीकरण कारक यह है कि एनीमेशन एक कंप्यूटर पर डिजिटल बनाया गया है। [50] [9 2] 2 डी एनीमेशन तकनीक छवि हेरफेर पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि 3 डी तकनीक आमतौर पर वर्चुअल दुनिया का निर्माण करती है जिसमें वर्ण और ऑब्जेक्ट्स लेते हैं और इंटरैक्ट करते हैं। [9 3] 3D एनीमेशन छवियां बना सकती है जो दर्शक के लिए वास्तविक लगते हैं।