सदस्य:Ts12rAc/प्रयोगपृष्ठ 2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

यहाँ पर विकिपरियोजना क्रिकेट मुखपृष्ठ सम्बंधित अनुवाद चल रहा हैं। आप भी इसका अनुवाद करने में सहायता कर सकते हैं।

 मुख्य पृष्ठ वार्तालाप सूचना सहायता सदस्य 

लेख उल्लेखनीयता दिशानिर्देश

खिलाड़ी और मैच अधिकारी[संपादित करें]

एक क्रिकेट खिलाड़ी और मैच अधिकारी को उल्लेखनीय माना जाता है यदि वे
  1. कम से कम एक क्रिकेट मैच में एक खिलाड़ी के रूप में अंतरराष्ट्रीय या घरेलू स्तर पर खेला हो।
  2. 1 जुलाई 2018 के बाद वर्ल्ड टी20 (पुरुष या महिला) या ग्लोबल क्वालिफायर (पुरुष या महिला) में एक ट्वेंटी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में एक एसोसिएट टीम के लिए एक खिलाड़ी के रूप में खेला हो।
  3. 2005 से पहले आईसीसी ट्रॉफी फाइनल में एक खिलाड़ी के रूप में मैच खेला हो, या 2005 के बाद से आईसीसी विश्व कप क्वालीफायर, महिला क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर, आईसीसी विश्व ट्वेंटी20 क्वालीफायर, या आईसीसी महिला विश्व ट्वेंटी20 क्वालीफायर प्रतियोगिताएं में से किसी में कम से कम एक मैच में शामिल हुए हैं।
  4. अंपायरों को उल्लेखनीय माना जाता है यदि वे आईसीसी अंपायरों के एलीट पैनल के सदस्य रहे हैं या उपरोक्त बिंदुओं में से किसी एक को पूरा करते हैं
Note: understanding of what constitutes a match played at the highest international or domestic level is central to these criteria, and qualification of a given match is dependent on its inclusion in a substantial source. Youth players (for example, members of under-19 teams) are not notable unless they satisfy one of the statements above, or if they can be shown to meet the wider requirements of WP:GNG. The criteria have been taken from WP:CRIN, which should be consulted for details. Major individual matches (i.e., played outside organised competitions) are those shown to be significant, especially if historically significant, by substantial sources as outlined in Historical sources.

क्लब, टीमें और मैदान[संपादित करें]

सीनियर क्रिकेट मैचों में भाग लेने वाले सभी क्लब और टीमें वि:उ की शर्तों के तहत स्वचालित रूप से उल्लेखनीय होते हैं; और ऐसे मैचों में उपयोग किए जाने वाले मैदान भी उल्लेखनीय माने जाते हैं। उन क्लबों के साथ कठिनाई उत्पन्न हो सकती है जिन्होंने सीनियर स्तर पर प्रतिस्पर्धा नहीं की है और इसी तरह, उन स्थानों के साथ जिन्होंने प्रथम श्रेणी या लिस्ट ए मैचों का मंचन नहीं किया है। "माइनर क्रिकेट" खेल में एक विशिष्ट शब्द है जो जरूरी नहीं कि उल्लेखनीयता की कमी को दर्शाता है; एसोसिएशन फुटबॉल और बेसबॉल जैसे खेलों के समानांतर, "माइनर लीग" में कई क्रिकेट क्लब पेशेवर रूप से चलाए जाते हैं और पेशेवर खिलाड़ियों को नियुक्त करते हैं। प्रत्येक देश के बारे में उसकी अपनी जमीनी संरचना के संदर्भ में एक व्यक्तिगत दृष्टिकोण रखना आवश्यक है। WP:CRIC ने निर्णय लिया है कि:

नोट: एक स्थल (उर्फ मैदान), डब्ल्यूपी:सीआरआईसी ने सहमति व्यक्त की है कि एक उल्लेखनीय क्लब द्वारा इसका नियमित उपयोग अपनी खुद की उल्लेखनीयता सुनिश्चित करता है। विशुद्ध रूप से क्रिकेट के दृष्टिकोण से परे, एक स्थल एक निश्चित भौगोलिक स्थिति के साथ एक मान्यता प्राप्त नामित साइट है और एक स्थायी प्रकृति के स्थापित सामुदायिक संघ हैं जो स्वयं उल्लेखनीयता सुनिश्चित करते हैं।

प्रतियोगिताएं और लीग[संपादित करें]

उल्लेखनीय प्रतियोगिताओं और लीगों की एक सूची जिसे क्रिकेट विकीप्रोजेक्ट खिलाड़ियों के लिए अनुमानित उल्लेखनीयता की ओर ले जाता है, WP:OFFCRIC पर पाया जा सकता है। ये ऐसी प्रतियोगिताएं और लीग हैं जिन्हें माना जाता है कि वे उच्चतम घरेलू या अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेली गई हैं। सभी प्रथम श्रेणी, लिस्ट ए या ट्वेंटी20 प्रतियोगिताओं और लीगों को उल्लेखनीय नहीं माना जाता है, हालांकि कुछ प्रतियोगिताएं महत्वपूर्ण कवरेज प्राप्त कर सकती हैं। अनुमानित कवरेज वाले खिलाड़ी वे हैं जिनके बारे में क्रिकेट विकीप्रोजेक्ट के बारे में कई उपयुक्त गहन स्रोत लिखे गए हैं। कवरेज का अनुमान यह विश्वास है कि उन खिलाड़ियों के लिए स्रोत मौजूद हैं। एक गैर-उल्लेखनीय टूर्नामेंट में खेलना किसी को उल्लेखनीय होने से तुरंत अयोग्य घोषित नहीं करता है। गैर-उल्लेखनीय समझे जाने वाले टूर्नामेंट में खेलने वाले खिलाड़ी अभी भी उल्लेखनीय हो सकते हैं यदि वह वि:उ की व्यापक आवश्यकताओं को पूरा करते है।

Notability criteria guideline for article inclusion[संपादित करें]

साँचा:Wikipedia help pages

साँचा:WikiProject Footer